लियोनार्डो डिकैप्रियो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लियोनार्डो डिकैप्रियो

डि कैप्रियो बॉडी ऑफ लाइज़ के लन्दन प्रीमियर में
पेशा अभिनेता, फ़िल्म निर्माता
कार्यकाल 1989–अबतक
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
वेबसाइट
www.leonardodicaprio.com

लियोनार्डो विल्हेम डिकैप्रियो (अंग्रेज़ी: Leonardo Wilhelm DiCaprio, जन्म ११ नवम्बर १९७४) एक अमेरिकी अभिनेता और फिल्म निर्माता हैं। उन्हे एविएटर (२००४) में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का गोल्डेन ग्लोब पुरस्कार प्रदान किया गया है और अन्य आठ बार वे इसके लिए नामांकित हो चुके है। इसके अलावा इन्हें अकादमी पुरस्कार, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्सब्रिटिश अकादमी फ़िल्म पुरस्कार के लिए नामांकन मिल चूका है।

इनका बचपन लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में पले बढ़े डी कैप्रियो ने अपने करियर की शुरुआत टेलिविज़न विज्ञापनों से की और बाद में टीवी शृंखलाओं जैसे सांता बार्बरा और ग्रोइंग पैरिस से १९९० के दशक में की। उन्होंने फ़िल्मों में अपने अभिनय की शुरुआत विज्ञान पर आधारित फ़िल्म क्रीटर्स (१९९१) से की और दिस बॉयज़ लाइफ (१९९३) के लिए काफ़ी सराहा गया। डी कैप्रियो को वाट्स इटिंग गिल्बर्ट ग्रेप (१९९३) और मार्विनस रूम (१९९६) में सहायक कलाकार के रूप में और द बास्केटबॉल डायरीज़ (१९९५) व रोमियो + जूलियट (१९९६) में मुख्य भूमिका के लिए सराहा गया परन्तु उन्हें अंतर्राष्ट्रीय ख्याती जेम्स कैमरून की फ़िल्म टाइटैनिक (१९९७) से मिली।

२००० के बाद से डीकैप्रियो को अपनी कई फ़िल्मों के लिए अनेक पुरस्कारों के लिए नामांकन प्राप्त हुआ है जिनमे कैच मी इफ़ यु कैन (२००२), गैंग्स ऑफ न्यू यॉर्क (२००२), द एविएटर (२००४), ब्लड डायमण्ड (२००६), द डिपार्टेड (२००६) और रिवोल्यूशनरी रोड (२००८) शामिल है। उनकी नई फ़िल्में शटर आइलैंड (२०१०) और इन्सेप्शन (२०१०) उनके करियर की व्यापारिक दृष्टी से सबसे सफल फ़िल्मों में है। वर्ष 2015 की फिल्म "द रेवेनैंट के लिए 73वें गोल्डन ग्लोब पुरस्कारों में उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का खिताब नवाजा गया।[1]

शुरूआती जीवन[संपादित करें]

डिकैप्रियो लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में पैदा हुए इकलौते बेटे है। उनकी माँ इर्मलिन एक जर्मन है और पूर्व कानूनी सेक्रेटरी है व उनके पिता जॉर्ज डिकैप्रियो एक कॉमिक्स चित्रकार व निर्माता है।


इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "मोस्ट सक्सेसफुल मूवीज़ ऑफ लियोनार्डो डिकैप्रियो". User schwatzerabt with information from Boxofficemojo.com. 2011-01-01. मूल से 8 मार्च 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2011-10-01.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर लियोनार्डो डिकैप्रियो