लड़ाकू विमान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक एफ-१६ लड़ाकू विमान उड़ान भरता हुआ

लड़ाकू विमान एक ऐसा सेन्य विमान होता है जो किसी अन्य सेना के विमानों के साथ हवा से हवा में लड़ाई करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। ऐसे विमान का प्रयोग अमूमन किसी देश की वायुसेना या नौसेना के वायु बेड़े द्वारा होता है। वैसे लड़ाकू विमान ऐसे कई सारे विमानों के परिवार को भी कह सकते है जो की जंग या ऐसी ही परिस्थितियों में दुश्मन पे हमला करने के लिए काम में लाए जाये, चाहे हवा से हवा में, हवा से जमीन पर या किसी अन्य टोही रूप में.[1]

तेज गति, गतिशीलता, तुरंत उड़ान भरने की क्षमता, अन्य सेन्य विमानों की तुलना में छोटा आकार आदि लड़ाकू विमान के कुछ खास गुण होते है इस प्रकार के विमान आम तोर पे प्रक्षेपास्त्र या गोली दाग कर दुश्मन पे हमला करते है या जमीन पर मोजूद निशानों पर बम गिरा कर उन्हें नष्ट करते है।

कई पीड़ी के विमान एक साथ पर्दशन उड़ान भरते हुए

लड़ाकू विमानों का समय के साथ बेहद विकास हुआ है व इसलिए समय के अनुरूप इन्हें पीड़ीयो में बाटा जाता है जो की उस काल में हुए इनके खास विकास, तकनीक व रूप को दर्शाती है।[2]

इतिहास[संपादित करें]

प्रथम विश्व युद्ध के बाद से, पारंपरिक युद्ध में जीत के लिए हवाई श्रेष्ठता हासिल करना और बनाए रखना आवश्यक माना गया है।[3]

प्रथम विश्व युद्ध के दौरान लड़ाकू विमानों का विकास जारी रहा, ताकि दुश्मन के विमानों और लड़ाकू विमानों को युद्ध के मैदान में टोह लेकर जानकारी इकट्ठा करने की क्षमता से वंचित किया जा सके। प्रारंभिक लड़ाकू विमान बाद के मानकों के अनुसार बहुत छोटे और हल्के हथियारों से लैस थे, और अधिकांश कपड़े से ढके लकड़ी के फ्रेम के साथ निर्मित बाइप्लेन थे, और अधिकतम हवाई गति लगभग 100 मील प्रति घंटे (160 किमी / घंटा) थी। जैसे-जैसे सेनाओं पर हवाई क्षेत्र का नियंत्रण तेजी से महत्वपूर्ण होता गया, सभी प्रमुख शक्तियों ने अपने सैन्य अभियानों का समर्थन करने के लिए लड़ाकू विमानों का विकास किया। युद्धों के बीच, लकड़ी को बड़े पैमाने पर या पूरी तरह से धातु ट्यूबिंग द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, और अंत में एल्यूमीनियम तनावग्रस्त त्वचा संरचनाओं (मोनोकोक) का प्रभुत्व होना शुरू हो गया।

द्वितीय विश्व युद्ध तक, अधिकांश लड़ाकू विमान मशीनगनों या तोपों की बैटरियों से लैस पूर्ण-धातु मोनोप्लेन थे और कुछ 400 मील प्रति घंटे (640 किमी/घंटा) तक की गति में सक्षम थे। इस बिंदु तक अधिकांश लड़ाकू विमानों में एक इंजन था, लेकिन कई जुड़वां इंजन वाले लड़ाकू विमान बनाए गए थे; हालाँकि उन्हें एकल-इंजन लड़ाकू विमानों के मुकाबले बेजोड़ पाया गया और उन्हें अन्य कार्यों में लगा दिया गया, जैसे कि आदिम राडार सेट से लैस रात्रि लड़ाकू विमान।

युद्ध के अंत तक, टर्बोजेट इंजन प्रणोदन के साधन के रूप में पिस्टन इंजन की जगह ले रहे थे, जिससे विमान की गति और बढ़ गई। चूँकि टर्बोजेट इंजन का वजन पिस्टन इंजन से बहुत कम था, इसलिए दो इंजन रखना अब कोई बाधा नहीं थी और आवश्यकताओं के आधार पर एक या दो का उपयोग किया जाता था। इसके बदले में इजेक्शन सीटों के विकास की आवश्यकता थी ताकि पायलट बच सके, और युद्धाभ्यास के दौरान पायलट पर लागू होने वाली बहुत अधिक ताकतों का मुकाबला करने के लिए जी-सूट की आवश्यकता थी। 1950 के दशक में, राडार को दिन के लड़ाकू विमानों में फिट किया गया था, क्योंकि हवा से हवा में हथियारों की लगातार बढ़ती रेंज के कारण, पायलट अब विरोध की तैयारी के लिए ज्यादा दूर तक नहीं देख पाते थे। इसके बाद, रडार क्षमताओं में भारी वृद्धि हुई और अब यह लक्ष्य प्राप्ति की प्राथमिक विधि है। ट्रांसोनिक ड्रैग को कम करने के लिए पंखों को पतला बनाया गया और वापस घुमाया गया, जिससे पर्याप्त ताकत प्राप्त करने के लिए नई विनिर्माण विधियों की आवश्यकता हुई। खालें अब किसी संरचना से जुड़ी हुई धातु की शीट नहीं थीं, बल्कि मिश्र धातु के बड़े स्लैब से बनाई गई थीं। ध्वनि अवरोधक टूट गया था, और नियंत्रण में आवश्यक परिवर्तनों के कारण कुछ गलत शुरुआत के बाद, गति तेजी से मच 2 तक पहुंच गई, जिसके बाद विमान हमले से बचने के लिए पर्याप्त रूप से पैंतरेबाज़ी नहीं कर सकता था।

1960 के दशक की शुरुआत में हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों ने बड़े पैमाने पर बंदूकों और रॉकेटों की जगह ले ली क्योंकि दोनों को गति प्राप्त होने पर अनुपयोगी माना जाता था, हालांकि वियतनाम युद्ध से पता चला कि बंदूकें अभी भी एक भूमिका निभाती हैं, और तब से निर्मित अधिकांश लड़ाकू विमानों में तोपें लगाई जाती हैं (आमतौर पर मिसाइलों के अलावा 20 और 30 मिमी (0.79 और 1.18 इंच) कैलिबर के बीच)। अधिकांश आधुनिक लड़ाकू विमान कम से कम एक जोड़ी हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें ले जा सकते हैं।

1970 के दशक में, टर्बोफैन ने टर्बोजेट की जगह ले ली, जिससे ईंधन अर्थव्यवस्था में इतना सुधार हुआ कि अंतिम पिस्टन इंजन समर्थन विमान को जेट से बदला जा सका, जिससे बहु-भूमिका वाले लड़ाकू विमान संभव हो गए। हनीकॉम्ब संरचनाओं ने मिल्ड संरचनाओं को प्रतिस्थापित करना शुरू कर दिया, और पहले मिश्रित घटक कम तनाव के अधीन घटकों पर दिखाई देने लगे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 9 नवंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 सितंबर 2012.
  2. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 अप्रैल 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 सितंबर 2012.
  3. "Mitchell's Theory". Air & Space Power Course. College of Aerospace Doctrine, Research and Education. 22 September 2011. मूल से 20 January 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 September 2011.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]