इंडोनेशिया की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

इंडोनेशिया की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल में इंडोनेशिया का प्रतिनिधित्व करता है और इसे फुटबॉल एसोसिएशन ऑफ इंडोनेशिया (PSSI) द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जो एशियाई फुटबॉल परिसंघ का सदस्य है। 1945 में स्वतंत्रता की घोषणा से पहले, टीम ने डच ईस्ट इंडीज राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के रूप में प्रतिस्पर्धा की। इस नाम के तहत, इंडोनेशिया फीफा विश्व कप में भाग लेने वाली पहली एशियाई टीम थी, उस समय फ्रांस में 1938 फीफा विश्व कप टूर्नामेंट के लिए टीम ने क्वालीफाई किया था। इंडोनेशियाई टीम को हंगरी की राष्ट्रीय टीम ने पहले दौर में बाहर कर दिया था और इस हार के बाद से विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं किया था।[1] टीम की एकमात्र ओलंपिक उपस्थिति 1956 में मेलबर्न में हुई थी, जहां उन्होंने सोवियत संघ की राष्ट्रीय टीम, अंतिम स्वर्ण पदक विजेता को गोल रहित ड्रॉ के लिए रखा था, लेकिन रिप्ले मैच में 0–4 से हार गए थे। इंडोनेशियाई राष्ट्रीय टीम ने एएफसी एशियन कप के लिए चार मौकों पर क्वालीफाई किया, लेकिन ग्रुप स्टेज से आगे कभी नहीं बढ़ी। एशिया में इंडोनेशिया का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1958 में टोक्यो में एशियाई खेलों में हुआ, जब उसने कांस्य पदक हासिल किया।[2] टीम पांच मौकों पर एएफएफ चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है, लेकिन उसने कभी टूर्नामेंट नहीं जीता है। उनके स्थानीय प्रतिद्वंद्वी मलेशिया, थाईलैंड और सिंगापुर हैं ; 1963 के टकराव जैसे सांस्कृतिक और राजनीतिक कारणों से पूर्व के साथ इंडोनेशिया की प्रतिद्वंद्विता को उग्रवाद माना जाता है।[3]

इतिहास[संपादित करें]

शुरुआती मैच, डच ईस्ट इंडीज़ के पक्षों को शामिल करते हुए, नीदरलैंड्स इंडिचे वोइटबल बॉन्ड (NIVB), या इसके उत्तराधिकारी, नीदरलैंड्स इंडिचे वोइटबल यूनि (NIVU) द्वारा आयोजित किए गए थे। 1945 में देश की आजादी से पहले चलने वाले मैचों को PSSI ( फुटबॉल एसोसिएशन ऑफ इंडोनेशिया ) द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है।पहला रिकॉर्ड किया गया फुटबॉल मैच जिसमें डच ईस्ट इंडीज की एक टीम शामिल थी, 28 मार्च 1921 को सिंगापुर की राष्ट्रीय टीम के खिलाफ एक प्रतियोगिता थी। मैच बटाविया में खेला गया था और इंडोनेशिया ने अंतिम स्कोर 1-1 से जीता था। इसके बाद अगस्त 1928 में एक ऑस्ट्रेलियाई XI (2-1 की जीत) और दो साल बाद शंघाई की एक टीम (4-4 से ड्रॉ) के खिलाफ मैच हुए। 1986 के फीफा विश्व कप क्वालीफिकेशन राउंड में इंडोनेशिया के लिए बेहतर प्रदर्शन देखा गया, क्योंकि राष्ट्र की टीम पहले दौर से चार जीत, एक ड्रॉ और एक हार के साथ आगे बढ़ी, अंत में अपने समूह के शीर्ष पर रही। हालांकि, दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय टीम दूसरे दौर में इंडोनेशियाई पर विजयी रही। क्वार्टर फाइनल में संयुक्त अरब अमीरात की राष्ट्रीय टीम को हराकर टीम 1986 के एशियाई खेलों के सेमीफाइनल में भी पहुंची; लेकिन इंडोनेशियाई टीम सेमीफाइनल में मेजबान दक्षिण कोरिया से हार गई थी। इंडोनेशियाई टीम भी कांस्य पदक मैच में कुवैत की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम से 5-0 से हार गई।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Indonesia – Record International Players". rsssf.com. अभिगमन तिथि 4 January 2017.
  2. "Sensation at Manila Games – Running Found to be Short". Straits Times. Singapore. 14 May 1934. अभिगमन तिथि 21 December 2010.
  3. "World Football Elo Ratings: Indonesia". ELO. अभिगमन तिथि 20 December 2010.