मर्शा आईविंस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मर्शा आईविंस एक अमेरिकी पूर्व अंतरिक्ष यात्री और पांच अंतरिक्ष शटल मिशनों का अनुभव रखने वाली महिला है।

मर्शा आईविंस

उनका जन्म १५ अप्रैल १९५१ को बाल्टीमोर, मैरीलैंड में हुआ था। उन्होंने १९७३ में बोल्डर में कोलोराडो विश्वविद्यालय से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की और नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर के लिए काम करने लगी। १९८० में फ्लाईट इंजीनियर और नासा प्रशासनिक विमानों पर सह-पायलट के रूप में निर्दिष्ट किए जाने से पहले वह मुख्य रूप से ऑर्बिटर डिस्प्ले और नियंत्रण पर काम कर रही थी। १९८४ में इविंस को अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवार के रूप में चुना गया था। उन्होंने एसटीएस -32 (१९९०), एसटीएस -46 (१९९२), एसटीएस -62 (१९९४), एसटीएस -81 (१९९७), और एसटीएस -98 (२००१) में मिशन पर उड़ान भरी।[1][2]

  • एसएटीएस -32 (जनवरी 9-20, 1 99 0) को कैनेडी स्पेस सेंटर, फ्लोरिडा से एक ग्यारह दिन की उड़ान पर लॉन्च किया गया, जिसके दौरान ऑर्बिटर कोलंबिया में बोर्ड पर चालक दल के सदस्यों ने सफलतापूर्वक एक सैंकॉम उपग्रह तैनात किया और २१,४०० पौंड लम्बी अवधि एक्सपोजर की सुविधा प्राप्त की। मिशन की अवधि २६१ घंटे, १ मिनट और ३८ सेकंड थी। पृथ्वी के करीब १७३ कक्षाएं और ४.५ मिलियन मील की दूरी के बाद, कोलंबिया, एडवर्ड्स एयर फोर्स बेस, कैलिफ़ोर्निया में एक रात लैंडिंग के साथ वापस आ गई।[[File:STS-32 crew.jpg|thumb|STS-32 चालकदल]
  • एसटीएस -46 (३१ जुलाई - ८अगस्त, १९९२) एक ८ दिवसीय मिशन था, जिसके दौरान चालक दल के सदस्यों ने यूरेका (यूरोपीय पुनर्प्राप्ति योग्य वाहक) उपग्रह तैनात किया, और पहली टेटहेड सैटेलाइट सिस्टम (टीएसएस) टेस्ट उड़ान का आयोजन किया। मिशन की अवधि १९१ घंटे, १६ मिनट और ७ सेकंड थी।
    Sts-46 चालकदल
  • एसटीएस -62 (४-१८ मार्च, १९९४) संयुक्त राज्य अमेरिका के माइक्रोग्रेविटी पेलोड (यू.एस.एम.पी.) 2 और एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस टेक्नोलॉजी (ओएस्ट) 2 पेलोड के कार्यालय के लिए १४ दिन का मिशन था। इन पेलोड्स ने सामग्री विज्ञान और अन्य अंतरिक्ष उड़ान प्रौद्योगिकियों पर माइक्रोग्राविटी के प्रभाव का अध्ययन किया।
    Sts-62 चालकदल
  • एसटीएस -81 अटलांटिस (१२-२२ जनवरी, १९९७) एक १० दिवसीय मिशन था, जो रूस के अंतरिक्ष स्टेशन मीर के साथ पांचवां था, और दूसरा अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री का आदान-प्रदान करने वाला था। मिशन ने स्पेसहाब डबल मॉड्यूल को द्वितीयक प्रयोगों के लिए अतिरिक्त मिडविक लॉकर स्थान प्रदान किया।
    STS-81 चालकदल
  • एसटीएस -98 अटलांटिस (७ फरवरी, २००१) ने अमेरिकी प्रयोगशाला मॉड्यूल डेस्टिनी को वितरित करके अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण और बढ़ाना का कार्य जारी रखा। शटल ने सात दिनों तक स्टेशन पर डॉक किया था जबकि डेस्टिनी जुड़ी हुई थी और तीन विधानसभाएं पूरी करने के लिए तीन अंतरिक्षवाचों का आयोजन किया गया था। चालक दल ने एक डॉकिंग बंदरगाह को भी स्थानांतरित कर दिया, और निवासी एक्सपीडिशन -1 क्रू के लिए आपूर्ति और उपकरण वितरित किया। अंतरिक्ष शटल अटलांटिस, एडवर्ड्स एयर फोर्स बेस, कैलिफोर्निया में २०३ कक्षाओं में ५.३ मिलियन मील की दूरी पर पहुंचे। मिशन की अवधि १२ दिन, २१घंटे, २० मिनट थी।
    STS-98 चालकदल

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. NASA Biography
  2. Spacefacts biography of Marsha Ivins