पुरुलिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पुरुलिया
Purulia
পুরুলিয়া
पुरुलिया का छऊ नृत्य
पुरुलिया का छऊ नृत्य
पुरुलिया is located in पश्चिम बंगाल
पुरुलिया
पुरुलिया
पश्चिम बंगाल में स्थिति
निर्देशांक: 23°20′N 86°22′E / 23.34°N 86.36°E / 23.34; 86.36निर्देशांक: 23°20′N 86°22′E / 23.34°N 86.36°E / 23.34; 86.36
देश भारत
प्रान्तपश्चिम बंगाल
ज़िलापुरुलिया ज़िला
जनसंख्या
 • कुल1,21,436
भाषाएँ
 • प्रचलितबंगाली
समय मण्डलभारतीय मानक समय (यूटीसी+5:30)

पुरुलिया (Purulia) भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के पुरुलिया ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ज़िले का मुख्यालय भी है और झारखण्ड और पश्चिम बंगाल की सीमा पर स्थित है।[1][2]

भूगोल[संपादित करें]

पुरुलिया "मानभुम सिटी" के रूप में भी जाना जाता है। शहर 1876 में गठित किया गया था। पुरुलिया नगर के दक्षिण में कंगसाबती नदी (कांसाई नदी) बहती है। पुरुलिया जिला 6251 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है। यह छोटा नागपुर पठार की सबसे छोटी श्रेणी में अवस्थित है। क्षेत्र में कम ऊंचाई की छोटी पहाड़ियां व टीले और मैदानी भूमि हैं।

संस्कृति[संपादित करें]

यह "चौधरी नृत्य" के लिए प्रसिद्ध है। छऊ नृत्य पुरुलिया का प्रमुख मुखोटा नृत्य है। नृत्य पौराणिक धार्मिक कथा जैसे रामायण और महाभारत की कहानी पर आधारित होता है। वीर रस के इस नृत्य को पहले सिर्फ पुरुष ही करते हैं। जिसमें महिलाओं की भूमिका भी पुरुष निभाते हैं। इन दिनों कई लड़कियां भी इस नृत्य को सीख रही हैं और देश विदेश में प्रस्तुतियां दे रहीं हैं। इस नृत्य आज काफी लोकप्रिय हो हैं।

आवागमन[संपादित करें]

  • सड़क - राष्ट्रीय राजमार्ग 18 यहाँ से गुज़रता है और इसे कई अन्य स्थानों से जोड़ता है।
  • रेल - पुरुलिया रेलवे जंक्शन से कई स्थानों के लिए रेल यातायात उपलब्ध है।

पुरुलिया का रामकृष्ण मिशन विद्यापीठ[संपादित करें]

"रामकृष्ण मिशन विद्यापीठ" प्राचीन गुरुकुल प्रणाली है जिसकी विचारधारा के शांत वातावरण के साथ लड़कों के लिए एक आवासीय स्कूल द्वारा स्वामी विवेकानंद ने स्थापित की थी। सैनिक स्कूल रांची रोड पर है। GRK डीएवी एक आवासीय स्कूल आर्य समाज, स्वामी दयानंद द्वारा की स्थापना की की विचारधाराओं पर आधारित है। भगवान चर्च स्कूल की एक सुबह (Bhatbhandh) बैच और एक दिन बैच (रांची रोड) है। स्कूलों की प्राचीनतम पुरुलिया जिला है जो 1853 में स्थापित किया गया था।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]