रेखीय ए लिपि

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
क्रीत पर पाए गए एक बासन पर अंकित रेखीय ए के कुछ चिह्न
यह रेखीय ए के चिह्न एक प्याले की अंदरी सतह पर लिखे हुए मिले थे

रेखीय ए यूनान के क्रीत द्वीप पर प्राचीन काल में इस्तेमाल होने वाली एक लिपि थी जिसमें क्रीत की मिनोआई सभ्यता की भाषा लिखी जाती थी। क्रीत पर एक भावचित्रों पर आधारित लिपि भी प्रयोग होती थी। सरकारी और धार्मिक प्रयोगों में रेखीय ए और ठप्पों और मोहरों पर यह भावचित्र देखने को मिलते हैं। मिनोआई सभ्यता के पतन के बाद क्रीत पर माइसीनियाई यूनानी बोली जाने लगी जो रेखीय बी लिपि में लिखी जाती थी। इतिहासकार रेखीय बी की बहुत सी समझ रखते हैं और यह पाया गया है कि रेखीय ए और रेखीय बी में काफ़ी सामान अक्षर मिलते हैं। रेखीय बी लिपि रेखीय ए की संतान मानी जाती है। जब रेखीय बी से ध्वनियाँ लेकर रेखीय ए को पढ़ा जाता है तो ऐसे शब्द उत्पन्न होते हैं जो किसी भी ज्ञात भाषा से नहीं हैं। इसलिए अब यह माना जाता है कि मूल मिनोआई भाषा यूनानी भाषा से असम्बंधित थी और शायद हिन्द-यूरोपीय भाषा परिवार की सदस्य ही नहीं थी।[1] यह भी संभव है कि रेखीय ए की ध्वनियाँ बिलकुल ही ग़लत पढ़ी जा रही हो क्योंकि मिनोआई भाषा बिलकुल ही अज्ञात है।[2]

खंडरों और शिलालेखों के आधार पर इतिहासकार मानते हैं कि रेखीय ए की अक्षर माला १९००-१८०० ईसापूर्व के काल तक पूरी कर ली गई थी। इसमें कुछ ऐसे भी चिह्न मिलते हैं जो प्राचीन मिस्र के २१००-१९०० ईसापूर्व में निर्मित कुछ पुरातन स्थलों पर पाए गए हैं।

अन्य भाषाओँ में[संपादित करें]

रेखीय ए को अंग्रेज़ी में "लीनियर ए" (Linear A) और यूनानी में "ग्राम्मिकी ए" (Γραμμική A) कहा जाता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. David W. Packard. "Minoan Linear A". University of California Press, 1974. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780520025806. http://books.google.com/books?id=vax3kwoscWQC. 
  2. Simon Singh. "The code book: the science of secrecy from ancient Egypt to quantum cryptography". Random House Digital, 2000. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780385495325. http://books.google.com/books?id=fbp9V9dkaNkC. "... It was in around 1450 BC . that Linear B replaced Linear A, and although the two scripts look very similar, nobody has yet deciphered Linear A ..."