बाबुल सुप्रियो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
बाबुल सुप्रियो
BabulSupriyo.jpg
जन्म 15 दिसम्बर 1970
उत्तरपाड़ा[1]
नागरिकता भारत[2]
व्यवसाय अभिनेता, राजनीतिज्ञ,[2] गायक
राजनैतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी[2]
धार्मिक मान्यता हिन्दू धर्म
हस्ताक्षर
Babul Supriyo Signature.jpg

बाबुल सुप्रिय ; जन्म 15 दिसम्बर 1970) एक भारतीय पार्श्वगायक, जीवन्त कलाकार, टेलीविजन होस्ट, अभिनेता, राजनेता और आसनसोल से संसद के सदस्य हैं। भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से भारतीय जनता पार्टी की ओर से भाग लिया और जीते।[3]

सम्प्रति वे भारत में केन्द्रीय मंत्रिपरिषद में भारी उद्योग और सार्वजनिक उपक्रम राज्य मंत्री हैं। उन्होंने नब्बे के दशक के मध्य में हिंदी सिनेमा में पार्श्व गायक के रूप में अपना करियर बनाया और तब से कई फिल्मों के लिए गाने गाए। वह मुख्य रूप से हिंदी और बांग्ला में गाते हैं यद्यपि उन्होंने अपने संगीत कैरियर के दौरान 11 अन्य भाषाओं में भी पार्श्व गायन किया है। उन्होंने 2014 में राजनीति में प्रवेश किया और नरेंद्र मोदी की सरकार में शामिल हुए।

जीवन परिचय[संपादित करें]

बाबुल सुप्रियो का जन्म पश्चिम बंगाल के एक छोटे से शहर में हुआ था। डॉन बोस्को लिलाह में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री अर्जित की। पूर्णकालिक कैरियर के रूप में गायन करने से पहले, उन्होंने स्टैण्डर्ड चार्टर्ड बैंक में कुछ दिन काम किया। फिर उन्होने मनोरंजन उद्योग में प्रवेश करने का फैसला किया।

बॉलीवुड में सफल दशकों के बाद, उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार के रूप में 2014 में राजनीति में प्रवेश किया और 2014 के लोकसभा चुनावों में अपना पहला चुनाव जीता, जो आसनसोल से था। उन्होंने डोला सेन को हराया। उन्हें शहरी विकास मंत्रालय, आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया था। बाद में उनको भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय दिया गया।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. फ्रीबेस डेटा डंप, गूगलWikidata Q15241312
  2. https://eci.gov.in/files/category/97-general-election-2014/.
  3. "भारतीय चुनाव आयोग की अधिसूचना, नई दिल्ली" (PDF). मूल से 30 जून 2014 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 19 जुलाई 2016.