मुखबिर - द स्‍टोरी ऑफ़ ए स्‍पाई

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मुखबिर - द स्‍टोरी ऑफ़ ए स्‍पाई
शैलीथ्रिलर
ड्रामा
निर्माताशिवम् नायर
लेखकअरशद सैय्यद और वैभव मोदी
पटकथा byArshad Sayyed
Vaibhav Modi
Karan Oberoi
निर्देशकशिवम् नायर
जयप्रद देसाई
अभिनीत
द्वारा संगीतAbhishek Nailwal
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या8
उत्पादन
निर्मातावैभव मोदी
तबस्सुम मोदी
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कज़ी5

मुखबिर - द स्टोरी ऑफ़ ए स्पाई शिवम नायर और जयप्रद देसाई द्वारा निर्देशित भारतीय थ्रिलर वेब सीरीज़ है।[1] इसे विक्टर टैंगो एंटरटेनमेंट के बैनर तले वैभव मोदी द्वारा निर्मित किया गया है। यह वेब सीरीज़ इंटेलिजेंस ब्यूरो के सेवानिवृत्त संयुक्त निदेशक मलॉय कृष्ण धर के उपन्यास, मिशन टू पाकिस्तान: एन इंटेलिजेंस एजेंट इन पाकिस्तान का रूपांतरण है।[2]

इसमें ज़ैन खान दुर्रानी, ​​प्रकाश राज, आदिल हुसैन, बरखा बिष्ट, हर्ष छाया, सत्यदीप मिश्रा, बिजॉय थांगजम और ज़ोया अफ़रोज़ प्रमुख भूमिकाओं में हैं। यह सीरीज़ एक गुप्त एजेंट की कहानी बयां करती है जिसने भारत को 1965 के युद्ध में खुफिया जानकारी प्रदान करके मदद की। यह शृंखला ज़ी5 पर 11 नवंबर 2022 को जारी हुई।[3]

कलाकार की सूची[संपादित करें]

कहानी सारांश[संपादित करें]

मुखबिर 1960 के दशक को दिखाता है जब भारत-चीन युद्ध के बाद भारत ढिलमुल अर्थव्यवस्था के साथ विश्वासघात के अपमान से जूझ रहा था। चीन की तरह पाकिस्तान अपनी नई अधिग्रहीत शस्त्र शक्ति का उपयोग करके हमला करना चाहता है। भारत एक और युद्ध बर्दाश्त नहीं कर सकता था और जुझारू पड़ोसी का मुकाबला करने का एकमात्र तरीका था, बेहतर बुद्धि।[4]

विभाजन के दौरान भारत में पीछे छूट जाने के बहाने एक व्यक्ति को लाहौर में एक परिवार में बसाया जाता है। इसके बाद भारतीय जासूस पाकिस्तान में प्रवेश करता है। पाकिस्तानी सरकार के ऊपरी तबकों में पैठ बनाता है।[5] सीरीज़ इसी कहानी को लेकर आगे बढ़ती है कि क्या वह सही समय पर कोई महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी प्राप्त करने में सफल होगा और भारत के पक्ष में माहौल को मोड़ने में मदद करेगा?

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Mukhbir: स्पाई थ्रिलर वेब सीरीज 'मुखबिर द स्टोरी ऑफ ए स्पाई' का हुआ एलान, इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर होगी स्ट्रीम". अमर उजाला. अभिगमन तिथि 16 जून 2023.
  2. "वेब सीरीज रिव्‍यू: मुखबिर- द स्‍टोरी ऑफ ए स्‍पाई, सीजन-1". नवभारत टाइम्स. अभिगमन तिथि 16 जून 2023.
  3. "प्रकाश राज बोले- महामारी ने एंटरटेनमेंट के 'माफिया' का धंधा चौपट कर दिया, खत्‍म हो रहा है बनावटीपन". नवभारत टाइम्स. अभिगमन तिथि 16 जून 2023.
  4. "वेब सीरीज 'मुखबिर: द स्टोरी ऑफ ए स्पाई' का धांसू ट्रेलर रिलीज, फिर पलटे जाएंगे भारत के इतिहास के पन्ने". न्यूज़ 18. 31 अक्टूबर 2022. अभिगमन तिथि 16 जून 2023.
  5. "Mukhbir-The Story of a Spy review: एंटरटेन करती है यह स्पाई थ्रिलर; कसी हुई है कहानी, एक्टरों का परफॉरमेंस है शानदार". ज़ी न्यूज़. अभिगमन तिथि 16 जून 2023.