नायला अल अताश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
नायला अल अताश
Naila Al Atrash
जन्म सीरिया
आवास संयुक्त राज्य अमेरिका
राष्ट्रीयता सीरियाई
क्षेत्र अभिनेत्री, निर्देशक, प्रोफेसर
संस्थान न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय

नायला अल अताश, सीरियाई निर्देशक , फिल्म, टेलीविजन और थिएटर अभिनेत्री , अरब थिएटर में एक निर्देशक हैं। [1] इन्होंने अरब विश्व, यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका में चालीस से अधिक प्रमुख प्रस्तुतियों का निर्देशन किया है। कार्टिंग फिल्म फेस्टिवल में उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला, जो कि कॉमिंग ईयर के क्रॉनिकल में उनकी प्रमुख भूमिका के लिए थी। [2] [3] उनका काम जनता को उन तरीकों के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करना था, जिन्होंने असद शासन की शिक्षाओं को चुनौती दी थी, और उन्होंने 2012 में सीरिया छोड़ दिया। [2] वर्तमान में वह स्कॉलर्स एट रिस्क की मदद से न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में मध्य पूर्वी और इस्लामी अध्ययन की सहायक प्रोफेसर हैं। [1]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

सीरिया में जन्मी, अल अताश एक किशोर के रूप में सक्रियता में रुचि रखती थी, [4] दावा करते हैं कि यह तब है जब उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी में अपनी सदस्यता शुरू की थी। यहाँ, वह अपनी ऊपरी श्रेणी की पृष्ठभूमि के साथ सीधे संघर्ष में भाग गई। इस संघर्ष को निर्देशक के रूप में उनकी पसंद में एक मजबूत प्रभाव के रूप में देखा जा सकता है। कम्युनिस्ट पार्टी में अपने समय के दौरान, उन्होंने एक छोटी उम्र [5] से अपने विश्व दृष्टिकोण को आकार देते हुए, राजनीतिक, सामाजिक और न्याय के मुद्दों में दिलचस्पी दिखाना शुरू कर दिया।

अल अराश अपने दादा, सुल्तान अल-अराश को भी अपने काम के लिए प्रेरणा स्रोत के रूप में इंगित करती है [6] । एक मजबूत ड्रूज़ नेता के रूप में, उन्होंने 1925 में फ्रांस से सीरियाई स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी। [7] उन्होंने 1948 में फिलिस्तीन को आजाद कराने के लिए एकीकृत अरब सेना के लिए भी अभियान चलाया।

शिक्षा[संपादित करें]

नायला अल अताश ने 1978 में बुल्गारिया के उच्च कला संस्थान (एचआईडीए) से स्नातक किया। वह सोफिया, बुल्गारिया में नेशनल एकेडमी ऑफ थिएटर एंड फिल्म से निर्देशन और अभिनय में एमएफए प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ीं। एचआईडीए में, अल अराश ने मिस्र के नाटककार अल्फ्रेड फराग द्वारा "फायर एंड ऑलिव्स" नामक एक शो का निर्देशन किया। इस नाटक ने फिलिस्तीन के यहूदियों और मुसलमानों के बीच संबंधों की जांच की और 1948 में इस रिश्ते ने इजरायल के निर्माण को कैसे बदल दिया। यह दो फिलिस्तीनियों की प्रेम कहानी बताता है, एक इजरायल का अधिकारी और दूसरा मुक्ति सेनानी। अल अत्रश ने कहा कि इस नाटक ने उनके बल्गेरियाई सहयोगियों के साथ उनके संबंधों में एक महत्वपूर्ण मोड़ लाया। अपने स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, अल अताश सीरिया की राजधानी दमिश्क वापस चली गयी अत्रश का घर उसके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था; सीरिया वह था जहाँ उसके सभी प्रियजन निवास करते थे और देश की बढ़ती अस्थिरता [8] बावजूद वहाँ रहने की आवश्यकता महसूस हुई।

व्यवसाय[संपादित करें]

नायला अल अताश एक निर्देशक, फिल्म, टेलीविजन और थिएटर अभिनेत्री, अभिनय शिक्षक और थिएटर विद्वान है। उन्होंने बुल्गारिया के सोफिया में नेशनल एकेडमी ऑफ थिएटर एंड फिल्म से निर्देशन और अभिनय में एमएफए प्राप्त किया। उसने अरब विश्व, यूरोप , अफ्रीका और अमेरिका में चालीस से अधिक प्रमुख प्रस्तुतियों का निर्देशन किया है। पहले वह दमिश्क के होग इंस्टीट्यूट ऑफ थिएटर आर्ट्स में अभिनय कार्यक्रम के प्रमुख के रूप में कार्य करती थीं, जहाँ उन्होंने थिएटर संगोष्ठी और उत्सव की छुट्टियों में भाग लिया और / या अध्यक्षता की। [9] उसने अगस्त 2012 में सीरिया छोड़ दिया जब उसे न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में नौकरी का अवसर मिला। [10] कार्टिंग फिल्म फेस्टिवल में उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला, जो कि कॉमिंग ईयर के क्रॉनिकल में उनकी प्रमुख भूमिका के लिए था। [7]

सीरिया छोड़कर[संपादित करें]

अल अताश 2011 में केपटाउन विश्वविद्यालय छोड़ कर सीरिया लौट आयी, जहाँ वह पढ़ा रहा थी। हालाँकि, असद शासन की बढ़ती शक्ति और सीरियाई समर्थक लोकतांत्रिक प्रदर्शनकारियों के खिलाफ उनके हमले के कारण, प्रतिरोध आंदोलन में काम करने के अवसर धीरे-धीरे गायब हो रहे थे। इसका मुकाबला करने के लिए, अल अत्रश और उसके दोस्तों ने स्वयंसेवक राहत समूह बनाए; उनका लक्ष्य विस्थापितों और दूसरों को सहायता प्रदान करना था जो घटनाओं से प्रभावित थे [11]

ये समूह उन बच्चों के लिए प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहते थे जिनके स्कूल घटनाओं से नष्ट हो गए थे। लेकिन, शासन के सुरक्षा तंत्र की चौकस नजर के तहत यह काम मुश्किल था। यह काम, मजबूत राजनीतिक दृष्टिकोण के उनके जीवनकाल के संयोजन में, उन्हें प्रत्यक्ष खतरा होने के लिए उजागर करता है।

एक सहकर्मी से 2008 में न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय में काम करते समय नैला अल अताश स्कॉलर्स एट रिस्क (एसएआर) से परिचित हो गई। इस समय, अल अताश को घर में नजरबंद कर दिया गया था, यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, और 2001 में उसे विश्वविद्यालय के पद से हटा दिया गया था। इसने, एसएआर के साथ उसकी रुचि को प्रेरित किया, जिसने उसे अगस्त 2012 में सीरिया से बाहर नौकरी देने की पेशकश की। हालांकि अपने देश को छोड़ने का एक कठिन निर्णय, अल अताश की सक्रियता के जुनून ने उसे और आगे बढ़ाया। [10]

अल अत्रश ने थेरेपी के लिए थिएटर में रुचि दिखाई है। वह कहती हैं कि इस तरह का थिएटर अब बहुत लोकप्रिय है, क्योंकि यह लोगों को उनकी स्थितियों को आत्मसात करने में मदद करता है। जब आप अपनी कहानी बताने में सक्षम होते हैं, तो यह आपको संतुलित करता है। और अगर आपको आघात का सामना करना पड़ा है, तो यह, शायद, उस आघात को कम करने में मदद कर सकता है। " [12]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Syrian Theatre and Resistance". Syrian Theatre and Resistance | Kevorkian Center for Near Eastern Studies | New York University. अभिगमन तिथि 21 November 2016.
  2. "Franklin & Marshall – Scholar at Risk Naila Al Atrash to Give Talk at F&M International Women's Week". Franklin & Marshall College. Franklin & Marshall College. अभिगमन तिथि 21 November 2016.
  3. "HOUSE OF WIVES" (PDF). University of Cape Town Drama. University of Cape Town. University of Cape Town Drama. University of Cape Town.
  4. Grunwald, Clarissa. "Syrian Dramatist, Human Rights Activist, Scholar at Risk Gives Lecture on Campus". The College Reporter. अभिगमन तिथि 21 November 2016.
  5. Empty citation (मदद)
  6. Empty citation (मदद)
  7. "Druze Religion". International Fellowship of Christians and Jews. International Fellowship of Christians and Jews. अभिगमन तिथि 21 November 2016.
  8. Empty citation (मदद)
  9. "Naila Al Atrash". New York University. अभिगमन तिथि 21 November 2016.[मृत कड़ियाँ]
  10. "Naila Al-Atrash". Scholars at Risk. अभिगमन तिथि 21 November 2016.
  11. Empty citation (मदद)
  12. Schinis, Alexander. "Naila Al-Atrash Discusses Theater, Censorship and Exile". Syria Deeply. अभिगमन तिथि 21 November 2016.