बा बहू और बेबी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बा बहू और बेबी
शैलीकॉमेडी नाटक
लेखकआतिश कपाड़िया
निर्देशक
  • समीर कुलकर्णी
  • दीपेश शाह
  • अमितव भट्टाचार्य
अभिनीतसरिता जोशी
शक्ति अरोड़ा
अरविंद वैद्य
बेनाफ दादाचंदजी
लुबना सलीम
परेश गनात्रा
वैशाली ठक्कर
गौतम रोडे
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या2
एपिसोड कि संख्या560
उत्पादन
निर्माता
कैमरा सेटअपमल्टी-कैमरा
प्रसारण अवधि20-40 मिनट
निर्माता कंपनीहैट्स ऑफ प्रोडक्शन
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कस्टार प्लस
प्रकाशित5 अगस्त 2005 (2005-08-05) –
22 फ़रवरी 2010 (2010-02-22)

बा बहू और बेबी (बोलचाल की भाषा में इसे बीबीबी या बी3 के नाम से जाना जाता है; ) एक भारतीय टेलीविज़न ड्रामा सीरीज़ है जो 2005 और 2010 के बीच स्टार प्लस पर प्राइम टाइम में कुल दो सीज़न के साथ प्रसारित हुई।[1][2] [3] श्रृंखला का निर्माण हैट्स ऑफ प्रोडक्शंस द्वारा किया गया था और यह मुंबई के पारला ईस्ट में रहने वाले एक काल्पनिक गुजराती ठक्कर परिवार के आसपास केंद्रित थी।[4]

पहले सीज़न की समाप्ति के बाद, दर्शकों की लोकप्रिय मांग के कारण अगस्त 2009 में दूसरा सीज़न लाया गया।[3] हालाँकि, चूँकि इसे पहले सीज़न की तरह अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली, इसलिए यह 22 फरवरी 2010 को बंद हो गया[5]

शृंखला[संपादित करें]

मौसम एपिसोड मूल रूप से प्रसारित ( भारत )
सबसे पहले प्रसारित किया गया आखिरी बार प्रसारित हुआ
1 511 5 अगस्त 2005 5 अप्रैल 2009
2 48 23 अगस्त 2009[6] 22 फरवरी 2010

कथानक[संपादित करें]

सत्र 1[संपादित करें]

सीज़न की शुरुआत घर के सभी सदस्यों के विस्तृत परिचय के साथ होती है और वे संयुक्त परिवार संरचना को प्रभावित करने वाले सभी मुद्दों से कैसे निपटते हैं। उन्हें विभिन्न समस्याओं और गलतफहमियों का सामना करना पड़ता है। इस सीज़न की उल्लेखनीय एपिसोडिक कहानियाँ हैं: पोलियो के कारण परिवार राधिका के लिए दूल्हा नहीं ढूंढ पा रहा था; अनीश के प्रति राधिका का एकतरफा प्यार; एक एनआरआई; अनीश और डिंपल की प्रेम कहानी; अरविन्द अपनी शराब पीने की आदत के कारण अपने पिता लाभशंकर से बात नहीं करता है, जिसके कारण बचपन से लेकर आज तक परिवार में गंभीर समस्याएँ पैदा हो रही हैं; गोदावरी द्वारा हर्षद को घर से बाहर निकालना और 5 साल बाद उसकी वापसी; प्रवीणा का दुखद निधन; राधिका और बिरजू की प्रेम कहानी; हेमल और गुरिंदर की शादी; प्रवीण द्वारा हेमल की जान बचाने के लिए, उधार लिए गए पैसे लौटाने में मदद करने के लिए, सभी की सहमति के बिना घर बेचने की विपत्ति; और जिगर का वयस्क होना। 20 से अधिक सदस्यों वाले परिवार का नेतृत्व करने वाली कुलमाता की आंतरिक उथल-पुथल को खूबसूरती से दर्शाया गया है।

बेटों ने कृष्णा विला का जीर्णोद्धार कराया। यह सीज़न राधिका - बिरजू और जिगर - रिमझिम के रिश्ते पर केंद्रित है। बिरजू के परिवार की ओर से राधिका को अपनी बहू के रूप में स्वीकार करने की अनिच्छा से शुरुआती दिक्कतें आती हैं, लेकिन अंततः उनकी शादी हो जाती है। रिमझिम एक अमीर व्यापारी की बेटी है और ठक्कर परिवार उसे जबरन तय की गई शादी से भागने में मदद करता है क्योंकि वह और जिगर एक-दूसरे से प्यार करते हैं। जबकि रिमझिम और जिगर खुद को योग्य साबित करने की कोशिश करते हैं, रेखा एक नवजात शिशु की अविवाहित मां के रूप में घर में प्रवेश करती है जिसे वह देखभाल के लिए गट्टू को सौंप देती है। गोपाल को नवजात बच्ची से लगाव हो जाता है।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • गोदावरी ठक्कर उर्फ बा के रूप में सरिता जोशी : वह ठक्कर परिवार की कुलमाता हैं। वह एक सख्त, जिद्दी, प्यार करने वाली और देखभाल करने वाली महिला हैं। उनके छह बेटे और दो बेटियां हैं। अगर कोई उनकी बात नहीं मानता या उनकी बातचीत में टोक देता है तो वह कहती हैं- 'कोई बहेस नहीं करेगा, जो बहेस करेगा वो सीधा घर से बाहर जाएगा।' इस पर उनका बेटा गोपाल हमेशा जवाब देता है 'ऐसे..ऐसे करके...' (अपने हाथ से एक्शन दिखाते हुए)। उनका एक तकियाकलाम भी है- "कुछ नहीं सिखाया माँ-बाप ने, बस भेज दिया!" परिवार के कुछ सदस्यों द्वारा उस पर निराशा के कारण उसे गुप्त रूप से मोगांबा, जोग माया आदि कहा जाता है।
  • लाभशंकर ठक्कर उर्फ बापूजी के रूप में अरविंद वैद्य: वह गोदावरी के पति हैं, एक हंसमुख और मौज-मस्ती करने वाले व्यक्ति हैं जो अपने परिवार से प्यार करते हैं, एक थिएटर अभिनेता और परिवार के मुखिया हैं, केवल कहने के लिए क्योंकि वह एक शराबी व्यक्ति थे। वह अक्सर फिल्म मुगल-ए-आजम का मशहूर गाना 'मोहे पनघट पे' गाते हैं। . . . नंदलाल छेड़ गयो रे. . . .' वह हमेशा अरविंद को चिढ़ाता था कि वह उससे बात करने की कोशिश करे, क्योंकि शराब पीने की आदत के कारण अरविंद कभी भी उससे सीधे बात नहीं करता था। गोपाल हमेशा अपनी शराब को 'काला खट्टा' कहता है क्योंकि इसकी गंध बहुत बुरी होती है।
  • बेनाफ दादाचंदजी - राधिका ठक्कर मेहता उर्फ बेबी: राधिका गोदावरी और लाभशंकर की सबसे छोटी संतान और छोटी बेटी हैं। वह विकलांग (पोलियो से प्रभावित) है। वह जिद्दी और आलसी है, फिर भी सबकी पसंदीदा है। वह जीवन को समझती है और अपने परिवार के सभी सदस्यों की देखभाल करती है।
  • गोपाल "गट्टू" ठक्कर के रूप में देवेन भोजानी : वह गोदावरी और लाभशंकर के सबसे छोटे (अपने) बेटे हैं। वह खाने का शौकीन और बौद्धिक रूप से अक्षम बच्चा है। वह अभिनेत्री रानी मुखर्जी के भी बहुत बड़े प्रशंसक हैं और हमेशा कहते हैं कि वह अपनी सभी फिल्मों की शूटिंग खत्म करने के बाद उनसे शादी करना चाहते हैं।
  • अरविंद ठक्कर के रूप में राजीव मेहता : वह गोदावरी और लाभशंकर के सबसे बड़े बेटे हैं। वह एक गुस्सैल, सख्त और पुराने जमाने का बीमा एजेंट है। वह ज्यादातर (शादी जैसे खास मौकों पर भी) अपनी चेक-डिजाइन वाली शर्ट ही पहनते हैं। वह हमेशा खुद से पहले अपने भाई-बहनों के बारे में सोचता है। वह किसी भी समय बा की बात मानता है और कहता है, "बा कभी गलत नहीं होती है।"
  • लुबना सलीम / अंजलि मुखी लीला रायचूरा ठक्कर के रूप में: वह अरविंद की पत्नी है। वह एक अमीर परिवार से थी और हमेशा घर में आयातित चीजें रखने पर जोर देती थी।
  • प्रवीण ठक्कर के रूप में परेश गनात्रा : प्रवीण गोदावरी और लाभशंकर के दूसरे बेटे हैं। वह एक कंजूस साड़ी व्यवसायी है।
  • प्रवीणा ठक्कर के रूप में वैशाली ठक्कर : वह प्रवीण की पत्नी थीं। वह बहुत सख्त माँ थी और जब उसके बच्चे घर में उत्पात मचाते थे तो वह हमेशा क्रोधित हो जाती थी। एक इमारत के गिरने से उसकी मौत हो गई.
  • चारुबाला ठक्कर भयानी के रूप में निमिषा वखारिया : वह गोदावरी और लाभशंकर की तीसरी संतान और बड़ी बेटी हैं। उसकी शादी तुषार से हुई है और वह वल्केश्वर में रहती है। वह शहर और उपनगरों के लोगों की जीवनशैली की तुलना करती रहती है।
  • तुषार भयानी के रूप में नितिन वखारिया: वह चारुबाला के पति हैं। वह हमेशा बेवकूफी भरे और परेशान करने वाले चुटकुले सुनाता है जो केवल चारुबाला को मजाकिया लगते हैं। प्रवीण चुपके से तुषार को लकड़बग्घा कहता है क्योंकि तुषार हमेशा लकड़बग्घा की तरह हंसता है।
  • जमनादास मजेठिया हर्षद ठक्कर के रूप में: वह गोदावरी और लाभशंकर के तीसरे बेटे हैं। जब वह बच्चे थे, तो एक बार उनके स्कूल के दोस्तों में से एक ने उन्हें ताना मारा था कि चूँकि उनकी माँ एक रसोइया थीं, इसलिए वह हर्षद को भी एक रसोइया बना देंगी। बा ने अपमानित महसूस किया और हर्षद को डॉक्टर बनाने की कसम खाई। हर्षद ने अपनी मां का सपना पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की और एक सफल डॉक्टर बन गए।
  • शिल्पा रायचूरा ठक्कर के रूप में सोनाली सचदेवा : वह हर्षद की पत्नी और एक डॉक्टर हैं। वह एक प्यारी, देखभाल करने वाली, शांत, धैर्यवान और जिम्मेदार पत्नी, बहू और मां हैं।
  • सुबोध ठक्कर के रूप में राजेश कुमार : वह गोदावरी और लाभशंकर के चौथे बेटे हैं। वह एक अभिनेता है।
    • सीज़न 2: एपिसोड 48 में कथावाचक के रूप में
  • मीनाक्षी ठक्कर के रूप में सुचिता त्रिवेदी : वह सुबोध की शर्मीली और धीमी पत्नी है। वह भगवान कृष्ण की बहुत बड़ी भक्त हैं। जब भी सुबोध उसके साथ रोमांस करने की कोशिश करता है तो वह पुराने ख्यालों की होने के कारण भाग जाती है।
  • हेमल ठक्कर के रूप में कमलेश ओझा : वह गोदावरी और लाभशंकर के सबसे छोटे (दत्तक) पुत्र हैं। हेमल दरअसल गोदावरी की भाभी गुणवंती का भतीजा है। लेकिन हेमल के माता-पिता की मृत्यु तब हो गई जब वह बहुत छोटे थे। इस प्रकार, गोदावरी ने उसे गोद ले लिया और अपने बेटे की तरह उसका पालन-पोषण किया। उन्होंने पहले एक कॉल सेंटर में काम किया, लेकिन बाद में एक बैंक में शामिल हो गए।
  • गुरिंदर "गुड़िया" चड्ढा ठक्कर के रूप में स्वेता केसवानी : वह हेमल की पंजाबी पत्नी है। जब वे दोनों बैंक में मिले तो उन्हें और हेमल को एक-दूसरे से प्यार हो गया। बाद में हेमल ने गुरिंदर को अपनी भतीजी को गोद लेने में मदद करने के लिए उससे गुपचुप तरीके से कोर्ट में शादी कर ली। जब गोदावरी को इसके बारे में पता चला, तो उसने डिंपल की शादी के साथ-साथ मंडप में हेमल और गुरिंदर की दोबारा हिंदू रीति-रिवाज से शादी कराने का फैसला किया। शादी के बाद गुरिंदर को घर में तालमेल बिठाने में कुछ दिक्कतें आईं। लेकिन अंततः ठक्करों ने उन्हें स्वीकार कर लिया।
  • बिरजू मेहता के रूप में अमित वर्मा : वह राधिका के पति हैं। वो कलाकार है। बिरजू जब बच्चा था तभी उसके पिता की एक कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

पुनरावर्ती[संपादित करें]

  • डिंपल ठक्कर कोटक के रूप में मनवा नाइक : वह अरविंद और लीला की बेटी हैं।
  • अनीश कोटक के रूप में गौतम रोडे : वह डिंपल के पति हैं। उनके पिता एक बीयर कंपनी के मालिक हैं।
  • जय सोनी / शक्ति अरोड़ा जिगर ठक्कर के रूप में: वह अरविंद और लीला के बेटे और डिंपल के छोटे भाई हैं
  • रिमझिम तलवार ठक्कर के रूप में मेनका लालवानी : वह जिगर की पत्नी है।
  • मेहुल ठक्कर के रूप में देवर्ष ठक्कर / हार्दिक चंद्राना: वह प्रवीण और प्रवीणा का बेटा है।
    • देवर्ष ठाकर ने सीज़न 1: एपिसोड 504 से सीज़न 2 के अंत तक मेहुल ठक्कर के रूप में अपनी भूमिका फिर से निभाई।
  • मिताली ठक्कर के रूप में ऋचा भद्रा : वह प्रवीण और प्रवीणा की बड़ी बेटी हैं। वह जिम्मेदार है.
  • चैताली ठक्कर के रूप में स्विनी खरा : वह प्रवीण और प्रवीणा की छोटी बेटी है। वह शरारती और दुष्ट है. वह कृष्णा विला के जेम्स बॉन्ड हैं। वह सभी के रहस्यों का पता लगा लेती है और बाद में उस जानकारी को ब्लैकमेलिंग टूल के रूप में उपयोग करती है।
  • ख़ुशी दुबे / अफ़िया तैयबली सिमरन भयानी के रूप में: वह चारुबाला और तुषार की बड़ी बेटी है। वह, अपनी माँ की तरह, दिखावा करती रहती है और शहर और उपनगरों के लोगों के जीवन की तुलना करती रहती है।
  • सौमिल ठक्कर के रूप में कार्तिक गंथा: वह हर्षद और शिल्पा का बेटा है। वह ट्यूमर से पीड़ित थे. लेकिन परिवार के सहयोग और उचित इलाज से वह ठीक हो गये।
  • सलोनी ठक्कर के रूप में देवांशी झावेरी / जूही रंगपारिया: वह हर्षद और शिल्पा की बेटी और सौमिल की बड़ी बहन हैं।
  • मानव ठक्कर के रूप में स्मिथ सेठ: वह सुबोध और मीनाक्षी का बेटा है, और दिशा का बड़ा भाई है। उनके चचेरे भाई और गट्टू कभी-कभी उन्हें 'मनसुखलाल' कहकर बुलाते हैं।
  • नविका कोटिया लकी ठक्कर के रूप में: वह गुरिंदर की भतीजी है। उसकी माँ (गुरिंदर की बहन) की मृत्यु के बाद, हेमल और गुरिंदर ने लकी को गोद ले लिया और उसे अपनी बेटी के रूप में पाला।
  • रज्जा के रूप में सिद्धार्थ जाधव : रज्जा ठक्कर का रसोइया है। उन्हें एक्टिंग का शौक है. वह कभी-कभी मराठी बोलते हैं। उनका और अरविंद का रिश्ता जटिल है.
  • नरसी काका के रूप में हनी छाया : नरसी काका ठक्करों के बुजुर्ग कार्यकर्ता हैं।

विशेष उपस्थिति[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Hum Paanch, Zabaan Sambhal Ke and other evergreen sitcoms that you can binge-watch". The Times of India. मूल से 13 March 2020 को पुरालेखित.
  2. "Baa Bahoo Aur Baby returns". मूल से 1 October 2019 को पुरालेखित.
  3. "the-reunion-of-team-baa-bahu-aur-baby-will-make-you-nostalgic". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. मूल से 14 March 2018 को पुरालेखित.
  4. "Baa Bahu Aur Baby completes 500 episodes". Times of India.
  5. "'Baa Bahu Aur Baby' goes off air". Zee News. मूल से 7 February 2016 को पुरालेखित.
  6. "Baa Bahoo aur Baby returns in a new look".
  7. "Jai Chhaniyara's witty Jokes". Hotstar.
  8. "Actress Juhi Chawla with the cast members of Baa Bahoo Aur Baby". The Times of India.
  9. "Katrina Kaif shoots for a special episode of Baa, Bahoo aur Baby". Pinkvilla.[मृत कड़ियाँ]