बॉडी ऑफ़ लाइज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
बॉडी ऑफ़ लाइज़
निर्देशक Ridley Scott
निर्माता
पटकथा William Monahan
आधारित Body of Lies 
द्वारा: David Ignatius
अभिनेता
संगीतकार Marc Streitenfeld
छायाकार Alexander Witt
संपादक Pietro Scalia
स्टूडियो
वितरक Warner Bros. Pictures
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • अक्टूबर 10, 2008 (2008-10-10)
समय सीमा 128 minutes
देश United States
भाषा English
लागत $67.5–70 million[1][2]
कुल कारोबार $118.6 million[2]

बॉडी ऑफ़ लाइज़ 2008 की एक अमेरिकन एक्शन थ्रिलर फिल्म है[3] जिसका निर्देशन और निर्माण रिडले स्कॉट ने किया है और विलियम मोनाहन ने लिखा है। इसमें लियोनार्डो डिकैप्रियो, रसेल क्रो और मार्क स्ट्रॉन्ग प्रमुख भूमिका में हैं। मध्य पूर्व में स्थापित, यह सीआईए और जॉर्डन के खुफिया के प्रयासों का अनुसरण करता है ताकि आतंकवादी "अल-सलीम" को पकड़ा जा सके। उनके लक्ष्य की माया से निराश, उनके दृष्टिकोणों में अंतर सीआईए ऑपरेटिव, उनके श्रेष्ठ और जॉर्डन के खुफिया के प्रमुख के बीच संबंधों में तनाव है।

डेविड इग्नाटियस द्वारा एक ही नाम के उपन्यास पर आधारित पटकथा, पश्चिमी और अरब समाजों के बीच समकालीन तनाव और तकनीकी और मानव प्रति-बौद्धिक तरीकों की तुलनात्मक प्रभावशीलता की जांच करती है। फिल्म की शूटिंग मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका और मोरक्को में स्थान पर की गई थी, दुबई में अधिकारियों ने स्क्रिप्ट के राजनीतिक विषयों के कारण वहां फिल्म की अनुमति देने से इनकार कर दिया था।

स्कॉट की दिशा और दृश्य शैली की आलोचकों द्वारा प्रशंसा की गई थी, लेकिन उन्होंने जासूस शैली से कहानी की परंपराओं के उपयोग और उच्च ऊंचाई वाले जासूसी विमानों से निगरानी शॉट्स जैसे उनके उपयोग की आलोचना की। यह फिल्म संयुक्त राज्य अमेरिका में 10 अक्टूबर 2008 को रिलीज हुई थी।

संक्षेप[संपादित करें]

जॉर्डन में जमीन पर एक सीआईए एजेंट अपने अमेरिकी पर्यवेक्षकों और जॉर्डन इंटेलिजेंस के अस्पष्ट इरादों के बीच पकड़े जाने के दौरान एक शक्तिशाली आतंकवादी नेता का शिकार करता है।

कास्ट[संपादित करें]

  • लियोनार्डो डिकैप्रियो रोजर फेरिस के रूप में, सीआईए के निकट पूर्व डिवीजन में काम करने वाले एक क्षेत्र अधिकारी और बाद में अम्मान, जॉर्डन के सीआईए स्टेशन प्रमुख ।
  • एड हॉफमैन के रूप में रसेल क्रो, सीआईए के नियर ईस्ट डिवीजन के प्रमुख और फेरिस के बॉस।
  • मार्क स्ट्रॉन्ग, हानी सलाम, खुफिया प्रमुख और जॉर्डन जनरल इंटेलिजेंस निदेशालय के निदेशक के रूप में ।
  • अम्मान में नर्स के रूप में गोलशिफ फ़रहानी और फ़िरिस की प्रेम रुचि।
  • बास्कर के रूप में ऑस्कर इसहाक, इराक में सीआईए फील्ड ऑपरेटिव और फेरिस के सहयोगी।
  • अल- सईदा को पकड़ने के लिए अल-कायदा और सीआईए के मोल के साथ बहुत कम-प्रोफाइल संपर्क वाले उमर सादिकी के रूप में अली सुलेमान, एक जॉर्डन के वास्तुकार।
  • जॉर्डन स्थित एक स्वतंत्र आतंकवादी समूह के प्रमुख अल-सलीम के रूप में अलोन अबुतबुल, अल-कायदा के साथ गठबंधन किया।
  • जॉर्डन में विंस कोलोसिमो, सीआइए फील्ड ऑपरेटिव के रूप में।
  • साइमन मैक्बर्न, गारलैंड के रूप में, सीआईए द्वारा नियुक्त एक कंप्यूटर geek, जो काले ऑप्स को लिखता है ।
  • मेहदी नेबौ निज़ार के रूप में, पूर्व भाषाविद्, अल-कायदा के संचालक और दलबदलू हैं।
  • माइकल गैस्टन हॉलिडे के रूप में, फेरिस के पूर्ववर्ती CIA के जॉर्डन स्टेशन प्रमुख के रूप में।
  • मुस्तफा करीमी के रूप में कैस नशीफ, पूर्व सलीम के रूप में पूर्व क्षुद्र आपराधिक-अल-कायदा ऑपरेटिव है जो बाद में हानी सलाम का मुखबिर बन गया।
  • मारिल से-किआ के रूप में जमील खुरई, हनी सलाम के जीआईडी ऑपरेटिव और सुरक्षा अधिकारी।
  • कैला के रूप में लुबना अज़बल, आयशा की बहन।
  • रोली और युसेफ के रूप में गाली बेनलाफकी और यूसुफ सरॉन, आयशा के भतीजे।
  • हॉफमैन के सीक्रेट साइड ऑपरेशन में काम करने वाले अली खलील को ज़ायेद इबिशी, अम्मान में सीआईए एसेट ।
  • बार में हनी की प्रेमिका के रूप में एनाबेले वालिस
  • माइकल स्टुअल्बर्ग को फेरिस अटार्नी के रूप में
  • हॉफमैन की पत्नी के रूप में जियानिना फेसियो

कैसर वैन हाउटन को रोजर की पत्नी ग्रेटेन फेरिस के रूप में लिया गया था, लेकिन उनके सभी दृश्यों को हटा दिया गया था और वह अंतिम कट में नहीं दिखीं।

विषय-वस्तु[संपादित करें]

रिडले स्कॉट ने क्रॉस्टेड के दौरान सेट की गई पश्चिमी और अरब सभ्यताओं के साम्राज्य, किंगडम ऑफ़ हेवन (2005) के बीच संघर्ष के बारे में एक पिछली फिल्म बनाई है। बॉडी ऑफ लाइज़ आधुनिक खुफिया संचालन और आतंकवाद के संदर्भ में इस विषय को फिर से शुरू करता है। [4]

फिल्म एक ही तरफ दो विपरीत चरित्र डालती है। जमीन पर सीआईए का आदमी फेरिस, भाषा में एक समर्पित अरबवादी धाराप्रवाह है; वह विश्वास, स्थानीय ज्ञान और HUMINT पर निर्भर है। हॉफमैन, उनके श्रेष्ठ, जिन्हें वाशिंगटन, डीसी और वर्जीनिया में सीआईए में घर पर रखा गया है, अधिक मैकियावेलियन है: वह धोखा, डबल-क्रॉसिंग, और टेलीफोन द्वारा और बिना जांच के हिंसा को अधिकृत करता है। न्यू यॉर्कर ने उन्हें "एक लालची, अमेरिकी घरेलू जानवर- एक उन्नत-मीडिया सनकी, हमेशा खाने" के रूप में व्याख्या की। [5] [6]

फिल्म की शुरुआत में, हॉफमैन अपने वरिष्ठों को समझाता है कि आतंकवादियों के पूर्व-तकनीकी युग के तरीकों से पीछे हटने से सीआईए द्वारा उपयोग किए जाने वाले उच्च विनिर्देशन उपकरण बेकार हो जाते हैं, जिससे फेरिस के मानव खुफिया तरीकों का मूल्य बढ़ जाता है। आतंकवादी मोबाइल टेलीफोन और कंप्यूटर से बचते हैं, आमने-सामने संचार को प्राथमिकता देते हैं और लिखित संदेशों को इनकोड करते हैं। इसके विपरीत, अमेरिकी परिष्कृत संचार का उपयोग करते हैं (हॉफमैन और फेरिस नियमित रूप से फोन पर बात करते हैं) और निगरानी (उच्च ऊंचाई वाले जासूसी विमान पूरी तकनीक में एक अलग दृष्टिकोण प्रदान करते हैं)। [7] द न्यू यॉर्कर के डेविड डेन्बी ने कहा कि यह स्कॉट का सुझाव था कि सीआईए के पास मध्य पूर्व में आतंकवाद का ठीक से मुकाबला करने के लिए मानव बुद्धि नहीं बल्कि तकनीक है। [5] हॉफमैन की दूरी के बावजूद, उनकी योजनाओं के बल और अनपेक्षित परिणाम अक्सर फेरिस द्वारा वहन किए जाते हैं। यह अंतर तब रेखांकित किया गया जब फेरिस ने कमजोर विश्वसनीयता, घायल सहयोगियों और व्यक्तिगत जोखिम को झेलते हुए हॉफमैन को याद दिलाया कि "हम एक परिणाम-संचालित संगठन हैं"। [6]

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

मार्च 2006 में, वार्नर ब्रदर्स ने डेविड इग्नाटियस द्वारा उपन्यास पेनेट्रेशन को एक फीचर फिल्म में रूपांतरित करने के लिए पटकथा लेखक विलियम मोनाहन को काम पर रखा, जिसे रिडले स्कॉट द्वारा निर्देशित किया जाएगा। [8] अप्रैल 2007 में, उपन्यास का शीर्षक बॉडी ऑफ लाइज के साथ था और फिल्म को इसी तरह फिर से शीर्षक दिया गया, अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो को मुख्य भूमिका में लिया गया। [9] डिकैप्रियो ने इस भूमिका को आगे बढ़ाने के लिए चुना क्योंकि उन्होंने इसे 1970 के दशक में द पारलेक्स व्यू (1974) और थ्री डेज़ ऑफ द कंडक्टर (1975) जैसी राजनीतिक फिल्मों में वापसी माना। डिकैप्रियो ने अपने बालों को भूरे रंग में रंगा, और भूमिका के लिए भूरे रंग के संपर्क पहने। [10] डिकैप्रियो को कास्ट करने के बाद, रसेल क्रो को सहायक भूमिका के लिए चुना गया था, जिसके बाद उन्होंने औपचारिक रूप से मोना की पटकथा को स्टीव ज़िलियन द्वारा संशोधित किया, जिन्होंने स्कॉट और क्रो के अमेरिकी गैंगस्टर लिखा था। [11] क्रो ने अपनी भूमिका के अनुरूप 63 पाउंड प्राप्त किए। [12] अभिनेता ने फिल्म की अमेरिकी सरकार और विदेश नीति की खोज के परिणामस्वरूप कहा, "मुझे नहीं लगता कि यह बहुत लोकप्रिय होगा, लेकिन यह कभी भी मेरी परियोजना पसंद प्रक्रिया का हिस्सा नहीं रहा है।" [13] मार्क स्ट्रॉन्ग, जो जॉर्डन के जनरल इंटेलिजेंस डायरेक्टोरेट (GID) के प्रमुख हानी सलाम की भूमिका निभा रहे हैं, ने 2005 की फिल्मों सीरियाना और ओलिवर ट्विस्ट में अपने अभिनय के लिए अपनी कास्टिंग की। [14] चरित्र हानी सलाम को 2000-2005 के GID प्रमुख साद खेहर (1953-2009) के बाद मॉडलिंग किया गया था, जिनकी भागीदारी, मूल लेखक डेविड इग्नाटियस के अनुसार, अत्याचार के उपयोग के बिना गहन पूछताछ में, अपनी माँ के साथ एक जिहादी के साथ हुई मुठभेड़। फोन पर और 'नखराली बॉस' कहे जाने वाले फिल्म में सटीक रूप से चित्रित किए गए थे। [15]

स्थान और डिज़ाइन[संपादित करें]

स्कॉट ने संयुक्त अरब अमीरात में दुबई में फिल्म करने की मांग की, लेकिन महासंघ के राष्ट्रीय मीडिया परिषद ने स्क्रिप्ट की राजनीतिक संवेदनशील प्रकृति के कारण निर्देशक की अनुमति से इनकार कर दिया। परिणामस्वरूप, जॉर्डन में स्थापित दृश्यों को मोरक्को में फिल्माया गया था[16] यह शूटिंग सितंबर से दिसंबर 2007 तक पैंसठ दिनों से अधिक समय तक चली। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और मोरक्को में फिल्माया गया था, जहां दस अलग-अलग देशों में सेट दृश्य फिल्माए गए थे। [17] [18] 5 सितंबर, 2007 को ईस्टर्न मार्केट, वाशिंगटन, डीसी में फिल्मांकन शुरू हुआ [19] प्रैक्टिकल स्थानों का उपयोग पूरे भर में किया गया; कैपिटल हिल पड़ोस का एक हिस्सा एक दस-पंद्रह-सेकंड के कार बम विस्फोट के लिए फिल्म बनाने के लिए एक विंट्री एम्स्टर्डम से मिलता-जुलता था। [20] लैंगले, वर्जीनिया में सीआईए मुख्यालय में सेट दृश्य को गेथर्सबर्ग, मैरीलैंड में नेशनल जियोग्राफिक कार्यालयों में फिल्माया गया; दोनों इमारतों को वुडलैंड में स्थापित किया गया था और "यह स्थापत्य शैली के मामले में समान था ...", आर्थर मैक्स, उत्पादन डिजाइनर ने कहा, "हमें कई खाली फर्श दिए गए थे।" [21] बाल्टीमोर में स्थान मैनचेस्टर, इंग्लैंड और म्यूनिख, जर्मनी के लिए भी खड़े थे, हालांकि फिल्म के अंतिम कट में म्यूनिख में कोई दृश्य नहीं था।

उत्पादन मोरक्को चला गया, जहां स्कॉट, मैक्स और अलेक्जेंडर विट, सिनेमैटोग्राफर ने पहले कई बार फिल्माया था। उनके पिछले अनुभव का मतलब था कि वे "रेगिस्तान में हर पत्थर को जानते हैं" और उन्हें कई स्थानों तक पहुंच की अनुमति दी गई थी, जिसमें वित्त मंत्रालय भी शामिल था, जिसे जॉर्डन के गुप्त सेवा मुख्यालय, कैसाब्लांका हवाई अड्डे और एक सैन्य हवाई क्षेत्र के रूप में तैयार किया गया था। रबात में बास्केटबॉल स्टेडियम को जॉर्डन में अमेरिकी दूतावास के रूप में इस्तेमाल किया गया था: स्टेडियम के अंदर एक सीआईए कार्यालय सेट बनाया गया था, जो कि पसंदीदा था क्योंकि इसके डिजाइन ने कैमरों को आंतरिक और बाहरी दोनों प्रकार के शूट करने की अनुमति दी थी, इस प्रकार पात्रों को लोगों और टैंक से गुजरते हुए दिखाया गया था सड़कों में। [18] नौ सप्ताह की शूटिंग सीएलए स्टूडियोज और ऑउरज़ाज़ेट शहर के आसपास के रेगिस्तान में भी हुई। [22] [23]

संगीत[संपादित करें]

फिल्म स्कोर मार्क स्ट्रेटेनफेल्ड द्वारा रचा गया था, जिसने अब तीन विशेषताओं के लिए रिडले स्कॉट के लिए संगीत तैयार किया है। उन्होंने वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो में ईस्टवुड स्कोरिंग स्टेज में अपने स्कोर के ऑर्केस्ट्रा भाग को रिकॉर्ड किया। [24] नोट ऑफ गन्स में फिल्म "इफ द वर्ल्ड" में एक गीत की उपस्थिति है, जो गन्स एन 'रोजेज द्वारा किया गया है, और उनके लंबे समय से विलंबित चीनी डेमोक्रेसी एल्बम से लिया गया है। ट्रैक अंत क्रेडिट की शुरुआत में खेलता है, लेकिन आधिकारिक फिल्म साउंडट्रैक में शामिल नहीं है। स्ट्रेइटेनफेल्ड ने "बर्ड्स आई" गीत पर माइक पैटन और सर्ज टैंकीयन के साथ सहयोग किया, जो विशेष रूप से फिल्म के संगीत स्कोर के लिए लिखा गया था। [25] इसे साउंडट्रैक एल्बम में शामिल नहीं किया गया था, लेकिन एकल के रूप में अलग से जारी किया गया था।

रिलीज़[संपादित करें]

फिल्म के लंदन प्रीमियर में लियोनार्डो डिकैप्रियो

यह फिल्म संयुक्त राज्य अमेरिका में 10 अक्टूबर 2008 को व्यावसायिक रूप से रिलीज़ हुई थी। [26] टेलीविजन नेटवर्क TBS और टर्नर नेटवर्क टेलीविजन पर स्क्रीन करने के लिए फिल्म को टर्नर ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम द्वारा भी खरीदा गया है। [27]

फिल्म को 30 सितंबर, 2008 को मिशिगन टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, [28] और 2 अक्टूबर, 2008 को ड्यूक यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क फिल्म अकादमी, यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड और यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया में प्रदर्शित किया गया था। इसे 3 अक्टूबर को वॉर्सेस्टर पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट, मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी, मिशिगन विश्वविद्यालय में, यूनिवर्सिटी ऑफ कैनसस, ईस्ट कैरोलिना यूनिवर्सिटी और शिकागो विश्वविद्यालय में 7 अक्टूबर को और कार्नेगी मेल्विन यूनिवर्सिटी, कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में प्री-स्क्रीन किया गया था।, Rensselaer पॉलिटेक्निक संस्थान, बफ़ेलो विश्वविद्यालय, कोलंबिया विश्वविद्यालय, जेम्स मैडिसन विश्वविद्यालय, सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय, कोलोराडो विश्वविद्यालय, वाशिंगटन विश्वविद्यालय, और जॉर्जिया दक्षिणी विश्वविद्यालय 9 अक्टूबर को।

वार्नर होम वीडियो ने 17 फरवरी, 2009 को डीवीडी पर बॉडी ऑफ लाइज़ जारी किया। एकल-डिस्क क्षेत्र एक रिलीज में अंग्रेजी, फ्रेंच और स्पेनिश में सराउंड साउंड और उपशीर्षक शामिल थे; दो-डिस्क विशेष संस्करण में निर्देशक, पटकथा लेखक और मूल उपन्यास लेखक द्वारा टिप्पणियां, और पर्दे के वृत्तचित्र के पीछे शामिल थे; ब्लू-रे संस्करण में फिल्म के विषयों पर अतिरिक्त टिप्पणी भी शामिल थी। [29]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Body of Lies (2007)". Box Office Mojo. IMDb. मूल से 31 अगस्त 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 24, 2018.
  2. "Body of Lies (2008)". The Numbers. मूल से 27 जून 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 24, 2018.
  3. "Body Of Lies". Warner Bros. मूल से 13 फ़रवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 मार्च 2020.
  4. McCarthy, Todd (October 2, 2008). "Body of Lies". Variety. Penske Business Media. मूल से 30 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 16, 2018.
  5. Denby, David (October 13, 2008). "Good Fights". The New Yorker. Condé Nast. मूल से 27 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 16, 2018.
  6. Scott, A. O. (October 10, 2008). "Big Stars Wielding an Array of Accents, Fighting the War on Terrorism". The New York Times. The New York Times Company. मूल से 4 जनवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 16, 2018.
  7. Ebert, Roger (October 8, 2008). "Body of Lies". RogerEbert.com. Ebert Digital LLC. मूल से 4 जनवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 16, 2018.
  8. Fleming, Michael (2006-03-12). "Warner sets spy team". Variety. Reed Business Information. मूल से 27 मई 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-04-29.
  9. Fleming, Michael (2007-04-08). "DiCaprio to star in 'Body of Lies'". Variety. Reed Business Information. मूल से 29 मई 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-04-29.
  10. Carroll, Larry (2007-08-15). "Leonardo DiCaprio And Russell Crowe Will Be A Good 'Fit' In CIA Flick, Ridley Scott Hopes". MTV. मूल से 12 मार्च 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-11-30.
  11. Fleming, Michael (2007-06-27). "Crowe 'Lies' with DiCaprio". Variety. Reed Business Information. मूल से 6 जून 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-06-28.
  12. Crowe:Drinking different as Dad Archived 1 नवम्बर 2010 at the वेबैक मशीन. http://extra.warnerbros.com, September 30, 2008. Retrieved January 10, 2010
  13. Carroll, Larry (2007-08-24). "Russell Crowe Says 'Body Of Lies' Probably Won't Be Popular". MTV. मूल से 26 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-11-30.
  14. "Accidental anti-hero". The Independent. Independent News & Media. 2007-10-19.
  15. Ignatius, David (2009-12-13). "Jordan's ex-spy chief wasn't too good to be true". Washington Post. MTV. मूल से 5 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-08-26.
  16. Jaafar, Ali (2007-08-03). "Dubai rejects Scott's 'Lies'". Variety. Reed Business Information. मूल से 18 सितंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-11-30.
  17. Ferris, Glen (2008-02-11). "Scott On His Upcoming Slate". Empire. Bauer Verlagsgruppe. मूल से 14 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-02-11.
  18. Thompson, Patricia Middle East Intrigue Archived 8 अगस्त 2016 at the वेबैक मशीन. American Cinematographer, October 2008. Retrieved January 22, 2011.
  19. Argetsinger, Amy; Roxanne Roberts (2007-09-06). "Reel Thrills in the Neighborhood". The Washington Post. Washington Post Company. मूल से 17 मार्च 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-11-30.
  20. Weingarten, Gene (2007-09-30). "Boom Town". The Washington Post. Washington Post Company. मूल से 17 मार्च 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-11-30.
  21. Childers, Andrew (2007-09-08). "Crowe, crew film here". The Capital. Landmark Communications.
  22. "Russell Crowe filming in Maryland". USA Today. Gannett Company. 2007-09-08. मूल से 27 जून 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-11-30.
  23. Jaafar, Ali (2007-11-09). "Moroccan studios having a mixed year". Variety. Reed Business Information. मूल से 13 जुलाई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-11-30.
  24. Goldwasser, Dan (2008-06-19). "Marc Streitenfeld scores Ridley Scott's Body of Lies". ScoringSessions.com. मूल से 27 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-06-19.
  25. Thill, Scott MP3: Serj Tankian, Mike Patton Tell Sonic Lies Archived 6 नवम्बर 2012 at the वेबैक मशीन. Listening Post, www.wired.com, October 13, 2008. Retrieved December 27, 2010
  26. "Body of Lies". ComingSoon.net. Coming Soon Media, L.P. मूल से 27 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-12-24.
  27. Dempsey, John (2008-03-27). "TNT, TBS nab pack of WB films". Variety. Reed Business Information. मूल से 3 अगस्त 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-03-11.
  28. "Film Board's Webpage". मूल से 2008-06-18 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-10-01.
  29. Foster, Dave (December 30, 2008). "News:Body of Lies in February". Home Cinema. thedigitalfix.co.uk. मूल से April 21, 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 5, 2010.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]