विकिपीडिया:सामग्री अस्वीकरण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

साधारणजोखिमचिकित्सावैधानिकसामग्री

विकिपीडिया में आपत्तिजनक सामग्री पाई जा सकती है।

विकिपीडिया में कई विषयों पर लाखों लेख हैं। इन लेखों का अपेक्षाकृत बहुत कम अंश शिक्षण, सरकारी तथा व्यावसायिक संस्थानों एवं अभिभावकों द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

  • विकिपीडिया पर कुछ लेखों में ऐसी भाषा का प्रयोग किया जाता है, जिसे कुछ पाठकों द्वारा अभद्र, अश्लील एवं अपमानजनक माना जाता है। देखें विकिपीडिया:आपत्तिजनक सामग्री
  • लेखों में ऐसे चित्र, ध्वनियां अथवा लिखित प्रतिरूप हो सकते हैं, जो कुछ सभ्यताओं द्वारा संरक्षित हो।
  • विकिपीडिया में कई चित्र हैं, जिसमें से कुछ को कुछ पाठकों द्वारा आपत्तिजनक माना जा सकता है। उदाहरणस्वरूप, कुछ लेखों में हिंसा, मानव शरीर के अंग अथवा यौन कृत्य चित्रित किए जा सकते हैं।
  • विकिपीडिया में कई विषयों पर खुल कर चर्चा होती है। इनमें से कई चर्चित विषयों पर कुछ न्यायालयों में मुकद्दमे चल रहे हैं तथा कुछ में संकटजनक अथवा जोखिम भरी जानकारी पाई जा सकती है (देखें: विकिपीडिया:साधारण अस्वीकरण तथा विकिपीडिया:जोखिम अस्वीकरण)।
  • विकिपीडिया पर त्रुटियां पाई जा सकती हैं।
  • चूँकि विकिपीडिया जनता से योगदान के लिए खुला हैं, विकिपीडिया पर किसी भी समय बर्बरता मौजूद हो सकती है।
  • विकिपीडिया पर चिकित्सीय, वैधानिक अथवा अन्य जानकारी हो सकती है, जो कि सामान्यतः पेशेवरों के अनुसार होती है। विकिपीडिया पर प्रस्तुत जानकारी को पेशेवरों की सलाह के स्थान पर ग्रहण नहीं किया जा सकता। कृपया ध्यान दें: विकिपीडिया चिकित्सीय अथवा वैधानिक सलाह नहीं देता है।

विकिपीडिया की वर्तमान नीति में ऐसी सामग्री शामिल है, बशर्ते वह हमारी मौजूदा नीतियों (विशेष रूप से तटस्थ दृष्टिकोण) और संयुक्त राज्य अमेरिका के कानूनों (जहाँ विकिपीडिया के सर्वर है) का उल्लंघन नहीं करती हो।

विकिपीडिया एक जारी कार्यक्रम है, तथा कई लेखों में त्रुटियां, पूर्वाग्रह, प्रतिरूप मौजूद हैं। हम पाठकों को इन समस्याओं से निजाद पाने में सहायता करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अधिकांशतः लेख पूर्ण अथवा आंशिक रूप से ऐसे व्यक्तियों द्वारा लिखे जाते हैं, जो विशेषज्ञ नहीं हैं, तथा जिनमें शैक्षणिक अथवा व्यावसायिक योग्यताओं की कमी पाई जा सकती है।

विकिपीडिया में अस्पष्ट जानकारी है जिसे किसी परंपरागत विश्वकोश में शामिल नहीं किया जाएगा। विकिपीडिया का कवरेज स्वयंसेवक योगदानकर्ताओं के रुचि पर आधारित है। पाठकों को विकिपीडिया में कवरेज के आधार पर विषयों के महत्व का आकलन नहीं करना चाहिए और न ही ये मानना चाहिए कि कोई विषय महत्वपूर्ण है क्योंकि उस पर विकिपीडिया का लेख मौजूद है।

यह भी देखें: विकिपीडिया:सत्यापनीयता