बिलबोर्ड हॉट १००

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

[[ अंगूठाकार ]]

Billboard logo.svg

बिलबोर्ड हॉट १०० (अंग्रेज़ी: Billboard Hot 100) बिलबोर्ड 200, बिलबोर्ड पत्रिका द्वारा साप्ताहिक प्रकाशित, संयुक्त राज्य अमेरिका में 200 सबसे लोकप्रिय संगीत एल्बमों और ईपीएस रैंकिंग रिकॉर्ड चार्ट है। यह अक्सर एक कलाकार या कलाकारों के समूह की लोकप्रियता को व्यक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। अक्सर, एक रिकॉर्डिंग अधिनियम को "नंबर वाले" के द्वारा याद किया जाएगा, उन सभी एल्बमों में से जो कम से कम एक हफ़्ते के दौरान अन्य सभी से बेहतर प्रदर्शन करेंगे। यह चार्ट ज्यादातर संयुक्त राज्य अमेरिका में बिक्री (खुदरा और डिजिटल दोनों) पर आधारित है। साप्ताहिक बिक्री की अवधि सोमवार से रविवार तक की थी, जब नीलसन ने 1991 में बिक्री की शुरूआत की थी, लेकिन जुलाई 2015 से, ट्रैकिंग सप्ताह शुक्रवार से शुरू होता है (संगीत उद्योग की वैश्विक रिलीज़ की तारीख के साथ मेल खाना) और गुरुवार को समाप्त होता है। निम्नलिखित मंगलवार को एक नया चार्ट निम्नलिखित सप्ताह के शनिवार को दिनांक के बाद जारी किया गया है। चार्ट के स्ट्रीमिंग शेड्यूल को शुक्रवार से गुरुवार तक ट्रैक किया गया है।


उदाहरण:

शुक्रवार 1 जनवरी - बिक्री ट्रैकिंग सप्ताह शुरू होता है गुरुवार 7 जनवरी - बिक्री ट्रैकिंग सप्ताह समाप्त होता है मंगलवार 12 जनवरी - नए चार्ट प्रकाशित, शनिवार 23 जनवरी को जारी की तारीख के साथ। शुक्रवार को अमेरिकी बाजार में नया उत्पाद जारी किया जाता है। एल्बम के डिजिटल डाउनलोड भी बिलबोर्ड 200 सारणीकरण में शामिल किए गए हैं। जो एल्बम संयुक्त राज्य में खुदरा बिक्री के लिए लाइसेंस प्राप्त नहीं कर रहे हैं (जो कि यू.एस. में आयात किए गए हैं) चार्ट के लिए योग्य नहीं हैं। एक लंबी अवधि वाली नीति जो चार्टिंग के लिए विशिष्ट रिटेल आउटलेट (जैसे वॉलमार्ट और स्टारबक्स) के लिए बेची गई थी, को खिताब दिया, 7 नवंबर, 2007 को उलट कर दिया गया, और 17 नवंबर को जारी किए गए मुद्दे पर प्रभाव पड़ा। [2]


13 दिसंबर 2014 की शुरुआत से, बिलबोर्ड ने अपने एल्बम चार्ट की पद्धति को अद्यतन करने के लिए एक नए एल्गोरिथ्म के माध्यम से ऑन-डिमांड स्ट्रीमिंग और डिजिटल ट्रैक बिक्री (नीलसन साउंडस्कैन द्वारा मापा गया) को शामिल किया है, जो सभी प्रमुखों से डेटा का उपयोग करता है -डिमांड ऑडियो सदस्यता और संयुक्त राज्य अमेरिका में ऑनलाइन संगीत बिक्री सेवाएं। बिलबोर्ड ने 1945 में एक एल्बम चार्ट शुरू किया था। शुरुआत में केवल पांच स्थान लंबी थी, एल्बम चार्ट को साप्ताहिक आधार पर प्रकाशित नहीं किया गया था, कभी-कभी इसे नवीनीकृत करने से पहले तीन से सात हफ्तों का समय मिलता था। एक बारहवीं (हालांकि कुछ अंतराल के साथ), 15-पोजीशन सर्वश्रेष्ठ-बेचना लोकप्रिय एल्बम चार्ट 1955 में दिखाई दिए। 1950 के दशक के शुरुआती संस्करणों के रूप में एल्बम की बिक्री में वृद्धि के साथ 45 आरपीएम एकल और लंबे समय से खेलने वाले बारह इंच के द्वारा बाजार प्रभुत्व में स्थिर एल्बम, 78 आरपीएम रिकॉर्ड और लंबे समय से खेलते हुए दस इंच के एल्बम की बिक्री नाटकीय रूप से घट रही है, बिलबोर्ड ने 24 मार्च, 1956 को एक साप्ताहिक बेस्ट-बेबिंग लोकप्रिय एल्बम चार्ट का प्रीमियर किया। स्थिति गिनती कहीं भी 10 से 30 एल्बमों में भिन्न होती है नई साप्ताहिक सूची पर पहला नंबर एक एल्बम हैरी बेलाफोंटे द्वारा बेलाफोंट 1956 में चार्ट का नाम बदलकर बेस्ट-सेलिंग पॉप एलबम कर दिया गया था, और फिर 1957 में बेस्ट-सेलिंग पॉप एलपी के लिए। 25 मई 1959 की शुरुआत से, बिलबोर्ड ने रैंकिंग को दो चार्ट में स्टीरियो एल्बम्स (30 पदों) के लिए बेस्ट-सेलिंग स्टिरीओफोनिक एलपीज़ और मोनो एल्बम्स (50 पदों) के लिए बेस्ट-सेलिंग मॉोनफोनीक एलपीज़ को विभाजित किया। 1960 में इन्हें स्टीरियो एक्शन चार्ट्स (30 पदों) और मोनो एक्शन चार्ट्स (40 पदों) में बदल दिया गया था। जनवरी 1961 में, वे एक्शन अल्बम्स- स्टिरीओफोनिक (15 पदों) और एक्शन अल्बम्स- मोनोफोनिक (25 पदों) बन गए। तीन महीने बाद, वे शीर्ष एलपीएस-स्टीरियो (50 पदों) और शीर्ष एलपीएस-मोनौरल (150 पदों) बन गए। 17 अगस्त, 1963 को स्टीरियो और मोनो चार्ट को शीर्ष एलपीएस नामक एक 150-स्तरीय चार्ट में जोड़ा गया था। 1 अप्रैल, 1967 को, चार्ट का विस्तार 175 पदों पर किया गया, और अंत में यह 13 मई, 1967 को 200 पदों पर हो गया। फरवरी 1972 में, एल्बम चार्ट का शीर्षक शीर्ष एलपीएस और टेप में बदल गया; 1984 में इसे शीर्ष 200 एल्बमों को बदल दिया गया था; 1985 में इसे फिर से टॉप पॉप एलबम में बदल दिया गया; 1991 में यह बिलबोर्ड 200 शीर्ष एल्बम बन गया; और 14 मार्च 1992 को इसे बिलबोर्ड 200 का वर्तमान शीर्षक दिया गया था।



1960 में, बिलबोर्ड ने एक साथ एल्बम चार्ट प्रकाशित किया जिसने पुराने या मध्य-मूल्य वाले खिताब की बिक्री का मूल्यांकन किया। इन आवश्यक इन्वेंटरी चार्टों को स्टीरियो और मोनो एल्बमों से विभाजित किया गया था, और मुख्य शीर्षक और मोनो एल्बम चार्ट पर पहले से ही प्रदर्शित होने वाले शीर्षक शामिल थे। मोनो एक्शन चार्ट मोनो एक्शन चार्ट पर 40 सप्ताह खर्च करने के बाद आवश्यक वस्तु-मोनो चार्ट (25 पदों) में स्थानांतरित कर दिया गया था, और स्टीरियो एक्शन चार्ट पर 20 सप्ताह के बाद स्टीरियो एल्बमों को जरूरी इन्वेंटरी-स्टीरियो चार्ट (20 पदों) में ले जाया गया था। जनवरी 1961 में, एक्शन चार्ट एक्शन एलबम-मोनोफोनिक (24 पद), और ऐक्शन अल्बम्स- स्टिरीओफोनिक (15 पदों) बन गए 9 से 9 सप्ताह के लिए या तो चार्ट पर एल्बम दिखाई दिए, फिर उन्हें लगभग 200 खिताब की एक आवश्यक सूची सूची में ले जाया गया, जिसमें कोई संख्यात्मक रैंकिंग नहीं थी। यह सूची तब तक जारी रहती है जब तक कि समेकित शीर्ष एलपीएस चार्ट 1 9 63 में शुरू नहीं हुआ। 1982 में, बिलबोर्ड ने एक मिडलाइन एल्बम चार्ट (वैकल्पिक रूप से शीर्षक वाले मिडलाइन एलपी) को प्रकाशित करना शुरू किया, जो पुराने या मध्य-कीमत वाले खिताबों को खिताब देते थे। चार्ट में 50 पदों का आयोजन किया गया था और द्वि-साप्ताहिक (और बाद में तीन-साप्ताहिक) आधार पर प्रकाशित किया गया था।




25 मई 1991 को, बिलबोर्ड ने शीर्ष पॉप कैटलॉग एल्बम चार्ट का प्रीमियर किया। इस चार्ट के मानदंड 18 महीने से अधिक पुराने एलबम थे और बिलबोर्ड 200 पर स्थिति 100 से नीचे गिर गए थे। [5] कैटलॉग स्थिति के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए एक एल्बम को बिलबोर्ड 200 पर बिल्कुल सचित्र नहीं करना आवश्यक है दिसंबर 5, 2009 के मुद्दे के साथ शुरू, हालांकि, कैटलॉग की सीमाएं 18 महीनों से अधिक एल्बमों को हटा देती हैं, जो कि 100 से नीचे की संख्या में गिरावट आई हैं और बिलबोर्ड 200 से कोई भी वर्तमान में चलने वाला नहीं है, चार्ट को सभी में बदल दिया गया देश में 200 सबसे ज्यादा बिकने वाली एल्बमों की सूची (बिलबोर्ड 200 में अनिवार्यतः शीर्ष व्यापक एल्बमों को बदलना) एक नया चार्ट जो बिलबोर्ड 200 के लिए पिछले मानदंडों को रखता है (डबेड टॉप वर्तमान एल्बम) भी उसी मुद्दे पर पेश किया गया था। [6] बिलबोर्ड ने क्रिसमस [7] और अवकाश [7] एल्बमों के लिए कई बार अपनी नीतियां समायोजित की हैं एल्बम 1963 तक मुख्य एल्बम चार्ट के पात्र थे, जब एक क्रिसमस एलबम की सूची बनाई गई थी। यहां दिखाई देने वाले एल्बम शीर्ष एलपीएस चार्ट पर सूचीबद्ध नहीं थे। 1974 में, इस नियम को वापस लाया गया और छुट्टियों के एल्बम फिर से मुख्य सूची के भीतर दिखाई दिए। 1983 में, क्रिसमस एल्बम चार्ट को पुनर्जीवित किया गया था, लेकिन यहां एक शीर्षक का स्वरूप शीर्ष पॉप एलबम चार्ट पर दिखाई देने से इसे अयोग्य घोषित नहीं करता था। 1994 में चार्ट को शीर्ष हॉलिडे एल्बमों में बदल दिया गया था। 2009 तक चार्ट में 50 पद होते हैं और कैलेंडर के अंत के छुट्टियों के मौसम के अंत में कई हफ्तों के लिए चल रहा है। इसकी वर्तमान नीति अवकाश एल्बम को शीर्ष हॉलिडे एल्बम सूची और बिलबोर्ड 200 पर समवर्ती चार्ट की अनुमति देती है।




13 दिसंबर 2014 की शुरुआत से, बिलबोर्ड ने अपने एल्बम चार्ट की पद्धति को फिर से अपडेट किया, "शुद्ध बिक्री-आधारित रैंकिंग" से बदलकर एक माप "बहु-मीट्रिक खपत" को बदल दिया। [3] इस ओवरहाल के साथ, बिलबोर्ड 200 में एक नई एल्गोरिथ्म के माध्यम से ऑन-डिमांड स्ट्रीमिंग और डिजिटल ट्रैक बिक्री (नीलसन साउंडस्कैन द्वारा मापा जाने वाला) शामिल है, जिसमें स्पॉटफाई, बीट्स संगीत, गूगल सहित सभी प्रमुख ऑन-डिमांड ऑडियो सदस्यता सेवाओं से डेटा का उपयोग होता है प्ले और एक्सबॉक्स संगीत नई पद्धति के तहत, एल्बम से दस ट्रैक बिक्री या 1,500 गीत स्ट्रीम को एल्बम की एक खरीद के बराबर माना जाता है। बिलबोर्ड एक शुद्ध एल्बम बिक्री चार्ट को प्रकाशित करना जारी रखता है, जिसे शीर्ष एल्बम बिक्री कहा जाता है, जो पारंपरिक बिलबोर्ड 200 पद्धति का रखरखाव करता है, जो विशेष रूप से साउंडस्कैन के बिक्री डेटा पर आधारित है। [3]



बिलबोर्ड का "चार्ट वर्ष" दिसंबर के पहले सप्ताह से नवंबर में अंतिम सप्ताह तक चलता है। यह बदले गए कैलेंडर बिलबोर्ड को वर्ष के अंत चार्ट की गणना करने और दिसंबर के आखिरी सप्ताह में अंतिम प्रिंट इवेंट के लिए समय पर रिलीज करने की अनुमति देता है। नीलसन साउंडस्कैन से पहले, साल के अंत के चार्ट की गणना बिलबोर्ड 200 पर एक एल्बम के प्रदर्शन पर आधारित किसी व्युत्क्रम-बिंदु प्रणाली द्वारा की जाती थी (उदाहरण के लिए, एक एल्बम को 200 के स्थान पर बिताए गए सप्ताह के लिए एक बिंदु दिया जाएगा, दो अंक हफ्ते एक स्थान पर बिताए प्रत्येक सप्ताह के लिए 200 अंक तक ... स्थान पर 199 ... पर बिताए। चार्ट पर कुल हफ्तों और इसके चरम स्थिति सहित अन्य कारकों का एक एल्बम के साल के अंत में कुल गणना किया गया था। बिलबोर्ड ने नील्सन साउंडस्कैन से बिक्री की जानकारी प्राप्त करने के बाद, साल के अंत के चार्ट को अब एक साल के कुल बिक्री की तुलना में एकदम सीधा संचयी गणना की जाती है। यह किसी भी वर्ष के सबसे अधिक बिकने वाले एल्बमों की एक अधिक सटीक तस्वीर देता है, एक शीर्षक के रूप में, जो कि मार्च में नंबर एक पर नौ सप्ताह का अनुमान लगाया गया था, संभवतः जनवरी में नंबर एक पर छह सप्ताह में एक सप्ताह की तुलना में कम प्रतियां बेच सकता था। दिलचस्प बात यह है कि नवम्बर / दिसंबर चार्ट-वर्ष के कटऑफ के समय में उनकी लोकप्रियता के शीर्ष पर एल्बम एक साल के अंत तक एक से कम स्थान पर रहेगा, फिर भी अगले वर्ष के चार्ट में भी रैंक किया जाएगा, जैसा कि उनके संचयी अंक दो चार्ट-वर्षों के बीच विभाजित होते हैं।


यह चार्ट सूचीबद्ध एल्बमों और कुल दर्ज की गई बिक्री के लिए यूनिट की बिक्री को छोड़ देता है, उदाहरण के लिए, यदि संख्या एक एल्बम इस हफ्ते बेचता है और साथ ही पहले वर्ष की इसी अवधि से नंबर एक है, तो यह निर्धारित करना असंभव है। एकल चार्ट पर एल्बमों की रिश्तेदार सफलता को निर्धारित करना भी असंभव है; इसका कोई संकेत नहीं है कि क्या संख्या एक एल्बम संख्या 50 की तुलना में हजारों अधिक प्रतियां बेची जाती है, या केवल दर्जनों अधिक। सभी संगीत शैलियों को मिलाया जाता है, लेकिन अलग-अलग बाजार क्षेत्रों के लिए अलग बिलबोर्ड चार्ट होते हैं। स्थान के आधार पर टूटने वाला पूरा बिक्री डेटा उपलब्ध है, लेकिन केवल अलग साउंडस्कैन सदस्यता के रूप में। 2015 में, बिलबोर्ड पत्रिका ने 52 वर्षों में चार्ट पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले कलाकारों के साथ-साथ 100 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाले एल्बमों की एक रैंकिंग संकलित की। [8] अक्टूबर 2015 के माध्यम से बिलबोर्ड 200 की 52 साल की अवधि में शीर्ष 10 एल्बम और शीर्ष 10 कलाकारों को दिखाया गया है। यह भी दिखाया गया है कि कुल मिलाकर "सभी-टाइम" शीर्ष 100 एल्बम सूची पर सबसे अधिक एल्बम रखने वाले कलाकार हैं।