नोबिता नोबी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नोबिता नोबी
डोरेमोन पात्र
२००५ ऐनिमे धारावाहिक में नोबिता
कहानी में जानकारी
लिंगपुरुष
जीवनसाथीशिज़ुका मिनामोटो
बच्चेनोबिसुके नोबी (भविष्य का पुत्र)
संबंधीतमाको नोबी (माता)
नोबिसुके नोबी (पिता)
राष्ट्रीयताजापानी

नोबिता नोबी (जापानी: 'डोरेमोन' नामक एक कार्टून धारावाहिक का किरदार है। जिसे अंग्रेजी अनुवाद में नोबी नोबी (Noby Nobi) कहा जाता है, नोबिता को आम तौर पर एक ऐसे लड़के के हिसाब से दिखाया जाता है जो टोक्यो के नेरिमा इलाके में अपने माता-पिता के एकमात्र संतान के रूप में रहता है, और वह शिक्षा के मामले में हमेशा पीछे रहता है और उसका खयाल धारावाहिक का मुख्य पात्र डोरेमोन रखता है। डोरेमोन के साथ नोबिता को सबसे प्रसिद्ध जापानी कॉमिक का पात्र कहा जा सकता है क्योंकि इस धारावाहिक को करीब दुनिया भर में देखा जाता है। धारावाहिक के अनुसार नोबिता का जन्म 7 अगस्त को हुआ था। उसकी वर्तमान हिन्दी स्वर अभिनेत्री हैं मेघना इरांडे जोशी।

दिखावटें[संपादित करें]

डोरेमोन धारावाहिक का पूरा आधार नोबिता और डोरेमोन के बीच का सम्बन्ध है।[1] नोबिता डोरेमोन से तब मिलता है जब उसका वंशज सेवाशी नोबी डोरेमोन को अतित में अपने पूर्वज की मदद करने के लिए भेजता है ताकि उसका परिवार एक बेहतर जीवन जी पाए। ऐसा दिखाया गया है कि डोरेमोन के आने से पहले नोबिता को बस दुःख ही सहना पड़ता था जो जियान और सुनियो द्वारा सताए जाने, उसके पीछे पड़ोस के कुत्ते के पड़ जाने, हमेशा गटर में गिर जाने और परीक्षाओं में खराब अंक के रूप में आती थी। यह बात एक मज़ाक बन गया है कि नोबिता हमेशा डोरेमोन के पास रोता हुआ आता है और कोई यंत्र माँगता है ताकि वह जियान और सुनियो से उसे सताने का बदला ले सके; या फिर कारण यह भी हो सकता है कि उसे सुनियो के हवाई के सफर और उसे मिलने वाले वीडियो गेम और दूसरे संसाधनों के बारे में दिखावो से बेहतर कुछ करके दिखाना है।[2][3] उसकी योजना कभी-कभी सफल होती है और जियान और सुनियो अपना सबक सीख जाते हैं, तो कभी-कभी नाकाम होता है और जियान नोबिता को पीटने के लिए उसके पीछे भागता है।

प्रतिग्रह[संपादित करें]

इस धारावाहिक के अत्यंत सफलता के कारण नोबिता के काफी प्रसिद्ध पात्र है। नोबिता को भारत के हिंदू संस्कृति में छोटी मूर्तियों के रूप में प्रदर्शित किया गया है।[4][5] अगस्त २०१६ में पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त के राजनैतिक दल तहरीक-इ-इन्साफ के एक सदस्य ने पाकिस्तान में धारावाहिक पर रोक लगाने का विचार प्रदर्शित किया क्योंकि नोबिता का व्यक्तित्व पाकिस्तानी बच्चों पर "नकारात्मक प्रभाव" डालता है।[6] पड़ोसी देश भारत में भी धारावाहिक पर रोक लगाने के कई विचार सामने आए हैं और यह भी दावा किया गया है कि नोबिता का व्यक्तित्व मध्य प्रदेश के व्यापम में हुए २०१३ के घोटाले का भी प्रेरणा था।[7] नोबिता के व्यक्तित्व को मलेशिया के एक राजनीतिज्ञ के बारे में मज़ाक के लिए भी इस्तेमाल किया गया है। नोबिता और शिज़ुका के बीच के सम्बन्ध का 'बिग बॉस' टीवी धारावाहिक के एक सदस्य ने अपने प्रतिद्वंद्वी को अपमानित करने के लिए प्रयोग किया था।[8]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Doraemon 50th Anniversary". JapanTimes.
  2. "The Cuddliest Hero in Asia" (संरक्षण)। टाइम। 17 नवम्बर, 2014 को पाया गया।
  3. "Doraemon Anime's Visual & Script Changes for U.S. TV Detailed" (). Anime News Network. 11 मई, 2014. 17 नवम्बर, 2014 को पाया गया।
  4. "संग्रहीत प्रति". मूल से 21 जनवरी 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 मार्च 2021.
  5. तेत्सुओ इवामोटो, असाही स्टाफ लेखक (2012-09-03). "Happy birthday! Doraemon will be born 100 years from today". असाही शिमबुन. मूल से 2014-01-16 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-01-15.
  6. https://asia.nikkei.com/Politics/Doraemon-under-attack-as-a-bad-influence-on-children-in-India-Pakistan2
  7. "Japanese robot cat Doraemon raises hackles in India and Pakistan". the Guardian (अंग्रेज़ी में). 2016-10-07. अभिगमन तिथि 2021-01-16.
  8. https://www.bollywoodlife.com/bigg-boss/bigg-boss-13-hindustani-bhau-on-sidharth-shukla-and-rashami-desais-rivalry-they-are-like-the-nobita-and-shizuka-1507942/