विकिपीडिया:संशोधन विलोपन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हटाने की नीति
पृष्ठ हटाने की नीति

संशोधन विलोपन (जिसे RevDel या Revdelete के नाम से भी जाना जाता है) एक ऐसी सुविधा है जो प्रबंधको को पृष्ठ इतिहास में व्यक्तिगत प्रविष्टियों को हटाने या सार्वजनिक दृश्य से लॉग करने की अनुमति देती है। इसका उपयोग "चयनात्मक विलोपन" के लिए किया जाता है, जो बड़े पैमाने पर पिछली विधि (हटाएं और आंशिक रूप से हटाना रद्द) को प्रतिस्थापित करता है, जिसका उपयोग अब इतिहास विलय और कभी-कभी अन्य तकनीकी मामलों को छोड़कर नहीं किया जाना चाहिए जहां इसकी आवश्यकता होती है। संशोधन विलोपन का उपयोग केवल संशोधन के लिए मापदंडो के अनुसार ही किया जाना चाहिए।

कोई भी प्रबंधक सदस्य द्वारा किए गए संशोधन विलोपन अनुरोधों को संभाल सकता है, वे उन प्रबंधको को सूचीबद्ध करते हैं जिन्होंने ऐसे अनुरोधों को संभालने के लिए विशेष इच्छा की घोषणा की है। जिन उपयोगकर्ताओं को संशोधन विलोपन के किसी विशेष उपयोग के बारे में चिंता है, वे किसी भी प्रबंधक से मामले की समीक्षा करने के लिए कह सकते हैं, लेकिन फिर से उस श्रेणी में सूचीबद्ध प्रशासक ऐसा करने के लिए विशेष रूप से अच्छी स्थिति में हो सकते हैं। संवेदनशील सामग्री के बारे में संपादकों से संपर्क करते समय, अधिक पाठकों को जानकारी उजागर करने से बचने के लिए, वार्ता पृष्ठ संदेशों के बजाय ईमेल को प्राथमिकता दी जाती है।

संशोधन विलोपन का अवलोकन[संपादित करें]

संशोधन विलोपन प्रशासकों द्वारा पोस्ट और लॉग प्रविष्टियों के चयनात्मक संपादन की अनुमति देता है, साथ ही टूल के सही उपयोग की किसी भी प्रशासक द्वारा सहकर्मी समीक्षा की अनुमति देता है। प्रविष्टियाँ अभी भी सार्वजनिक विकी पर संशोधित रूप में दिखाई देती हैं, और कोई भी उपयोगकर्ता यह अनुरोध कर सकता है कि व्यवस्थापक यह निर्धारित करने के लिए कि क्या इसे हटाना उचित था, एक संशोधन विलोपन कार्रवाई की समीक्षा करें। संशोधन विलोपन लॉग की गई कार्रवाइयां पाई जा सकती हैं।

एक विलोपन उपकरण के रूप में, संशोधन विलोपन व्यापक समुदाय के दृष्टिकोण से सामग्री को हटाने में सक्षम है। इस वजह से, उपकरण का उपयोग केवल सख्त दिशानिर्देशों के भीतर ही किया जाना चाहिए।

समय-संवेदनशील स्थितियों में जहां सामग्री निरीक्षण नीति (जैसे गोपनीयता उल्लंघन और मानहानि) के अधीन हो सकती है, एक प्रशासक पहले संशोधन कर सकता है, फिर तुरंत मामले को निरीक्षणकर्ताओं के ध्यान में ला सकता है।

दुस्र्पयोग करना[संपादित करें]

2010 में प्रबंधको के लिए संशोधन विलोपन की शुरुआत की गई थी। टूल के समुदाय के समर्थन में एक बहुत मजबूत आम सहमति शामिल थी कि इसके दुरुपयोग की संभावना को सख्ती से रोका जाना चाहिए, समुदाय द्वारा रोका जाना चाहिए और नीति में लिखा जाना चाहिए। विशेष रूप से, संशोधन विलोपन "सामान्य" आपत्तिजनक टिप्पणियों और असभ्यता, या उपयोगकर्ताओं के बीच शब्दों के मूर्खतापूर्ण विकल्पों को हटाने के लिए मौजूद नहीं है, न ही ब्लॉक लॉग प्रविष्टियों को संशोधित करने के लिए मौजूद है।

सामग्री अत्यधिक आक्रामक होनी चाहिए, इसके हटाने के बारे में महत्वपूर्ण असहमति की संभावना कम है। अन्यथा इसे हटाया नहीं जाना चाहिए. यदि यह अनिश्चित है कि किसी संशोधन को संशोधित करना उचित होगा तो प्रशासकों को हमेशा की तरह परामर्श करना चाहिए।

संशोधन के लिए मापदंड[संपादित करें]

एक बड़े समुदाय में कुछ हद तक अनुचित या विघटनकारी पोस्टिंग सामान्य है। सामान्य तौर पर, केवल वही सामग्री हटाई जानी चाहिए जो नीचे दिए गए मानदंडों में से कम से कम एक को पूरा करती हो। उपयोगकर्ताओं को इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या इन परिस्थितियों में केवल पूर्ववत करना या अनदेखा करना पर्याप्त होगा। यदि हटाने की आवश्यकता है, तो केवल वही संशोधित करें जो आवश्यक है (अर्थात गैर-हानिकारक फ़ील्ड को दृश्यमान छोड़ दें), और हटाने का स्पष्ट कारण बताएं।

समुदाय ने निर्णय [कब?] लिया था कि "सामान्य" असभ्यता, हमलों या संपादकीय कदाचार के दावों के लिए पूर्व स्पष्ट सहमति के बिना रिविजनडिलीट का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। व्यापक समुदाय को उस समय और भविष्य में इनकी पूरी तरह से समीक्षा करने की आवश्यकता हो सकती है, भले ही यह आपत्तिजनक ही क्यों न हो।

  • आरडी1. कॉपीराइट नीति का घोर उल्लंघन. - कॉपीराइट किए गए पाठ को हटाने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास कॉपीराइट समस्याओं पर पाए जा सकते हैं और इस मानदंड पर प्राथमिकता दी जानी चाहिए, सदस्यनाम आरडी1 के अंतर्गत छिपाया नहीं जाना चाहिए.
  • आरडी2. घोर अपमानजनक, अपमानजनक या आक्रामक सामग्री. - जिसका कोई विश्वकोश या परियोजना मूल्य नहीं है, या हमारी जीवित लोगों की जीवनी नीति का उल्लंघन करता है। इसमें अपशब्द, लांछन और कम या कोई विश्वकोशीय मूल्य की घोर आपत्तिजनक सामग्री शामिल है, लेकिन केवल तथ्यात्मक बयान नहीं हैं, और "सामान्य" असभ्यता, व्यक्तिगत हमले या आचरण के आरोप नहीं हैं। जब अत्यधिक अनुचित शीर्षक वाले पृष्ठ सवालों के घेरे में हों, तो पृष्ठ के नाम सार्वजनिक लॉग प्रविष्टियों से भी हटाए जा सकते हैं।
  • आरडी3. विशुद्ध रूप से विघटनकारी सामग्री.- जिसकी परियोजना के लिए बहुत कम या कोई प्रासंगिकता या योग्यता नहीं है। इसमें उत्पीड़न, अत्यधिक अनुचित धमकियाँ या हमले, ब्राउज़र-क्रैशिंग या दुर्भावनापूर्ण एचतटीएमएल या सीएसएस , शॉक पेज, फ़िशिंग पेज, ज्ञात वायरस फैलाने वाले पेज और इनमें से किसी के लिंक या ऐसे वेब पेज शामिल हैं जो किसी व्यक्ति या इकाई को अपमानित या धमकाते हैं और किसी वैध उद्देश्य की पूर्ति नहीं, लेकिन केवल स्पैम लिंक तो नहीं है।
  • आरडी4. हटाने नीति के तहत वैध विलोपन, संशोधन विलोपन. - का उपयोग करके निष्पादित इतिहास को मर्ज करने और कट-एंड-पेस्ट चालों को ठीक करने के अलावा, यदि चयनात्मक विलोपन की आवश्यकता होती है, तो संशोधन विलोपन आमतौर पर बेहतर होता है, और "हटाएं और फिर आंशिक रूप से हटाना रद्द करें" की पुरानी पद्धति के बजाय इसका उपयोग किया जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि हटाने का अंतर्निहित कारण लॉग सारांश में स्पष्ट किया जाए।
  • आरडी5. गैर-विवादास्पद हाउसकीपिंग. -जिसमें पिछले संशोधनों में स्पष्ट और स्पष्ट अनपेक्षित गलतियों का सुधार, सांप्रदायिक चर्चा और स्पष्ट सहमति के आधार पर संशोधन में परिवर्तन, हटाने का लॉग में जानकारी जोड़ना और पारंपरिक चयनात्मक हटाए गए संपादनों को संशोधन विलोपन में परिवर्तित करना शामिल है। (कार्रवाई विवादास्पद या विवादित होने की संभावना नहीं होनी चाहिए; यदि आवश्यक हो तो परामर्श लें)।

सांख्यिकी[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]