विकिपीडिया:सम्मेलन/नवंबर २०१६

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

दिल्ली सम्मेलन १२-१३ नवंबर २०१६[संपादित करें]

चौपाल में हुई चर्चा के उपरांत आम सहमति इसी बात की है कि सम्मेलन नवंबर माह में दिल्ली में किया जाए। मैं द्वितीय शनि-रविवार का प्रस्ताव रख रहा हूँ। यदि किसी को इससे मतभेद हो तो बताएँ, अन्यथा इसे ही निश्चित तिथि समझा जाए।

अगला चरण यह सुनिश्चित करने का है कि इस सम्मेलन का लक्ष्य क्या रहेगा, लक्ष्यप्राप्ति हेतु क्या गतिविधियाँ की जाएँगी और लक्ष्यप्राप्ति की सफलता या असफलता का आकलन किस मापदंड पर किया जाएगा? कृपया इन बातों को शीघ्र सुनिश्चित करके प्रस्ताव को अनुदान हेतु आगे बढ़ाया जाए। --अनामदास 12:41, 22 सितंबर 2016 (UTC)

चर्चा में अन्य बातों के अलावा इन पर भी बात करें:

  • हम कितने सम्मेलन करेंगे?
  • कौन इसमें आएगा? - मेरा सुझाव है कि दूसरे स्थान से केवल अनुभवी विकिपीडियन हों -- स्थानीय सदस्य नए या पहली बार शामिल होने वाले हो सकते हैं।
  • स्थान - एक से अधिक होने पर कई स्थानों पर हो सकते हैं।
  • अन्य मामले जो सदस्य उचित समझें। --मुज़म्मिल (वार्ता) 15:18, 22 सितंबर 2016 (UTC)
  • अगर सम्मेलन से पूर्व सम्पादन दौड़ (Edit a thon) रखकर विजेता को कुछ इनाम प्रदान करने का फैसला लेते है तो बढ़िया रहेगा।
  • अगर कुल मिलाकर 25 से 30 अनुभवी और नए विकिपीडियन आते है तो अच्छा रहेगा। --Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 17:52, 22 सितंबर 2016 (UTC)
क्षमा चाहता हूँ कि मैंने ये विभाग देखा नहीं और यहाँ नया ही राग आलापने लगा। मुझे लगता है हमें ऐसा कोई पृष्ठ बना कर उसके संवाद पृष्ठ पर चर्चा करनी चाहिए।

सभी आगन्तुकों को यात्रा खर्च मिलना चाहिए। क्योंकि केवल पुराने विकिपीडियन्स् को ही दिया तो नये संपादकों की संख्या कम होगी। हमें अधिक से अधिक व्यक्तिओं को जोड़ना है अतः हम ये कार्य कर रहे हैं। तो यात्रा खर्च सभी को मिलना चाहिए। शैक्षणिक कार्यक्रम को प्रोत्साहित करना, नये संपादनकों को विकिपीडिया का कार्य समझाना और पुराने विकिपीडियन्स् अपने कार्य को मिल कर कैसे कर सकते हैं इसके लिए चर्चा करना ये रूप रेखा हो सकती है। बंगाल में अजीतजी और गुजरात में मैं शैक्षणिक कार्यक्रमों को सार्थक करने के लिए प्रयत्नरत हैं। और कोई भी होगा। तो ये हमारे संमेलन का एक फल हो सकता है। ॐNehalDaveND 17:09, 23 सितंबर 2016 (UTC)

@Satdeep Gill, Hindustanilanguage, Anamdas, और NehalDaveND: जी महोदय कुछ अनुदान के लिए तय हुआ कि नहीं । -Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 16:35, 26 सितंबर 2016 (UTC)
मुझे लगता है कि मनोज जी ने ठोस रणनीति के साथ यह प्रस्ताव रखा है। --मुज़म्मिल (वार्ता) 17:44, 26 सितंबर 2016 (UTC)
नहीं ये कहना अनुचित होगा। मैंने व्यक्तिगत बात की थी अनामदासजी से। उन्होंने मुझे कहा कि तुम करो। अतः मैंने सतदीपजी से बात की है। अब यदि कोई निर्णय में सब लोग भाग नहीं लेंगे तो भी सम्मेलन करने का प्रयास किया जाएगा। अब कुछ निर्णय करके जल्द ही प्रस्ताव किया जाएगा। अस्तु। ॐNehalDaveND 15:15, 27 सितंबर 2016 (UTC)
क्या हम सब एक स्काइप कॉल के द्वारा एक ही समय पर बात कर सकते हैं? --मुज़म्मिल (वार्ता) 15:19, 27 सितंबर 2016 (UTC)


मेरे पास ऐसे कार्य का कोई अनुभव नहीं है। इसलिए कोई ठोस या मुलायम रणनीति भी नहीं है। मैंने अनुभवी सदस्यों से कुछ जिज्ञासा ज़ाहिर की थी, जिनका उत्तर अभी तक किसी ने नहीं दिया है-
  • इस सम्मेलन का लक्ष्य क्या रहेगा,
  • लक्ष्यप्राप्ति हेतु क्या गतिविधियाँ की जाएँगी और
  • लक्ष्यप्राप्ति की सफलता या असफलता का आकलन किस मापदंड पर किया जाएगा?

जिस गति से हम चल रहे हैं, नवंबर में सम्मेलन होना मुश्किल लग रहा है। लक्षय निर्धारण पर कोई कुछ विचार नहीं दे रहा है, ऐसे तो किसी सार्थक सम्मेलन के होने की ही संभावना क्षीण होती जा रही है। व्हट्सएप्प ग्रुप पर सुयश जी की गतिविधियाँ देखकर तो मुझे लग रहा है कि उन्हीं को ही याह कार्य सौंप दिया जाए और भोपाल में ही सम्मेलन कर लिया जाए। --अनामदास 04:28, 28 सितंबर 2016 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया समुदाय से गूगल हैंगाआउट या स्काइप पर बात करने का सुझाव[संपादित करें]

@Anamdas: मनोज जी, मेरा सुझाव है कि आप सम्मेलन और अन्य मामलों पर इच्छुक सभी सदस्यों से बात करने का प्रयास करें । इच्छुक सदस्य यहाँ नाम दे सकते हैं और आपको विकि-मेल के माध्यम से अपने गूगल / स्काइप आई डी दे सकते हैं। हम आनेवाले रविवार की शाम को बात करके मामलों को सुलझाने का प्रयास कर सकते हैं। --मुज़म्मिल (वार्ता) 17:33, 27 सितंबर 2016 (UTC)

मुज़म्मिल जी, पहले मेरा आपसे अनुरोध है कि यहाँ कृपया मुझे मेरे username से ही संबोधन करें तो आपकी कृपा होगी। रही बात मामले को सुलझआने की, तो यहाँ तो मामला शुरु ही नहीं हुआ, किसी के पास कोई योजना नहीं है कि करना क्या है सम्मेलन में? कया कोई प्रस्ताव बनाए और भेजे? गूगल/स्काइप का आपका आइडिया अच्छा है, लेकिन वट्सएपप ग्रुप पहले से ही मौजूद है और वहाँ अधिकांश सदस्य हैं ही, तो क्यों न चर्चा वहीं शुरु की जाए? --अनामदास 04:35, 28 सितंबर 2016 (UTC)
मेरे लिए तो वॉट्सऐप ही सही रहेगा क्योंकि दूसरी जगह में सक्रिय नहीं हूँ।--Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 05:27, 28 सितंबर 2016 (UTC)
स्काइप कॉल/वॉट्सऐप पर मैं उपलब्ध हो सकता हूं , सामूहिक वार्तालाप से हम अवश्य ही किसी ठोस निर्णय पर पहुंच सकेंगे-- सुयश द्विवेदी (वार्ता) 14:50, 29 सितंबर 2016 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया समुदाय को अनुदान प्राप्त करवाने के बारे रणनीति बनाने में सहायक कुछ बातें[संपादित करें]

साथियों,

आप सबको सादर प्रणाम! शायद आप जानते होंगे कि मैं 2013-14 के दौरान मैं बंगलोर स्थित सेंटर फ़ॉर इंटरनेट ऍण्ड सोसाइटी का कार्यक्रम अधिकारी था। अपने कार्यकाल के दौरान मैंने देखा कि संस्था के ऍक्सस टू नॉलेज कार्यक्रम के तहत उसे विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन से प्राप्त अनुदान के द्वारा तेलुगु-कन्नड-उडिया भाषाओं की विकिपीडियाओं के लिए विशेष बजट था, हिन्दी के लिए नहीं। संस्था ने तमिल, मलयालम और तेलुगु के लिए विशेष समारोहों का समर्थन किया था, हिन्दी के लिए नहीं। इसका कारण हिन्दी विकिपीडिया समुदाय का असंगठित होना बताया गया था। फिर भी अपने कार्यकाल में मैंने बेंगलोर स्थित क्राइस्ट युनिवर्सिटी में भारत के पहले हिन्दी विकिपीडिया शिक्षा कार्यक्रम प्रारंभ करने और प्रशिक्षण वीडियोज़ की तय्यारी में मैंने अहम भूमिका निभाई थी। 2014 में मेरे सेंटर फ़ॉर इंटरनेट ऍण्ड सोसाइटी छोड़ने के पश्चात बेगलोर में विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन की ओर से भारतीय समुदाय परामर्श आयोजित हुआ। उसमें मैं सम्मिलित भी था और हिन्दी विकिपीडिया पर मैंने एक पी० पी० टी० प्रस्तुत किया था, जिसके बाद मैंने विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन के आसफ़ बरताव जी से प्रश्न पूछा था कि क्या यह सम्भव है कि कोई स्पेन या पुर्तुगाल में विकिपीडिया पर चर्चा करे पर स्पैनिश या पुर्तुगाली विकिपीडिया पर चर्चा न हो? पर यह क्या बात है कि भारत में तेलुगु-कन्नड-उडिया और अन्य भाषाओं की विकिपीडियाओं पर चर्चा तो होती है, हिन्दी की नहीं? आसफ़ जी ने कहा कि यदि हिन्दी विकिपीडिया समुदाय आगे आए तो वह हर सम्भव सहायता के लिए तय्यार हैं। इस भारतीय समुदाय परामर्श की रिपोर्ट हम दोनों ने मिलकर बनाई थी, जिसे यहाँ देखी जा सकती है।

भारतीय समुदाय परामर्श के कुछ ही समय बाद दिल्ली में पहला "हिन्दी अल्प-विकि-सम्मेलन" आयोजित हुआ, इसकी भी रिपोर्ट मैंने बनाई थी जो कि यहाँ देखी जा सकती है। इसके पश्चात भी मैं चौपाल पर और अन्य जगहों पर हिन्दी के लिए आवाज़ लगाता रहा हूँ। हाल के विकि-कॉन्फ़्रेन्स भारत में भी सबसे पहले मैंने आसफ़ जी से हिन्दी विकिपीडिया के लिए बातें की थी। इसी के पश्चात तीन भागों में हिन्दी विकिमीडिया के लिए समर्थन करने की बात विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन ने की है। इसकी रूप-रेखा इस प्रकार से हो सकती है:

हिन्दी विकि-सम्मेलन हिन्दी विकि-शिक्षा कार्यक्रम सम्पादन दौड़
हिन्दी विकि-सम्मेलन के लिए विकिमीडिया फ़ाउन्डेशन ने meetup शब्द का प्रयोग किया है। इसके अन्तरगत:
  • 2-5 विभिन्न स्थानों पर बैठक का प्रावधान है।
  • बैठक में आने वाले सदस्यों के यात्रा-खर्च और रहने और भोजन का प्रावधान।
  • बैठक के उद्देश्य स्पष्ट और भावी रणनीति तय होना चाहिए - जो कि सदस्य संख्या बढ़ाने और ऐसी ही सकारात्मक कामों से जुड़ी होनी चाहिए।
चर्चा में बनारस/इलाहाबाद और कोलकाता में हिन्दी विकिपीडिया शिक्षा कार्यक्रम को क्रियांवित करने पर चर्चा हुई थी। यदि कोई और स्थान हो और काम को बढ़ाने कोई ज्ञानसाधन व्यक्ति (resource person) हमारे मौजूद हो तो हम उसके लिए भी अनुदान याचिका प्रस्तुत कर सकते हैं। सम्भवत: किसी भी स्थान पर विकिपीडिया शिक्षा कार्यक्रम आयोजित करने के लिए दो सदस्यों को कुछ अंतराल से दो स्थानों के बीच यात्रा करनी पड़ सकती है और इसके लिए आर्थिक सहायता की आवश्यकता होगी। हिन्दी विकिपीडिया पर सामग्री सुधार के लिए हमको विशेष अनुदान प्राप्त हो सकती है। इसके लिए हमें एक समय तय करना होगा और एक सम्पादन प्रतियोगिता घोषित करना होगा। इसके आकर्षक पुरस्कार हो सकते हैं जिसके लिए हमें फ़ाउन्डेशन से पहले बात करना होगा। यह सम्पादन प्रतियोगिता तीन क्षेत्रों पर केन्द्रित हो सकती है:
  1. अंग्रेज़ी विकिपीडिया के essential articles के हिन्दी अनुवाद, सामग्री-सुधार/ विस्तार के प्रयास।
  2. स्कूल और कॉलेज के पाठ्यक्रम से सम्बंधित लेखों के हिन्दी अनुवाद, सामग्री-सुधार/ विस्तार के प्रयास।
  3. लोकप्रिय संस्कृति जैसे गायक, अभिनेता, संगीतकार, खिलाड़ी आदि पर हिन्दी में लेख, सामग्री-सुधार/ विस्तार के प्रयास।
  4. विकिपीडिया का रखरखाव
  5. किसी परियोजना विशेष का विस्तार

जैसा कि ऊपर देखा जा सकता है, हिन्दी विकिपीडिया के लिए एक नहीं बल्कि तीन अनुदान याचिकाओं की आवश्यकता है। मनोज जी हिन्दी विकि-सम्मेलन पर केन्द्रित हैं। हिन्दी विकि-शिक्षा कार्यक्रम के लिए अजीत जी आगे आए थे, यदि वे बात आगे ले जाना चाहें तो ये सर्वोत्तम है। अन्यथा कोई और सदस्य समुदाय की सहमती से आगे आ सकता है। सम्पादन प्रतियोगिता में सहायता का कार्य मैं कर सकता हूँ, यदि किसी को आपत्ति न हो तो। यदि कोई और इस दायित्व को लेना चाहे और समुदाय इस पर सहमत हो तो यह भी ठीक है।

हिन्दी विकि-सम्मेलन के सन्दर्भ में जो बातें तय करने की हैं वह इस प्रकार हैं:

  1. स्थान (पहले सम्मेलन के लिए दिल्ली का लगभग चयन हो चुका है, मेरा सुझाव है कि दूसरा सम्मेलन भोपाल में हो जहाँ सक्रियता बढ़ी है। तीसरे सम्मेलन के लिए कोलकाता का चयन हो सकता है जहाँ सम्भतः अजीत जी और Innocentbunny जी भी होंगे। चौथे और अगर आवश्यकता होता पाँचवें स्थान का चयन आवश्यक है।)
  2. समय - सामान्यत: दूसरा शनिवार उचित है। इस बार गणेश उत्सव के कारण कुछ राज्यों में नम्बर के दूसरे शनिवार को काम का दिन घोषित किया गया है। इसलिए दिसम्बर का दूसरा शनिवार पहले सम्मेलन के लिए उचित होगा।
  3. सम्मेलन में शामिल होने वाले - मेरा सुझाव है कि हम को सम्पादन संख्या और सम्पादन के वर्ष के आधार पर सम्मिलित सदस्य को प्राथमिकता देना चाहिए। अनुभवी सदस्यों के सभी यात्रा-खर्च और अन्य रूप से सहायता करना चाहिए। इसके अतिरिक्त नए सदस्य और सम्भतः भावी रूप से महत्वपूर्ण लोगों को स्थानीय रूप से बुलाना चाहिए। इनमें हिन्दी के शिक्षक, संस्थान के प्रधानाचार्य, लेखक, पत्रकार, विद्यार्थी, आदि हो सकते हैं। यदि इन लोगों ने हिन्दी साहित्य/ पत्रकार्यता में कुछ अच्छा काम किया है तो इन्हें प्रोत्साहित करने के लिए ममेन्टो, गुलदस्ते आदि दिए जा सकते हैं और साथ ही भविष्य में सहायता/योगदान का निवेदान किया जा सकता है।
  4. हवाई यात्रा की सहायता मूल रूप से उन सदस्यों को दी जा सकती है जिनकी रेल यात्रा दस घंटे से अधिक हो। सामन्य रूप से यात्रा-खर्च का दावा किसी दस्तावेज़ या स्वीकार-योग्य राशी के लिए उसके बिना भी हो सकता है।
  5. हर सम्मेलन १-२ दिन का हो सकता है और इसमें २० तक दूसरे स्थान के सदस्य और ३० स्थानीय लोग हो सकते हैं।

सम्मेलनों / बैठकों के लक्ष्य इस प्रकार होना चाहिए:

  1. सदस्यों के परिचय और बातचीत का अवसर प्रदान करना।
  2. नई विकिपरियोजनाओं की शुरुआत।
  3. नए सदस्यों से सम्पर्क और सम्पादन की शिक्षा।
  4. हिन्दी के शिक्षक, संस्थान के प्रधानाचार्य, लेखक, पत्रकार, विद्यार्थी नेता, विद्यार्थी, आदि से सकारात्मक सम्पर्क और उनसे भविष्य में सहायता/योगदान की तय्यारी।
  5. नए विकि-शिक्षा कार्यक्रमों को तलाश करना।
  6. अन्य सकारात्मक प्रयास जो सदस्य उचित समझें। --मुज़म्मिल (वार्ता) 18:11, 29 सितंबर 2016 (UTC)
मुज़म्मिल जी की इस पोस्ट से निश्चित ही हमें हिंदी विकि सम्मेलन तथा अन्य परियोजना में कार्य करने हेतु एक स्पष्ट दिशा निर्देश मिला ,हिन्दी विकि-शिक्षा कार्यक्रम एक शुरुआत हम सब मिलकर भोपाल में स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में भी कर सकते हैं, हालांकि इस बारे में आगामी दिल्ली में होने वाली हिंदी विकि सम्मेलन में विस्तृत चर्चा कर भावी रणनीति बनाने की आवश्यकता है। मैं और मेरे साथी इस सम्मेलन हेतु अत्यंत उत्सुक हैं --सुयश द्विवेदी (वार्ता) 18:53, 29 सितंबर 2016 (UTC)
मुज़म्मिल जी का इस अति लाभकारी पोस्ट के लिए हार्दिक धन्यवाद। कुछ सुझाव मैंने भी ऊपर तालिका में जोड़ दिए हैं। सुयश जी ने कहा कि हिंदी विकि सम्मेलन में विस्तृत चर्चा कर भावी रणनीति बनाने की आवश्यकता है। उनके इस सुझाव को मैं एक कदम आगे बढ़ाना चाहूँगा। क्यूं न रणनीति यहीं बना ली जाए ताकि सम्मेलन में उस पर अमल करने के लिए अधिक समय मिल सके। मुज़म्मिल जी ने जो लिखा उसे दो भागों में बाँटा जा सकता है- अनुदान और योजना। जड़ पर ध्यान दिया जाए तो फल पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं रहती। अनुदान अपने आप आ जायगा यदि हमारी योजना, रणनीति, लक्ष्य आदि सुदृढ़ और स्पष्ट होंगे।
तो अब लक्ष्यों व रणनीति की बात करते हैं- विकि-शिक्षा कार्यक्रम इस सम्मेलन में हो नहीं पाएगा, समय भी कम है और फिलहाल कुछ हाथ में भी नहीं है। अजीत जी ने भी फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। सुयश जी के सुझाव के अनुसार अगले भोपाल सम्मेलन में माखनलाल विश्वविद्यालय में यह कार्यक्रम रखा जा सकता है। (सुयश जी से निवेदन है कि वे अभी से इस दिशा में कार्य प्रारंभ करें। मैं भी शिमला में ऐसा कुछ प्रयास कर रहा हूँ)
अब विकल्प बचता है- संपादन दौड़। विकिशिक्षा कार्यक्रम के विपरीत किसी बाहरी मदद की इसके लिए कोई आवश्यकता नहीं है और इसलिए इस सम्मेलन का लक्ष्य इसी विकल्प को बनाया जाना चाहिए।
अगला सवाल- कृपया इनमें से वे २-४ लक्ष्य छाँटें, जिसमें कि हम अधिक से अधिक कार्य कर सकें और "सम्मेलन से पहले-सम्मेलन के बाद" रिपोर्ट अधिक से अधिक प्रभावी बना सकें।
  1. अंग्रेज़ी विकिपीडिया के essential articles के हिन्दी अनुवाद, सामग्री-सुधार/ विस्तार के प्रयास।
  2. स्कूल और कॉलेज के पाठ्यक्रम से सम्बंधित लेखों के हिन्दी अनुवाद, सामग्री-सुधार/ विस्तार के प्रयास।
  3. लोकप्रिय संस्कृति जैसे गायक, अभिनेता, संगीतकार, खिलाड़ी आदि पर हिन्दी में लेख, सामग्री-सुधार/ विस्तार के प्रयास।
  4. विकिपीडिया का रखरखाव
  5. किसी परियोजना विशेष का विस्तार
  6. सदस्यों के परिचय और बातचीत का अवसर प्रदान करना।
  7. नई विकिपरियोजनाओं की शुरुआत।
  8. नए सदस्यों से सम्पर्क और सम्पादन की शिक्षा।
  9. हिन्दी के शिक्षक, संस्थान के प्रधानाचार्य, लेखक, पत्रकार, विद्यार्थी नेता, विद्यार्थी, आदि से सकारात्मक सम्पर्क और उनसे भविष्य में सहायता/योगदान की तय्यारी।
  10. नए विकि-शिक्षा कार्यक्रमों को तलाश करना।

--अनामदास 09:13, 30 सितंबर 2016 (UTC)

@Anamdas: जी ,किसी परियोजना विशेष का विस्तार करना मुझे बहुत अच्छा लगा अगर सम्पादन दौड़ में जोड़ते है तो बहुत अच्छा है क्योंकि अगर हम विकिपीडिया:विकिपरियोजना क्रिकेट जोड़ते है तो हज़ारों लेख बना सकते है।--Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 13:41, 1 अक्टूबर 2016 (UTC)
नमस्कार। @Hindustanilanguage: जी के प्रस्ताव संख्या २,४ एवं ५ तथा @Anamdas: जी के प्रस्ताव संख्या १,२,३,५,९ एवं १० अपने आप में पर्याप्त लग रहे हैं। यदि केवल २-४ बिंदु ही रखने हों तो मुझे अनामदास जी के प्रस्ताव संख्या १,२,९ और १० सर्वाधिक प्रासंगिक और व्यावहारिक लग रहे हैं। हम अपनी पहली बैठक के लिए इन मुद्दों पर केंद्रित रहें तो बेहतर होगा। @राजु सुथार: जी के प्रस्ताव को भी इसमें शामिल किया जा सकता है। इन बिंदुओं पर चर्चा कर विकिमीडिया फाउण्डेशन को यथाशीघ्र प्रस्ताव भेजा जाय। -- अजीत कुमार तिवारी वार्ता 04:58, 4 अक्टूबर 2016 (UTC)
नमः सर्वेभ्यः। कुछ विकिपीडिया में पुनर्निरीक्षण को केवल प्रबन्धक बनने का सोपन समझा जाता है। यहाँ कदाचित् ऐसा नहीं होगा। परंतु क्या हम ऐसा कर सकते हैं कि कुछ पुराने और सक्षम विकिपीडियन्स् पुनर्निरीक्षण का दायित्व स्वीकार करें। सम्मेलन में कुछ अन्य प्रारंभिक स्तर के उपर के सदस्यों को भी प्रेरित करने के लिए कुछ उपस्थापन करें। क्योंकि मुझे लगता है कि हिन्दी विकिपीडिया में कचरा डलने से ये प्रक्रिया ही हमारी सहायता कर सकती है। अस्तु । ॐNehalDaveND 09:38, 4 अक्टूबर 2016 (UTC)
क्या १२-१३ नवंबर २०१६ तिथि निश्चत है ? कृपया स्पष्ट करे ताकि हम अपनी व्यस्तताओँ का सामंजस्य बना सके सुयश द्विवेदी (वार्ता) 18:15, 7 अक्टूबर 2016 (UTC)
क्या यह कार्यक्रम "हिन्दी अकादमी दिल्ली", "हिन्दी भवन" या "केन्द्रीय हिन्दी संस्थान दिल्ली" के सभागार में नहीं कर सकते ? --डा० जगदीश व्योमवार्ता 03:13, 8 अक्टूबर 2016 (UTC)