राष्ट्रीय एकता दिवस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
राष्ट्रीय एकता दिवस
Stamp of India - 2016 - Colnect 804349 - National Unity Day Salute to the Unifier of India.jpeg
राष्ट्रीय एकता दिवस 2016 पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और सरदार पटेल को दर्शाते हुए स्मारक डाक टिकट जारी किया गया।
आधिकारिक नाम राष्ट्रीय एकता दिवस
प्रकार राष्ट्रीय
उद्देश्य सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती मनाते हुए
तिथि 31 अक्टूबर
आवृत्ति वार्षिक

राष्ट्रीय एकता दिवस प्रतिवर्ष 31 अक्टूबर को भारत में मनाया जाता है।[1] इस दिवस को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है, जिनकी भारत के राजनीतिक एकीकरण में प्रमुख भूमिका थी।[2] इस दिन की शुरुआत भारत सरकार द्वारा सन् 2014 में की गई थी।

उद्देश्य और प्रतिज्ञा[संपादित करें]

भारत के गृह मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय एकता दिवस के लिए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रीय एकता दिवस "हमारे देश की अंतर्निहित ताकत और लचीलापन को फिर से जोड़ने, एकता और अखंडता के लिए वास्तविक और संभावित खतरों का सामना करने का अवसर और हमारे देश की सुरक्षा प्रदान करेगा।"[3]

इस दिन सरकारी कार्यालयों में यह शपथ पढ़ी जाती है:[4]

मैं पूरी तरह से प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए खुद को समर्पित करता हूं और अपने साथी देशवासियों के बीच इस संदेश को फैलाने के लिए कड़ी मेहनत करता हूं। मैं इस प्रतिज्ञा को अपने देश की एकता की भावना से लेता हूं, जो सरदार वल्लभभाई पटेल की दृष्टि और कार्यों से संभव हुआ। मैं भी अपने देश की आंतरिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान देने का दृढ़ संकल्प करता हूं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. news, abp (2021-10-30). "राष्ट्रीय एकता दिवस का क्या है इतिहास और सरदार पटेल की जयंती पर ये क्यों मनाया जाता है? जानिए". www.abplive.com. अभिगमन तिथि 2021-10-31.
  2. "National Unity Day: 31 अक्टूबर को मनाया जाता है राष्ट्रीय एकता दिवस, जानें इसका महत्व और इतिहास". Prabhat Khabar - Hindi News. अभिगमन तिथि 2021-10-31.
  3. "Observance of the Rashtriya Ekta Diwas on 31st October", pib.nic.in, New Delhi: National Informatics Centre, Press Information Bureau, 24 October 2014
  4. "National Unity Day 2021: हर साल 31 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय एकता दिवस ? क्या है महत्व ?". NDTVIndia. अभिगमन तिथि 2021-10-31.