नरूतो (सीज़न 9)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नरूतो (सीज़न 9)

यह नरूतो सीज़न 9 का लोगो है
मूल देश जापान
प्रकरणों की संख्या 8
रिलीज
मूल नेटवर्क TV Tokyo
जारी होने की मूल दिनांक दिसम्बर 14, 2006 (2006-12-14) –
फ़रवरी 8, 2007 (2007-02-08)
सत्र कालक्रम
←  पिछला
सीज़न 8

नारुतो एनीमे सीरीज़ का आठवां सीज़न हयातो डेट द्वारा निर्देशित है, और पिय्रोट और टीवी टोक्यो द्वारा निर्मित है। [1] मासाशी किशिमोतो की मंगा श्रृंखला के आधार पर, इस सीज़न में नरुतो को अलग अलग मिशन्स पर भेजा जाता है और आखरी एपिसोड में नरूतो ट्रेनिंग के लिए जिराय्या के साथ ढाई साल के लिए गांव से चला जाता है। टीवी टोक्यो पर यह सीज़न 14 दिसम्बर 2006 से 8 फरवरी 2007 तक चला।

नारुतो का नोवा सीज़न भारत में Sony YAY पर 1 अगस्त 2023 से चालू हुआ। हर दिन दो एपिसोड हिंदी डब मैं दिखाए गए है। Sony YAY इस एनिमे को Netflix द्वारा जो उन्होंने सीज़न बनाए है वह उसे पालन करते हुए प्रकाशित कर रहे है। Sony YAY ने बहुत कम सेंसरशिप करके इसे प्रकाशित किया। उन्होंने खून को लाल से हरा कर दिया और कुछ जगह पर जहा खून ज्यादा दिखाई दे रहा था उस सीन को ब्लैक एंड व्हाइट कर दिया।

इस सीज़न का आखरी जापानी ओपनिंग थीम गाना यूरायूरा जिसे हार्ट ग्रो ने गाया है।

एपिसोड सूची[संपादित करें]

एपिसोड नंबर नरूतो एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख हिंदी में प्रकाशित होने की तारीख
मेनमा मेमोरी सर्च आर्क
01213 "वेनिश्ड मेमोरीज"(अंग्रेज़ी: Vanished Memories)
"(जापानी: 失われた記憶)"
दिसम्बर 14, 2006 (2006-12-14)अगस्त 1, 2023
मेनमा रेमन के लिए बांस के अंकुर इकट्ठा करने के रास्ते में नरुतो को नदी के किनारे एक आदमी मिलता है और वह उसकी मदद करता है। वह आदमी अपना नाम भी याद रखने में असमर्थ है, इसलिए नरुतो उसे "मेनमा" कहता है। जैसे ही नरुतो उसकी यादों को पुनः प्राप्त करने में मदद करने की कोशिश करता है, उसे पता चलता है कि मेनमा असाधारण रूप से अच्छे स्वभाव वाली और मददगार है। जब एक रहस्यमय आदमी उन दोनों पर हमला करता है, तो मेनमा नरुतो की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए ओकारिना का उपयोग करता है, जिससे नरुतो को आश्चर्य होता है कि वह वास्तव में कौन है। 
02214 "ब्रिंगिंग बैक रियलिटी"(अंग्रेज़ी: Bringing Back Reality)
"(जापानी: 取り戻した現実)"
दिसम्बर 21, 2006 (2006-12-21)अगस्त 1, 2023
नरुतो और मेनमा को नेजी और टेंटेन के साथ एक मिशन पर भेजा जाता है। सुनादे को संदेह होने लगता है कि मेनमा अपनी क्षमताओं के कारण एक साउंड निंजा था, और नेजी को भी उसी बात पर संदेह करना शुरू हो जाता है जब मेनमा उससे भी तेज चलती है। समूह एक ऐसे शहर में प्रवेश करता है जिसे बड़े पैमाने पर डाकुओं द्वारा नष्ट कर दिया गया था, और मेनमा ने नरुतो के समूह को एक और हमले से बचाव के लिए इसे बनाने में मदद करने के लिए मना लिया। 
03215 "अ पास्ट टू बी इरासेड"(अंग्रेज़ी: A Past to Be Erased)
"(जापानी: 消し去りたい過去)"
दिसम्बर 21, 2006 (2006-12-21)अगस्त 2, 2023
जब मेनमा एक डाकुओं द्वारा घायल हो जाता है, तो यह पता चलता है कि वह कभी उनमें से एक था, और हमले के दौरान वह शहर में था। इसके बावजूद, मेनमा डाकुओं से लड़ने में मदद करने के लिए खुद को जोखिम में डालने को तैयार है, और नरुतो को शहर में बांध से बाढ़ लाने के नेता के मास्टर प्लान के बारे में बताता है। यह खुलासा करने के बाद कि उसने बहुत ही कम समय के लिए अपनी याददाश्त खो दी है, मेनमा ने शहर को बचाने के लिए चट्टान खिसकाने के लिए अपने जीवन का बलिदान दे दिया। नरुतो ने दस्यु नेता को हरा दिया और मेनमा की हार पर शोक मनाया। 
सुनागाकुरे सपोर्ट आर्क
04216 "अ टारगेटेड शुकाकु"(अंग्रेज़ी: A Targeted Shukaku)
"(जापानी: 消えた匠 狙われた守鶴)"
जनवरी 11, 2007 (2007-01-11)अगस्त 2, 2023
ताकुमी गांव के दुष्ट निन्जाओं का एक समूह - जिसे शिटेंशोनिन (अंग्रेजी में फोर सेलेस्टियल्स) कहा जाता है - सैंड विलेज पर आक्रमण करता है और गारा के तहत निंजा अकादमी के छात्र मत्सुरी का अपहरण कर लेता है। वे अपने गांव के अंतिम हथियार को पुनर्जीवित करने के लिए गारा की शक्तियों की तलाश करते हैं। गारा, कांकुरो और टेमारी सैंड विलेज से किसी अन्य मदद के बिना उनका पीछा करते हैं। इस बीच, शिकामारू कोनोहा 11 (माइनस टेंटेन) को इकट्ठा करता है, और दो सदस्यीय टीमों में विभाजित हो जाता है - शिकामारू और इनो, नरुतो और ली, और किबा और चोजी। प्रत्येक 2-सदस्यीय सेल सैंड शिनोबी में से एक की सहायता करेगा। नेजी और हिनाटा लड़ाई से बचेंगे और आगे की निगरानी करेंगे, जबकि साकुरा और शिनो चिकित्सा सहायता और कमांड और नियंत्रण के रूप में कार्य करेंगे (सूचना प्रसारित करने के लिए शिनो के बग का उपयोग करेंगे)। 
05217 "सैंड एलायंस विद द लीफ शिनोबी"(अंग्रेज़ी: Sand Alliance With The Leaf Shinobi)
"(जापानी: 砂の同盟国 木ノ葉の忍)"
जनवरी 18, 2007 (2007-01-18)अगस्त 3, 2023
गारा, टेमारी और कांकुरो के पीछा करने पर दुष्ट निन्जा भागते रहते हैं। उसी समय, शिनो, हिनता और नेजी शिटेनशॉनिन का स्थान खोजने के लिए अपनी क्षमताओं का उपयोग कर रहे हैं। टेमारी का सामना पहले सदस्यों से होता है (एक महिला जो हवा पैदा करने के लिए तलवारों का उपयोग करती है) और अन्य तीन सदस्यों का पीछा करने के लिए गारा और कांकुरो को छोड़ देती है। कुछ ही समय बाद, कांकुरो का सामना एक और निंजा से होता है जो 3-ब्लेड वाली तलवार का उपयोग करता है जो अलग हो सकती है फिर भी एक तार से जुड़ी हो सकती है। गारा अन्य दो सदस्यों का पीछा करने के लिए निकल जाती है। इसके बाद गारा का मुकाबला एक विशाल, मजबूत आदमी से होता है, जिसके पास नुकीला पंजा है। शिटेंशोनिन टेमारी और कांकुरो को मारने की तैयारी करते हैं; हालाँकि, शिकमारू अपनी छाया नकल तकनीक से टेमारी को बचाता है, और किबा कांकुरो को बचाता है। 
06218 "द काउंटरअटैक!"(अंग्रेज़ी: The Counterattack!)
"(जापानी: 封じられた砂 水虎の反撃)"
जनवरी 25, 2007 (2007-01-25)अगस्त 3, 2023
शिटेंशोनिन के सदस्य गारा को उसकी रेत शक्तियों का उपयोग करने से रोकने के लिए जलमार्ग का उपयोग करके एक त्रिकोणीय संरचना बनाते हैं। इस बीच, शिकामारू और किबा को टेमारी और कांकुरौ का समर्थन करने में परेशानी हो रही है। इससे पहले कि दुष्ट निन्जा का तीसरा सदस्य गारा को मार सके, ली और नरुतो उसे बचाने के लिए पहुँचते हैं। इस बिंदु पर, सकुरा का कार्य घायल लोगों की सहायता करना है। शिकामारू और तेमारी अपने दुश्मन को खत्म करने के लिए एक संयोजन का उपयोग करते हैं, और अकामारू दूसरे दुश्मन को आश्चर्यचकित करने के लिए कांकुरौ की टूटी हुई कठपुतली के टुकड़ों को एक साथ खींचता है, जिससे वह भी मर जाता है। अंत में, गारा तीसरे सदस्य को बाहर निकालने के लिए एक भाले का उपयोग करता है और छात्र को बचाने की उम्मीद में नेता का पीछा करता है। 
07219 "द अल्टीमेट वेपन रिबॉर्न"(अंग्रेज़ी: The Ultimate Weapon Reborn)
"(जापानी: よみがえった究極兵器)"
फ़रवरी 1, 2007 (2007-02-01)अगस्त 4, 2023
हालाँकि उसके साथी हार गए, होकी ने सेइमी को पुनर्जीवित करने के लिए गारा का उपयोग करके अपनी अंतिम योजना को गति दी। ऐसा करने के लिए, वह गारा को एक धातु के गोले में फंसा देता है जिससे उसका चक्र ख़त्म होने लगता है। गारा आंशिक रूप से वन-टेल्ड शुकाकू में बदल जाता है - जो कि होकी हमेशा से चाहता था। फिर होकी एक अनुष्ठान करता है और सेइमी की लाश के लिए अपने शरीर का बलिदान देता है, जिससे सेइमी को पुनर्जन्म लेने की अनुमति मिलती है। इसके बाद सेइमी ने शिटेंशोनिन के हथियार उठा लिए, इसलिए वह ताकुमी गांव का "अंतिम हथियार" बन गया। नरुतो उसके साथ युद्ध करता है जब तक कि गारा धातु के गोले से बाहर नहीं निकल जाता, आंशिक रूप से वन-टेल्ड शुकाकु में परिवर्तित नहीं हो जाता। 
08220 "डिपार्चर"(अंग्रेज़ी: Departure)
"(जापानी: 旅立ち)"
फ़रवरी 8, 2007 (2007-02-08)अगस्त 4, 2023
गारा द्वारा सेइमी को मारने के साथ लड़ाई समाप्त होती है। हर कोई अपना प्रशिक्षण फिर से शुरू करने के लिए हिडन लीफ विलेज लौट आता है। इनो सुनादे का छात्र बनने का अनुरोध करती है; टेंटेन इस तथ्य से क्रोधित है कि उसे मिशन से बाहर कर दिया गया था; और हर कोई नरुतो को अलविदा कहता है, जो जिराय्या (जो अकात्सुकी की योजनाओं के बारे में जानकारी के साथ लौटा था) के साथ अपने ढाई साल के प्रशिक्षण के लिए रवाना होने वाला है। 

संदर्भ[संपादित करें]

  1. NARUTO-ナルト-. Media Arts Database (जापानी में). Agency for Cultural Affairs. मूल से February 11, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 11, 2017.