बख्तियारपुर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बख्तियारपुर अभियंत्रण महाविद्यालय, पटना

आदर्श वाक्य:विद्या ददाति विनयम्
स्थापित2016 (8 वर्ष पूर्व) (2016)
प्रकार:सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज
प्रधानाचार्य:कुमार सुरेंद्र
शिक्षक:50
विद्यार्थी संख्या:768
स्नातक:256
अवस्थिति:पटना, बिहार, भारत
परिसर:ग्रामीण
Acronym:BCE
सम्बन्धन:बिहार इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी
जालपृष्ठ:bcebakhtiyarpur.org

बख्तियारपुर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग ( बीसीई पटना ) बिहार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत संचालित बख्तियारपुर (पटना) में एक सार्वजनिक महाविद्यालय है।

इतिहास[संपादित करें]

बीसीई पटना की स्थापना 2016 में बिहार सरकार द्वारा अपने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, बिहार के माध्यम से की गई थी। [1] बीसीई पटना एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त है और बिहार इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी (बीईयू) से संबद्ध है। इसका पहला शैक्षणिक सत्र [2] में पाटलिपुत्र हाउसिंग कॉलोनी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान पटना के पुराने कैंपस में शुरू किया गया था।

कार्यक्रमों[संपादित करें]

संस्थान छह इंजीनियरिंग शाखाओं सहित विशिष्ट विज्ञान और प्रौद्योगिकी विषयों में पूर्णकालिक बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बी.टेक.) डिग्री कार्यक्रम प्रदान करता है।

विभागों[संपादित करें]

स्नातक कार्यक्रम
बी.टेक में विभागीय पाठ्यक्रम। की पेशकश की प्रवेश एवं सीटें उपलब्ध
बीटेक। असैनिक अभियंत्रण 60 (सामान्य प्रवेश सीटें) +3 (ट्यूशन शुल्क छूट सीटें) +12 (पार्श्व प्रवेश)
बीटेक। कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग 60 (सामान्य प्रवेश सीटें) +3 (ट्यूशन शुल्क छूट सीटें) +12 (पार्श्व प्रवेश)
बीटेक। इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग 60 (सामान्य प्रवेश सीटें) +3 (ट्यूशन शुल्क छूट सीटें) +12 (पार्श्व प्रवेश)
बीटेक। मैकेनिकल इंजीनियरिंग 60 (सामान्य प्रवेश सीटें) +3 (ट्यूशन शुल्क छूट सीटें) +12 (पार्श्व प्रवेश)
बीटेक। इंटरनेट ऑफ थिंग्स में विशेषज्ञता के साथ कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग 30 (सामान्य प्रवेश सीटें) +3 (ट्यूशन शुल्क छूट सीटें) +3 (पार्श्व प्रवेश)
बीटेक। अग्नि प्रौद्योगिकी और सुरक्षा 30 (सामान्य प्रवेश सीटें) +3 (ट्यूशन शुल्क छूट सीटें) +3 (पार्श्व प्रवेश)

प्रवेश[संपादित करें]

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड [3] (बीसीईसीईबी) बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा की मेरिट सूची के आधार पर एक परीक्षा आयोजित करता है।

2019 के बाद, बिहार के राज्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश जेईई-मेन अंकों के आधार पर होगा।

कैंपस[संपादित करें]

बख्तियारपुर में बीसीई बख्तियारपुर के नए परिसर का उद्घाटन 2 फरवरी, 2020 को किया गया। यह बख्तियारपुर जंक्शन से 3.5 किलोमीटर दूर है. यह परिसर रेलवे लाइनों के ठीक बगल में देदौर गांव क्षेत्र के पास है। कॉलेज ने जीईसी भोजपुर और जीईसी बक्सर के लिए अस्थायी परिसर के साथ इस परिसर से अपना 2020 सत्र शुरू किया है।

विश्वविद्यालय के मैदान में शैक्षणिक और प्रशासनिक भवन, पुस्तकालय भवन के साथ-साथ भूतल पर एक सार्वजनिक कैंटीन, दो पुरुष और एक महिला छात्रावास, प्रिंसिपल का निवास, प्रोफेसरों के लिए निवास, सुरक्षा भवन और अन्य कार्यालय शामिल हैं। इसमें एक खुला थिएटर भी शामिल है, जो सांस्कृतिक, सामाजिक और गतिविधियों के केंद्र के रूप में कार्य करता है। खेल मैदान परिसर के मध्य में स्थित हैं। कुछ स्थानीय घर महिला छात्रावास के पीछे परिसर के बगल में हैं। विश्वविद्यालय लगभग 1 में स्थित है मुख्य स्थानीय सड़क से किमी.

  • फोटोग्राफी
  • भाषा प्रयोगशाला
  • कंप्यूटर विज्ञान क्षेत्र
  • रैगिंग विरोधी समिति

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Official Website of Department of Science & Technology, Govt. of Bihar :: Home Page". dst.bih.nic.in. अभिगमन तिथि 2020-03-03.
  2. "Apache2 Ubuntu Default Page: It works". www.bcebakhtiyarpur.org. मूल से 30 नवंबर 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-03-03.
  3. "Bihar Combined Entrance Competitive Examination Board (BCECEB)". bceceboard.bihar.gov.in. मूल से 5 जुलाई 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-03-03.

बाहरी संबंध[संपादित करें]