वंडरला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
वंडरला, बैंगलोर २

वंडरला एक मनोरंजन पार्क है [1], जो बिदडी के निकट स्थित है, जो बंगलौर से २८ किलोमीटर (१७ मील) के दूरी मे है। यह मनोरंजन पार्क ८२ एकड़ (33 हेक्टेयर) ज़मीन पर फैली है [2] यह कोचीन, केरल में स्थित वि गार्ड इंडस्ट्रीज लिमिटेड, द्वारा पदोन्नत किया गया है। इस्को अक्टूबर 2005 के बाद से परिचालन किया गया है। यह 1.5 बिलियन के कुल निवेश के साथ स्थापित किया गया था।

आकर्षण और सुविधाओं[संपादित करें]

वंडरला मे ५३ भूमि और जल आधारित सवारी है। पार्क मे कुछ सवारी, जल सवारी, एक संगीत फव्वारा और लेज़र प्रदर्शन, एक आभासी यथार्थ प्रदर्शन के जैसे कई आकर्षण है। इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रित वर्षा की झड़ी: वंडरला मे एक संपूर्ण "डिडान्स" फर्श है-लेकिन इस्मे मोड यह है कि वहाँ इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित वर्षा होती है। वंडरला मे विशेष रूप से बच्चों के लिए कई आकर्षण है, जो बच्चों के लिए बहुत सुरक्षित हैं। वंडरला मे सर्दियों के दौरान अपने सभी पूल के लिए सौर गर्म पानी का उपयोग किया गया है।

वंडरला १००० व्यक्तियों तक के लिए सम्मेलन की सुविधाएं कर सकता है और ११५० के कुल बैठने की क्षमता के साथ पांच रेस्तरां हैं। यह २३५० से अधिक लॉकर और शौचलय और शावर के साथ लॉकर कमरे हैं। पार्क मे प्राथमिक चिकित्सा सुविधा और एक पृष्ठन सुविधाअएँ भी है।

वंडरला हॉलिडेज़ लिमिटेड अम्यूज़्मेंट पार्क का डिजाइन और निर्माण करने वाली एक कंपनी है जिसका मुख्य कार्यालय बंगलूरु से २८ किलो मीटर दूर बसे बिददी मे स्थित है. इसके प्रणेता कोचौसेफ चित्टिलप्पिल्ली और उनके पुत्र अरुण चित्टिलप्पिल्ली हैं. इसी स्थान पर बना अम्यूज़्मेंट पार्क वंडरला का सबसे बड़ा प्रॉजेक्ट है. अक्तूबर २००५ मे खुलने वाला यह वंडरला का दूसरा थीम पार्क प्रॉजेक्ट है. यह करीब ८२ एकर मे फैला हुआ है. पहला अम्यूज़्मेंट पार्क, वंडरला कोची साल २००० मे स्थापित किया गया था. तीसरे अम्यूज़्मेंट पार्क प्रॉजेक्ट वंडरला हैदराबाद [3] का उद्घाटन एप्रिल २०१६ मे किया गया था. इन सभी पार्कों के निर्माण मे तकरीबन ७५० करोड़ रुपये (लगभग $११० मिलियन) का निवेश किया गया है. [4]

सुरक्षा और स्वच्छता प्रणाली[संपादित करें]

वंडरला भारत के केवल २ अम्यूज़्मेंट पार्क मे से एक है. इसके सभी आकर्षण और अवयव प्रदर्शन के श्रेष्ठतम मापदंडो को ध्यान मे रख कर हीं अनुरक्षित किए जाते है. वंडरला मे सभी प्रकार के जल के पुनः चक्रण (रिसाइकल), सन्सोधन (प्रोसेसिंग) और निस्पंदन (फिल्टर) के लिए पाँच जल सन्सोधन यंत्र लगे हुए हैं. पार्क मे विभिन्न कार्यों मे प्रयोग किए जाने वाले जल के गुणवत्ता स्तर की जाँच के लिए के लिए एक जल गुणवत्ता नियंत्रक प्रयोगशाला भी बनी हुई है.

पर्यावरण मित्र[संपादित करें]

वंडरला ने अपने पार्कों मे प्राकृतिक छाया के लिए २००० से भी अधिक पेड़ लगवाएं हैं. पार्क मे एक बड़ा सा रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी लगा है जो वर्षा काल मे छतों पर गिरने वाले जल को पीने के पानी के रूप मे एकत्र करता है. वर्षा जल को उसके वंक्षित उपयोग और गुणवत्ता के आधार पर कई टॅंक्स मे एकत्र किया जाता है, जिनकी कुल संग्रहण क्षमता २० मिलियन टन है. वंडरला अपने तरण ताल और रसोई घरों मे पानी गर्म करने के लिए बड़ी मात्रा मे सौर उर्जा का भी उपयोग करता है.

शोध और विकास[संपादित करें]

वंडरला के पास बंगलूरु और कोचीन मे स्थित दो शोध और विकास इकाइयाँ भी हैं. शोध और विकास दल द्वारा ईजाद की गयी सबसे पसंदीदा ४-डी राइड्स मे से एक है एक्स डी-मॅक्स. वंडरला ने अपने बंगलूरु स्थित पार्क मे भारत के सबसे बड़े और सबसे उँचे फेरिस व्हिइल- द स्काइ व्हिइल का भी निर्माण किया है.

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "इंडिया'स टॉप एम्यूजमेंट पार्क इस इन बैंगलोर". इपेपरबीटा.टाइम्सऑफ़इंडिया.कॉम. अभिगमन तिथि २० अगस्त २०१४.
  2. "वंडरला रिसॉर्ट के बारे में". क्लेरट्रिप.कॉम. अभिगमन तिथि ५ अक्टूबर २०१६.
  3. "वंडरला हैदराबाद अम्यूज़्मेंट पार्क". तेलंगाना टूरिज्म. हैदराबाद. ८ मई २०१६.
  4. जीतेन्द्र कुमार गुप्ता (२२ अप्रैल २०१४). "वंडरला: वर्थ डी राइड". बिज़नस-स्टैण्डर्ड.