पर्सनल डिज़िटल एसिस्टेंट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पाम TX
एप्पल न्यूटन मैसेजपैड (1993) - कंप्यूटर इतिहास संग्रहालय

एक व्यक्तिगत डिजिटल सहायक ( पीडीए ), जिसे हैंडहेल्ड पीसी के रूप में भी जाना जाता है, [1] [2] एक विविध मोबाइल उपकरण है जो एक व्यक्तिगत सूचना प्रबंधक के रूप में कार्य करता है। 2007 के बाद उपयोग में तेजी से गिरावट को देखते हुए, विशेष रूप से iOS और Android पर आधारित अत्यधिक सक्षम स्मार्टफोन के व्यापक रूप से अपनाने से पीडीए विस्थापित हो गए हैं। [3] [4]

एक पीडीए में एक इलेक्ट्रॉनिक विज़ुअल डिस्प्ले होता है। अधिकांश मॉडलों में ऑडियो क्षमताएं भी होती हैं, जो पोर्टेबल मीडिया प्लेयर के रूप में उपयोग की अनुमति देती हैं, और उनमें से कई को टेलीफोन के रूप में उपयोग करने में सक्षम बनाती हैं। 2000 के दशक की शुरुआत तक, लगभग सभी पीडीए मॉडल में वाई-फाई या वायरलेस वैन के माध्यम से इंटरनेट, इंट्रानेट या एक्स्ट्रानेट तक पहुंचने की क्षमता थी और आम तौर पर एक वेब ब्राउज़र शामिल था। कभी-कभी, बटनों के बजाय, पीडीए टचस्क्रीन तकनीक का इस्तेमाल करते हैं।

पहला पीडीए, ऑर्गनाइज़र, 1984 में Psion द्वारा जारी किया गया था, इसके बाद 1991 में Psion की सीरीज 3 द्वारा जारी किया गया था। बाद वाला एक पूर्ण कीबोर्ड सहित अधिक परिचित पीडीए शैली जैसा दिखने लगा। [5] [6] पीडीए शब्द का पहली बार इस्तेमाल 7 जनवरी 1992 को एप्पल इंक द्वारा किया गया था। लास वेगास, नेवादा में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो में सीईओ जॉन स्कली ने एप्पल न्यूटन का जिक्र किया। [7] 1994 में, आईबीएम ने एनालॉग सेल्युलर फोन की कार्यक्षमता के साथ पहला पीडीए पेश किया, आईबीएम साइमन, जिसे पहला स्मार्टफोन भी माना जा सकता है। फिर 1996 में, नोकिया ने डिजिटल सेलफोन कार्यक्षमता के साथ एक पीडीए पेश किया, 9000 कम्युनिकेटर । इस बाजार में एक और शुरुआती प्रवेश पाम था, जिसमें पीडीए उत्पादों की एक श्रृंखला मार्च 1996 में शुरू हुई थी। 2000 के दशक की शुरुआत में पॉकेट पीसी उपकरणों की बढ़ती लोकप्रियता तक पाम अंततः पीडीए का प्रमुख विक्रेता होगा। [8] 2000 के दशक के मध्य तक अधिकांश पीडीए स्मार्टफ़ोन में रूपांतरित हो गए थे क्योंकि सेलुलर रेडियो के बिना क्लासिक पीडीए तेजी से असामान्य होते जा रहे थे।

विशिष्ट सुविधाएं[संपादित करें]

एक विशिष्ट पीडीए में नेविगेशन के लिए एक टचस्क्रीन, डेटा स्टोरेज के लिए एक मेमोरी कार्ड स्लॉट और आईआरडीए, ब्लूटूथ और/या वाई-फाई होता है । हालांकि, कुछ पीडीए में इनपुट के लिए सॉफ़्टकी, एक दिशात्मक पैड, और एक न्यूमेरिक कीपैड या थंब कीबोर्ड का उपयोग करके टचस्क्रीन नहीं हो सकता है। पीडीए से अपेक्षित कार्य करने के लिए, डिवाइस के सॉफ़्टवेयर में आमतौर पर एक अपॉइंटमेंट कैलेंडर, एक टू-डू सूची, संपर्कों के लिए एक पता पुस्तिका, एक कैलकुलेटर और कुछ प्रकार के मेमो (या "नोट") प्रोग्राम शामिल होते हैं। वायरलेस डेटा कनेक्शन वाले पीडीए में आमतौर पर एक ईमेल क्लाइंट और एक वेब ब्राउज़र भी शामिल होता है, और टेलीफोनी कार्यक्षमता शामिल हो भी सकती है और नहीं भी।

टच स्क्रीन[संपादित करें]

मुसी बोलो, ईपीएफएल, लुसाने में प्रदर्शन पर पामपायलट आयोजक

कई मूल पीडीए, जैसे कि एप्पल न्यूटन और पाम पायलट, में उपयोगकर्ता के साथ बातचीत के लिए एक टचस्क्रीन थी, जिसमें केवल कुछ बटन होते थे - आमतौर पर अक्सर उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रमों के शॉर्टकट के लिए आरक्षित होते थे। विंडोज़ मोबाइल उपकरणों सहित कुछ टचस्क्रीन पीडीए में चयन करने की सुविधा के लिए एक अलग करने योग्य स्टाइलस था। उपयोगकर्ता बटन चुनने या कमांड जारी करने के लिए स्क्रीन पर टैप करके या चयन या स्क्रॉल करने के लिए स्क्रीन पर उंगली (या स्टाइलस) खींचकर डिवाइस के साथ इंटरैक्ट करता है।

टचस्क्रीन पीडीए पर टेक्स्ट दर्ज करने की विशिष्ट विधियों में शामिल हैं:

  • एक वर्चुअल कीबोर्ड, जहां टचस्क्रीन पर एक कीबोर्ड दिखाया जाता है। ऑन-स्क्रीन कीबोर्ड को उंगली या स्टाइलस से टैप करके टेक्स्ट दर्ज किया जाता है।
  • यूएसबी, इन्फ्रारेड पोर्ट या ब्लूटूथ के माध्यम से जुड़ा एक बाहरी कीबोर्ड । कुछ उपयोगकर्ता एक-हाथ के उपयोग के लिए कॉर्डेड कीबोर्ड चुन सकते हैं।
  • हस्तलेखन पहचान, जहां टचस्क्रीन पर अक्षरों या शब्दों को अक्सर एक स्टाइलस के साथ लिखा जाता है, और पीडीए इनपुट को टेक्स्ट में बदल देता है। हस्तलिखित क्षैतिज और लंबवत सूत्रों की पहचान और गणना, जैसे "1 + 2 =" भी एक विशेषता हो सकती है।
  • स्ट्रोक पहचान उपयोगकर्ता को टचस्क्रीन पर स्ट्रोक का एक पूर्वनिर्धारित सेट बनाने की अनुमति देता है, कभी-कभी एक विशेष इनपुट क्षेत्र में, इनपुट होने वाले विभिन्न वर्णों का प्रतिनिधित्व करता है। स्ट्रोक अक्सर चरित्र के आकार को सरल बनाते हैं, जिससे डिवाइस को पहचानना आसान हो जाता है। एक व्यापक रूप से ज्ञात स्ट्रोक पहचान प्रणाली पाम की ग्रैफिटी है।

अनुसंधान और विकास परियोजनाओं के बावजूद, अंत-उपयोगकर्ता लिखावट पहचान प्रणालियों के साथ मिश्रित परिणाम अनुभव करते हैं। कुछ इसे निराशाजनक और गलत पाते हैं, जबकि अन्य मान्यता की गुणवत्ता से संतुष्ट हैं। [9]

ब्लैकबेरी और पाम ट्रेओ जैसे व्यावसायिक उपयोग के लिए लक्षित टचस्क्रीन पीडीए, आमतौर पर डेटा प्रविष्टि और नेविगेशन की सुविधा के लिए पूर्ण कीबोर्ड और स्क्रॉल व्हील या थंबव्हील भी प्रदान करते हैं। कई टचस्क्रीन पीडीए किसी प्रकार के बाहरी कीबोर्ड का भी समर्थन करते हैं। विशिष्ट तह कीबोर्ड, जो एक पूर्ण आकार के कीबोर्ड की पेशकश करते हैं लेकिन परिवहन के लिए एक कॉम्पैक्ट आकार में ढह जाते हैं, कई मॉडलों के लिए उपलब्ध हैं। बाहरी कीबोर्ड केबल का उपयोग करके सीधे पीडीए से जुड़ सकते हैं, या पीडीए से कनेक्ट करने के लिए इन्फ्रारेड या ब्लूटूथ जैसी वायरलेस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। नए पीडीए, जैसे कि HTC HD2, Apple iPhone, Apple iPod Touch, और Palm Pre, Pre Plus, Pixi, और Pixi Plus, साथ ही साथ Android ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने वाले उपकरणों में टचस्क्रीन के अधिक उन्नत रूप शामिल हैं जो एक साथ कई स्पर्शों को पंजीकृत कर सकते हैं . ये " मल्टी-टच " डिस्प्ले एक या अधिक उंगलियों के साथ दर्ज किए गए विभिन्न इशारों का उपयोग करके अधिक परिष्कृत इंटरफेस की अनुमति देते हैं।

मेमोरी कार्ड्स[संपादित करें]

हालांकि कई शुरुआती पीडीए में मेमोरी कार्ड स्लॉट नहीं होते थे, लेकिन अब अधिकांश में या तो सिक्योर डिजिटल (एसडी) स्लॉट, एक कॉम्पैक्टफ्लैश स्लॉट या दोनों का संयोजन होता है। यद्यपि मेमोरी के लिए डिज़ाइन किया गया है, सुरक्षित डिजिटल इनपुट/आउटपुट (एसडीआईओ) और कॉम्पैक्ट फ्लैश कार्ड उपलब्ध हैं जो वाई-फाई या डिजिटल कैमरे जैसे सहायक उपकरण प्रदान करते हैं, अगर डिवाइस उनका समर्थन कर सकता है। कुछ पीडीए में एक यूएसबी पोर्ट भी होता है, मुख्यतः यूएसबी फ्लैश ड्राइव के लिए। [ संदिग्ध ] कुछ पीडीए माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग करते हैं, जो एसडी कार्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक रूप से संगत होते हैं, लेकिन उनका भौतिक आकार बहुत छोटा होता है।

वायर्ड कनेक्टिविटी[संपादित करें]

जबकि शुरुआती पीडीए उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत कंप्यूटर से सीरियल पोर्ट या अन्य मालिकाना कनेक्शन के माध्यम से जुड़े होते हैं, [ निर्दिष्ट करें ] आज कई लोग यूएसबी केबल के माध्यम से जुड़ते हैं। पुराने पीडीए यूएसबी के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ने में असमर्थ थे, क्योंकि यूएसबी के कार्यान्वयन ने "मेजबान" के रूप में कार्य करने का समर्थन नहीं किया। कुछ शुरुआती पीडीए पीडीए के सीरियल पोर्ट या "सिंक" कनेक्टर के माध्यम से जुड़े बाहरी मॉडेम के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से इंटरनेट से कनेक्ट करने में सक्षम थे, [10] या सीधे एक ईथरनेट पोर्ट प्रदान करने वाले विस्तार कार्ड का उपयोग करके।

वायरलेस संपर्क[संपादित करें]

अधिकांश पीडीए ब्लूटूथ का उपयोग करते हैं, जो मोबाइल उपकरणों के लिए एक लोकप्रिय वायरलेस प्रोटोकॉल है। ब्लूटूथ का उपयोग कीबोर्ड, हेडसेट, जीपीएस रिसीवर और अन्य आस-पास के सामान को जोड़ने के लिए किया जा सकता है। ब्लूटूथ वाले पीडीए के बीच फ़ाइलों को स्थानांतरित करना भी संभव है। कई पीडीए में वाई-फाई वायरलेस नेटवर्क कनेक्टिविटी होती है और वाई-फाई हॉटस्पॉट से जुड़ सकते हैं। [11] सभी स्मार्टफोन और कुछ अन्य पीडीए, वायरलेस वाइड एरिया नेटवर्क से जुड़ सकते हैं, जैसे कि सेलुलर दूरसंचार कंपनियों द्वारा प्रदान किए गए। 1990 से 2006 के पुराने पीडीए में आम तौर पर एक आईआरडीए ( इन्फ्रारेड ) पोर्ट होता था जो शॉर्ट-रेंज, लाइन-ऑफ़-विज़न वायरलेस संचार की अनुमति देता था। कुछ मौजूदा मॉडल इस तकनीक का उपयोग करते हैं, क्योंकि इसे ब्लूटूथ और वाई-फाई द्वारा बदल दिया गया है। आईआरडीए दो पीडीए के बीच, या एक पीडीए और आईआरडीए पोर्ट या एडेप्टर के साथ किसी भी डिवाइस के बीच संचार की अनुमति देता है। कुछ प्रिंटर में आईआरडीए रिसीवर होते हैं, [12] अगर पीडीए का ऑपरेटिंग सिस्टम इसका समर्थन करता है, तो आईआरडीए से लैस पीडीए को प्रिंट करने की अनुमति देता है। इन पुराने पीडीए के लिए डिज़ाइन किए गए यूनिवर्सल पीडीए कीबोर्ड इन्फ्रारेड तकनीक का उपयोग करते हैं। [ उद्धरण वांछित ] इन्फ्रारेड तकनीक कम लागत वाली है और इसमें सवार होने की अनुमति होने का लाभ है। [ निर्दिष्ट करें ]

तादात्म्य[संपादित करें]

अधिकांश पीडीए अपने डेटा को उपयोगकर्ता के कंप्यूटर पर एप्लिकेशन के साथ सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं। यह उपयोगकर्ता को Microsoft Outlook या ACT जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके अपने कंप्यूटर पर संपर्क, शेड्यूल या अन्य जानकारी को अपडेट करने की अनुमति देता है!, और उसी डेटा को पीडीए में स्थानांतरित कर दिया जाए—या पीडीए से अपडेट की गई जानकारी को वापस कंप्यूटर में स्थानांतरित कर दिया जाए। इससे यूजर को दो जगहों पर अपने डेटा को अपडेट करने की जरूरत खत्म हो जाती है। सिंक्रोनाइज़ेशन डिवाइस के खो जाने, चोरी हो जाने या नष्ट हो जाने पर उसमें संग्रहीत जानकारी को होने वाले नुकसान से भी बचाता है। जब पीडीए की मरम्मत की जाती है या उसे बदल दिया जाता है, तो इसे उपयोगकर्ता के डेटा को पुनर्स्थापित करते हुए, कंप्यूटर के साथ "पुन: समन्वयित" किया जा सकता है। कुछ उपयोगकर्ता पाते हैं कि उनके पीडीए की तुलना में उनके कंप्यूटर पर डेटा इनपुट जल्दी होता है, क्योंकि टचस्क्रीन या छोटे पैमाने के कीबोर्ड के माध्यम से टेक्स्ट इनपुट पूर्ण आकार के कीबोर्ड की तुलना में धीमा होता है। कंप्यूटर के माध्यम से डेटा को पीडीए में स्थानांतरित करना इसलिए हैंडहेल्ड डिवाइस पर सभी डेटा को मैन्युअल रूप से इनपुट करने की तुलना में बहुत तेज है। [ उद्धरण वांछित ]

अधिकांश पीडीए एक कंप्यूटर से सिंक्रनाइज़ करने की क्षमता के साथ आते हैं। यह हैंडहेल्ड या कभी-कभी कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ प्रदान किए गए सिंक्रोनाइज़ेशन सॉफ़्टवेयर के माध्यम से किया जाता है। तुल्यकालन सॉफ्टवेयर के उदाहरणों में शामिल हैं:

  • पाम ओएस पीडीए के लिए हॉटसिंक प्रबंधक
  • Microsoft ActiveSync, विंडोज़ मोबाइल, पॉकेट पीसी और विंडोज सीई पीडीए के साथ-साथ आईओएस, पाम ओएस और सिम्बियन चलाने वाले पीडीए के साथ सिंक्रनाइज़ करने के लिए विंडोज एक्सपी और पुराने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा उपयोग किया जाता है।
  • विंडोज विस्टा के लिए माइक्रोसॉफ्ट विंडोज मोबाइल डिवाइस सेंटर, जो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज मोबाइल और पॉकेट पीसी उपकरणों का समर्थन करता है
  • Apple iTunes, iOS उपकरणों (जैसे iPhone और iPod टच) को सिंक करने के लिए Mac OS X और Microsoft Windows पर उपयोग किया जाता है
  • मैक ओएस एक्स के साथ शामिल iSync, कई सिंकएमएल- सक्षम पीडीए को सिंक्रनाइज़ कर सकता है
  • BlackBerry Desktop Software, BlackBerry उपकरणों को सिंक करने के लिए उपयोग किया जाता है।

ये प्रोग्राम पीडीए को व्यक्तिगत सूचना प्रबंधक के साथ सिंक्रनाइज़ करने की अनुमति देते हैं, जो कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम का हिस्सा हो सकता है, पीडीए के साथ प्रदान किया जाता है, या किसी तीसरे पक्ष द्वारा अलग से बेचा जाता है। उदाहरण के लिए, RIM BlackBerry RIM के डेस्कटॉप मैनेजर प्रोग्राम के साथ आता है, जो Microsoft Outlook और ACT दोनों के साथ सिंक्रोनाइज़ कर सकता है!. अन्य पीडीए केवल अपने मालिकाना सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ शुरुआती पाम ओएस पीडीए केवल पाम डेस्कटॉप के साथ आए, जबकि बाद के पाम पीडीए- जैसे ट्रेओ 650- में पाम डेस्कटॉप या माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक के साथ सिंक करने की क्षमता है। Microsoft का ActiveSync और Windows मोबाइल डिवाइस केंद्र केवल Microsoft Outlook या Microsoft Exchange सर्वर के साथ सिंक्रनाइज़ होते हैं। [ उद्धरण वांछित ] कॉमनटाइम [13] और कंपैनियनलिंक जैसी कंपनियों के कुछ पीडीए के लिए तृतीय-पक्ष तुल्यकालन सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध है। [14] तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर का उपयोग पीडीए को अन्य व्यक्तिगत सूचना प्रबंधकों के साथ सिंक्रनाइज़ करने के लिए किया जा सकता है जो पीडीए निर्माताओं (उदाहरण के लिए, गोल्डमाइन और आईबीएम लोटस नोट्स ) द्वारा समर्थित नहीं हैं।

वायरलेस तुल्यकालन[संपादित करें]

कुछ पीडीए एक केबल के माध्यम से एक व्यक्तिगत कंप्यूटर से सीधे जुड़े होने के बजाय अपनी वायरलेस नेटवर्किंग क्षमताओं का उपयोग करके अपने कुछ या सभी डेटा को सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं। पाम के वेबओएस या गूगल के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले उपकरण मुख्य रूप से क्लाउड के साथ सिंक होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि जीमेल का उपयोग किया जाता है, तो संपर्क, ईमेल और कैलेंडर की जानकारी को पीडीए और Google के सर्वर के बीच सिंक्रनाइज़ किया जा सकता है। रिम ब्लैकबेरी एंटरप्राइज़ सर्वर को निगमों को बेचता है ताकि कॉर्पोरेट ब्लैकबेरी उपयोगकर्ता अपने पीडीए को कंपनी के माइक्रोसॉफ्ट एक्सचेंज सर्वर, आईबीएम लोटस डोमिनोज़ या नोवेल ग्रुपवाइज सर्वरों के साथ वायरलेस रूप से सिंक्रनाइज़ कर सकें। [15] कंपनी के सर्वर पर रखे गए ईमेल, कैलेंडर प्रविष्टियां, संपर्क, कार्य और मेमो ब्लैकबेरी के साथ स्वचालित रूप से सिंक्रनाइज़ किए जाते हैं। [16]

पीडीए के ऑपरेटिंग सिस्टम[संपादित करें]

पीडीए पर पूर्व-स्थापित सबसे आम ऑपरेटिंग सिस्टम हैं:

अन्य, शायद ही कभी इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम:

  • ईपीओसी, फिर सिम्बियन ओएस (मोबाइल फोन + पीडीए कॉम्बोस में)
  • लिनक्स (उदा VR3, iPAQ, [17] Sharp Zaurus PDA, Opie, GPE, Familiar Linux [18] आदि।)
  • न्यूटन
  • क्यूएनएक्स (आईपीएक्यू पर भी)

मोटर-गाड़ी मार्गदर्शन[संपादित करें]

कुछ पीडीए में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) रिसीवर शामिल हैं; यह स्मार्टफोन के लिए विशेष रूप से सच है। अन्य पीडीए बाहरी जीपीएस-रिसीवर ऐड-ऑन के साथ संगत हैं जो स्थान की जानकारी प्रदर्शित करने के लिए पीडीए के प्रोसेसर और स्क्रीन का उपयोग करते हैं। [19] जीपीएस कार्यक्षमता वाले पीडीए का उपयोग ऑटोमोटिव नेविगेशन के लिए किया जा सकता है। पीडीए तेजी से नई कारों पर मानक के रूप में लगाए जा रहे हैं। पीडीए-आधारित जीपीएस यातायात की स्थिति भी प्रदर्शित कर सकता है, गतिशील रूटिंग कर सकता है, और सड़क के किनारे मोबाइल राडार गन के ज्ञात स्थान दिखा सकता है। टॉमटॉम, गार्मिन और आईजीओ पीडीए के लिए जीपीएस नेविगेशन सॉफ्टवेयर पेश करते हैं।

मजबूत[संपादित करें]

कुछ व्यवसाय और सरकारी संगठन मोबाइल डेटा अनुप्रयोगों के लिए मजबूत पीडीए पर भरोसा करते हैं, जिन्हें कभी-कभी उद्यम डिजिटल सहायक (ईडीए) या मोबाइल कंप्यूटर के रूप में जाना जाता है। इन पीडीए में ऐसी विशेषताएं हैं जो उन्हें अधिक मजबूत बनाती हैं और खराब मौसम, झटके और नमी को संभालने में सक्षम बनाती हैं। EDA में अक्सर डेटा कैप्चर करने के लिए अतिरिक्त सुविधाएँ होती हैं, जैसे बारकोड रीडर, रेडियो-फ़्रीक्वेंसी आइडेंटिफ़िकेशन (RFID) रीडर, मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड रीडर या स्मार्ट कार्ड रीडर। इन सुविधाओं को उत्पाद या आइटम कोड में स्कैन करने के लिए इन उपकरणों के उपयोग को सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

विशिष्ट अनुप्रयोगों में शामिल हैं:

  • अभिगम नियंत्रण और सुरक्षा
  • पूंजीगत संपत्ति का रखरखाव
  • सुविधाएं रखरखाव और प्रबंधन
  • संक्रमण नियंत्रण लेखा परीक्षा और स्वास्थ्य देखभाल वातावरण के भीतर निगरानी
  • अस्पतालों में चिकित्सा उपचार और रिकॉर्डकीपिंग
  • उपयोगिताओं द्वारा मीटर रीडिंग
  • सेना (अमेरिकी सेना, पाकिस्तानी सेना)
  • संकुल वितरण
  • पार्क और वन्यजीव रेंजर्स
  • पार्किंग प्रवर्तन
  • मार्ग लेखा
  • गोदामों में आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन
  • टैक्सीकैब आवंटन और मार्ग
  • रेस्तरां और आतिथ्य स्थलों में वेटर और वेट्रेस के अनुप्रयोग
  • वन्यजीव जीवविज्ञानी

शैक्षिक उपयोग[संपादित करें]

डिजिटल नोट लेने के लिए कई कक्षाओं में पीडीए और हैंडहेल्ड डिवाइस की अनुमति है। छात्र पीडीए पर अपने कक्षा नोट्स की वर्तनी जांच, संशोधन और संशोधन कर सकते हैं। कुछ शिक्षक [ कौन? ] पीडीए के इंटरनेट या इन्फ्रारेड फाइल-शेयरिंग कार्यों के माध्यम से पाठ्यक्रम सामग्री वितरित करें। पाठ्यपुस्तक प्रकाशकों ने ई-पुस्तकें जारी करना शुरू कर दिया है, जिन्हें सीधे पीडीए पर अपलोड किया जा सकता है, जिससे छात्रों द्वारा ले जाने वाली पाठ्य पुस्तकों की संख्या कम हो जाती है। [20] यूके में ब्राइटन और ससेक्स मेडिकल स्कूल अपने स्नातक छात्रों को पीडीए का व्यापक पैमाने पर उपयोग प्रदान करने वाला पहला मेडिकल स्कूल था। प्रमुख चिकित्सा ग्रंथों के एक सूट के साथ पीडीए को पूरा करके प्रदान किए गए सीखने के अवसरों का अध्ययन परिणामों के साथ किया गया था, जिसमें दिखाया गया था कि सीखने के संदर्भ में महत्वपूर्ण तथ्यों तक पहुंच और पुनरावृत्ति के माध्यम से ज्ञान के समेकन के माध्यम से हुआ। पीडीए एक प्रतिस्थापन के बजाय सीखने की पारिस्थितिकी के लिए एक महत्वपूर्ण जोड़ था। [21] सॉफ्टवेयर कंपनियों ने शैक्षिक संस्थानों की निर्देशात्मक जरूरतों को पूरा करने के लिए पीडीए प्रोग्राम विकसित किए हैं, जैसे शब्दकोश, थिसौरी, वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर, विश्वकोश, वेबिनार और डिजिटल पाठ योजनाकार।

मनोरंजक उपयोग[संपादित करें]

पीडीए का उपयोग संगीत के प्रति उत्साही लोगों द्वारा विभिन्न प्रकार के संगीत फ़ाइल स्वरूपों को चलाने के लिए किया जा सकता है। कई पीडीए में एमपी3 प्लेयर की कार्यक्षमता शामिल होती है। रोड रैली के प्रति उत्साही दूरी, गति और समय की गणना करने के लिए पीडीए का उपयोग कर सकते हैं। इस जानकारी का उपयोग नेविगेशन के लिए किया जा सकता है, या पीडीए के जीपीएस कार्यों का उपयोग नेविगेशन के लिए किया जा सकता है। पानी के नीचे के गोताखोर पीडीए का उपयोग "वी-प्लानर" जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके सांस लेने वाले गैस मिश्रण और डिकंप्रेशन शेड्यूल की योजना बनाने के लिए कर सकते हैं।

  1. Viken, Alexander (April 10, 2009). "The History of Personal Digital Assistants 1980 – 2000". Agile Mobility. मूल से 30 अक्तूबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 September 2017.Viken, Alexander (April 10, 2009). . Agile Mobility. Archived from the original Archived 2013-10-30 at the वेबैक मशीन on 30 October 2013. Retrieved 22 September 2017.
  2. "History of the HP 95LX computer". HP Virtual Museum. Hewlett-Packard. अभिगमन तिथि February 18, 2011."History of the HP 95LX computer". HP Virtual Museum. Hewlett-Packard. Retrieved February 18, 2011.
  3. Andrew Smith, Faithe Wempen (2011). CompTIA Strata Study Guide. John Wiley & Sons. पृ॰ 140. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-470-97742-2. अभिगमन तिथि July 5, 2012.Andrew Smith, Faithe Wempen (2011). CompTIA Strata Study Guide. John Wiley & Sons. p. 140. ISBN 978-0-470-97742-2. Retrieved July 5, 2012.
  4. "The Golden Age of PDAs". PC Magazine."The Golden Age of PDAs". PC Magazine.
  5. "The Protea Story". The Register. मूल से 1 जुलाई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 अप्रैल 2023."The Protea Story" Archived 2013-07-01 at the वेबैक मशीन. The Register.
  6. "3-Lib History of Psion". अभिगमन तिथि 9 June 2015."3-Lib History of Psion". Retrieved 9 June 2015.
  7. Newton, Reconsidered - Time magazine, June 1, 2012
  8. "Palm's market position erodes"."Palm's market position erodes".
  9. Empty citation (मदद)Kahney, Leander (August 29, 2002). "Apple's Newton Just Won't Drop". Wired. Condé Nast Publications. Archived from the original on September 2, 2010. Retrieved August 21, 2010.
  10. Patrick (December 14, 2006). "Palm PDA Cables". DeepWave. Patrick Khoo. मूल से पुरालेखित 30 अगस्त 2010. अभिगमन तिथि August 21, 2010.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)Patrick (December 14, 2006). . DeepWave. Patrick Khoo. Archived from the original on August 30, 2010. Retrieved August 21, 2010.
  11. "MC55A0 Rugged Wi-Fi Enterprise Mobile Computer". मूल से 1 मई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 26, 2013."MC55A0 Rugged Wi-Fi Enterprise Mobile Computer" Archived 2013-05-01 at the वेबैक मशीन. Retrieved January 26, 2013.
  12. For example: "HP LaserJet 5P and 5MP Printers — Product Specifications". HP Business Support Center. Hewlett-Packard. मूल से पुरालेखित 25 अप्रैल 2005. अभिगमन तिथि August 21, 2010.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link). HP Business Support Center. Hewlett-Packard. Archived from the original on April 25, 2005. Retrieved August 21, 2010.
  13. "CommonTime - Cross platform mobile app development tools". CommonTime. अभिगमन तिथि 9 June 2015.[मृत कड़ियाँ]"CommonTime - Cross platform mobile app development tools"[मृत कड़ियाँ]. CommonTime. Retrieved 9 June 2015.
  14. "Sync calendar, contacts, tasks and notes to Android, iPhone, iPad, BlackBerry - CompanionLink". अभिगमन तिथि 9 June 2015."Sync calendar, contacts, tasks and notes to Android, iPhone, iPad, BlackBerry - CompanionLink". Retrieved 9 June 2015.
  15. "BlackBerry — Enterprise Server — BlackBerry BES Server". Research In Motion. मूल से पुरालेखित 13 जुलाई 2012. अभिगमन तिथि August 21, 2010.सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link). Research In Motion. Archived from the original on July 13, 2012. Retrieved August 21, 2010.
  16. "BlackBerry — Business Software Features". Research In Motion. मूल से 2012-04-16 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 21, 2010."BlackBerry — Business Software Features". Research In Motion. Archived from the original on 2012-04-16. Retrieved August 21, 2010.
  17. "Ernest Khoo: Alternative operating systems on your PDA". मूल से 10 अगस्त 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 अप्रैल 2023.. Archived from the original Archived 2012-08-10 at the वेबैक मशीन on 2012-08-10.
  18. "Highlights: Knowing the differences in PDA operating systems". अभिगमन तिथि 9 June 2015."Highlights: Knowing the differences in PDA operating systems". Retrieved 9 June 2015.
  19. "Palm Support: Palm GPS Navigator 3207NA". मूल से 14 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 21, 2010.. Archived from the original Archived 2012-07-14 at archive.today on July 14, 2012. Retrieved August 21, 2010.
  20. "10 tips to save on college textbooks". Centre Daily Times. August 20, 2010. मूल से 23 अगस्त 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 21, 2010.. Centre Daily Times. August 20, 2010. Archived from the original Archived 2010-08-23 at the वेबैक मशीन on August 23, 2010. Retrieved August 21, 2010.
  21. Davies, Bethany S.; Rafique, Jethin; Vincent, Tim R.; Fairclough, Jil; Packer, Mark H.; Vincent, Richard; Haq, Inam (1 January 2012). "Mobile Medical Education (MoMEd) - how mobile information resources contribute to learning for undergraduate clinical students - a mixed methods study". BMC Medical Education. 12: 1. PMID 22240206. डीओआइ:10.1186/1472-6920-12-1. पी॰एम॰सी॰ 3317860.Davies, Bethany S.; Rafique, Jethin; Vincent, Tim R.; Fairclough, Jil; Packer, Mark H.; Vincent, Richard; Haq, Inam (1 January 2012). "Mobile Medical Education (MoMEd) - how mobile information resources contribute to learning for undergraduate clinical students - a mixed methods study". BMC Medical Education. 12: 1. doi:10.1186/1472-6920-12-1. PMC 3317860. PMID 22240206.