पारस्परिक निधि

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पारस्परिक निधियां निवेशकों को उभरते बाजारों का उपयोग करने की छूट देते हैं।

पारस्परिक निधि या म्युचुअल फंड एक संगृहीत निवेशों की पेशेवर रूप से सुप्रबंधित फर्म है जो कई निवेशकों से धन इकठ्ठा करती है और इसे शेयर बाजार, बोंड्स, छोटी अवधि के मुद्रा बाजार उपकरण और/या अन्य प्रतिभूति[1] में डालती है। निधि प्रबंधक (fund manager), संविभाग प्रबंधक के रूप में भी जाना जाता है, सुरक्षा के अंतर्गत आने वाले फंड्स का निवेश और व्यापार करता है, किसी लाभ या हानि का ध्यान रखते हुए किसी व्यक्तिगत निवेशक के लिए प्रक्रिया जारी करता है। वर्तमान में, विश्व भर में मुचुअल फंड्स का कुल मूल्य है $२६ खरब .[2]

१९४० के बाद से, संयुक्त राज्य अमेरिका में तीन मूल प्रकार की निवेश कम्पनियां रहीं हैं : खुले अंत के फंड जो संयुक्त राज्य में मुचुअल फंड्स के नाम से जाने जाते हैं; ईकाई निवेश फंड (UITs) ; बंद अंत के फंड. समान प्रकार के फंड कनाडा में भी कार्य करते हैं। यद्यपि शेष दुनिया में शब्द म्युचुअल फंड का उपयोग विभिन्न प्रकार के संग्राहक निवेश माध्यमों के लिए किया जाता है, जैसे यूनिट ट्रस्ट, खुले अंत कि निवेश कम्पनियां (OEIC (OEIC)s), एकीकृत बीमा फंड (unitized insurance funds) और स्थानांतरण योग्य प्रतिभूतियों में संग्राहक निवेश के लिए आश्वासन (UCITS (UCITS)). a.j aja.j

इतिहास[संपादित करें]

मैसाचुसेट्स निवेशक ट्रस्ट (अब म्यूच्युअल फंड निवेश प्रबंधन (MFS Investment Management)) की स्थापना २१ मार्च, १९२४को हुई और, एक वर्ष के बाद, इसके पास २०० शेयर धारक (shareholders) और $३९२, ००० की संपत्ति थी। १९२४ में, समूचा उद्योग, जिसके पास कुछ ही बंद अंत के फंड (closed-end fund) थे, १० मिलियन डॉलर से कम का प्रतिनिधित्व करता था।

१९२९ में शेयर बाजार में गंभीर गिरावट (stock market crash of 1929) ने म्युचुअल फंड के विकास में बाधा डाली. शेयर बाजार में गंभीर गिरावट के फलस्वरूप कांग्रेस (Congress) ने प्रतिभूति अधिनियम १९३३ (Securities Act of 1933) और प्रतिभूति विनिमय अधिनियम १९३४ (Securities Exchange Act of 1934) पारित किया। इन नियमों के अनुसार एक फंड को प्रतिभूति और विनिमय आयोग (Securities and Exchange Commission) (एस ई सी) के साथ पंजीकृत किया जाना चाहिए और सम्बंधित निवेशकों को एक विवरणिका (prospectus) उपलब्ध करायी जानी चाहिए, जिसमें फंड, प्रतिभूति और फंड प्रबंधक के बारे में जानकारी दी गई हो.एस ई सी ने निवेश कंपनी अधिनियम १९४० (Investment Company Act of 1940) की रूप रेखा तैयार करने में मदद की, जो भावी दिशा निर्देशों को निर्धारित करती है, इसका सभी एस ई सी पंजीकृत फंडों को अनुसरण करना होगा.

शेयर बाजार में, म्युचुअल फंड नए सरे से फलने फूलने लगे.१९६० के दशक के अंत तक, लगभग २७० ऐसे फंड थे जिनके पास ४८ अरब डॉलर की संपत्ति थी। पहला खुदरा इंडेक्स फंड, पहला इंडेक्स निवेश ट्रस्ट १९७६ में बनाया गया, इसका नेतृत्व John Bogle (John Bogle) ने किया, जिन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय (Princeton University)[3] में १९५१ में किए गए अपने वरिष्ठ शोध में उद्योग के कुंजी सिद्धांतों की अवधारणा को स्पष्ट किया। इसे अब Vanguard ५०० सूचकांक कोष (Vanguard 500 Index Fund) कहा जाता है, यह दुनिया के सबसे बड़े म्युचुअल फंड में से एक है, जिसके पास १०० अरब डॉलर से अधिक संपत्ति है।

म्युचुअल फंड की वृद्धि में एक मुख्य कारक था आंतरिक राजस्व संहिता (Internal Revenue Code) में १९७५ में आया बदलाव. जिसने लोगों को व्यक्तिगत रूप से व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते (individual retirement accounts) (IRAs) खोलने की अनुमति दी.यहाँ तक की कारपोरेट पेंशन योजनाओं में पहले से लगे हुए लोग, सिमित मात्रा में योग दान कर सकते थे, (उस समय, २००० डॉलर तक हर साल) . अब म्युचुअल फंड नियोक्ता द्वारा प्रायोजित " परिभाषित - योगदान " सेवानिवृत्ति योजनाओं जैसे (४०१ (K) s (401(k)s)) और ४०३ (b) के साथ ही IRAs और Roth ईरा (Roth IRA) में लोक प्रिय है।

अक्टूबर २००७ को ८०१५ म्युचुल फंड थे जो निवेश कंपनी संस्थान (Investment Company Institute) (ICI), से सम्बंधित हैं, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में निवेश कंपनियों का का एक राष्ट्रीय व्यापार संगठन है, जिनकी संयुक्त संपत्ति १२, ३५६ खरब डॉलर है।[4]

उपयोग[संपादित करें]

चूंकि निवेश कंपनी अधिनियम १९४० (Investment Company Act of 1940), के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका[5] में तीन मूल प्रकार की निवेश कंपनियों (investment companies) में से एक प्रकार का म्युचुअल फंड है।

मुचुअल फंड कई प्रकार की प्रतिभूतियों (securities) में निवेश कर सकते हैं। सबसे आम हैं नकद (cash) उपकरण, स्टॉक (stock) और बांड (bond)s, लेकिन सैकड़ों उप श्रेणियां हैं .उदाहरण के लिए स्टाक फंड, एक विशेष उद्योग के शेयर में प्रारंभिक रूप से निवेश कर सकते हैं, जैसे प्रौद्योगिकी या उपयोगिताएँ .ये सेक्टर फंड्स के नाम से जाने जाते हैं। बोंड फंड जोखिम के अनुसार कई प्रकार के हो सकते हैं (उदा, उच्च उपज जंक बांड (junk bonds) या निवेश ग्रेड कंपनी बांड), जरी कर्ता (issuers) का प्रकार, (उदा, सरकारी एजेंसियों, निगमों, या नगरपालिका) या बोंड की परिपक्वता (छोटी या लम्बी अवधि).स्टोक और बोंड दोनों फंड प्राथमिक रूप से अमेरिकी प्रतिभूतियों (घरेलू फंड), अमेरिका और विदेशी दोनों प्रतिभूतियों (ग्लोबल फंड), या मुख्यतः विदेशी प्रतिभूतियों (अंतरराष्ट्रीय फंड) में निवेश कर सकते हैं।

अधिकांश म्युचुअल फंड निवेश पोर्टफोलियो (portfolios) एक पेशेवर प्रबंधक की देखरेख में लगातार समायोजित किए जाते हैं, जो निवेशकों द्वारा फंड के अन्दर और फंड से बाहर नकद के प्रवाह की तथा भविष्य में फंड के लिए उपयुक्त निवेश के प्रदर्शन की भविष्य वाणी करता है और उनका चयन करता है जो उसके अनुसार फंड के निवेश उद्देश्यों से बहुत अधिक मिलते हों.एक म्यूचुअल फंड एक प्रबंधन कम्पनी के साथ सलाहाकार अनुबंध के तहत प्रशासित है, जो फंड के प्रबंधकों को नष्ट कर सकता है या उन्हें अपने अनुसार चला सकता है।

म्युचुअल फंड विनियामक, लेखांकन (accounting) और कर नियमों के विशेष समुच्चय के अधीन हैं। अमेरिका में, अधिकांश अन्य व्यापारिक संस्थाओं के विपरीत, उनकी आय पर तब तक कोई कर नहीं लगाया जाता है जब तक वे इसका ९० % अपने शेयर धारकों को वितरित करते हैं और फंड आंतरिक राजस्व संहिता में विशिष्ट विविधिकरण आवश्यकताओं को पूरा करता है। साथ ही, जिस प्रकार की आय वे अर्जित करते हैं, वह अक्सर अपरिवर्तित रहती है, क्यों कि यह शेयर धारकों से होकर गुजरती है। कर मुक्त नगरपालिका बांड आय के म्यूचुअल फंड का वितरण, शेयर धारकों के लिए कर मुक्त होता है। कर योग्य वितरण या तो साधारण आय (ordinary income) या पूंजी लाभ (capital gains) के अनुसार हो सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि फंड ने इन वितरणों को कैसे अर्जित किया है। नेट नुकसान को फंड निवेशकों को न तो वितरित किया जाता है और न ही यह उनसे होकर निकलता है।

नेट असेट मूल्य[संपादित करें]

नेट असेट मूल्य , या एन ऐ वी, फंड कि देनदारियों से कम, फंड का वर्तमान बाजार मूल्य है, इसे आम तौर पर प्रति शेयर मूल्य के रूप में व्यक्त किया जाता है। अधिकांश फंडों के लिए, कुछ विशिष्ट वित्तीय विनिमय पर वित्तीय बाजार के बंद होने के बाद प्रतिदिन एन ऐ वी का निर्धारण किया जाता है, लेकिन कुछ फंड एक वित्तीय दिन के दोरान कई बार एन ऐ वी के मूल्य कओ बदलते हैं। सार्वजनिक पेशकश की कीमत, या POP, है एन ऐ वी और बिक्री मूल्य का योग.खुले अंत के फंड पी ओ पी पर शेयर बेचते हैं और एन ऐ वी पर शेयरों को फ़िर से छुड़ाते हैं और इसलिए एन ऐ वी के निर्धारित हो जाने के बाद ही, प्रक्रिया का आदेश होता है। बंद अंत के फंड (जिसके शेयरों का निवेशकों के द्वारा कारोबार किया जाता है) उनके एन ऐ वी से कम या अधिक मूल्य पर वयापार कर सकते हैं; इसे क्रमशः प्रीमियम या बट्टा, के रूप में जाना जाता है। यदि एक फंड को शेयरों के कई वर्गों में विभाजित किया जाता है, हर वर्ग में प्रारूपिक रूप से इसका अपना एन ऐ वी होगा, जो विभिन्न वर्गों के द्वारा भुगतान किए गए खर्चों और शुल्कों में अन्तर को दर्शायेगा.

कुछ म्युचुअल फंड अपनी प्रतिभूतियां रखते हैं जिनका किसी भी औपचारिक विनिमय पर व्यापार नहीं किया जाता है। ये शेयर बहुत छोटी और दिवालिया कम्पनियों में हो सकते हैं; वे व्युत्पन्न (derivative) हो सकते हैं; या ये अपंजीकृत वित्तीय साधनों में निजी निवेश हो सकते हैं (जैसे एक गैर सरकारी कंपनी में स्टॉक) .इन प्रतिभूतियों के लिए एक सार्वजनिक बाजार की अनुपस्थिति में, यह फंड प्रबंधक की जिम्मेदारी है कि एन ऐ वी की गणना करते समय उनके मूल्य का अनुमान लगाए. फंड की संपत्ति का कितना भाग ऐसी प्रतिभूतियों में निवेशित किया गया है, इसका विवरण फंड की विवरणिका में किया जाता है।

टर्न ओवर[संपादित करें]

टर्न ओवर फंड की प्रतिभूतियों के लेन देन का माप है, सामान्यतया एक वर्ष में इसकी गणना की जाती है और इसे एन ऐ वी की प्रतिशतता के रूप में दर्शाया जाता है।

इस मूल्य की गणना सामान्यतया सभी लेन देन (खरीद, बिक्री) के मूल्यों को २ से विभाजित कर के इसे फंड के कुल रुपये से विभाजित कर के की जाती है;यानि, फंड एक प्रतिभूति के बिकने और एक प्रतिभूति के ख़रीदे जाने को एक "टर्न ओवर " मानती है। इस प्रकार टर्न ओवर कारोबार के विस्थापन को मापती है।

कनाडा में एन आई ८१-१०६ के तहत (निवेश फंड के लिए आवश्यक प्रकटीकरन) टर्न ओवर अनुपात की गणना करने के लिए कम खरीद या बिक्री को पोर्ट फोलियो के औसत आकर से विभाजित किया जाता है (नकद सहित) .

खर्च और TER[संपादित करें]

मुचुअल फंड अन्य कम्पनियों के समान खर्च वहन करते हैं। एक म्यूचुअल फंड की शुल्क संरचना को २ या ३ मुख्य अवयवों में विभाजित किया जा सकता है: प्रबंधन शुल्क, अप्रबंधन व्यय और १२b-१/non-१२b-१ शुल्क. सभी खर्चों को फंड के प्रतिदिन के औसत एन ऐ वी की प्रतिशतता के रूप में व्यक्त किया जाता है।

प्रबंधन शुल्क[संपादित करें]

फंड के लिए प्रबंधन शुल्क, एक फंड के निवेश के प्रबंधन के लिए लिए जाने वाले निधि निवेश सलाहकार शुल्क का पर्याय है। यद्यपि, कई कम्पनियां सलाहाकार शुल्क अवयव में प्रशासनिक शुल्क को भी शामिल करती हैं, जब विभिन्न फंडों के कुल प्रबंधन शुल्कों की तुलना करने का प्रयास किया जाता है, यह परिभाषा मददगार है: प्रबंधन शुल्क= अनुबंध सलाहकार शुल्क+अनुबंध प्रशासन शुल्क. यह "खेल के मैदान के स्तर" जब प्रबंधन शुल्क अवयवों की तुलना बहुल फंडों से की जाती है।

अनुबंध सलाहाकार शुल्क की संरचना " सपाट दर " शुल्क के रूप में हो सकती है, अर्थात, फंड की संपत्ति के आकार को न देखते हुए, फंड के लिए केवल एक ही शुल्क लिया जाता है। यद्यपि, कई फंडों में अनुबंध शुल्क होता है, जिसमें breakpoints शामिल हैं, ताकि जैसे ही फंड की संपत्ति की कीमत बढती है, सलाहकार शुल्क में कमी आ जाती है। एक और तरीका जिसमें सलाहकार शुल्क प्रति स्पर्धी रहता है, वह है, शुल्क की सरंचना इस प्रकार से बनाना कि यह एक समूह कि सभी संपत्तियों (या एकल फंड के स्थान पर फंडों के समूहों की संपत्तियों) के मूल्य पर आधारित हो.

गैर प्रबंधन व्यय[संपादित करें]

प्रबंधन शुल्क के अलावा, कुछ गैर प्रबंधन खर्च भी होते हैं जिन्हें अधिकांश फंडों को चुकाना होता है। कुछ अधिक महत्वपूर्ण (धन कि मात्र के शब्दों में) अप्रबंधक व्यय हैं:स्थानातरण एजेंट आये (ये सामान्यतया वह व्यक्ति है जो आप को फोन लाइन के दूसरी तरफ़ मिलेगा जब आप फंड के शेयर को खरीदना /बेचना चाहते हैं), custodian व्यय (फंड कि संपत्ति को एक बैंक कि कस्टडी में रखा जाता है जो इसके लिए कस्टडी शुल्क लेता है), कानूनी/ ऑडिट व्यय, फंड accounting व्यय, पंजीकरण व्यय (SEC एक पंजिज्करण शुल्क लेता है जब फंड इसके साथ पजीकरण करवाते हैं), board of directors/trustees व्यय, (बोर्ड के सदस्य जो फंड को देखते हैं उन्हें बैठक में समय देने के लिए शुल्क चुकाया जाता है), छपाई और डाक व्यय, (शेयर धारक कि रिपोर्ट कि छपाई और उसे भेजने के समय लिया जाता है).

१२b-१/Non-१२b-१ सेवा शुल्क[संपादित करें]

१२b-१ सेवा शुल्क /शेयर धारक शुल्क, अनुबंध शुल्क हैं जो एक फंड अपने विपणन खर्चों को पूरा करने के लिए ले सकता है। गैर -१२b-१ सेवा वह विपणन / शेयरधारक सेवा शुल्क है जो एस ई सी नियम १२b-१ के अंतर्गत नहीं आता है। हालाँकि फंडों को पूर्ण अनुबंध शुल्क १२b-१ लेने की आवशयकता नहीं होती है, फ़िर भी वे अक्सर लेते हैं। एक front-end लोड या no-loadफंड में निवेश करते समय, फंड के लिए १२b-१ शुल्क सामान्यतया २५०% होता है (या २५ आधार बिन्दु) बेक-अंत और स्तरीय-लोड शेयर वर्गों के लिए १२b-१ शुल्क सामान्यतया ५० और ७५ मूल बिन्दु होते हैं लेकिन अधिक से अधिक १०० मूल बिन्दु तक भी हो सकते हैं।  यद्यपि फंडों का विपणन अक्सर "नो -लोड " फंडों के रूप में किया जाता है, इसका यह तात्पर्य नहीं है कि वे विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से वितरण व्यय नहीं लेते हैं। ऐसी उम्मीद कि जाती है कि ऑनलाइन दलाली साईट पर दिया गया एक फंड "shelf-space"  के लिए अलग तरीके से मूल्य चुकायेगा चाहे १२b-१ शुल्क के माध्यम से प्रत्यक्षतः न चुकाए.

इन्वेस्टर शुल्क और व्यय[संपादित करें]

निवेशकों के द्वारा उत्पन्न शुल्क और व्यय, शेयर दलाल से हुए समझोते के आधार पर विभिन्न प्रकार के होते हैं। बिक्री भार (या आकस्मिक आस्थगित बिक्री भार (CDSL)) फंड के कुल व्यय अनुपात (TER) में शामिल नहीं हैं क्यों कि वे फंड के लिए संचालन के तथ्य से होकर नहीं गुजरते हैं। साथ ही, शुरुआती क्षतिपूर्ति शुल्क भी लिया जा सकता है ताकि निवेशक फंड में अचानक धन लगाने या उससे धन निकलने के बारे में न सोचें.उदहारण के लिए, विश्वस्तता विविधतापूर्ण अंतरराष्ट्रीय कोष (Fidelity Diversified International Fund) (FDIVX) ३० दिन से कम समय में फंड से निकाले गए धन के लिए १ % शुल्क लेता है।

ब्रोकरेज आयोगों[संपादित करें]

एक अतिरिक्त व्यय जो संचालन के तथ्यों में नहीं होता है और निवेशकों के द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, वह है दलाल कि कमीशन (brokerage commissions).दलाल की कमीशन फंड के मूल्यों में शामिल हैं और अतिरिक्त जानकारी के स्टेटमेंट में फंड की वार्षिक रिपोर्ट के ३ महीने बाद इसकी रिपोर्ट दी जाती है। दलाली कमीशन सीधे पोर्टफोलियो टर्न ओवर से सम्बंधित हैं, (पोर्टफोलियो टर्न ओवर से आशय है कि फंड कि संपत्ति को एक वर्ष कि अवधि में कितनी बार ख़रीदा और बेचा गया है। आम तोर पर पोर्ट फोलियो टर्न ओवर कि दर जितनी ज्यादा होती है, दलाल का कमीशन उतना ही अधिक होता है। म्यूचुअल फंड कम्पनियों के सलाहकार के लिए आवश्यक है कि दलाली व्यवस्था के माध्यम से " सर्वोत्तम निष्पादन " हासिल करें ताकि फंड के लिए लिया गया कमीशन शुल्क बहुत अधिक न हो.

म्युचुअल फंड के प्रकार[संपादित करें]

खुले अंत के फंड.[संपादित करें]

शब्द म्यूचुअल फंड SEC (SEC) के द्वारा खुले अंत की निवेश कम्पनी के रूप में वर्गीकृत एक आम नाम है।खुले अंत (open-ended) का होने से तात्पर्य है की हर दिन के अंत तक, फंड निवेशकों के लिए नए शेयर जारी करता है और जो निवेशक फंड छोड़ना चाहते हैं उनसे शेयर खरीद लेता है।

म्युचुअल फंड की संरचना निगम (corporation) या ट्रस्ट के रूप में होनी चाहिए जैसे की SEC (SEC) के द्वारा व्यापार ट्रस्ट (business trust) या कोई भी ट्रस्ट या निगम का वर्गीकरण एक निवेश कम्पनी के रूप में किया जाएगा यदि यह प्रतिभूतियां जारी करती है और प्राथमिक रूप से गैर सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करती है। एक निवेश कम्पनी को SEC (SEC) के द्वारा एक खुले अंत की निवेश कम्पनी के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा यदि वे निर्दिष्ट प्रतिभूतियों में अविभाजित ब्याज को जारी नहीं करते हैं (यूनिट निवेशट्रस्ट (unit investment trust) या UITs s को परिभाषित करने के लक्षण) और यदि वे प्रतिदेय प्रतिभूति जारी करते हैं। पंजीकृत निवेश कम्पनियां जो UITs या खुले अंत की निवेश कम्पनियां नहीं हैं, बंद अंत के फंड (closed-end fund) होते हैं। न तो UITs और न ही बंद अंत के फंड म्युचुअल फंड होते हैं (क्यों की इस शब्द का प्रयोग संयुक्त राज्य अमेरिका में किया जाता है।)

विनिमय व्यापार फंड[संपादित करें]

हाल ही में हुआ एक तुलनात्मक नवीनीकरण, विनिमय व्यापार फंड या ETF, अक्सर खुले अंत की निवेश कम्पनी के रूप में जाना जाता है। ETF म्युचुअल फंड और बंद अंत के फंड दोनों के गुण रखती है। ठीक बंद अंत के फंड की तरह एक स्टोक एक्सचेंज (stock exchange) पर पूरे दिन ETF का व्यापार किया जाता है, लेकिन मूल्य लगभग ETF के NAV के समान होते हैं। अधिकांश ETFs इंडेक्स फंड (index fund) हैं और शेयर बाजार के सूचकांक (stock market index) को ट्रेक करते हैं। शेयरों को जरी करना और पुनः प्राप्त करना संस्थागत निवेशकों द्वारा बड़े ब्लोकों में किया जाता है (आमतौर से ५००००) . अधिकांश निवेशक शेयरों की खरीद और बिक्री बाजार लें देन में दलाल के माध्यम से करते हैं। क्यों की संस्थागत निवेशक सामान्यतया खरीद और प्राप्ति in kind (in kind) लेन देन के रूप में करते हैं,ETF पारंपरिक म्युचुअल फंड से अधिक प्रभावी हैं (जो लगातार प्रतिभूतियों की जारी और पुनः प्राप्ति करते रहते हैं और इन लेन देनों को प्रभावित करने के लिए लगातार प्रतिभूतियों की खरीद बिक्री करते रहते हैं और तरलता स्थिति को बनाये रखते हैं) और इसीलिए इनकी प्रवृति कम व्यय करने की होती है।

विनिमय-व्यापार फंड भी विदेशी निवेशकों के लिए कीमती होते हैं जो अक्सर स्टोक बाजार में प्रतिभूतियों की खरीद बिक्री में सक्षम होते हैं, लेकिन नियमों के कारण पारंपरिक म्युचुअल फंड में भाग लेने की उनकी क्षमता सिमित होती है।

इक्विटी फंड[संपादित करें]

इक्विटी फंड (Equity fund) जिसमें मुख्य रूप से स्टोक निवेश शामिल है, म्यूचुअल फंड के सबसे आम प्रकार हैं। इक्विटी फंड संयुक्त राज्य में म्युचुअल फंड में निवेश किए हुए धन का ५० प्रतिशत रखता है।[6] अक्सर इक्विटी फंड विशेष प्रकार की रणनीतियों और विशेष प्रकार के जारीकर्ताओं पर निवेश केंद्रित करते हैं।

पूंजीकरण[संपादित करें]

फंड प्रबंधक (Fund manager) और अन्य निवेश पेशेवर mid-cap (mid-cap) और large-cap (large-cap) परिसर की अलग अलग परिभाषाएं रखते हैं।रसेल अनुक्रमित (Russell Indexes):[7] के द्वारा निम्न दरें प्रयुक्त की जाती हैं।

  • रसेल Microcap सूचकांक -- माइक्रो केप ($ ५४.८ -- ५३९.५ करोड़)
  • रसेल२००० (Russell 2000) सूचकांक -- छोटे केप ($ १८२.६ मिलियन—बिलियन १. ८)
  • रसेल Midcap (Russell Midcap) सूचकांक -- मध्य केप ($ १.८ -- १३.७ अरब)
  • रसेल १००० (Russell 1000) सूचकांक -- बड़े टोपी ($ १. ८ -- ३८६.९ अरब)

विकास बनाम मूल्य[संपादित करें]

एक अन्य विभेदन जो विकास फंडों (growth funds) के बीच किया जाता है, जो उन कम्पनियों के स्टोक में निवेश करता है जिनके पास बड़ी पूंजीगत लाभ (capital gain) और मूल्य फंड (value funds) की क्षमता होती है, जो कीमत के अन्दर आने वाले स्टोक पर ध्यान केंद्रित करते हैं। स्टोक मूल्यों ने ऐतिहासिक रूप से उच्च रिटर्न का उत्पादन किया है; यद्यपि, वित्तीय सिद्धांत कहता है कि यह उनके बड़े जोखिम के लिए मुआवजा है। विकास फंड नियमित रूप से लाभांश (dividend) का भुगतान नहीं करने कि प्रवृति रखते हैं।आय फंड (Income fund) अधिक संरक्षित निवेश हो सकते हैं, ये लाभांश चुकाने वाले स्टोक पर ध्यान देते हैं। एक संतुलित फंड रणनीतियों के संयोजन का प्रयोग कर सकते हैं, आमतौर पर बांड (bonds) में कुछ स्तर पर निवेश इसमें शामिल होता है, ये जोखिम के समय उसे ज्यादा सुरक्षित रखता है, फ़िर भी कुछ विकास उसका उद्देश्य है।

सूचकांक निधि बनाम सक्रीय प्रबंधन[संपादित करें]

एक अनुक्रमणिका निधि (index fund) उन कम्पनियों में निवेश को बनाये रखती है जो मुख्य स्टोक सूचकांक (या बांड) का हिस्सा है, जैसे एस और पी ५०० (S&P 500) जबकि एक सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड (actively managed fund) श्रेष्ठ स्टोक उठाने कि तकनीकों के माध्यम से सम्बंधित सूचकांक को outperform करने का प्रयास करता है। एक सूचकांक फंड कि संपत्ति, एक विशिष्ट प्रकाशित सूचकांक के प्रदर्शन के आस पास प्रबंधित होती है। चूंकि, एक सूचकांक के संघटन में अनावर्ती रूप से परिवर्तन होते रहते हैं, एक सूचकांक फंड प्रबंधक एक सक्रिय फंड प्रबंधक कि तुलना में औसतन कम व्यापर करता है। इसी कारण से सक्रिय प्रबंधक फंडों कि तुलना में सूचकांक फंड सामान्यतया कम व्यापर करते हैं और प्रारूपिक रूप से कम अल्पकालिक पूंजी लाभ (capital gains) प्राप्त करते हैं जो शेयर धारकों को स्थनान्तरित हो जाना चाहिए.साथ ही, सूचकांक फंड व्यक्तिगत स्टॉक के चयन के लिए मूल्य नहीं चुकाते हैं (स्वामित्व चयन तकनीक, अनुसंधान, आदि) और निर्धारित करते हैं कि व्यक्तिगत संपत्ति को कब खरीदा, रखा या बेचा जाए.इसके बजाय, एक अत्यंत साधारण कंप्यूटर मॉडल इस बात को पहचान सकता है कि फंड को फ़िर से पुरानी स्थिति में लाने के लिए क्या परिवर्तन किए जाने चाहिए. अपने लक्ष्य सूचकांक के साथ समझोता.

विशिष्ट अनुभवजन्य प्रमाण इस बात का उदहारण देते हैं कि म्युचुअल फंड बाजार को हराते नहीं हैं और सक्रिय रूप से प्रबंधित म्युचुअल फंड समान लक्षणों के साथ अन्य व्यापक आधार के पोर्ट फोलियो के अंतर्गत कार्य करते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि करीब १५०० अमरीकी म्युचुअल फंड १९६२ और १९९२ के बीच लगभग आधे वर्षों के लिए बाजार में कम सक्रिय थे।[8] इसके अलावा, वे फंड जो पिछले समय में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे, वे भविष्य में बाजार को फ़िर से हरा देने में सक्षम नहीं हैं। (जेन्सेन, १९६८ ; और Grimblatt Sheridan Titman (Sheridan Titman), १९८९ के द्वारा दिखाया गया।) .[9]

बॉन्ड फंड[संपादित करें]

बॉन्ड फंड्स (Bond fund) म्यूचुअल फंड की संपत्ति के १८ % रखते हैं .[10] बोंड फंड्स के प्रकारों में टर्म फंड्स शामिल हैं जिनके परिपक्व होने से पहले उनके पास निर्धारित समय (छोटी, मध्यम, या लंबी अवधि के) है। मुनिसिपल बोंड (Municipal bond) फंड्स आम तोर पर कम रिटर्न रखते हैं, लेकिन इनमें कर (tax) का लाभ होता है और जोखिम कम होता है। उच्च उपज बांड फंड, कोर्पोरेट बोंड में निवेश करते हैं, इनमें उच्च-उपज के बोंड या जंक बांड (junk bond) शामिल हैं। उच्च उपज कि सम्भावना के साथ, इनमें बहुत जोखिम होता है।

मुद्रा बाजार फंड[संपादित करें]

मुद्रा बाजार फंड्स (Money market fund) संयुक्त राज्य अमेरिका में संपत्ति का २६ % रखते हैं।[11] मुद्रा बाजार फंड कम से कम जोखिम और रिटर्न कि कम दरें उपलब्ध करते हैं। जमा के प्रमाण पत्र (certificates of deposit) के विपरीत (सीडी), मुद्रा बाजार शेयर तरल (liquid) हैं और किसी भी समय प्रति डे हैं। मुद्रा बाजार फंड्स के द्वारा दी गई ब्याज दर ७ दिवस सेक उपज (7 Day SEC Yield) कहलाती है।

कोष की राशि[संपादित करें]

फंड्स ऑफ़ फंड्स (FoF) म्युचुअल फंड हैं जो अन्य निम्न श्रेणी के म्युचुअल फंडों में निवेश करते हैं (अर्थात वे ऐसे फंड हैं जो दुसरे फंडों में धन लगते हैं).निम्न स्तर के फंड प्रारूपिक फंड हैं जिनमें एक निवेशक व्यक्तिगत रूप से निवेश कर सकता है। फंड्स ऑफ़ फंड्स प्रारूपिक रूप एक प्रबंधन शुल्क लेते हैं जो एक सामान्य फंड से बहुत कम होता है क्यों कि यह एक ऐसा शुल्क माना जाता है जो परिसंपत्ति आवंटन सेवाओं के लिए है। निम्न स्तरीय फंड पर लिया जाने वाला शुल्क संचालन के तथ्य से होकर नहीं गुजरता है, लेकिन सामान्यतया इसका विवरण फंड की वार्षिक रिपोर्ट में, विवरणिका में, या अतिरिक्त जानकारी में किया जाता है। फंड की गणना फंड स्तरीय खर्चों और निम्न स्तरीय फंड खर्चों, दोनों के संयोजन के आधार पर की जानी चाहिए, क्यों कि ये दोनों निवेशक के लिए रिटर्न को कम करते हैं।

संबद्ध फंडों में FoF का निवेश (यानी, एक ही सलाहकार द्वारा प्रबंधित म्युचुअल फंड), यद्यपि कुछ अन्य सलाहकारों (unaffiliated) के द्वारा प्रबंधित फंडों में निवेश करते हैं।unaffiliated निम्न स्तरीय फंड में निवेश से सम्बंधित लागत, affiliated फंड कि तुलना में उच्च होती है, क्यों कि फंड में निवेश से सम्बंधित निवेश प्रबंधन अनुसन्धान की सलाह किसी ओर सलाहकार के द्वारा दी जाती है। हाल ही में, FoF का वर्गीकरण सक्रिय रूप से प्रबंधित (जिसमें अक्सर निवेश सलाहकार बदलती हुई बाजार की स्थितियों के अनुसार निम्न स्तरीय फंडों के बीच नियमित आवृति से पुनर निर्धारित करता है) ओर निष्क्रिय रूप से प्रबंधित (निवेश सलाहकार आवंटन मोडल के आधार पर संपत्ति का निर्धारण करता है यह नियमित रूप से पुनः संतुलित की जाती है) में किया गया है।

FoFs की डिजाइन की संरचना इस प्रकार से तैयार की जाती है कि यह निवेशकों के लिए तैयार मिश्रण का कार्य करता है जो अपने संपत्ति के आवंटन मोडलों को निर्धारित करने में अक्षम हैं या अनिच्छुक हैं। फंड कंपनियों जैसे TIAA - CREF, अमेरिकन शताब्दी निवेश, Vanguard और फिडेलिटी ने भी इस बाजार में प्रवेश कर लिया है, जो निवेशकों को इन विकल्पों के साथ फंडों के चयन कि सुविधा भी उपलब्ध कराते हैं। आमतौर पर यह आवंटन मिश्रण उस समय पर कई प्रकार का होता है जब निवेशक सेवा निवृत होना चाहते हैं:२०२०, २०३०, २०५०, आदिसेवानिवृत्ति की तिथि का लक्ष्य जितना दूर होता है, संपत्ति मिश्रण उतना ही अधिक आक्रामक होगा.

हेडगे फंड[संपादित करें]

संयुक्त राज्य अमेरिका में हेडगे फंड (Hedge fund) ने ढीले सेक नियमन के साथ निवेश फंडों को संगृहीत किया है ओर इसे म्युचुअल फंड से भ्रमित नहीं होना चाहिए. कुछ बचाव कोष प्रबंधकों को निवेश सलाहकारों अधिनियम के तहत निवेश सलाहकार के रूप में SEC के साथ पंजीकृत होना पड़ता है।[12] अधिनियम के अनुसार यह जरुरी नहीं है कि एक सलाहकार किसी निवेश रणनीति का पालन करे या उससे बचे, न ही इसे विशेष निवेशों की या उन पर रोक लगाने की जरुरत होती है। हेडगे फंड कोष प्रारूपिक रूप से १% या अधिक प्रबंधन शुल्क लेता है, साथ ही हेडगे फंड के लाभ का २०% " प्रदर्शन शुल्क " के रूप में लेता है। यहाँ एक " लॉक अप " अवधि हो सकती है, जिसके दोरान एक निवेशक शेयर को नकद में नहीं बदल सकता है। हेडगे रणनीति में एक विभिन्नता व्यक्तिगत निवेशकों के लिए १३० -३० फंड (130-30 fund) है।

म्युचुअल फंड बनाम अन्य निवेश[संपादित करें]

म्युचुअल फंड व्यक्तिगत स्टोक में निवेश की तुलना में अधिक लाभ की पेशकश करते हैं। उदाहरण के लिए, सौदों की लागत को म्यूचुअल फंड के सभी शेयरधारकों के बीच में विभाजित कर दिया जाता है, जो लागत प्रभावी विविधीकरण के लिए उत्तरदायी है। निवेशक को तीसरी पार्टी (पेशेवर कोष प्रबंधकों) के द्वारा लाभ हो सकता है ओर जो प्रबंधन और अनुसंधान के निवेश विकल्प को समय देता है, हालांकि इस बात पर विवाद है की पेशेवर फंड प्रबंधक औसतन साधारण सूचकांक फंडों को outperform कर सकते हैं जो सार्वजनिक सूचकांकों की नक़ल करता है। चाहे सक्रिय रूप से प्रबंधित हों या निष्क्रिय रूप से अनुक्रमित हों, म्युचुअल फंड जोखिम के लिए प्रतिरक्षित नहीं हैं। वे निवेश से सम्बंधित समान जोखिम का सामना करते हैं। यदि फंड प्राथमिक रूप से स्टोक में निवेश करता है, आमतौर पर इसे समान उतार-चढावों का ओर शेयर बाजार (stock market) में जोखिम का सामना करना पड़ता है।

साझा वर्ग[संपादित करें]

कई म्युचुअल फंड शेयरों के एक से अधिक वर्ग पेश करते हैं। उदाहरण के लिए, आप ने एक ऐसा फंड देखा हो सकता है जो "वर्ग ऐ (Class A)" और "वर्ग बी (Class B)" के शेयर उपलब्ध कराता है। प्रत्येक वर्ग प्रतिभूतियों के समान समूह (या निवेश पोर्टफोलियो) में निवेश करेगा ओर उसकी निवेश की नीतियाँ ओर उद्देश्य समान होंगें.लेकिन हर वर्ग की भिन्न शेयर धारक सेवाएं होंगी ओर /या भिन्न शुल्कों ओर व्ययों के साथ वितरण व्यवस्थाएं होंगीं.ये अन्तर भिन्न वर्गों में सेवारत निवेशकों के लिए भिन्न कीमतों का निर्धारण करते हैं; उदाहरण के लिए, एक वर्ग की बिक्री खुले अंत के लोड के साथ दलाल के मध्यम से हो सकती है, ओर दुसरे वर्ग की बिक्री नो लोड के साथ सीधे जनता को हो सकती है लेकिन वर्गों के व्ययों में "१२b-१ शुल्क (12b-1 fee)" शामिल है "कभी कभी वर्ग सी शेयर के रूप में जन जाता है।"फिर भी एक तृतीय श्रेणी के पास न्यूनतम $१०,०००,००० का निवेश हो सकता है, ओर यह केवल वित्तीय संस्थानों (एक तथाकथित " संस्थागत " शेयर वर्ग) के लिए उपलब्ध हो सकता है।

कुछ मामलों में, कई व्यक्तियों द्वारा किए गए, नियमित निवेशों के योग के द्वारा, एक सेवानिवृत्ति योजना (जैसे ४०१ (K) योजना (401(k) plan)) " संस्थागत " शेयरों को खरीदने के योग्य हो सकता है (और अपने प्रारूपिक कम व्यय के अनुपातों का लाभ प्राप्त करता है) चाहे योजना का कोई भी सदस्य व्यक्तिगत रूप से योग्य न हो.[13] इसके परिणामस्वरूप, हर वर्ग के अलग अलग प्रदर्शन के परिणामों की संभावना होगी .[14]

एक बहुल वर्ग संरचना निवेशकों को एक शुल्क और व्यय सरंचना का चयन करने की क्षमता देती है वह उनके निवेश उद्देश्यों के लिए सबसे अधिक उपयुक्त है (इसमें वह समय भी शामिल है जो फंड में व्यय होता है).[14]

लोड और व्यय[संपादित करें]

एक अग्रांत लोड (front-end load) या बिक्री चार्ज (sales charge) वह कमीशन (commission) है जो एक दलाल (broker) को म्युचुअल फंड के द्वारा चुकाया जाता है जब शेयर ख़रीदे जाते हैं, यह निवेश किए गए फंड की प्रतिशतता के रूप में लिया जाता है। निवेश के मूल्य को लोड की मात्र के द्वारा कम किया गया है। कुछ फंडों के पास आस्थगित बिक्री प्रभारी (deferred sales charge) या बक एंड लोड (back-end load) हैं। इस प्रकार के फंड में एक निवेशक शेयर खरीदते समय कोई बिक्री चार्ज नहीं देता है, लेकिन शेयर कितने समय के लिए रखे जाते हैं इसके आधार पर उनकी वापसी के समय कमीशन देता है। एक अन्य व्युत्पन्न है संरचना भार के स्तर पर (level-load) फंड, जिसमें फंड को खरीदते समय कोई बिक्री चार्ज नहीं दिया जाता है, लेकिन यदि ख़रीदे गए शेयरों को एक साल के अन्दर बेच दिया जाए तो बेक एंड लोड लिया जाता है।

लोड फंड वित्तीय मध्यस्थों (financial intermediaries) जैसे दलाल, आर्थिक योजनाकार (financial planner)s और अन्य प्रकार के पंजीकृत प्रतिनिधियों के मध्यम से बेचे जाते हैं जो अपनी सेवाओ के लिए कमीशन लेते हैं। फ्रंट -एंड लोड फंडों के शेयर कई विभिन्नताओं के आधार पर breakpoints (breakpoints) (जैसे चुकाए गए कमीशन में कमी) के लिए आवर्ती रूप से योग्य होते हैं। इनमें निवेशकों या विभिन्न पारिवारिक सदस्यों के द्वारा रखे गए समान फंड परिवार के खाते भी शामिल होते हैं, या " आज " के कम कमीशन के लिए एक दी गयी समय अवधि में वापसी पर अधिक फंड खरीदने के लिए वचनबद्धता होती है।

कई म्युचुअल फंडों को बिना बिक्री मूल्य (sales charge) चुकाए ख़रीदा जा सकता है। ये नो-लोड (no-load) फंड कहलाते हैं। ख़ुद फंड कम्पनी से उपलब्ध होने के साथ ही, दलाल के द्वारा नो लोड फंड को एक सपाट विनिमय शुल्क या शून्य शुल्क के लिए कुछ बट्टे पर बेचा जा सकता है। (इसका जरुरी रूप से यह मतलब नहीं है कि दलाल को लेन देन के लिए मुआवजा नहीं दिया जाता है;ऐसी स्थितियों में फंड दलाल को विशिष्ट बिक्री चार्ज के स्थान पर "वितरण और विपणन " व्यय में से कमीशन दे सकता है। इसलिए खरीददार लाभ में से कम किए गए फंड के खर्चों के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से शुल्क चुका रहा है।)

नो-लोड फंड्स में सूचकांक फंड और सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड दोनों शामिल होते हैं। नो-लोड सूचकांक फंड बेचने वाली सबसे बड़े म्यूचुअल फंड परिवार हैं Vanguard (Vanguard) और फिडेलिटी (Fidelity), यद्यपि कई छोटे म्युचुअल फंड परिवार हैं जिनके पास नो-लोड फंड हैं। कुछ नो-लोड सूचकांक फंडों में व्यय अनुपात ०.२ % प्रति वर्ष से कम होता है जबकि विशिष्ट सक्रियता से प्रबंधित फंड का व्यय अनुपात लगभग १.५ % प्रति वर्ष है। लोड फंड्स में सामान्यतया उच्च व्यय अनुपात होते हैं जब लोड के बारे में विचार किया जाता है। व्यय का अनुपात है प्रत्याशित वार्षिक मूल्य से, फंड के शेयर रखने वाले निवेशक को.उदाहरण के लिए, १००००० डालर के निवेश पर ०.२ % खर्च के अनुपात का तात्पर्य है २०० डॉलर वार्षिक व्यय, जबकि १.५ % खर्च का अनुपात, १५०० डॉलर सालाना खर्च का कारण होगा.ये व्यय म्यूचुअल फंड को खरीदने के लिए किसी भी बिक्री कमीशन को चुकाने से पहले किए जाते हैं।

अनेक केवल शुल्क (fee-only) वित्तीय सलाहकार no-load फंड्स जैसे सूचकांक फंडों की सलाह देते हैं। यदि सलाहकार केवल-शुल्क प्रकार का नहीं है लेकिन कमीशन पर कार्य करता है, सलाहाकार उच्च कमीशन लोड फंड्स को बेचने में ब्याज पर मतभेद (conflict of interest) रख सकता है।

यह भी देखिए[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "वर्ल्ड वाइड मुचुअल फंड उपयोगी है और प्रवाहित होता है, २००७". मूल से 21 फ़रवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 फ़रवरी 2009.
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> अमान्य टैग है; "secinfo" नाम कई बार विभिन्न सामग्रियों में परिभाषित हो चुका है