मिशन: इम्पॉसिबल - फॉलआउट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मिशन: इम्पॉसिबल - फॉलआउट
MI – Fallout.jpg
Theatrical release poster
निर्देशक क्रिस्टोफर मैकक्वेरी
निर्माता
लेखक Christopher McQuarrie
आधारित Mission: Impossible 
द्वारा: Bruce Geller
अभिनेता
संगीतकार Lorne Balfe
छायाकार Rob Hardy
संपादक Eddie Hamilton
स्टूडियो
वितरक पैरामाउंट पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • जुलाई 12, 2018 (2018-07-12) (Paris)
  • जुलाई 27, 2018 (2018-07-27) (United States)
समय सीमा 148 minutes[1]
देश United States
भाषा English
लागत $178 million[2]
कुल कारोबार $791.1 million[2]

मिशन इंपॉसिबल - फॉलआउट (अंग्रेज़ी: Mission: Impossible – Fallout) एक 2018 अमेरिकी जासूसी-लड़ाई वाली फिल्म है।[3][4] जिसका लेखन, निर्देशन और सह-निर्माण क्रिस्टोफर मैकक्वेरी ने किया है। ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी निर्देशक ने इस फ्रैंचाइज़ की एक से अधिक फिल्मों में निर्देशन किया हो। ये मिशन इंपोसिबल फिल्म की तीसरी कड़ी है। इसमें टॉम क्रूज़, साइमन पेग, रेबेका फर्ग्यूसन आदि हैं।[5] ये फिल्म 27 जुलाई 2018 को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होगा और उसी दिन ही ये रियलआईडी 3डी, आईमैक्स 3डी आदि में भी आ जाएगा।[6]

कहानी[संपादित करें]

जब आईएमएफ़ का लक्ष्य पूरी तरह विफल हो जाता है, तो उसके कारण पूरी दुनिया को इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ता है। ईथन हंट (टॉम क्रूज) इस विफलता को अपने ऊपर ले लेता है और उस काम को पूरा करने निकल पड़ता है, लेकिन सीआईए उसके इस हरकत को देख कर उसकी वफादारी और इरादों पर सवाल उठाती है। दुनिया को बचाने के इस रास्ते में उसे हत्यारों के साथ साथ अपने पुराने सहयोगियों से भी लड़ना पड़ता है।

मिशन है, प्लूटोनियम धातु को खतरनाक हाथों में पड़ने से बचाना, क्योंकि वे खतरनाक लोग इस सिद्धांत में विश्वास रखते हैं- ‘जितनी बड़ी तबाही होगी, उतनी ही शांति दुनिया में स्थापित होगी।’ एक मुठभेड़ में प्लूटोनियम सिर्फ इसलिए गलत हाथों में पड़ जाता है क्योंकि उस वक्त इथन प्लूटोनियम की रक्षा करने से ज्यादा जरूरी अपने साथी विंग रेम्स (लूथर स्टिकेल) की जान बचाना समझता है। इस घटना के बाद से इथन का लक्ष्य बन जाता है प्लूटोनियम को वापस लाना। यह मौका उसे एक मीटिंग के रूप में नजर आता है। इस मीटिंग में व्हाइट विडो नामक एक संभ्रांत महिला (वैनेसा कर्बी), जॉन लार्क नामक एक रहस्यमयी आदमी से मिलने वाली है और उसके साथ प्लूटोनियम का सौदा करने वाली है। इथन की योजना है कि वह किसी तरह जॉन को बेहोश कर उसकारूप धर कर व्हाइट विडो से मिलेगा और किसी भी कीमत पर प्लूटोनियम हासिल करेगा। इसी बीच एक और मुसीबत खड़ी हो जाती है। उधर सीआईए संस्था को आईएमएफ पर भरोसा नहीं रहता जिसके चलते वह तय करती है कि जहां-जहां इथन की टीम जाएगी, वहां-वहां उनका वॉकर नाम का आदमी (हेनरी कैविल) भी जाएगा।

कलाकार[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

23 मई 2015 को द ट्रैकिंग बोर्ड ने बताया कि पैरामाउंट पिक्चर्स जल्द ही मिशन: इम्पॉसिबल का छठवाँ फिल्म बनाने जा रहा है, जिसमें टॉम क्रूज और डेविड एलिसन आदि होंगे। 28 जुलाई 2015 को क्रूज ने डैली शो को बताया कि वे इसके छठवें फिल्म में काम कर रहे हैं और इसका निर्माण शुरू भी हो चुका है। टॉम ने जॉन स्टीवर्ड को बताया कि इस फिल्म को फिल्माने का काम 2016 की गर्मियों में शुरू हो जाएगा।

निदेशक क्रिस्टोफर मैकक्वैरी ने कहा कि वह हमेशा एक और राजनीतिक फिल्म के लिए इरादा रखते थे, इसलिए उन्होंने फिल्म के क्लाइमेक्स भारतीय प्रशासित कश्मीर पर सेट करना चुना।[8][9]

फिल्मीकरण[संपादित करें]

फिल्मांकन 10 अप्रैल, 2017 को पेरिस में शुरू होने के लिए तैयार किया गया था। अन्य स्थानों में यूनाइटेड किंगडम, न्यूजीलैंड और नॉर्वे शामिल हैं। फिल्मांकन आधिकारिक तौर पर 8 अप्रैल को शुरू हुआ। जुलाई 2017 में न्यूजीलैंड में कुछ फिल्में भी हुईं। नॉर्वे में फोरसंद की नगर पालिका ने फिल्म की शूटिंग के लिए शरद ऋतु में एक समय के लिए प्रीइकेस्टॉलेन को बंद करने की अनुमति दी; केवल क्रू सदस्यों और कलाकारों को लगातार नौ दिनों तक पर्वत तक पहुंचने की इजाजत थी। उन्हें प्रति दिन 50 हेलीकॉप्टर लैंडिंग की अनुमति भी थी। भारत-प्रशासित कश्मीर में शूट किए जाने वाले दृश्यों के स्थान के लिए फिल्मांकन को न्यूजीलैंड में फिल्मांकन गई थी।[10][11]

रिलीज[संपादित करें]

[[ मिशन: इंपॉसिबल - 27 जुलाई, 2018 को रीयलड 3 डी, आईमैक्स और आईमैक्स 3 डी, और चीन में 31 अगस्त, 2018 में पैरामाउंट द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में गिरावट जारी की गई। फिल्म 12 जुलाई, 2018 को पेरिस में प्रीमियर हुई।

पहला ट्रेलर 4 फरवरी, 2018 को सुपर बाउल एलआईआई के दौरान जारी किया गया था, और दूसरा 16 मई, 2018 को जारी किया गया था। विपणन ने वैश्विक प्रचार और विज्ञापनों पर कुल 140 मिलियन डॉलर खर्च किए। भारत प्रशासित कश्मीर का कोई जिक्र नहीं होने के साथ ही भारत में चार संपादनों के साथ फिल्म रिलीज हुई थी, हालांकि नुबरा घाटी और सियाचिन ग्लेशियर के संदर्भ था।[10]

रिसेप्शन[संपादित करें]

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

मिशन: इम्पॉसिबल - फॉलआउट - $ 178 मिलियन के उत्पादन बजट के मुकाबले संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में $ 220.2 मिलियन और अन्य क्षेत्रों में $ 570.9 मिलियन की कमाई हुई, जो कुल मिलाकर 791.1 मिलियन डॉलर था।

संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में, यह फिल्म टीन टाइटन्स गो के साथ जारी की गई थी! फिल्मों के लिए, और अपने शुरुआती सप्ताहांत में 48-65 मिलियन डॉलर का अनुमान लगाया गया था, कुछ अनुमान $ 75 मिलियन जितना अधिक हो रहे थे। यह 4,386 सिनेमाघरों में खोला गया, फ्रेंचाइजी के लिए सबसे अधिक और सातवीं सबसे व्यापक रिलीज ऑल-टाइम। इस फिल्म ने गुरुवार रात के पूर्वावलोकन से $ 6 मिलियन (आईमैक्स स्क्रीनिंग से $ 1 मिलियन सहित), श्रृंखला का उच्चतम, क्रूज़ के लिए एक रिकॉर्ड, और दुष्ट राष्ट्र के $ 4 मिलियन से 66% की वृद्धि से $ 6 मिलियन कमाए। यह 61.2 मिलियन डॉलर, श्रृंखला का सर्वश्रेष्ठ और क्रूज़ के करियर का दूसरा सबसे ज्यादा था। इसने अपने दूसरे सप्ताहांत में $ 35 मिलियन पहले बने रहने के लिए बनाया, और फ्रेंचाइजी के सर्वश्रेष्ठ सोफोरोर फ्रेम को चिह्नित किया। फिल्म ने अपने तीसरे सप्ताहांत में $ 20 मिलियन की कमाई की, जो नवागंतुक द मेग के पीछे दूसरे स्थान पर रही।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; AMC नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. "Mission: Impossible - Fallout (2018)". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि October 19, 2018.
  3. "मिशन: इम्पॉसिबल- फॉलआउट मूवी रिव्यू".
  4. "'Mission: Impossible' drops Kashmir, but retains strategically important Nubra Valley".
  5. "Tom Cruise-starrer 'Mission Impossible' 6 travels to Kashmir to save the world".
  6. "Mission कश्मीर Impossible, इसलिए हॉलीवुड की इस फिल्म में भारत का 'स्वर्ग'".
  7. "'मिशन इंपॉसिबल- फॉलआउट' में और भी खतरनाक स्टंट करते नजर आएंगे टॉम क्रूज". डैली हंट. 30 अप्रैल 2018. अभिगमन तिथि 2 जुलाई 2018.
  8. "Mission Impossible Fallout was on the hunt for a more political story, hence Kashmir".
  9. "Tom Cruise's Mission Impossible Fallout has a Kashmir connection".
  10. "What India can't see but the world can in 'Mission Impossible-Fallout'".
  11. "Tom Cruise's Mission Impossible Fallout has no mention of Kashmir, thanks to CBFC".

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]