सामग्री पर जाएँ

प्रजापोती (2022 फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
प्रजापोती
चित्र:Projapoti film poster.jpg
प्रजापति फिल्म का पोस्टर
निर्देशक अभिजीत सेन
निर्माता
  • अतनु रायचौधरी
  • प्रणब कुमार गुहा
  • देव अधिकारी
अभिनेता
छायाकार गोपी भगत
संपादक सुजय दत्ता रे
संगीतकार अनुपम रॉय
सुरोजीत चटर्जी
रथजीत भट्टाचार्जी
निर्माण
कंपनियां
वितरक एसएसआर सिनेमाज
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 23 दिसम्बर 2022 (2022-12-23)[1]
लम्बाई
140 मिनट
देश भारत
भाषा बंगाली
कुल कारोबार ₹13 करोड [2]

प्रजापोती (तितली, बंगाली: প্রজাপতি) अभिजीत सेन द्वारा निर्देशित 2022 की एक भारतीय बंगाली भाषा की पारिवारिक ड्रामा फिल्म है, जो अतनु रायचौधरी (बंगाल टॉकीज) द्वारा निर्मित, देव द्वारा सह-निर्मित और एसएसआर सिनेमा द्वारा वितरित की गई है। फिल्म में मुख्य भूमिका में महागुरु मिथुन चक्रवर्ती, ममता शंकर और कौशानी मुखर्जी हैं। [3][4] फिल्म को नाटकीय रूप से 23 दिसंबर 2022 को रिलीज़ किया गया था और 14 अप्रैल 2023 को स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ZEE5 पर इसका डिजिटल प्रीमियर हुआ था। [5] 1.5 करोड़ के बजट में बनी, यह बॉक्स-ऑफिस पर एक मास्टर हिट थी। फिल्म एक ब्लॉकबस्टर थी जिसे तरण आदर्श ने भी घोषित किया था।

गौर उर्फ मिथुन एक विधुर और एक सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी है, जो अपने बेटे जॉय की शादी करना चाहता है, जो कि एक वेडिंग प्लानर है। वह अपने बेटे को शादी के लिए मनाने की बहुत कोशिश करता है। लेकिन जॉय अपने काम में बहुत व्यस्त है और उसके पास खुद के लिए योजना बनाने का समय नहीं है। इस बीच गौर की कॉलेज की दोस्त, कुसुम अचानक एक मंदिर में उससे मिलती है और अंत में वे शादी करने का फैसला करते हैं। फिल्म की शूटिंग मुख्य रूप से सिटी ऑफ जॉय कोलकाता में की गई थी और कुछ दृश्यों को वाराणसी सबसे पुराने मंदिरो का शहर में दशाश्वमेध घाट कि प्रसिद्ध गंगा आरती की है। यह फिल्म अभिनेत्री ममता शंकर के साथ चक्रवर्ती के पुनर्मिलन को भी चिह्नित करती है। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म मृगया में उनकी जोड़ी को कई दशको के बाद देख गया।

गौर चक्रवर्ती के रूप में मिथुन चक्रवर्ती

जॉय चक्रवर्ती, गौर के बेटे के रूप में देव

गौर की बचपन की साथी कुसुम सेन के रूप में ममता शंकर

कुसुम की बेटी जयश्री सेन के रूप में कौशानी मुखर्जी

जोय की सहकर्मी और प्रेमिका माला के रूप में श्वेता भट्टाचार्य

गौर की बेटी, जॉय की बहन, रूमी के रूप में कोनीनिका बनर्जी

गौर के दामाद स्वप्न के रूप में अंबरीश भट्टाचार्य

गौर के पड़ोसी और दोस्त के रूप में खराज मुखर्जी (कैमियो)।

जॉय के कार्यालय सहयोगी (कैमियो) बिशु के रूप में, बिश्वनाथ बसु

द टाइम्स ऑफ इंडिया के एक आलोचक ने लिखा है कि "जैसे-जैसे अवकाश जारी होता है, प्रजापोती को देखने के लिये दर्शक थिएटर आते है, चाहे वह कलाकारों, कहानी या परिवार के अनुकूल देखने के अनुभव के संदर्भ में दर्शक हो और खासकर यदि वे कभी मिथुन के प्रशंसक रहे हों को यह पसंद नहीं आएगा कि वे इसमें चले गए।"। [6] ओटीटी प्ले के एक आलोचक ने लिखा है कि "प्रजापोती एक संपूर्ण मनोरंजनकर्ता है और मनोरंजन के मामले में यह आपको निराश नहीं करेगा। यह आपको हंसाता और रुलाता है।" [7] शतरूपा बोस ने आनंदबाजार पत्रिका में समीक्षा करते हुए अन्य कलाकारों, संगीत, छायांकन, पटकथा और संवादों के साथ चक्रवर्ती और देव के प्रदर्शन की प्रशंसा की और कहा कि फिल्म के अंत में मेलोड्रामा को कम किया जा सकता था। [8]

फिल्म की रिलीज के बाद, इसे कोलकाता के नंदन सिनेमा हॉल में दिखाने की अनुमति नहीं दी गई, जो कि पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है। नेटिज़न्स ने जवाब दिया कि फिल्म के प्रमुख अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती भारतीय जनता पार्टी के एक सक्रिय मतदाता हैं, इसलिए शो रद्द कर दिया गया है। शो रद्द करने के निर्णय के बाद, फिल्म के निर्माता और सहायक अभिनेता देव ने एक पोस्ट द्वारा प्रतिक्रिया व्यक्त की। [9] पोस्ट में, देव ने इसके जवाब के लिए खेद व्यक्त किया, देव ने अपने बैनर (देव एंटरटेनमेंट वेंचर्स) के तहत बॉलीवुड के मेगास्टार के साथ फिर से अधिक फिल्मों पर हस्ताक्षर करने पर भी प्रतिक्रिया व्यक्त की, यदि उनका बजट मैच हो। [10] बीजेपी सांसद दिलीप घोष ने अफसोस जताया कि मिथुन की राजनीतिक स्थिति के कारण नंदन में फिल्म रिलीज नहीं हुई है।

बॉक्स ऑफ़िस

[संपादित करें]

फिल्म ने 1 करोड़ के बजट के मुकाबले बॉक्स-ऑफिस पर 13 करोड़ रुपये एकत्र किए और इसलिए इसे एक ब्लॉकबस्टर घोषित किया गया [2] फिल्म ने सैटेलाइट अधिकारों को बेचकर अतिरिक्त 5 करोड़ कमाए जो Zee5 OTT प्लेटफॉर्म द्वारा अधिग्रहित किए गए थे। [उद्धरण वांछित] यह तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय बंगाली फिल्म है। [2][11]

पुरस्कार और प्रशंसा

[संपादित करें]

2023: सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म के लिए WBFJA अवार्ड 2023: सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (लोकप्रिय पसंद) के लिए डब्ल्यूबीएफजेए पुरस्कार - मिथुन चक्रवर्ती 2023: फिल्मफेयर अवार्ड्स ईस्ट फॉर बेस्ट एक्टर (लीड रोल में)- मिथुन चक्रवर्ती 2023: सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (आलोचकों की पसंद) के लिए डब्ल्यूबीएफजेए पुरस्कार - देव अधिकारी 2023: सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता के लिए WBFJA अवार्ड- खराज मुखर्जी 2023: सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर अवार्ड्स ईस्ट- ममता शंकर

सन्दर्भ

[संपादित करें]
  1. "Dev and Mithun Chakraborty's 'Projapoti' set for Christmas release". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया (अंग्रेज़ी में). 26 October 2022.
  2. "ওটিটিতে উড়বে 'প্রজাপতি'! বক্স অফিসে দুর্দান্ত ব্যাটিংয়ের পর আবার চমক". www.anandabazar.com (Bengali में). Kolkata: Anandabazar Patrika. 31 March 2023. अभिगमन तिथि 7 April 2023.
  3. "Mithun Chakraborty's Bengali film 'Projapoti' breaks box office record". The Times Of India. 3 January 2023. अभिगमन तिथि 4 January 2023.
  4. "Prajapati Box Office: একদিনে ১ কোটি টাকার ব্যবসা বাংলা ছবির 'প্রজাপতি'র". TV9 Bangla. 5 January 2023. अभिगमन तिथि 5 January 2023.
  5. "Mithun Chakraborty & Dev Starrer 'Projapati' To Get A World Digital Premiere, Zee5 Announces The Date". Koimoi (अंग्रेज़ी में). 2023-03-31. अभिगमन तिथि 2023-04-12.
  6. "Projapoti Movie Review: A Mithun movie through-and-through". The Times Of India. 24 December 2022.
  7. "Projapati review: Mithun Chakraborty and Dev present a heartwarming entertainer and question social convention". Ottplay.com. 2022-12-23. अभिगमन तिथि 2023-01-06.
  8. Bose, Shatarupa (24 December 2022). "Projapoti Movie Review | কেমন হল দেব-মিঠুনের 'প্রজাপতি'? জানাচ্ছে আনন্দবাজার অনলাইন" [Projapoti Movie Review | How is Dev-Mithun's 'butterfly'? Anandabazar Online reports]. Anandabazar Patrika (Bengali में). अभिगमन तिथि 5 January 2023.
  9. "Prajapati-Nandan: 'বাবা'র জায়গা নেই 'নন্দন'-এ, দেবের টুইট প্রসঙ্গে মমতা শঙ্কর যা বললেন". TV9 Bangla. 24 December 2022.
  10. "Projapoti Controversy: 'সিনেমাটা আমার-মিঠুনদার উপরেই ছেড়ে দিন,' কুণালকে পাল্টা দেব". ABP Ananda. 27 December 2022. अभिगमन तिथि 30 December 2022.
  11. "Pathaan के तूफान के आगे टिकी मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म 'प्रजापति', कमाई का ये रिकॉर्ड किया दर्ज".