सीरिया की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सीरिया की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम एसोसिएशन फुटबॉल में सीरिया का प्रतिनिधित्व करता है और सीरिया में फुटबॉल के लिए शासी निकाय, फुटबॉल के लिए सीरियन अरब फेडरेशन द्वारा नियंत्रित किया जाता है। सीरिया के घरेलू मैदान अब्बासियीन स्टेडियम और अलेप्पो इंटरनेशनल स्टेडियम हैं ।[1] सीरिया ने कभी भी विश्व कप फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं किया है लेकिन 2018 में चौथे क्वालीफिकेशन दौर में पहुंच गया है।

इतिहास[संपादित करें]

सीरिया ने 1950 और 1958 विश्व कप क्वालीफायर में भाग लिया, ऐसा करने वाली क्षेत्र की पहली टीमों में से एक। 1958 और 1961 के बीच, टीम ने संयुक्त अरब गणराज्य की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम बनाने के लिए मिस्र के साथ संयुक्त रूप से काम किया, हालांकि टीम के रिकॉर्ड फीफा द्वारा केवल मिस्र को जिम्मेदार ठहराया जाता है। 1966 के विश्व कप क्वालीफायर में वे एशियाई क्वालीफायर ( इज़राइल ) से दो टीमों में से एक थे जिन्हें यूरोपीय क्वालीफाइंग ज़ोन में आवंटित किया गया था और मूल रूप से स्पेन और आयरलैंड गणराज्य के साथ रखा गया था ।[2] हालांकि, वे 1966 के क्वालीफायर के एशियाई और अफ्रीकी बहिष्कार में शामिल हो गए, फीफा के फैसले के कारण एशिया और अफ्रीका के बीच सिर्फ एक जगह आवंटित की गई। सीरिया ने कभी भी विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं किया है। योग्यता में वे सबसे दूर 1986 के क्वालीफायर में थे जब वे केवल इराक से हारने के लिए अंतिम क्वालीफाइंग दौर में पहुंचे थे ।[3] एक अयोग्य खिलाड़ी के उपयोग के कारण उन्हें 2014 विश्व कप से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। दिसंबर 2012 में, सीरिया ने अपनी पहली बड़ी ट्रॉफी लेने के लिए पश्चिम एशिया कप के फाइनल में इराक को हराया। हालाँकि, सीरिया ने छह एशियाई कपों में प्रतिस्पर्धा की है, आखिरी 2019 में, लेकिन प्रत्येक अवसर पर समूह चरण में समाप्त कर दिया गया। जब से देश में गृहयुद्ध छिड़ा है, सीरिया पर उनके ही देश में घरेलू खेल खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और वास्तव में 2018 विश्व कप से बाहर होने के लिए केवल एक दिन के लिए मलेशिया से अंतिम क्षण में झपट्टा मारना और प्रस्ताव देना बंद कर दिया गया था। सीरिया के सभी घरेलू खेलों की मेजबानी के लिए। सीरिया में भाग्य का एक बड़ा उलटफेर हुआ क्योंकि उन्होंने इसे 2018 फीफा विश्व कप योग्यता - एएफसी फोर्थ राउंड में बनाया लेकिन ऑस्ट्रेलिया से बाहर कर दिया गया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Smale, Simon. "Who the Socceroos are facing as the Asian Cup kicks off, and when to watch". ABC News. Australian Broadcasting Corporation. मूल से 5 जनवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 January 2019.
  2. FIFA.com (19 August 2011). "Syria disqualified from 2014 FIFA World Cup". fifa.com. मूल से 28 जनवरी 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 August 2017.
  3. Maasdorp, James (10 October 2017). "Australia v Syria World Cup qualifying play-off second leg in Sydney, as it happened". abc.net.au. मूल से 11 अक्तूबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 October 2017.