नरूतो (सीज़न 8)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नरूतो (सीज़न 8)

यह नरूतो सीज़न 8 का लोगो है
मूल देश जापान
प्रकरणों की संख्या 26
रिलीज
मूल नेटवर्क TV Tokyo
जारी होने की मूल दिनांक मई 31, 2006 (2006-05-31) –
दिसम्बर 7, 2006 (2006-12-07)
सत्र कालक्रम
←  पिछला
सीज़न 7
अगला →
सीज़न 9

नारुतो एनीमे सीरीज़ का आठवां सीज़न हयातो डेट द्वारा निर्देशित है, और पिय्रोट और टीवी टोक्यो द्वारा निर्मित है। [1] मासाशी किशिमोतो की मंगा श्रृंखला के आधार पर, इस सीज़न में नरुतो को अलग अलग मिशन्स पर भेजा जाता है। टीवी टोक्यो पर यह सीज़न 31 मई 2006 से 7 दिसंबर 2006 तक चला।

नारुतो का आठवां सीज़न भारत में Sony YAY पर 13 जुलाई 2023 से चालू हुआ। हर दिन दो एपिसोड हिंदी डब मैं दिखाए गए है। Sony YAY इस एनिमे को Netflix द्वारा जो उन्होंने सीज़न बनाए है वह उसे पालन करते हुए प्रकाशित कर रहे है। Sony YAY ने बहुत कम सेंसरशिप करके इसे प्रकाशित किया। उन्होंने खून को लाल से हरा कर दिया और कुछ जगह पर जहा खून ज्यादा दिखाई दे रहा था उस सीन को ब्लैक एंड व्हाइट कर दिया।

इस सीज़न का जापानी ओपनिंग थीम गाना री:मेम्बर जिसे फ्लो ने गया है एपिसोड 203 तक उसके बाद हार्ट ग्रो ने यूरायूरा गाना गाया एपिसोड 204-212 तक।

एपिसोड सूची[संपादित करें]

एपिसोड नंबर नरूतो एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख हिंदी में प्रकाशित होने की तारीख
पैडलर एस्कॉर्ट आर्क
01187 "ओपन फ़ॉर बिजनेस! द लीफ मूविंग सर्विस"(अंग्रेज़ी: Open for Business! The Leaf Moving Service)
"(जापानी: 開業!!木ノ葉引越センター)"
मई 31, 2006 (2006-05-31)जुलाई 13, 2023
नरुतो, चोजी और हिनाटा को कुछ फेरीवालों को लैंड ऑफ़ ग्रीन से बाहर जाने में मदद करने के लिए भेजा जाता है। उनसे अनभिज्ञ, थ्री क्रिमिनल ब्रदर्स नामक एक समूह ने भूमि पर कब्ज़ा कर लिया है और फेरीवालों में से एक की तलाश कर रहे हैं। 
02188 "मिस्ट्री ऑफ़ द टारगेटेड मर्चेंट्स"(अंग्रेज़ी: Mystery of the Targeted Merchants)
"(जापानी: 不可解 狙われた行商人)"
जून 7, 2006 (2006-06-07)जुलाई 13, 2023
थ्री क्रिमिनल ब्रदर्स के रुइगा के हमले के बाद किकुजौ की मौत हो गई, और नरुतो ने नोटिस किया कि उनके हमलावर एक विशिष्ट व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं, नारुतो के समूह को पता चलता है कि उन्हें पेडलर्स के बारे में सच्चाई नहीं बताई गई है। उन्हें पता चला कि तीन आपराधिक भाइयों से बचने के लिए फेरीवालों को ग्रीन की राजकुमारी हारुना की भूमि के लिए कवर के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा था। तब यह पता चला कि वह दूसरों पर भरोसा नहीं करती है और खुद को बचाने के लिए अन्य लोगों का बलिदान देने को तैयार है, यह विश्वास करते हुए कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन मरता है जब तक वह जीवित रहती है, एकमात्र व्यक्ति जो अपने देश का पुनर्निर्माण कर सकता है। 
03189 "अ लिमिटलेस सप्लाई ऑफ़ निंजा टूल्स"(अंग्रेज़ी: A Limitless Supply of Ninja Tools)
"(जापानी: 地下水 無尽蔵の忍具)"
जून 14, 2006 (2006-06-14)जुलाई 14, 2023
नरुतो और युरिनोजौ रुइगा के साथ युद्ध करते हैं, और चोजी की मदद से, उसके "डोज़िंग" टोनफास को नष्ट करके उसे हराने में सक्षम होते हैं, जो उसे उन स्थानों की खोज करने की अनुमति देता है जहां बड़ी मात्रा में पानी है, और उसे डालने के लिए एक सूखे क्षेत्र में ले जाता है। वह घाटे में है. रुइगा लड़ाई में बच जाता है, लेकिन दूसरा भाई, जिगा, देश की संपत्ति के बड़े हिस्से के लिए उसे मार डालता है। इस बीच, हारुना के अविश्वास के कारणों का खुलासा होने के बाद जब उसके पिता ने उसे एक बच्चे के रूप में बंधक बनाकर रखने की अनुमति दी थी, तो हारुना अकेले भागने के लिए हिनाटा को बेहोश करने में सफल हो जाती है। नरुतो राजकुमारी का पीछा करता है, लेकिन उसका सामना जिगा से होता है, जो चुंबकत्व में हेरफेर कर सकता है। 
04190 "द ब्याकुगान सीस द ब्लाइंड स्पॉट"(अंग्रेज़ी: The Byagugan Sees the Blind Spot)
"(जापानी: 白眼は見た!磁気使いの死角)"
जून 21, 2006 (2006-06-21)जुलाई 14, 2023
जैसे ही नरुतो जिगा के साथ लड़ाई में खराब प्रदर्शन कर रहा है, हिनाटा आती है। हालाँकि हिनाटा शुरू में उसे नुकसान पहुँचाने में असमर्थ थी, लेकिन उसे एहसास हुआ कि उसका चुंबकत्व उसकी संभावित कमजोरी है। वह उसके चक्र में हस्तक्षेप करने के लिए अपने ब्याकुगान का उपयोग करती है, जिससे जिगा उसके चुंबकत्व को बंद करने में असमर्थ हो जाता है और खुद को लोहे की रेत के भंवर में जिंदा दफन कर देता है। नरुतो हिनाटा को भंवर से बचाता है और चूंकि वह और युरिनोजौ लड़ने के लिए बहुत बुरी तरह से घायल हो गए हैं, इसलिए वह खुद ही राजकुमारी को खोजने जाता है। हिनाटा, चोजी और युरिनोजौ का तीसरे भाई द्वारा कई निंजा के साथ अपहरण कर लिया गया है। आखिरी अपराधी भाई रेंगा, जो हवा में जलवाष्प को इस हद तक हेरफेर करने में सक्षम है कि वह सूरज की रोशनी को नियंत्रित कर सकता है, नरुतो और हारुना का सामना करता है। 
05191 "फोरकास्ट: डेथ! क्लाउड विद चांस ऑफ़ सन"(अंग्रेज़ी: Forecast: Death! Cloud with Chance of Sun)
"(जापानी: 死の宣告“くもり時々晴れ)"
जून 28, 2006 (2006-06-28)जुलाई 17, 2023
नरुतो को पता चलता है कि उसके साथियों का रेंगा के आदमियों ने अपहरण कर लिया है और उसे तभी छोड़ा जाएगा जब वह हारुना को सौंप देगा। इस टकराव के दौरान, यह पता चला कि राजकुमारी के पिता ने, अपनी मृत्यु से कुछ समय पहले, अपने लोगों की खातिर राजकुमारी को सौंपने के अपने अफसोस को कबूल किया था और लोगों की भलाई की कामना की थी, भले ही उनके साथ कुछ भी हो। हारुना, नरुतो और इस रहस्योद्घाटन से प्रभावित होकर, नारुतो की रक्षा के लिए खुद को बलिदान करने की पेशकश करती है। नरुतो ने अपने माथे के रक्षक से सूरज की रोशनी को प्रतिबिंबित करके रेंगा को हरा दिया, और उसे पता चला कि शिज़ुने, शिकामारू और कई कोनोहा निंजा ने हिनाटा, चोजी और युरिनोजौ को बचाया है। इसके बाद हारुना अपने पिता के उत्तराधिकारी के रूप में ग्रीन्स भूमि का शासक बन जाता है, और नरुतो और उसके साथी घर लौट आते हैं। 
06192 "ईनो स्क्रीम्स! चब्बी पैराडाइज!"(अंग्रेज़ी: Ino Screams! Chubby Paradise!)
"(जापानी: いの絶叫! ポッチャリ♥パラダイス)"
जुलाई 5, 2006 (2006-07-05)जुलाई 17, 2023
राजकुमारी फुकु पहली बार अपने मंगेतर से मिल रही हैं। वह व्यक्तिगत रूप से उसके सामने आने में झिझकती है, यह सोचकर कि वह अनाकर्षक दिखती है क्योंकि तनाव दूर करने के लिए अत्यधिक स्नैक्स खाने के कारण उसका वजन अधिक हो गया है। वह अपनी जगह लेने और अपने मंगेतर (जो एल्विस प्रेस्ली से काफी मिलती-जुलती है) का दिल जीतने के लिए इनो यामानाका को काम पर रखती है - जो एक स्पष्ट अंतर को छोड़कर बिल्कुल राजकुमारी की तरह दिखती है। इनो उस व्यक्ति की प्रशंसा के योग्य राजकुमारी की तरह व्यवहार करने की कोशिश करती है, लेकिन उसे उसके स्नेह का तेजतर्रार प्रदर्शन असहनीय लगता है। मिशन की धीमी प्रगति से निराश नरुतो, स्वयं राजकुमारी में परिवर्तित होकर मामले को अपने हाथों में लेता है। उसके हस्तक्षेप से इनो और असली राजकुमारी परेशान हो जाती है और गलती से असली राजकुमारी का पता चल जाता है। यह पता चला है कि राजकुमार को मोटी महिलाएं पसंद हैं, और इनो यह समझने में असमर्थ है कि ऐसा क्यों है। 
07193 "वाइवा डोजो चैलेंज! यूथ इज ऑल अबाउट पैशन!"(अंग्रेज़ी: Viva Dojo Challenge! Youth is All About Passion!)
"(जापानी: ビバ道場破り! 青春はバクハツだ)"
जुलाई 12, 2006 (2006-07-12)जुलाई 18, 2023
रॉक ली एक संघर्षपूर्ण मुकाबले का भूखा है, लेकिन उसके पास प्रतिस्पर्धा करने वाला कोई नहीं है। वह चुनौती देने वालों को आकर्षित करने की उम्मीद में अपना खुद का डोजो बनाता है। माइट गाय ली की प्रेरणा से इतना प्रेरित है कि वह भेष बदल लेता है ताकि वह उस चुनौतीकर्ता के रूप में काम कर सके जिसे ली चाहता है। लेकिन इससे पहले कि वह ली को चुनौती दे पाता, गाय एक मिशन से भटक जाता है। फिर एक घुसपैठिया गाय का रूप धारण करके गांव में जासूसी करने आता है, लेकिन वह अनजाने में ली के अति उत्साही प्रशिक्षण मैच में फंस जाता है। नरुतो उसकी जगह लेता है, और ली के साथ समान रूप से लड़ता है, और घुसपैठिया ली का रूप धारण कर लेता है, लेकिन असली लड़के से टकरा जाता है, जो चुनौती लेने आया है, और आसानी से हार जाता है। गाय, घुसपैठिए की पहचान सुनकर उसे सुनादे के कार्यालय में छोड़ देती है, जिससे वह नाराज हो जाती है। 
08194 "द मिस्ट्रियस कर्स ऑफ़ द हॉन्टेड कैसल"(अंग्रेज़ी: The Mysterious Curse of the Haunted Castle)
"(जापानी: 怪奇 呪われた幽霊城)"
जुलाई 19, 2006 (2006-07-19)जुलाई 18, 2023
नरुतो, किबा और हिनाटा डेम्यो की पत्नी की तलाश में एक महल में प्रवेश करते हैं। फिर उन्हें पता चलता है कि अंदर एक राक्षस है जिसे महल के मूल निवासियों ने बुलाया था, और उन्हें पता चला कि वह प्राणी दुनिया से रिहाई चाहता है। नरुतो उस अनुबंध को नष्ट कर देता है जिसने राक्षस को बुलाया था और वह अपने सभी बंदियों (डेम्यो की पत्नी सहित) को रिहा करके घर लौट आता है। 
थर्ड ग्रेट बीस्ट आर्क
09195 "द थर्ड सुपर-बीस्ट!"(अंग्रेज़ी: The Third Super-Beast!)
"(जापानी: 第三の超獣 最大のライバル)"
जुलाई 26, 2006 (2006-07-26)जुलाई 19, 2023
सुनादे को इस बात का डर है कि रॉक ली अत्यधिक परिश्रम करेगा और एक बार फिर निंजा के रूप में अपना करियर समाप्त कर लेगा, उसे मिशन स्वीकार न करने या बहुत कठिन प्रशिक्षण न लेने की चेतावनी देता है। उसी समय, एक छात्र शहर में आता है और ताइज़ुत्सु में ली को हराने में सक्षम होता है, उसकी सभी चालों से बचता है और एक ऐसी चाल का उपयोग करता है जिससे उसका टखना लगभग टूट जाता है। छात्र माइट गाय के साथ एक मिशन पर निकलता है जबकि ली ठीक हो जाता है, जिससे ली को विश्वास हो जाता है कि गाय ने उसे छोड़ दिया है। तब यह पता चला कि छात्र एक धोखेबाज है, और वह गाय को एक जाल में फंसाता है क्योंकि नरुतो, नेजी और टेंटेन उसका समर्थन करने के लिए आते हैं। 
10196 "हॉट-ब्लडिड कंफ्रोंटेशन: स्टूडेंट्स vs. सैंसे!"(अंग्रेज़ी: Hot-Blooded Confrontation: Students vs. Sensei!)
"(जापानी: 涙の激突! 熱血師弟対決)"
अगस्त 9, 2006 (2006-08-09)जुलाई 19, 2023
गाय कुंग फू प्रशिक्षण डमी से बने एक शिवालय के अंदर फंस गया है जबकि नरुतो, नेजी, टेंटेन और हाल ही में आए ली बाहर डमी से लड़ रहे हैं। यह पता चला है कि धोखेबाज छात्र और उसके दो भाई गाय द्वारा उनके पिता को हराने और उसे बुरी तरह घायल करने का बदला लेना चाहते हैं, जिससे वह प्रशिक्षण लेने या मिशन लेने में असमर्थ हो गया और अंततः मर गया। ली प्रवेश करता है, और एक ऐसी तकनीक में फंस जाता है जिसके कारण वह और गाय एक दूसरे को शत्रुतापूर्ण प्रशिक्षण डमी समझने की भूल करते हैं। दोनों तकनीक के माध्यम से समझते हैं, और साथ ही एक-दूसरे को नुकसान पहुंचाए बिना डमी को नष्ट करने के लिए हिडन लोटस का उपयोग करते हैं, शिवालय को नष्ट कर देते हैं। फिर गाय ने भाइयों को बताया कि उनके पिता उनका सम्मान करते थे और चाहते थे कि वे बदला लेने के लिए नहीं, बल्कि उनसे सीखने के लिए गाय से लड़ें, और वह चाहते थे कि वे उनके साथ निष्पक्ष रूप से लड़ें, जिससे वे अपने पिता की अंतिम इच्छा को समझ सकें। 
कोनोहा प्लैंस रिकैप्चर आर्क
11197 "क्राइसिस! द हिडन लीफ 11 गैदर!"(अंग्रेज़ी: Crisis! The Hidden Leaf 11 Gather!)
"(जापानी: 大ピンチ! 木の葉の11人全員集合)"
अगस्त 16, 2006 (2006-08-16)जुलाई 20, 2023
नरुतो ने गेन्नौ नाम के एक बूढ़े व्यक्ति के साथ दोपहर का भोजन किया, जो गांव के पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए बढ़ई के रूप में कोनोहा आया था। हालाँकि, रात के दौरान, बढ़ई कुछ दस्तावेजों के साथ भाग जाता है, और एक आत्मघाती बम विस्फोट में खुद को उड़ा लेता है, यह चेतावनी देते हुए कि कोनोहा जल्द ही नष्ट हो जाएगा। 10 कोनोहा गेनिन और शिकामारू को उस आदमी की गतिविधियों के बारे में और अधिक पता लगाने के लिए कहा गया है, लेकिन आनबु ने नरुतो को पूछताछ के लिए लाया और कहा कि गेन्नौ ही वह व्यक्ति था जिसने योजनाओं को चुरा लिया और भाग गया। 
12198 "द आनबु गिव्स अप? नरूतो रिकॉलेक्शन"(अंग्रेज़ी: The ANBU Gives Up? Naruto's Recollection)
"(जापानी: 暗部もお手上げ ナルトの記憶)"
अगस्त 23, 2006 (2006-08-23)जुलाई 20, 2023
आनबु ‌एजेंट नरुतो पर रिवर्स सम्मोहन का उपयोग करते हैं, लेकिन उन्हें एहसास होता है कि उन्हें कुछ भी महत्वपूर्ण याद नहीं है। समूह के कुछ लोग गेन्नौ पर शोध करते हैं, लेकिन उन्हें एक औसत दर्जे के बढ़ई के अलावा कुछ नहीं मिलता है, जो सामान्य से कुछ अलग काम करता है। हालाँकि, यह पता चला है कि उनका परिचय पत्र जाली था, और उनके आत्मघाती बम विस्फोट के दृश्य और अस्पताल में लाश की जांच से पता चलता है कि गेन्नौ ने अपनी मौत का नाटक किया था। 
13199 "द मिस्ड टारगेट"(अंग्रेज़ी: The Missed Target)
"(जापानी: 的外れ 見えてきた標的)"
अगस्त 30, 2006 (2006-08-30)जुलाई 21, 2023
एक पक्षी पूरे गाँव में चुराए गए लगभग सभी ब्लूप्रिंट गिरा देता है, जो गेन्नौ की वास्तविक योजना से ध्यान भटकाने का काम करता है। समूह को पता चलता है कि अकादमी डोजो में एक कुनाई लक्ष्य वास्तव में अकादमी में विस्फोटक टैग के लिए ट्रिगर है, और विस्फोटक टैग पूरे गांव में लगाए गए हैं। 
14200 "द पॉवरफुल हेल्पर"(अंग्रेज़ी: The Powerful Helper)
"(जापानी: 現役バリバリ 最強の助っ人)"
सितम्बर 13, 2006 (2006-09-13)जुलाई 21, 2023
समूह गेन्नौ को पता चले बिना जाल को निष्क्रिय करने के लिए निकल पड़ता है। इसके बाद अनुसंधान ने निष्कर्ष निकाला कि गेन्नौ ने 30 साल पहले हिडन हीट डेविल विलेज के लिए एक मिशन के हिस्से के रूप में जाल बिछाया था, जिसे उसके मिशन पूरा करने के तुरंत बाद दूसरे गांव ने नष्ट कर दिया था, जिसके परिणामस्वरूप उसके बेटे की मृत्यु हो गई थी। नरुतो को इस तथ्य का पता चलता है कि जिस बूढ़े व्यक्ति से उसने दोस्ती की थी, उसने गांव को नष्ट करने का प्रयास किया था, और उसे पता चला कि गेन्नौ गांव के पीछे पहाड़ों में है। 
15201 "मल्टीपल ट्रैप्स! काउंटडाउन टू डिस्ट्रक्शन"(अंग्रेज़ी: Multiple Traps! Countdown to Destruction)
"(जापानी: 多重トラップ 崩壊のカウントダウン)"
सितम्बर 20, 2006 (2006-09-20)जुलाई 24, 2023
नरुतो गेन्नौ का पीछा करते हुए शहर के पीछे पहाड़ों तक जाता है, और सुनता है कि वह वहां विस्फोटक टैग विस्फोट करने की योजना बना रहा है, जिससे कोनोहा एक विशाल चट्टान में दब जाएगा। इससे पहले कि वह ऐसा कर पाता, नरुतो के दोस्त आ गए, हिनाटा ने उन्हें सूचित कर दिया कि वह कहाँ जा रहा था। वे उसे टैग विस्फोट करने से रोकने के लिए अपने प्रयासों को जोड़ते हैं, और गांव को बचाने में कामयाब होते हैं। गेन्नौ यह कहने के बाद मर जाता है कि वह चाहता था कि उसका बेटा एक और मेहतर शिकार का आनंद उठाए, और समूह को एहसास होता है कि जबकि उसने शुरू में कोनोहा को नष्ट करने का इरादा किया था, क्योंकि नरुतो ने उसे अपने बेटे की याद दिला दी थी, उसने मेहतर शिकार में अपना जाल बना लिया। इसलिए, वास्तव में कोनोहा को कोई वास्तविक ख़तरा नहीं था। 
16202 "द टॉप 5 निंजा बैटल्स"(अंग्रेज़ी: The Top 5 Ninja Battles)
"(जापानी: 本日発表!「忍者たちの汗と涙の名勝負ベスト5! お楽しみの番外編もあるってばよ」スペシャル)"
सितम्बर 27, 2006 (2006-09-27)जुलाई 24, 2023
नरुतो और सकुरा हारुनो एक विशेष पुनर्कथन एपिसोड की मेजबानी करते हैं। इस एपिसोड में सासके रिट्रीवल आर्क से पांच लड़ाइयों के मुख्य अंश शामिल हैं: अस्पताल की छत पर नरुतो और सासके उचिहा के बीच की लड़ाई, चोजी और जिरोबो के बीच की लड़ाई, किबा और साकोन के बीच की लड़ाई, नेजी और किडोमारू के बीच की लड़ाई और आखिरी लड़ाई नरुतो और सासके के बीच। चोजी, किबा और नेजी के साक्षात्कार भी हैं, जिन्होंने उनका मज़ाक उड़ाने और "चोजी की लड़ाई से उसे पसीना आ गया" जैसी बातें कहने के लिए नरुतो की पिटाई की। शो के अंत में, जिराय्या एक आश्चर्यजनक अतिथि - ओरोचिमारू - की घोषणा करता है जो सकुरा और नरुतो को सासके को संक्षेप में देखने का अवसर देता है। 
याकुमो कुरामा रेस्क्यू आर्क
17203 "कुरेनाई डिसीजन, स्क्वॉड 8 लेफ्ट बिहाइंड"(अंग्रेज़ी: Kurenai's Decision, Squad 8 Left Behind)
"(जापानी: 紅の決断 とり残された第8班)"
अक्टूबर 5, 2006 (2006-10-05)जुलाई 25, 2023
नरुतो का सामना याकुमो नाम की एक लड़की से होता है, जो कोनोहा की तस्वीर बनाकर सुनादे की हवेली पर बिजली गिराती है। इसके तुरंत बाद, कुरेनाई युही ने टीम 8 के नेता के रूप में इस्तीफा दे दिया, और नरुतो इसका कारण जानने के लिए दृढ़ संकल्पित है। उस रात बाद में, नरुतो कुरेनाई के भेष में याकुमो की हवेली में घुस जाता है, और उसे याकुमो की पेंटिंग्स से भरा एक कमरा मिलता है। पेंटिंग में से एक के लगभग मारे जाने के बाद नरुतो भाग जाता है, और सुरक्षा से उसका सामना होता है, जो उसे शांत कर देता है। 
18204 "याकुमो सील्ड एबिलिटी"(अंग्रेज़ी: Yakumo's Sealed Ability)
"(जापानी: 狙われた八雲 封印された能力)"
अक्टूबर 5, 2006 (2006-10-05)जुलाई 25, 2023
शांत होने के बाद, नरुतो को कुरेनाई का सपना आता है जो याकुमो की गेंजुत्सु क्षमताओं को सील करने की धमकी दे रहा है। फिर उसे पता चलता है कि यही कारण है कि उसने टीम छोड़ दी, लेकिन कुरेनाई ने और कुछ भी बताने से इनकार कर दिया। जैसे ही कुरेनाई याकुमो से मिलने जाती है, कुरामा कबीले के कई सदस्य हमला कर देते हैं। 
19205 "कुरेनाई टॉप-सीक्रेट मिशन: द प्रॉमिस विद द थर्ड होकागे"(अंग्रेज़ी: Kurenai's Top-Secret Mission: The Promise With the Third Hokage)
"(जापानी: 紅の極秘任務〜三代目との約束〜)"
अक्टूबर 5, 2006 (2006-10-05)जुलाई 26, 2023
जैसे ही कुरेनाई याकुमो के साथ भागने का प्रयास करती है; नरुतो, सकुरा, टीम 8 के सदस्य और माइट गाय उनकी सहायता के लिए आते हैं और दुश्मन को हराते हैं। कुरेनाई और याकुमो ने खुलासा किया कि याकुमो को कुरेनाई को उसके छात्र के रूप में सौंपा गया था, क्योंकि वह लड़ने में असमर्थ थी, लेकिन वह एक प्रतिभाशाली गेंजुत्सु उपयोगकर्ता थी। हालाँकि, कुरेनाई ने उसकी क्षमताओं पर मुहर लगा दी, और याकुमो ने खुलासा किया कि उसने तीसरे होकागे के आदेश के तहत ऐसा किया। 
20206 "गेंजुत्सु और रियलिटी?"(अंग्रेज़ी: Genjustsu or Reality?)
"(जापानी: 幻術か現実か 五感を制するもの)"
अक्टूबर 19, 2006 (2006-10-19)जुलाई 26, 2023
नरुतो, कुरेनाई, याकुमो और टीम 8 कोनोहा लौट आए, जो उनकी अनुपस्थिति में नष्ट हो गया प्रतीत होता है। उन्हें कुरामा कबीले के मुखिया से पता चलता है कि वे गेंजुत्सु में फंस गए हैं जिसने पूरे शहर को घेर लिया है, और नरुतो और टीम 8 भागने में सफल हो जाते हैं। फिर वे कुरेनाई और याकुमो को खोजने के लिए हवेली में प्रवेश करते हैं। 
21207 "द सपोस्ड सील्ड एबिलिटी"(अंग्रेज़ी: The Supposed Sealed Ability)
"(जापानी: 封じられたはずの能力)"
अक्टूबर 26, 2006 (2006-10-26)जुलाई 27, 2023
नरुतो और टीम 8 के सदस्य याकुमो के घर में कुरेनाई को खोजने के लिए जाते हैं, जो उसकी पूर्व सैंसे को अस्तित्व से मिटाने की धमकी दे रही है। यह पता चला है कि इदौ के नाम से जानी जाने वाली दुर्भावनापूर्ण इकाई याकुमो के अवचेतन में निवास करती थी, और यही कारण था कि उसकी क्षमताओं को सील कर दिया गया था। याकुमो अंततः इदौ पर विजय पाती है और उसे एहसास होता है कि कुरेनाई को उसकी परवाह थी। इसके बाद कुरेनाई बेहद खुश टीम 8 में लौट आती है। 
22208 "द वेट ऑफ़ द प्राइज्ड आर्टिफैक्ट!"(अंग्रेज़ी: The Weight of the Prized Artifact!)
"(जापानी: 名器 花鳥風月の重さ)"
नवम्बर 2, 2006 (2006-11-02)जुलाई 27, 2023
नरुतो और किबा को शिनमोन नाम के एक व्यक्ति को एस्कॉर्ट करने का आदेश दिया गया है जो एक दुर्लभ और मूल्यवान कलाकृति ले जा रहा है। शिनमोन अपने आडंबरपूर्ण, दबंग रवैये और अपने हितों की रक्षा के लिए दोनों को खतरे में डालने की इच्छा से मिशन को लगभग असहनीय बना देता है। डाकुओं ने कलाकृतियों को चुरा लिया, और जब काचो फुगेत्सु को बचाने की कोशिश में अपनी जान जोखिम में डालने के बाद नरुतो ने शिनमोन को बचाया, तो उसने उसे सिखाया कि लोग संपत्ति से अधिक मूल्यवान हैं। यह भी पता चला है कि शिनमोन काचो फुगेत्सु का निर्माता है और आसानी से दूसरा बना सकता है। 
गैंतेत्सु एस्कॉर्ट आर्क
23209 "द एनिमी: निन्जा ड्रॉपआउट्स"(अंग्रेज़ी: The Enemy: Ninja dropouts)
"(जापानी: 敵は「不忍」)"
नवम्बर 9, 2006 (2006-11-09)जुलाई 28, 2023
नरुतो, सकुरा और ली को एक "निंजा ड्रॉपआउट" - गैंतेत्सु नाम के एक आपराधिक निंजा - को जेल तक ले जाने और उसके साथियों से उसकी रक्षा करने के लिए काम पर रखा गया है, जो शायद उसे मुक्त करने की कोशिश कर रहे हों। उन्हें पता चलता है कि गार्ड के कप्तान टोडोरोकी के पास उसके माता-पिता और छोटे भाई के साथ जो हुआ उसके लिए गैंतेत्सु के प्रति व्यक्तिगत प्रतिशोध है। निंजा ड्रॉपआउट्स में से एक के हमले के दौरान, नरुतो, टोडोरोकी और गैंतेत्सु सकुरा, ली और गार्ड से अलग हो जाते हैं... 
24210 "द बिविल्डरिंग फॉरेस्ट"(अंग्रेज़ी: The Bewildering Forest)
"(जापानी: 迷いの森)"
नवम्बर 16, 2006 (2006-11-16)जुलाई 28, 2023
नरुतो का समूह जिस नाव पर था वह एक झरने के ऊपर बह गई, जिससे नरुतो, गैंतेत्सु और टोडोरोकी जंगल में भाग गए। नरुतो को गैंतेत्सु से पता चलता है कि जंगल निंजा ड्रॉपआउट का ठिकाना है, और केवल उसके जैसा निंजा ड्रॉपआउट ही रास्ता ढूंढ सकता है। नरुतो का समूह निंजा ड्रॉपआउट सदस्यों में से एक को हरा देता है, जो एक बड़ी पंजे जैसी मशीन से हमला करता है। सकुरा और ली का सामना कुछ अनाथ बच्चों से होता है जो जंगल में शरण ले रहे हैं। तब पता चला कि टोडोरोकी अपने परिवार का बदला लेने के लिए गैंतेत्सु को मारने का इरादा रखता है। 
25211 "मेमोरी ऑफ़ फ्लेम्स"(अंग्रेज़ी: Memory of Flames)
"(जापानी: 炎の記憶)"
नवम्बर 30, 2006 (2006-11-30)जुलाई 31, 2023
टोडोरोकी का कहना है कि गैंतेत्सु तक पहुंचने के लिए वह नारुतो को मारने तक जा सकता है। जब निंजा ड्रॉपआउट्स का एक अन्य सदस्य गैंतेत्सु को पकड़कर नरुतो और टोडोरोकी पर हमला करता है, तो यह पता चलता है कि अन्य सदस्य गैंतेत्सु को पकड़ने के लिए उस पैसे को ढूंढना चाहते हैं जो उसने उनके साथ चुराया था। नरुतो के समूह को पता चलता है कि टोडोरोकी का भाई अकीओ जीवित है, और उसकी और उसके अन्य अनाथ बच्चों की देखभाल गैंतेत्सु द्वारा की गई है, जो अपने अपराधों का प्रायश्चित करना चाहता है। समूह एक अन्य निंजा ड्रॉपआउट सदस्य से लड़ता है और उसे हरा देता है, लेकिन अकीओ का अपहरण कर लिया जाता है और उसे निंजा ड्रॉपआउट बेस पर ले जाया जाता है। 
26212 "टू ईच हिस ऑन पाथ"(अंग्रेज़ी: To Each his Own Path)
"(जापानी: それぞれの道)"
दिसम्बर 7, 2006 (2006-12-07)जुलाई 31, 2023
नरुतो, टोडोरोकी और गैंतेत्सु निंजा ड्रॉपआउट हवेली में प्रवेश करते हैं, सकुरा को बच्चों की देखभाल करने के लिए और ली को निंजा ड्रॉपआउट सदस्यों से लड़ने के लिए छोड़ देते हैं। जबकि गैंतेत्सु और टोडोरोकी अकीओ को बचाने जाते हैं, नारुतो निंजा ड्रॉपआउट नेता से लड़ता है और उसे हरा देता है। लड़ाई में हवेली में आग लग जाती है, और गैंतेत्सु अकीओ को उसके और टोडोरोकी के साथ भागने से पहले बचाता है। टोडोरोकी अभी भी गैंतेत्सु को माफ करने में असमर्थ है, लेकिन उसने झूठी रिपोर्ट देकर कि वह आग में मर गया था, उसे बच्चों के साथ रहने की अनुमति दे दी। 

संदर्भ[संपादित करें]

  1. NARUTO-ナルト-. Media Arts Database (जापानी में). Agency for Cultural Affairs. मूल से February 11, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 11, 2017.