शिक्षण सहायक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अक्टूबर 2006 में एक शिक्षण सहायक एक पढ़ने वाले बच्चे के साथ बातचीत करती हुई यू.एस.ससेबो नेवल बेस

शिक्षण सहायक या शिक्षक का सहयोगी (टीए) या शिक्षा सहायक (ईए) या टीम शिक्षक (टीटी) वह व्यक्ति होता है जो शिक्षण संबंधी जिम्मेदारियों के साथ शिक्षक या प्रोफेसर की सहायता करता है। परिभाषा के अनुसार, टीएएस कक्षाओं में सहायता करते हैं, लेकिन कई स्नातक छात्र प्रत्येक सेमेस्टर में एक या अधिक कक्षाओं के लिए एक शिक्षण साथी या स्नातक छात्र प्रशिक्षक के रूप में एकमात्र प्रशिक्षक के रूप में काम करते हैं।[1][2] हालाँकि फ्लोरिडा जैसे कुछ राज्यों में, उन्हें "शिक्षण सहायक" कहा जाता है।

ग्रेजुएट[संपादित करें]

स्नातक शिक्षण सहायक (अक्सर जीटीए या केवल टीएएस के रूप में संदर्भित) स्नातक छात्र होते हैं जिन्हें किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय के विभाग द्वारा शिक्षण-संबंधी जिम्मेदारियों में अस्थायी अनुबंध पर नियुक्त किया जाता है। न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलियाई और कुछ कनाडाई विश्वविद्यालयों में, स्नातक टीए को ट्यूटर के रूप में जाना जाता है। उत्तर अमेरिकी स्नातक टीए पद स्नातकोत्तर अनुसंधान के लिए वित्त पोषण प्रदान करते हैं, हालांकि उनका मुख्य उद्देश्य शिक्षण सहायता प्रदान करना है और यह अक्सर इच्छुक शिक्षाविदों के लिए पहले कैरियर कदम के रूप में कार्य करता है।[3]

ट्यूटोरियल[संपादित करें]

ब्रिटिश, ऑस्ट्रेलियन, न्यूज़ीलैंड, दक्षिण अफ़्रीकी, इटालियन, आयरिश और कुछ कनाडाई विश्वविद्यालयों में एक स्नातकोत्तर छात्र अक्सर टीए के रूप में होता है। एक व्याख्याता को स्नातक छात्रों के लिए एक सेमिनार आयोजित करने के लिए नियुक्त किया जाता है जिसे अक्सर एक ट्यूटोरियल के रूप में जाना जाता है। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में ट्यूटर्स को पर्यवेक्षक एवं ट्यूटोरियल को पर्यवेक्षण के रूप में जाना जाता हैं।

अंडरग्रेजुएट[संपादित करें]

यूटीए या जेटीए (जूनियर शिक्षक सहायक) आमतौर पर एक कक्षा के लिए सच्चे सहायक के रूप में काम करते हैं। उन्होंने आम तौर पर वह पाठ्यक्रम लिया है जिसमें वे अक्सर एक ही प्रोफेसर के साथ सहायता कर रहे होते हैं और इसमें अच्छा प्रदर्शन भी करते है। यह मामला जीटीए के लिए कम आम है क्योंकि कई लोग अन्य संस्थानों से भी स्नातक कर रहे होंते है। प्रोफेसरों और जीटीए के विपरीत यूटीए का आम तौर पर कोई निश्चित वेतन नहीं होता है बल्कि स्वेच्छा से दिया गया समय या कमाए गए क्रेडिट घंटे के हिसाब से उन्हें भुगतान किया जाता हैं।

हाई स्कूल[संपादित करें]

शिक्षण सहायक शब्द का उपयोग स्कूल सेटिंग में उन छात्रों या वयस्कों के लिए किया जाता है जो एक या अधिक कक्षाओं में शिक्षक की सहायता करते हैं। शिक्षण सहायकों की अधिकांश जिम्मेदारियों के लिए प्रभारी प्रोफेसर की शैक्षणिक विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं होती है। हाई स्कूल और मिडिल स्कूलों में भाग लेने वाले छात्र एक पाठ्यक्रम ले सकते हैं। आम तौर पर वह एक वैकल्पिक, होमवर्क या परीक्षणों पर ग्रेड और रिकॉर्ड स्कोर जैसे कार्य कर सकते हैं। इस सेटिंग में शिक्षक परीक्षणों पर आंशिक क्रेडिट देने के लिए ग्रेडिंग की समीक्षा करता है और विवेक का उपयोग करता है।

प्राथमिक स्कूल[संपादित करें]

प्राथमिक स्कूल शिक्षण सहायक एक वयस्क व्यक्ति होता है जिसे कक्षा-संबंधित कार्यों में शिक्षक की मदद करने के लिए काम पर रखा जाता है। प्राथमिक विद्यालय के शिक्षण सहायकों को आम तौर पर एक अनुबंध पर नियुक्त किया जाता है जो पूरे शैक्षणिक वर्ष तक चलता है। शिक्षण सहायक स्कूलों के भीतर कई कार्यों में सहायता करते हैं और उन्हें विशेष शिक्षा में भी नियुक्त किया जा सकता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर
  2. Gray, P.L.; N. Buerkel-Rothfuss (1991). "Teaching assistant training: A view from the trenches". प्रकाशित J. D. Nyquist; R. D. Abbott; D. H. Wulff; J. Sprague (संपा॰). Preparing the professorate of tomorrow to teach. Dubuque, Iowa: Kendall/Hunt. पपृ॰ 40–51.
  3. Park, C. (2004). The graduate teaching assistant: Lessons from a North American experience. Teaching in Higher Education, 9 (3). 349–361

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]