मधुबनी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


मधुबनी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र
—  लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र  —
निर्देशांक: (निर्देशांक ढूँढें)
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश Flag of India.svg भारत
राज्य बिहार
ज़िला मधुबनी

मधुबनी लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र भारत के बिहार राज्य का एक लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र है।

विधानसभा क्षेत्र[संपादित करें]

वर्तमान में, मधुबनी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 1976 में पुनर्गठन के बाद निम्नलिखित छह विधानसभा खंड शामिल हैं: [1]

  1. हरलाखी
  2. बेनीपट्टी
  3. बिस्फी
  4. मधुबनी
  5. केओटी
  6. जले

1976 से पहले, मधुबनी विधानसभा क्षेत्र एक ही नाम के जिले के पूर्वी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा था, लेकिन 1976 के बाद पूर्वी लोकसभा क्षेत्र का नाम बदलकर झंझारपुर कर दिया गया क्योंकि मधुबनी विधानसभा क्षेत्र को पूर्व जयनगर लोकसभा क्षेत्र में विलय करने के लिए निकाल लिया गया था । जयनगर लोकसभा क्षेत्र में मधुबनी जिले के पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र के अलावा दरभंगा जिले के जाले विधानसभा क्षेत्र शामिल थे। मधुबनी विधानसभा क्षेत्र को शामिल किए जाने के बाद, मधुबनी विधानसभा क्षेत्र के नुकसान की भरपाई करने के लिए, जयनगर लोकसभा क्षेत्र का नाम बदलकर मधुबनी और लडानिया सीडी ब्लॉक के रूप में बदल दिया गया और आसपास के क्षेत्रों को नवगठित झंझारपुर लोकसभा क्षेत्र में विलय कर दिया गया। इस पुनर्गठन के बाद, जिले में कम्युनिस्ट वोट बैंक का विभाजन हो गया और सीपीआई को इस जिले के पूर्वी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र को जीतने में अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, जिसे 1967 और 1971 में सीपीआई के उम्मीदवार भोगेंद्र झा ने जीता था।

संसद के सदस्य[संपादित करें]

1976 में पुनर्गठन से पहले, निम्न सदस्य मधुबनी सीट के लिए चुने गए थे जिसमें जिला मुख्यालय सहित मधुबनी जिले का पूर्वी भाग शामिल था:

1976 में पुनर्गठन के बाद, निम्न सदस्य मधुबनी सीट के लिए चुने गए, जिसमें मधुबनी जिले का पश्चिमी हिस्सा शामिल था, जिसे पहले जयनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के रूप में जाना जाता था (जिले का पूर्वी निर्वाचन क्षेत्र 1976 में झंझारपुर के नाम से जाना जाता था):

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]


  1. "Schedule – XIII of Constituencies Order, 2008 of Delimitation of Parliamentary and Assembly constituencies Order, 2008 of the Election Commission of India" (PDF). Schedule VI Bihar, Part A – Assembly constituencies, Part B – Parliamentary constituencies. अभिगमन तिथि 2011-01-10.