पेंड्रेन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पेंड्रेन
Pendren
{{{type}}}
Pendren in 2021
Pendren in 2021
पेंड्रेन is located in पृथ्वी
पेंड्रेन
पेंड्रेन
देश भारत
राज्यओडिशा
ज़िलानुआपड़ा
बिकास खण्डसीनापाली
जनसंख्या (2011)
 • कुल723
भाषा
 • प्रचलितओड़िया, छत्तीसगढ़ी
समय मण्डलभारतीय मानक समय (यूटीसी+5:30)
पिनकोड766108

पेंड्रेन, आधिकारिक तौर पर पेंड्राबन [1] [2] के रूप में जाना जाता है और जिसे पेरेन भी कहा जाता है, भारतीय राज्य ओडिशा में एक गांव है। 2011 की भारत सरकार की जनसंख्या जनगणना के अनुसार, पेंड्रेन में 723 लोग रहते हैं। यह गांव नुआपाड़ा जिले के दक्षिण भागमें छत्तीसगढ़ सीमा के पास स्थित है।

भूगोल[संपादित करें]

यह गांव समुद्र तल से 270 मीटर [3] की ऊंचाई पर स्थित है। गाँव में जलवायु उष्णकटिबंधीय जलवायु है [4], गाँव निकटतम शहर से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और सड़क मार्ग से आसानी से पहुँचा जा सकता है।

इतिहास[संपादित करें]

पेंड्रेन के इतिहास का पता 300 साल पहले लगाया जा सकता है। कुछ आदिवासी समुदाय के सदस्य यहां पहली बार बसते थे। धीरे धीरे गाँव का आकार और जनसंख्या में वृद्धि हुई, जिससे पड़ोसी क्षेत्रों के लोग आकर बसने लगे।

गाँव के विकास में कई ग्रामीणों ने भाग लिया और गाँव से कई महत्वपूर्ण नेता उभरे। नेतृत्व की कमी के कारण इस गांव ने हाल के दिनों में कोई प्रगति नहीं देखी|

जनसंख्या[संपादित करें]

जनगणना भारत 2011 के अनुसार, पेंड्राबन गांव की जनसंख्या 723 है, साक्षरता दर 51.85% है, जिसमें से 72.94% पुरुष साक्षर हैं और 34.62% महिलाएँ साक्षर हैं। [5] अधिकांश ग्रामीण किसान हैं |

संस्कृति[संपादित करें]

पेंड्रेन अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है, जो इसके पारंपरिक संगीत, नृत्य में परिलक्षित होता है। ग्रामीणों को अपनी सांस्कृतिक पहचान पर गर्व है और इसे संरक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। गांव में मनाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय त्योहार हैं नुआखाई [6], चैता जतारा [7] और होली । यह गांव स्थानीय देवता उत्सव भी मनाता है

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

पेंड्रेन की अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से कृषि पर आधारित है। ग्रामीण मुख्य रूप से खेती, चावल, मक्का और चना जैसी फसलों की खेती में लगे हुए हैं।

शिक्षा[संपादित करें]

गाँव में एक स्कूल है, जो गाँव के बच्चों को शिक्षा प्रदान करता है। गांव में साक्षरता दर 51.85% है [8] और इसे और बेहतर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

आधारभूत संरचना[संपादित करें]

गांव में बुनियादी ढांचा जैसे सड़क, बिजली और पानी की आपूर्ति है। गांव में स्वास्थ्य सुविधाएं सीमित हैं, लेकिन उनमें सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं। गाँव में कुछ दुकानें भी हैं जहाँ आवश्यक सामान खरीदा जा सकता है।

निष्कर्ष[संपादित करें]

पेंड्रेन एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और समुदाय की एक मजबूत भावना वाला एक आकर्षक गांव है। ग्रामीण मित्रवत और स्वागत करने वाले हैं, और आगंतुकों को एक यादगार अनुभव होना निश्चित है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://nuapada.nic.in/tahasil-sinapali-village-list/
  2. "Map of Pendraban, Sinapali, Nuapada, Orissa". m.mapsofindia.com. अभिगमन तिथि 2022-11-02.
  3. https://www.freemaptools.com/elevation-finder.htm
  4. https://www.mapsofindia.com/maps/india/climaticregions.htm
  5. "Seach as Pendraban". censusindia.gov.in. Ministry of Home Affairs, Govt. of India. अभिगमन तिथि 5 November 2022.
  6. https://www.indiatoday.in/information/story/nuakhai-festival-history-significance-celebration-and-images-1851758-2021-09-11
  7. https://www.gktoday.in/chaitra-jatra-festival/#:~:text=About%20the%20Festival,major%20centre%20of%20Shakti%20worship.
  8. "Seach as Pendraban". censusindia.gov.in. Ministry of Home Affairs, Govt. of India. अभिगमन तिथि 5 November 2022.