फेलो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फ़ेलो एक अवधारणा है जिसका सटीक अर्थ संदर्भ पर निर्भर करता है। हिन्‍दी में फेलो पद एक विशिष्‍ट शोधकर्ता के लिए प्रयुुुक्त होता है। विद्वान या पेशेवर समाजों में, यह एक विशेषाधिकार प्राप्त सदस्य को संदर्भित करता है जिसे विशेष रूप से उनके काम और उपलब्धियों की मान्यता के लिए चुना जाता है।[1][2] उच्च शिक्षण संस्थानों के संदर्भ में, एक फेलो किसी विशेष कॉलेज या विश्वविद्यालय में शिक्षकों के उच्च रैंक वाले समूह का सदस्य या कुछ विश्वविद्यालयों में शासी निकाय का सदस्य हो सकता है। यह एक विशेष रूप से चयनित स्नातकोत्तर छात्र भी हो सकता है, जिसे कुछ विशिष्‍ट अध्‍ययन या अनुसंधान करने के लिए एक निश्चित अवधि (आमतौर पर एक वर्ष या अधिक) के लिए छात्रवृत्ति, अनुसंधान सुविधाएं और अन्य विशेषाधिकार देने वाले पद (जिसे फेलोशिप कहा जाता है) पर नियुक्त किया गया है।[1][2]

शिक्षा और अकादमिक क्षेत्र[संपादित करें]

शिक्षा और अकादमिक क्षेत्र में कई प्रकार की फ़ेलोशिप हैं, जो अलग-अलग कारणों से प्रदान की जाती हैं।

शिक्षण फ़ेलोशिप[संपादित करें]

टीचिंग फेलो की उपाधि का उपयोग किसी विश्वविद्यालय या समान संस्थान में अकादमिक शिक्षण स्थिति को दर्शाने के लिए किया जाता है और यह मोटे तौर पर (वरिष्ठ) व्याख्याता की उपाधि के बराबर है।

भारत में टीचिंग फेलो के रूप में काम करने को शिक्षण अनुभव के रूप में गिना जाता है। टीचिंग फेलो या टीचिंग असिस्टेंट शब्द का उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में माध्यमिक विद्यालय, हाई स्कूल और मिडिल स्कूल सेटिंग में छात्रों या वयस्कों के लिए किया जाता है जो एक या अधिक कक्षाओं में शिक्षक की सहायता करते हैं।[3]

मेडिकल फ़ेलोशिप[संपादित करें]

अमेरिकी चिकित्सा संस्थानों में, एक फेलो का तात्पर्य ऐसे व्यक्ति से है जिसने रेजीडेंसी प्रशिक्षण (उदाहरण के लिए आंतरिक चिकित्सा, बाल चिकित्सा, सामान्य सर्जरी, आदि) पूरा कर लिया है और वर्तमान में 1 से 3 साल के उप-विशेषता प्रशिक्षण कार्यक्रम में है।)।

अनुसंधान फ़ेलोशिप[संपादित करें]

एक शैक्षणिक पद के रूप में[संपादित करें]

रिसर्च फेलो के पद का उपयोग किसी विश्वविद्यालय या समान संस्थान में शैक्षणिक स्थिति को दर्शाने के लिए किया जा सकता है; यह मोटे तौर परव्याख्याता के पद के बराबर है।

आर्थिक अनुदान के रूप में[संपादित करें]

फेलो का तात्पर्य अकादमिक वित्तीय अनुदान या छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ता से भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, जर्मनी में, अलेक्जेंडर वॉन हम्बोल्ट फाउंडेशन जैसे संस्थान पोस्टडॉक्टरल शोध के लिए रिसर्च फेलोशिप प्रदान करते हैं और धारक को रिसर्च फेलो के रूप में संदर्भित करते हैं, जबकि पुरस्कार धारक औपचारिक रूप से अपने गृह संस्थान में एक विशिष्ट शैक्षणिक उपाधि धारण कर सकता है।[4] भारत में भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान, शिमला द्वारा फेलो का चयन किया जाता है।

उद्योग और कॉर्पोरेट फेलो[संपादित करें]

विज्ञान, इंजीनियरिंग चिकित्सा, और अनुसंधान एवं विकास में गहन उद्योगों में, कंपनियां कॉर्पोरेट, तकनीकी या उद्योग फेलो के रूप में बहुत कम संख्या में शीर्ष वरिष्ठ शोधकर्ताओं को नियुक्त कर सकती हैं। ये अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विशेषज्ञ होते हैं जो अपने-अपने क्षेत्र में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं।[5] [6] [7]

वैज्ञानिक, चिकित्सा और अन्य अनुसंधान-गहन संगठनों में अध्येताओं के उल्लेखनीय उदाहरणों में शामिल हैं:

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Definition of fellow". Lexico.com. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस. मूल से अगस्त 14, 2020 को पुरालेखित.
  2. "Definition of 'fellow'". हार्पर कॉलिन्स पब्लिशर्स. अभिगमन तिथि 16 फ़रवरी 2024.
  3. "North Carolina Teaching Fellows Program". teachingfellows.org. Teaching Fellows. मूल से 9 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-12-04.
  4. Ten Years' Growth - What Fruit Has the Georg Forster Programme Borne? Archived 2019-02-17 at the वेबैक मशीन, Retrieved on 18 Feb 2009
  5. "Corporate Fellows | ORNL". www.ornl.gov. अभिगमन तिथि 2019-06-17.
  6. LaRC, Denise Adams. "NASA - Langley Employees Among First NASA Technical Fellows". www.nasa.gov (अंग्रेज़ी में). मूल से 6 फ़रवरी 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-06-17.
  7. "Nokia Bell Labs: Awards & Recognition". www.bell-labs.com (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-06-17.
  8. "AMD Promotes Two Technical Leaders to Corporate Fellow". मूल से 2018-06-12 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-06-12.
  9. "Phil Schiller Advances to Apple Fellow". www.apple.com.
  10. "Senior Research Fellows | PNNL". www.pnnl.gov.
  11. "Dr. Amy Heintz Named First Battelle Technical Fellow". Battelle.
  12. "Nokia Bell Labs: 2017 Bell Labs Fellows Announced". www.bell-labs.com. 7 December 2017.
  13. "DXC Fellows, Distinguished Architects, Distinguished Engineers and Distinguished Technologists". DXC Technology.
  14. "Awards & Recognition | DuPont". www.dupont.com.
  15. "HP Fellows & Sr Fellows". HP Corporate Information.
  16. "Intel Senior Fellows: An Exclusive Club". Intel Newsroom.
  17. LaRC, Denise Adams. "NASA - Langley Employees Among First NASA Technical Fellows". www.nasa.gov. मूल से 6 फ़रवरी 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 फ़रवरी 2024.
  18. "Corporate Fellows | ORNL". www.ornl.gov.
  19. "RTI Fellow Program". RTI. February 19, 2016.
  20. "TORAY". www.toray.com. मूल से 20 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-07-21.