मिशन: इम्पॉसिबल (1988 टीवी शृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


मिशन: इम्पॉसिबल
निर्माताब्रुस गेलेर
अभिनीतपिटर ग्रेव्स
थीम संगीतकारलालो शिफ्रिन
उद्गम देशअमेरिका
सीजन कि संख्या2
एपिसोड कि संख्या35
उत्पादन
प्रसारण अवधि46–49 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कएबीसी
प्रकाशितअक्टूबर 23, 1988 – फ़रवरी 24, 1990
संबंधित

मिशन: इम्पॉसिबल (अंग्रेज़ी: Mission: Impossible) एक अमेरिकी टेलीविजन शृंखला है जिसमे ख़ुफ़िया अमेरिकी सरकार के एजंटों की एक टीम, जिसे इम्पॉसिबल मिशन फ़ोर्स (आईएमएफ़) कहते है, के कई मिशन व कारनामे दिखाए जाते है। यह कार्यक्रम १९९६ की इसी नाम की टीवी शृंखला का पुनर्निमाण है। इसमें पुराणी शृंखला से वापसी करने वाले पिटर ग्रेव्स ही एक मात्र अभिनेता है जिन्होंने जिम फेलिप्स की भूमिका अदा की थी, हालांकि दो पिछली शृंखला के दो अन्य सदस्य अतिथि भूमिका में आते है।

अवलोकन[संपादित करें]

इस शृंखला की घटनाएं मुख्य मिशन इम्पॉसिबल टीवी शृंखला के आखरी सत्र से १५ साल बाद शुरू होती है। जब ख़ुफ़िया मिशन इम्पॉसिबल फ़ोर्स का भविष्य का अध्यक्ष मारा जाता है तब जिम फ़िलिप को उसकी निवृत्ती से वापस लाया जाता है ताकि एक नई आईएमएफ़ टीम बनाई जा सके जो उस हत्यारे को पकड़ने का कार्य संपन्न करेगी।

उसकी टीम में निकोलस ब्लैक, एक बहरूपिया और बेहतिरिन अभिनेता; मैक्स हार्टे, एक शक्तिशाली व्यक्ति; केसी रैंडल, एक मॉडल जो अब एजंट है; और ग्रैंट कोलियर, बार्नी कोलियर का बेटा जो एक तकनीकी जीनियस है, शामिल है। हत्यारे का पता लगाने के बाद जिम रूक कर टीम को एक साथ रखने का निर्णय लेता है। प्रथम सत्र के बिच में ही केसी एक मिशन के दौरान मारी जाती है और सीक्रेट सर्विस की एजंट शैनोन रीड उसकी जगा बाकी की शृंखला में ले लेती है। इस बदलाव के अलावा फिलिप्स की टीम बाकी की पुरी शृंखला में वही रहती है।

पात्र[संपादित करें]

  • पिटर ग्रेव्स - जिम फिलिप्स
  • थाओ पेंघ्लिस - निकोलस ब्लैक
  • एंथोनी हैमिल्टन - मैक्स हार्टे
  • फिल मोरिस - ग्रांट कोलियर
  • जेन बैड्लर - शैनोन रीड
  • बोब जॉनसन - डिस्क की आवाज़

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]