भोजपुर जिला, बिहार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
भोजपुर ज़िला
Bhojpur district
मानचित्र जिसमें भोजपुर ज़िला Bhojpur district हाइलाइटेड है
सूचना
राजधानी : आरा
क्षेत्रफल : 2,395 किमी²
जनसंख्या(2011):
 • घनत्व :
27,28,407
 1,100/किमी²
उपविभागों के नाम: विधानसभा सीटें
उपविभागों की संख्या: 7
मुख्य भाषा(एँ): भोजपुरी, हिन्दी


भोजपुर ज़िला भारत के बिहार राज्य का एक ज़िला है। ज़िले का मुख्यालय आरा है।[1][2]

विवरण[संपादित करें]

बिहार की राजधानी पटना से चालीस किलोमीटर की दूरी पर बसा भोजपुर जिला ऐतिहासिक महत्व रखता है।[3] भोजपुर जिले के निवासियों का मुख्य व्यवसाय कृषि है। भोजपुर की सीमा तीन तरफ से नदियों से घिरी है। जिले के उतर में गंगा नदी, पूर्व में सोन इसकी प्राकृतिक सीमा निर्धारित करते हैं।[4] भोजपुर के उत्तर मे सारण और बलिया (उत्तर प्रदेश), दक्षिण मे रोहतास, पूर्व मे पटना एवं पश्चिम मे बक्सर, जहानाबाद एवं अरवल जिला से घिरा है ।

भोजपुर जिला पहले शाहाबाद के अन्तर्गत था जिसको सन् 1972 में बांटकर भोजपुर और रोहतास नामक दो जिले बनाए गए।[4] १९९२ तक बक्सर भी भोजपुर जिले का एक अनुमण्डल था जिसे १९९२ में एक अलग जिला बना दिया गया। वर्तमान समय में भोजपुर जिले में तीन अनुमण्डल हैं- आरा सदर, पीरो और जगदीशपुर। जिले में तेरह प्रखण्ड है।

मुख्यालय आरा भोजपुर का एक प्राचीन नगर है। यहां कई दर्शनीय मंदिर हैं। आरण्य देवी इस शहर की आराध्य देवी हैं।माँ आरण्य देवी के अलावा अन्य भी धार्मिक स्थल हैं, जिनमें महथिन माई(बिहिया),बखोरापुर काली मंदिर आदि चर्चित स्थल हैं।[5] जैन समाज के भी कई प्रसिद्ध मंदिर यहां है।[6] भोजपुर में ही जगदीशपुर है, जहां के बाबू कुंवर सिंह ने पहले स्वतंत्रता संग्राम 1857 की क्रांति में अंग्रेजो के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व किया था।

आरा देश के बाकी हिस्सों से रेलमार्ग और सड़क मार्ग से भी जुड़ा है। वीर कुंवर सिंह के नाम पर विश्वविद्यालय है। कई उच्चस्तरीय कॉलेज और स्कूल जिले की शैक्षणिक पहचान दिलाते हैं।विद्यालय में क्षत्रिय उच्च विद्यालय,हर प्रसाद जैन उच्च विद्यालय,जिला विद्यालय और टाउन उच्च विद्यालय आदि हैं। हर प्रसाद दास जैन कॉलेज, महाराजा कॉलेज, सहजानंद ब्रह्मर्षि कॉलेज, जगजीवन कॉलेज, महंत महादेवानंद महिला कॉलेज प्रमुख कॉलेज हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]