मंकी मैजिक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 

मंकी मैजिक
नवंबर २०१२ को न्यू यॉर्क शहर के वेबस्टर हॉल में मंकी मैजिक
नवंबर २०१२ को न्यू यॉर्क शहर के वेबस्टर हॉल में मंकी मैजिक
पृष्ठभूमि
मूलस्थानसेंदाई, मीयागी, जापान
विधायेंपॉप रॉक, जे-पॉप
सक्रियता वर्ष२०००-वर्तमान
लेबलअन्डर हॉर्स रेकॉर्ड्स (२०००-२००५)
बाइनिल रेकॉर्ड्स (२००६-वर्तमान)
सदस्यमेनार्ड प्लांट
ब्लेस प्लांट
टैक्स कीकूची
डिक मोड़ी
पूर्व सदस्यमीसाओ उरुशीज़ाका
चैड आईवनी
जैन कायपर्स
टॉम प्रिचर्ड
वेबसाइटhttp://www.monkeymajik.com/

मंकी मैजिक (अंग्रेज़ी में शैलीबद्ध: MONKEY MAJIK) एक जापानी पॉप रॉक बैंड है जिसे २००० में सेंदाई, जापान में बनाया गया था। बैंड में कनाडाई भाई मेनार्ड प्लांट और ब्लेस प्लांट शामिल हैं, प्रत्येक प्रमुख गायक और गिटारवादक के रूप में अभिनय करते हैं, और दो जापानी सदस्य: ड्रम पर टैक्स, और डिक ऑन बास। मंकी मैजिक को एवेक्स रिकॉर्ड्स की सहायक कंपनी बिनील रिकॉर्ड्स में साइन किया गया है।

बैंड अपने २००६ के एल्बम थैंक यू के गीत "फ्लाई" और "अराउन्ड द वर्ल्ड" के बाद मुख्यधारा सफलता पर उठ गए, जिसके चलते वे ऑरिकों चार्ट में पहुँचे और एम-फ़्लो और सीमो जैसे मशहूर जापानी कलाकारों के साथ उन्होंने काम किया। २०१२ तक उन्होंने सात स्टूडियो एल्बम, चार ईपी, तीन अनुरूपी लाइव एल्बम, तीन अंकीय लाइव एल्बम और तीन संकलन एल्बम निकाले, और जापान के रिकॉर्डिंग ईउद्योग समूह के माध्यम से पाँच एकल गाने प्रमाणित किए। मंकी मैजिक की शुरुआत से मेनार्ड और ब्लेस ने एकल जोखिमों के साथ संगीत कारोबार में अपनी जगह बनाई।

इतिहास[संपादित करें]

गठन (२००० - २००२)[संपादित करें]

मंकी मैजिक का गठन जेईटी कार्यक्रम १९९८-२००१ में सहायक भाषा शिक्षक के रूप में सेवा करते हुए मेनार्ड प्लांट, टॉम प्रिचर्ड, चाड इवानी और मिसाओ उरुशिज़ाका द्वारा जापान के आओमोड़ी प्रान्त में दोस्तों के साथ समय गुजारने के लिए किया गया था। गोडिएगो द्वारा प्रस्तुत गीत "मंकी मैजिक" (अंग्रेजी: Monkey Magic; बाद में २००७ में एक श्रद्धांजलि एकल, मंकी मैजिक एक्स मंकी मैजिक के रूप में बैंड द्वारा रिकॉर्ड किया गया और प्रदर्शन किया गया) के लिए उन्हें एक अंग्रेज ड्रमर प्रिचर्ड द्वारा नामित किया गया था जो साइयूकी (जापानी: 最雪)का थीम गीत था जिसे ब्रिटेन में मंकी के रूप में प्रसारित करने के लिए अंग्रेजी में डब किया गया था। पूर्व ड्रमर ने ब्रिटेन में बचपन में शृंखला देखी थी और वे शो और उसके थीम गीत के प्रशंसक थे।

पदार्पण: टाइअर्ड, स्पेड और ईस्टव्यू (२००२ - २००५)[संपादित करें]

ऊड़ूशीज़ाका, कायपर्स और प्लांट भाइयों की एक लाइन-अप के साथ मंकी मैजिक ने व्यक्तिगत रूप से वित्तपोषित उद्यम में सेंदाई में टावर रिकॉर्ड्स के माध्यम से अपने पहले ईपी, टाइअर्ड की १००० प्रतियाँ जारी कीं। मंकी मैजिक ने अपना पहला पूर्ण-लंबाई वाला एल्बम रिकॉर्ड करने का हवाला देते हुए लगातार छह हफ्तों तक टावर रिकॉर्ड्स में सबसे अधिक बिकने वाली रिलीज़ बन गई। 

२००४ में टावर रिकॉर्ड्स के माध्यम से एक पूर्ण लंबाई वाली पहली एल्बम स्पेड जारी की गई थी। यह टावर के बिक्री चार्ट पर सीधे १३ सप्ताह तक अव्वल स्थिति में रहा और फिर २००४ में देश भर में जारी किया गया।[उद्धरण चाहिए] इसके तुरंत बाद कायपर्स और ऊड़ूशीज़ाका ने समूह छोड़ दिया और उनकी जगह वर्तमान बैंड के सदस्यों, पूर्व दंत तकनीशियन और वेतनभोगी ड्रमर टैक्स (ताकुया किकुची) और बेसिस्ट डिक (हिदेकी मोड़ी) ने ले ली। २००५ में उनका दूसरा पूर्ण-लंबाई वाला स्टूडियो एल्बम ईस्टव्यू एक पश्चिमी दृष्टिकोण से जापान में एक जीवन का चित्रण जारी किया गया था। ईस्टव्यू ने १४,००० इकाइयाँ बेचीं।[उद्धरण चाहिए] समूह को उसी वर्ष के उत्तरार्ध में आवेक्स द्वारा उठाया गया था, जिसे मुख्यधारा की शुरुआत के लिए तैयार किया गया था।[उद्धरण चाहिए]

मुख्यधारा की सफलता: थैंक यू, सोड़ा वा माड़ू दे.., और टाइम (२००६ - २०१०)[संपादित करें]

२००६ में मंकी मैजिक का पहला प्रमुख लेबल एल्बम, थैंक यू रिलीज़ किया गया जिसमें दो प्रमुख एकल सफलता का मार्ग प्रशस्त करते हैं: फ्लाई (अंग्रेजी: fly) और स्मैश हिट "अराउंड द वर्ल्ड"। एल्बम ने अपने शुरुआती दौर में ९७,००० एल्बमों की बिक्री के साथ स्वर्ण मानकों को हिट किया। "अराउंड द वर्ल्ड" ओरिकॉन चार्ट पर नंबर ४ पर पहुँच गया और जापानी टेलीविजन नाटक साइयूकी (जिसे अंग्रेजी में जर्नी टू द वेस्ट के नाम से जाना जाता है) का थीम गीत बन गया। इसने जापान में कुल १,६४,२९९ प्रतियाँ बेचीं जो देश में २००६ का ६२वा सबसे अधिक खरीदा जाने वाला एकल बन गया।

उनके चौथे स्टूडियो एल्बम सोड़ा वा माड़ू दे.. (२००७; जापानी: 空 和 まるで, अर्थात खाली राशि की तरह) में एक धीमी-निर्मित पॉप-रॉक ध्वनि थी जिसमें हिप-हॉप कलाकार एम-फ़्लो और सीमो ने भाग लिया था। शीर्षक ट्रैक जल्द ही एक डबल-प्लैटिनम डाउनलोड ट्रैक बन गया।

२००८ में बैंड ने अपना अगला गीत टाइम निकाला जो स्वर्ण में जाकर अपनी प्रारंभिक बिक्री धक्का के दौरान देश भर में १,१६,००० इकाइयों की बिक्री की। बाद में २००९ में कनाडा और जापान के बीच दोस्ती की ८० वीं वर्षगांठ के सम्मान में बैंड के सदस्यों को कनाडा-जापानी किज़ुना (जापानी: , अर्थात सद्भावना) राजदूत के रूप में पेश किया गया, और सम्राट अकिहितो, महारानी मिचिको, स्टीफन हार्पर, और लॉरेन टेस्की के साथ ओटावा, ओंटेरियो में लेस्टर बी पियर्सन बिल्डिंग में शामिल होने का सम्मान मिला।

अंत में २०१० में बैंड ने अपनी १०वीं वर्षगांठ मनाने के लिए अपना दूसरा संकलन एल्बम, मंकी मैजिक बेस्ट ~ १० इयर्स एंड फॉरएवर ~, जारी किया। एक स्वतंत्र एकल "आईशीतेरू" (जापानी: アイシテル, अर्थात मैं तुमसे प्यार करता हूँ) भी इस समय के दौरान लोकप्रियता में बढ़ गया, जापान के बिलबोर्ड हॉट १०० पर नंबर ७ पर और ओरिकॉन चार्ट के नंबर १२ पर पहुँच गया।

२०१५ के टोक्यो समर सोनिक में प्रदर्शन करते मंकी मैजिक

वेस्टव्यू, तोहोकू भूकंप, और सम्वेर आउट देर (२०१० - वर्तमान)[संपादित करें]

२०१० में मंकी मैजिक ने उत्पादन किया और २०११ में अपना छठा स्टूडियो एल्बम, "वेस्टव्यू" जारी किया, जो "ईस्टव्यू" का एक आध्यात्मिक समकक्ष है, जो पश्चिमी समाज में एक जापानी के विचारों को दर्शाता है। अधिकांश एल्बम यूनान में तैयार किया गया था, जहाँ बैंड के पास एल्बम के लिए सभी प्रोमो चित्र भी थे। मुख्य एकल सनशाइन[1] को साप्ताहिक शोनेन जम्प के अपने लोकप्रिय मांगा, नूरारिह्योन नो मागो के एनीमे अनुकूलन के उद्घाटन विषय के रूप में इस्तेमाल किया गया था।

२०११ के तोहोकू भूकंप और सुनामी के बाद पुनर्निर्माण के दौरान मंकी मैजिक को निगाता में फेंटसी ऑन आइस शो पर २०११ के संस्करण में आमंत्रित किया गया था।[2] उन्होंने फिगर स्केटर और दो बार के ओलंपिक चैंपियन युज़ुरु हान्यू के साथ "चेंज" गीत पर प्रदर्शन किया, जिसे बैंड ने योशिदा भाइयों के सहयोग से रिकॉर्ड किया था। २०१४ में टुगेदर ऑन आइस के बाद हन्यू के साथ और अधिक लाइव शो प्रदर्शन हुए।[3]

सम्वेर आउट देयर ७ मार्च, २०१२ को जारी किया गया था। दोनों प्रमुख एकल, हेडलाइट और हीरो, तोहोकू आपदाओं से प्रेरित थे।[4] २६ मार्च २०१२ को बैंड का आधिकारिक एमटीवी अनप्लग्ड कॉन्सर्ट पहली बार टेलीविजन पर प्रसारित हुआ।

२०१७ में उन्होंने फिल्म चोउ सुपर हीरो ताइसेन का अंत गाया, जिसे रे ऑफ लाइट कहा जाता है। २०१९-२०२० में कामेन राइडर सीरीज़ कामेन राइडर ज़ीरो-वन, मेनार्ड और ब्लेज़ प्लांट ने हिडेन ज़ीरो-वन ड्राइवर और प्रोग्राइज़ कीज़ के लिए आवाज़ें दीं। बाद में २०२१ में उन्होंने मासब्रेन सिस्टम एआई और कामेन राइडर मेत्सुबोऊजिंराई की आवाज दी जो कि ज़ीरो-वन अदर वी-सिनेक्स्ट फिल्मों कामेन राइडर मेत्सुबोऊजिंराई और कामेन राइडर वल्कन और वाल्कीरी के मुख्य खलनायक हैं। उन्होंने उन दोनों फिल्मों एक अंतएसओएस और फ्रंटियर भी गाए।

बैंड के सदस्य[संपादित करें]

वर्तमान सदस्य[संपादित करें]

  • मेनार्ड प्लांट (२०००-वर्तमान) [जन्म ६ अगस्त, १९७५, ओटावा, ओंटारियो, कनाडा से]: गीतकार, वोकल्स और गिटार
  • ब्लेज़ प्लांट (२००१-वर्तमान) [जन्म १८ मार्च, १९८०, वैनियर, ओटावा, ओंटारियो, कनाडा से]: गीतकार, वोकल्स, गिटार, और निर्माता।
  • टैक्स (ताकुया किकुची) [२००२-वर्तमान] [जन्म ३१ अगस्त, १९७५, सेंदाई, मियागी, जापान से]: ड्रम।
  • डिक (हिदेकी मोड़ी) [२००४-वर्तमान] [१० मार्च १९७८ को साप्पोरो, होक्काइडो, जापान से जन्म]: बेस।

सहयोगी सदस्य[संपादित करें]

  • मिस्टर (इचिड़ो वातानाबे, 渡邊一郎) [२००६-वर्तमान] [जन्म १ अप्रैल १९७८, ओगावारा, मियागी, जापान से]: कीबोर्ड।

पुराने सदस्य[संपादित करें]

  • मिसाओ ऊड़ूशीज़ाका (漆坂ミサオ) [२००० - २००४] [तोवादा, आओमोड़ी, जापान से]: बेस
  • जन कायपर्स (२००१-२००४), ड्रम
  • टॉम प्राइसहार्ड (२०००), ड्रम

डिस्कोग्राफी[संपादित करें]

स्टूडियो एल्बम[संपादित करें]

  • २००३: स्पेड
  • २००५: ईस्टव्यू
  • २००६: थैंक यू
  • २००७: सोड़ा वा माड़ूदे..
  • २००८: टाइम
  • २०११: वेस्टव्यू
  • २०१२: समवेर आउट देर
  • २०१३: डीएनए
  • २०१५: कलर बाई नंबर्स
  • २०१६: साउथव्यू
  • २०१८: एनिगमा
  • २०२०: नॉर्थव्यू

रिआज सर्टफाइड गाने[संपादित करें]

  • २००६: "अराउंड द वर्ल्ड"
  • २००७: "सोड़ा वा माड़ूदे.."
  • २००८: "टुगेदर/आकाड़ी/फॉल बैक"
  • २००८: "तादा, आड़ीगातो"
  • २००९: "आईशीतेड़ू"

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Monkey Majik Interview". Excite Japan Co., Ltd. (जापानी में). February 1, 2011. मूल से January 12, 2014 को पुरालेखित. English translation Archived 2022-11-04 at the वेबैक मशीन by Erin Grace, jpopjrock.com. February 8, 2011.
  2. "Fantasy on Ice 2011 in Niigata" (जापानी में). Niigata: Niigata Sogo Television. मूल से August 28, 2011 को पुरालेखित.
  3. 羽生結弦と氷上の共演を果たしたMONKEY MAJIK、新作は7月登場 [Monkey Majik, who performed with Yuzuru Hanyu on the ice, will release a new work in July]. CD Journal Co., Ltd. (जापानी में). Chiyoda, Tokyo. June 18, 2014. मूल से June 5, 2021 को पुरालेखित.
  4. Monkey Majik's Devotion to Sendai (audio) (अंग्रेज़ी में). Ottawa, Ontario. February 21, 2012. मूल से March 28, 2017 को पुरालेखित.

बाहरी संबंध[संपादित करें]

साँचा:NavigationFantasyOnIce