मकाऊ की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मकाऊ विशेष प्रशासनिक क्षेत्र चीन का एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है और यह चीन के दो विशेष प्रशासनिक क्षेत्र में से एक है, हांगकांग दूसरा क्षेत्र है। मकाउ पर्ल नदी डेल्टा की पश्चिमी ओर स्थित है, इसकी सीमायें गुआंग्डोंग प्रांत से उत्तर में मिलती हैं और दक्षिण और पूर्व में दक्षिण चीन सागर है। मकाओ के प्रमुख उद्योगों में वस्त्र, इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण और खिलौने और पर्यटन शामिल है, यह सब मिलकर इसे विश्व के सबसे धनी शहरों मे से एक बनाते हैं। यहां व्यापक श्रेणी के होटल, रिसॉर्ट, स्टेडियम, रेस्तरां और जुआघर हैं।[1] मकाऊ राष्ट्रीय फुटबॉल टीम अंतरराष्ट्रीय संघ फुटबॉल में मकाऊ के चीनी विशेष प्रशासनिक क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है। टीम की देखरेख मकाऊ फुटबॉल एसोसिएशन। मकाऊ फुटबॉल टीम की एक रैंकिंग है जो फीफा सदस्यों में सबसे कम है। हालांकि आमतौर पर मकाऊ के रूप में जाना जाता है, ईएएफएफ टीम को मकाऊ, चीन के रूप में संदर्भित करता है। राष्ट्रीय टीम एएफसी एशियाई कप या ईएएफएफ पूर्व एशियाई चैम्पियनशिप के लिए कभी भी योग्य नहीं रही है ।[2] टीम ने 2006 के एएफसी चैलेंज कप के लिए क्वालीफाई किया, जहां उन्हें एक ड्रॉ और दो हार मिली।टीम 1999 से पहले अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल प्रतियोगिताओं में मकाऊ का प्रतिनिधित्व कर रही थी जब मकाऊ पुर्तगाल का एक आश्रित क्षेत्र था। पुर्तगाल द्वारा चीन के पीपुल्स रिपब्लिक को सौंप दिए जाने के बाद भी यह मकाऊ का प्रतिनिधित्व करता है और 1999 में चीन का एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र बन गया। यह टीम चीन की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम से अलग है, मूल कानून और " एक देश, दो प्रणाली " के सिद्धांत के रूप में मकाऊ को अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में अपनी प्रतिनिधि टीमों को बनाए रखने की अनुमति देता है।[3]

फीफा का निलंबन[संपादित करें]

2005 में मकाऊ को अस्थायी रूप से फीफा द्वारा किसी भी अंतरराष्ट्रीय मैचों में प्रवेश करने से रोक दिया गया था क्योंकि इसके फुटबॉल संघ की समिति के गठन में सरकार के कथित अनुचित प्रभाव के कारण। मकाऊ द्वारा सुधार के बाद निलंबन को हटा दिया गया था।

पूर्वी एशियाई कप रिकॉर्ड[संपादित करें]

2003 - क्वालीफाई नहीं किया (प्रारंभिक में 3 स्थान), 2005 - दर्ज नहीं किया, 2008 - क्वालीफाई नहीं किया (प्रारंभिक में 4 वां स्थान), 2010 - क्वालीफाई नहीं किया (प्रारंभिक में 3 स्थान), 2013 - क्वालीफाई नहीं किया (प्रारंभिक में दूसरा स्थान), 2015 - क्वालीफाई नहीं किया (प्रारंभिक में दूसरा स्थान), 2017 - क्वालीफाई नहीं किया (प्रारंभिक में 3 स्थान)

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Mamrud, Roberto; Stokkermans, Karel. "Players with 100+ Caps and 30+ International Goals". RSSSF. मूल से 28 June 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 February 2011.
  2. "Macao matches, ratings and points exchanged". World Football Elo Ratings: Macao. मूल से 17 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 September 2017.
  3. "FIFA suspends the Macau Football Association". FIFA. 15 February 2005. मूल से 17 जुलाई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 July 2014.