भारतीय विज्ञान अकादमी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
भारतीय विज्ञान अकादमी
Indian Academy of Sciences
ध्येय{{{motto}}}
स्थापित1934
संस्थापकसी वी रमन
अध्यक्षपार्थ पी मजुमदर
स्थानबंगलुरु, कर्नाटक, भारत
जालस्थलOfficial website

भारतीय विज्ञान अकादमी, बंगलुरू (The Indian Academy of Sciences, Bangalore) की स्थापना चंद्रशेखर वेंकट रमन ने की थी। यह एक सोसायटी के रूप में २४ अप्रैल १९३४ को पंजीकृत हुई और ६५ संस्थापक फेलों के साथ ३१ जुलई, १९३४ को आरम्भ हुई। यह अकादमी बंगलुरू में स्थित है।

उद्देश्य[संपादित करें]

अकादमी के उद्देश्य हैं:

  • विज्ञान की शुद्ध और अनुप्रयुक्त शाखाओं में प्रगति को बढ़ावा देना।
  • विज्ञान की विभिन्न शाखाओं में महत्वपूर्ण शोध को प्रोत्साहित करें।
  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के वैज्ञानिक कार्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • अकादमी, प्रांतीय अकादमियों, विश्वविद्यालयों और सरकारी वैज्ञानिक संस्थानों द्वारा शुरू किए गए वैज्ञानिक अनुसंधान से संबंधित कार्य प्रकाशित करें।
  • अकादमी को प्रस्तुत पत्रों पर चर्चा करने के लिए समितियों और सम्मेलनों की बैठकें आयोजित करना।
  • सरकार और अन्य निकायों को वैज्ञानिक और अन्य मामलों पर अकादमी को संदर्भित करने की सलाह दें।

प्रकाशन[संपादित करें]

अकादमी की कार्यवाही का पहला अंक जुलाई 1934 में दो खंडों में दिखाई दिया। वे जुलाई 1935 में दो भागों में विभाजित हो गए - एक भाग भौतिक विज्ञानों को और दूसरा जीवन विज्ञानों को समर्पित। 1973 में अकादमी के प्रकाशनों को कई पत्रिकाओं के रूप में विभाजित किया गया।  विशिष्ट वैज्ञानिक विषयों।

जनवरी 1996 से अकादमी ने एक मासिक पत्रिका प्रकाशित की जिसका नाम है अनुनाद। आमतौर पर स्नातक से नीचे, इसमें जूनियर और वरिष्ठ शैक्षणिक स्तरों के लिए कुछ सामग्री शामिल है।  प्रत्येक अंक एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक के जीवन और कार्य पर केंद्रित है।  इसमें नई पुस्तकों और क्लासिक्स की समीक्षा करने वाले लेख शामिल हैं।  संपादकीय बोर्ड में देशभर के 40 वैज्ञानिक शामिल हैं।

अकादमी 1978 से एक मासिक शोध पत्रिका भी प्रकाशित करती है जिसे साधना - एकेडमी प्रोसीडिंग्स इन इंजीनियरिंग साइंसेज कहा जाता है। यह पत्रिका इंजीनियरिंग विज्ञान की सभी शाखाओं को कवर करती है।  साधना भारत के बाहर प्रिंट में और स्प्रिंगर द्वारा दुनिया भर में ऑनलाइन वितरित की जाती है।

अकादमी ने 12 जर्नल, रिज़ॉल्यूशन - जर्नल ऑफ़ साइंस एजुकेशन, जर्नल ऑफ़ बायोसाइंसेज, जर्नल ऑफ़ एस्ट्रोफिज़िक्स एंड एस्ट्रोनॉमी, जर्नल ऑफ़ जेनेटिक्स, जर्नल ऑफ़ अर्थ सिस्टम एंड साइंस, साधना - इंजीनियरिंग प्रोसीडिंग्स इन इंजीनियरिंग साइंस, प्रमाना - जर्नल ऑफ़ फ़िज़िक्स प्रकाशित किया  , प्रोसीडिंग्स ऑफ मैथमेटिकल साइंसेज, जर्नल ऑफ केमिकल साइंसेज, बुलेटिन ऑफ मैटेरियल साइंस, डायलॉग: साइंस, साइंटिस्ट्स एंड सोसाइटी, और इंडियन एकेडमी ऑफ साइंसेज कॉन्फ्रेंस सीरीज।

परियोजना[संपादित करें]

• Lifescape

वैज्ञानिक शिक्षा को समृद्ध बनाने के उद्देश्य से, अकादमी ने जैव विविधता साक्षरता फैलाने के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान में पारिस्थितिक विज्ञान केंद्र के सहयोग से प्रोजेक्ट लाइफस्केप शुरू किया।  इसका उद्देश्य स्कूल और कॉलेज के छात्रों को शामिल करना है, जो काफी मानवीय महत्व की प्रजातियों के समुच्चय के पारिस्थितिक आवासों में, और पहली बार की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर रहे हैं।  परियोजना का एक उद्देश्य सूक्ष्म जीवों, पौधों और जानवरों की 1500 भारतीय प्रजातियों के सचित्र खातों को प्रकाशित करना है।  खातों में प्रजातियों के वितरण, पारिस्थितिकी और व्यवहार पर सहायक जानकारी भी शामिल होगी।

इस परियोजना ने तीन किताबें, प्रायद्वीपीय भारत की तितलियाँ, प्रायद्वीपीय भारत की मीठे पानी की मछलियाँ, और प्रायद्वीपीय भारत की उभयचरों को प्रकाशित किया है।  प्रायद्वीपीय भारत का एक चौथा, ड्रैगनफलीज़ और डाम्स्फ़ेलीज़ इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में उपलब्ध है, जो परियोजना की वेबसाइट से स्वतंत्र रूप से डाउनलोड किया जा सकता है।

रमन पीठ[संपादित करें]

भारत सरकार ने अकादमी के संस्थापक की स्मृति में मनाने के लिए 1972 में रमन चेयर की स्थापना की।  अकादमी के अध्यक्ष द्वारा छह सप्ताह और छह महीने के बीच की अवधि के लिए प्रसिद्ध वैज्ञानिकों को कुर्सी पर बैठने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

विज्ञान शिक्षा गतिविधियाँ[संपादित करें]

अकादमी पूरे भारत के चयनित शिक्षकों के लिए दो सप्ताह के रिफ्रेशर पाठ्यक्रम का प्रायोजन और संचालन करती है।  यह भारत के विभिन्न अनुसंधान केंद्रों में शोध-उन्मुख परियोजनाओं पर अकादमी अध्येताओं के साथ काम करने के लिए प्रतिभाशाली शिक्षकों और छात्रों को वार्षिक ग्रीष्मकालीन अनुसंधान फैलोशिप प्रदान करता है।  यह विभिन्न शोध विषयों पर स्कूलों और विश्वविद्यालयों में व्याख्यान कार्यक्रम आयोजित करता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]