बेमिसाल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
बेमिसाल
बेमिसाल.jpg
बेमिसाल का पोस्टर
निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी
निर्माता देबेश घोष
पटकथा सचिन भौमिक
कहानी आशुतोष मुखर्जी
अभिनेता अमिताभ बच्चन,
राखी,
विनोद मेहरा
संगीतकार आर॰ डी॰ बर्मन
प्रदर्शन तिथि(याँ) 5 मार्च, 1982
देश भारत
भाषा हिन्दी

बेमिसाल 1982 में बनी हिन्दी भाषा की फ़िल्म है। यह देबेश घोष द्वारा निर्मित और ऋषिकेश मुखर्जी द्वारा निर्देशित है। फिल्म में अमिताभ बच्चन, विनोद मेहरा, राखी, देवेन वर्मा, अरुणा ईरानी और ओम शिवपुरी हैं। संगीत आर॰ डी॰ बर्मन का है।

संक्षेप[संपादित करें]

डॉ. सुधीर रॉय (अमिताभ बच्चन) और डॉ. प्रशांत चतुर्वेदी (विनोद मेहरा), कविता गोयल (राखी) से छुट्टी पर मिलते हैं और उससे नियमित रूप से मिलना शुरू कर देते हैं। हालाँकि वह खुद कविता में दिलचस्पी रखता है, सुधीर, प्रशांत को शादी करने की सलाह देता है। जब वह पूछती है कि वह खुद उससे शादी क्यों नहीं कर सकता, तो सुधीर अपनी कहानी सुनाता है।

सुधीर गरीब स्कूल शिक्षक का दूसरा बेटा था और उसे उम्मीद थी कि उसके बड़े भाई को नौकरी मिल जाएगी और वह उनके लिए नौकरी करेगा। लेकिन जब उसका बड़ा भाई मानसिक रूप से बीमार हो जाता है और उसके पिता की मृत्यु हो जाती है, तो वह चोरी का सहारा लेता है। जब पुलिस उसे पकड़ती है, तो मजिस्ट्रेट उसे पहचान लेता है और उसे अपना लेता है। सुधीर मजिस्ट्रेट के बेटे प्रशांत के साथ बड़ा होता है और दोनों एक ही शिक्षा प्राप्त करते हैं और बाल रोग विशेषज्ञ बन जाते हैं। अब वह उससे कहता है कि वह उससे शादी इसलिये नहीं कर सकता क्योंकि उसका भाई एक मानसिक रोगी था और उसकी आपराधिक पृष्ठभूमि रही है।

कविता और प्रशांत शादी कर लेते हैं और प्रशांत पढ़ाई के लिए अमेरिका चला जाता है। जबकि सुधीर मजिस्ट्रेट और कविता की देखभाल करने के लिए बंबई में रहता है। वापस आने के बाद, प्रशांत रोगियों से अधिक पैसा वसूलता है, खासकर अवैध गर्भपात करने के लिए। सुधीर उसे समझाने की कोशिश करता है, लेकिन वह नहीं सुनता। एक दिन, प्रशांत का मरीज गर्भपात के दौरान मर जाता है और वह गिरफ्तार हो जाता है। सुधीर पुलिस को बताता है कि वह वास्तविक अपराधी था और यह साबित करने के लिए अस्पताल के सभी रिकॉर्ड बदल देता है। बदले में, वह प्रशांत और कविता को कहता है कि वह लोगों की सेवा करने के लिए चिकित्सा पेशे का उपयोग करें, न कि पैसा कमाने के लिए। वे उसे अपना वचन देते हैं और ठीक वैसा ही करते हैं। सुधीर को नौ साल की सजा मिलती है और वह अपना मेडिकल पंजीकरण खो देता है।

नौ वर्षों के बाद, कविता और प्रशांत अपने बेटे के साथ सुधीर का जेल से छूटने पर स्वागत करते हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

फिल्मांकन[संपादित करें]

बेमिसाल के कुछ दृश्यों को कश्मीर घाटी में शूट किया गया था जैसे सोनमर्ग, पहलगाम में।[1][2] बेमिसाल उग्रवाद के आगमन से पहले कश्मीर में शूट की जाने वाली अंतिम फिल्मों में से एक थी।

संगीत[संपादित करें]

सभी गीत आनंद बख्शी द्वारा लिखित; सारा संगीत आर॰ डी॰ बर्मन द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."कितनी खूबसूरत ये तस्वीर है ये कश्मीर है"किशोर कुमार, सुरेश वाडकर, लता मंगेशकर4:40
2."ऐ री पवन ढूंढे किसे तेरा मन"लता मंगेशकर5:27
3."किसी बात पर मैं किसी से खफा हूँ"किशोर कुमार5:03
4."एक रोज़ मैं तड़पकर"किशोर कुमार6:04

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

प्राप्तकर्ता और नामांकित व्यक्ति पुरस्कार वितरण समारोह श्रेणी परिणाम
अमिताभ बच्चन फिल्मफेयर पुरस्कार फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार नामित
विनोद मेहरा फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार नामित

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Heaven on earth".
  2. "Movie Review: Harud shows us a Kashmir we rarely see on the big screen".

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]