नरूतो (सीज़न 7)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नरूतो (सीज़न 7)

यह नरूतो सीज़न 7 का लोगो है
मूल देश जापान
प्रकरणों की संख्या 26
रिलीज
मूल नेटवर्क TV Tokyo
जारी होने की मूल दिनांक नवम्बर 23, 2005 (2005-11-23) –
मई 24, 2006 (2006-05-24)
सत्र कालक्रम
←  पिछला
सीज़न 6
अगला →
सीज़न 8

नारुतो एनीमे सीरीज़ का सातवा सीज़न हयातो डेट द्वारा निर्देशित है, और पिय्रोट और टीवी टोक्यो द्वारा निर्मित है। [1] मासाशी किशिमोतो की मंगा श्रृंखला के आधार पर, इस सीज़न में नरुतो को अलग अलग मिशन्स पर भेजा जाता है। टीवी टोक्यो पर यह सीज़न 23 नवम्बर 2005 से 24 मई 2006 तक चला

नारुतो का पांचवा सीज़न भारत में Sony YAY पर 26 जून 2023 से चालू हुआ। हर दिन दो एपिसोड हिंदी डब मैं दिखाए गए है। Sony YAY इस एनिमे को Netflix द्वारा जो उन्होंने सीज़न बनाए है वह उसे पालन करते हुए प्रकाशित कर रहे है। Sony YAY ने बहुत कम सेंसरशिप करके इसे प्रकाशित किया। उन्होंने खून को लाल से हरा कर दिया और कुछ जगह पर जहा खून ज्यादा दिखाई दे रहा था उस सीन को ब्लैक एंड व्हाइट कर दिया।

इस सीज़न का जापानी ओपनिंग थीम गाना नामिकाजे सैटेलाइट जिसे स्नोकेल ने गया है एपिसोड 117 तक उसके बाद फ्लो ने री:मेम्बर गाना गाया एपिसोड 118-186 तक।

एपिसोड सूची[संपादित करें]

एपिसोड नंबर नरूतो एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख हिंदी में प्रकाशित होने की तारीख
कर्स्ड वॉरियर एक्सटर्मिनेशन आर्क
01161 "द अपीयरेंस ऑफ़ स्ट्रेंज विजीटर्स"(अंग्रेज़ी: The Appearance of Strange Visitors)
"(जापानी: 珍客見参 碧の野獣?猛獣?...珍獣?)"
नवम्बर 23, 2005 (2005-11-23)जून 26, 2023
दो बाहरी लोग, मोंडाई और पोटचा, गांव में घुसपैठ करने आते हैं और खुद को माइट गाइ और रॉक ली के रूप में प्रच्छन्न करके इसके रहस्यों को इकट्ठा करते हैं, जबकि असली गाइ और ली एक मिशन पर हैं। वे इस तथ्य से बेखबर हैं कि उनका भेष नरुतो को छोड़कर किसी को भी बेवकूफ नहीं बना रहा है। सुनादे, सकुरा और टेंटेन उन्हें अपमानजनक मिशन देकर अपने साथ बांध लेते हैं, और उन्हें कुछ भी सीखने से रोकते हैं। असली ली और गाइ अपने धोखेबाजों को दूर भगाने के लिए वापस लौटते हैं, और उन्हें पता चलता है कि नरुतो को कभी भी सच्चाई का एहसास नहीं हुआ। 
02162 "द कर्स्ड वॉरियर"(अंग्रेज़ी: The Cursed Warrior)
"(जापानी: 白き呪いの武者)"
नवम्बर 30, 2005 (2005-11-30)जून 26, 2023
स्थानीय आबादी को आतंकित करने वाले भूत नोरोइमुशा की रिपोर्ट की जांच करने के लिए सुनादे द्वारा नरुतो, नेजी और टेंटेन को लैंड ऑफ़ बर्ड पर भेजा जाता है। पहुंचने पर, उन्हें पता चला कि डेम्यो की मृत्यु हो गई है, और उसका बेटा, उत्तराधिकारी, अपनी बहन की हाल ही में मृत्यु के कारण अपने कर्तव्यों के बारे में बहुत कम परवाह करता है। बाद में उस शाम, कोनोहा निंजा का नोरोइमुशा से सामना हुआ और उन्होंने उसका पीछा किया। हालाँकि, इसे घेरने के बाद, नेजी के ब्याकुगान द्वारा की गई जांच से समूह को एहसास हुआ कि नोरोइमुशा ने जो कवच पहना है वह खाली है। 
03163 "द टैक्टिशियन इंटेंट"(अंग्रेज़ी: The Tactician's Intent)
"(जापानी: 策士·紅明の思惑)"
दिसम्बर 7, 2005 (2005-12-07)जून 27, 2023
एपिसोड की शुरुआत मौसू के घर पर समूह की बातचीत से होती है। उसके बाद वे चर्चा करते हैं कि गांव के रणनीतिकार और उत्तराधिकार के लिए बेटे के संभावित प्रतिद्वंद्वी कौमी, नोरोइमुशा के पीछे हो सकते हैं। इसे साबित करने के लिए, वे एक झील पर नए सामंती स्वामी सागी से मिलने की कोशिश करते हैं जहाँ उसकी बहन टोकी की खोई हुई यादें हैं। समूह सामंती स्वामी को हत्यारों से बचाता है, और नोरोइमुशा को कौमेई से मिलने तक ले जाता है, जहां पराजित होने के बाद, यह पता चलता है कि वह और पिछला नोरोइमुशा दो अलग-अलग व्यक्ति थे। समूह को ऐसे सबूत मिलते हैं जो इंगित करते हैं कि दूसरे नोरोइमुशा की उपस्थिति के पीछे कौमेई का हाथ हो सकता है, और कौमेई को गिरफ्तार कर लिया गया है। 
04164 "टू लेट फ़ॉर हेल्प"(अंग्रेज़ी: Too Late for Help)
"(जापानी: 遅すぎた助っ人)"
दिसम्बर 14, 2005 (2005-12-14)जून 27, 2023
एपिसोड की शुरुआत मोसू के यह कहने से होती है कि मिशन ख़त्म हो गया है। हालाँकि, नरुतो को संदेह है, और वह जाँच करता है कि उसने और उसके साथियों ने नोरोइमुशा से कहाँ लड़ाई की थी। वह सामंती स्वामी की हवेली के लिए एक गुप्त मार्ग ढूंढता है, लेकिन पकड़ा जाता है। जब चिशिमा मौसू को नरुतो की जांच के बारे में चेतावनी देने जाता है, तो वह गलती से मौसू को वटारी निंजा से मिलते हुए देख लेता है। चिशिमा इस घटनाक्रम के बारे में दूसरों को सूचित करने के लिए भागने की कोशिश करती है, लेकिन वटारी निंजा उसका पीछा करती है और उसे घायल कर देती है। नोरोइमुशा नरुतो की कोठरी में आता है, और उसे मौत की सजा सुनाई जाती है। 
05165 "द डेथ ऑफ़ नरूतो"(अंग्रेज़ी: The Death of Naruto)
"(जापानी: ナルト死す)"
दिसम्बर 21, 2005 (2005-12-21)जून 28, 2023
एपिसोड की शुरुआत नेजी, टेंटेन और काकाशी द्वारा एक कब्र को घूरने से होती है। जैसे ही वे पीछे जाते हैं, वे एक प्रतिस्थापन के साथ पीछा करने वाले को छोड़ देते हैं, लेकिन दूसरे द्वारा छाया दी जाती है। कौमेई को सेप्पुकु करने के लिए मजबूर किया जाने वाला है, लेकिन नोरोइमुशा उसे बचा लेता है। कुछ ही समय बाद, यह पता चला कि नरुतो ने खुद को नोरोइमुशा के रूप में प्रच्छन्न किया था। काकाशी नागारे से लड़ता है, जो अन्य निंजा से कॉपी की गई चालों का उपयोग करता है। नरुतो, नेजी और टेंटेन को पता चलता है कि नोरोइमुशा की असली पहचान स्वयं सामंती स्वामी है, जो अपने पिता का बदला लेने के लिए मौसू को मारना चाहता है। 
06166 "वेन टाइम स्टैंड्स स्टिल"(अंग्रेज़ी: When Time Stands Still)
"(जापानी: 止まったままの時間)"
जनवरी 4, 2006 (2006-01-04)जून 28, 2023
एपिसोड की शुरुआत फ्लैशबैक से होती है जिससे पता चलता है कि टोकी नहीं बल्कि सागी की मौत हो गई और टोकी ने अपनी मौत का बदला लेने के लिए अपने भाई की पहचान ले ली। टोकी नोरोइमुशा की पहचान मानता है, और मौसू पर हमला करने का प्रयास करता है, लेकिन मौसू की नकल निंजुत्सू द्वारा वश में कर लिया जाता है। मौसू के वटारी निन्जा और नरुतो का समूह लड़ाई में शामिल हो गए। जबकि उसके साथी वटारी निंजा से लड़ते हैं, नरुतो मौसू का पीछा करता है और गेनजुत्सु में फंस जाता है। 
07167 "वेन इग्रेट्स फ्लैप देयर विंग्स"(अंग्रेज़ी: When Egrets Flap Their Wings)
"(जापानी: 白鷺のはばたく時間)"
जनवरी 4, 2006 (2006-01-04)जून 29, 2023
मौसू खुद को प्रवासी निंजा होकी बताता है, जो यात्रा करने और जितना संभव हो उतने जुत्सू इकट्ठा करने की योजना बनाता है। ऐसा प्रतीत होता है कि वह चिशिमा को मार डालता है और नरुतो को पानी के अंदर गिरा देता है। नरुतो तब जागता है जब सागी का भूत उससे टोकी को बदला लेने की इच्छा से बचाने और मौसू को हराने के लिए कहता है। नरुतो पानी से उठता है और होकी को मुक्का मारता है, फिर टोकी को बताता है कि उसने सागी को देखा है। इसके बाद नरुतो होकी से लड़ता है और उसे हरा देता है। चिशिमा होकी के हमले से बच गया। टोकी अपनी प्रजा को धोखा देने के लिए माफी मांगती है, लेकिन बर्ड कंट्री को बहाल करने के लिए उनसे उसे शासक बने रहने की अनुमति देने के लिए कहती है। समूह छोड़ने के बाद, नेजी ने नरुतो को बताया कि जिस पहले शापित योद्धा से उनका सामना हुआ था, वह एक वास्तविक भूत था, जिससे वह काफी भयभीत था। 
08168 "मिक्स इट, स्ट्रेच इट, बॉइल इट अप! बर्न, कॉपर पॉट, बर्न!"(अंग्रेज़ी: Mix It, Stretch It, Boil It Up! Burn, Copper Pot, Burn!)
"(जापानी: 燃えろ寸胴!混ぜて伸ばして茹で上げろ!)"
जनवरी 18, 2006 (2006-01-18)जून 29, 2023
यह एपिसोड जापान के चोका इचिबन और याकितेत जैसी खाना पकाने-थीम वाली एनीमे श्रृंखला को श्रद्धांजलि देता है!! नरुतो, चौजी और सकुरा टेउची की मदद करने के लिए स्वेच्छा से आगे आते हैं, जिनकी बेटी अयामे का खाना पकाने वाले निंजा के एक बैंड ने अपहरण कर लिया था। उसे बचाने के लिए उन्हें सर्वोत्तम रेमन रेसिपी के साथ आना होगा। टेउची उन्हें खाना बनाना सिखाने की कोशिश करती है, और तीनों अपनी निन्जा तकनीक का फायदा उठाकर रेमन का सही कटोरा बनाते हैं। जब उन्होंने अयामे को बचाया, तो खाना पकाने वाले निन्जा के भोजन का विरोध करने में असमर्थ होने के कारण वह मोटी हो गई थी। उसे अपने नियमित रूप में लाने के लिए, वह टेउची का आहार रेमन है जो लोगों को इसे खाने से वजन कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया प्रतीत होता है। एपिसोड का अंत शो की लगभग हर महिला निन्जा को रेमन के लिए कतार में दिखाते हुए होता है। हालाँकि, अंत में यह टेउची को आहार रेमन खाते हुए और बहुत अधिक वजन कम करते हुए दिखाता है। 
काईमा कैप्चर आर्क
09169 "रिमेंबरेंस: द लॉस्ट पेज"(अंग्रेज़ी: Remembrance: The Lost Page)
"(जापानी: 記憶 失われた頁)"
जनवरी 25, 2006 (2006-01-25)जून 30, 2023
अंको मितरशी को "काइमा" राक्षस की प्रकृति की जांच करने के लिए नरुतो, शिनो और इनो के साथ लैंड ऑफ़ वॉटर पर भेजा जाता है। पहुंचने पर, अंको इस क्षेत्र में ओरोचिमारू के साथ बिताए अपने समय को याद करती है, और उसकी शापित सील गूंजने लगती है और उसके दर्द का कारण बनती है। गोदी पर, समूह योरोई अकाडो और मिसुमी त्सुरुगी को एक युवा लड़की पर हमला करते हुए देखता है। नरुतो उनका पीछा करता है, लेकिन उन्हें पहचान नहीं पाता। जब समूह द्वीपों में से एक के लिए रवाना होता है, तो योरोई और मिसुमी हमला करते हैं, और नरुतो लगभग डूब जाता है जब तक कि वह उस लड़की द्वारा बचा नहीं लिया जाता जिसे उसने पहले देखा था। 
10170 "द क्लोज्ड डोर"(अंग्रेज़ी: The Closed Door)
"(जापानी: 衝撃 閉ざされた扉)"
फ़रवरी 1, 2006 (2006-02-01)जून 30, 2023
नरुतो लड़की की झोपड़ी में जागता है, जहां वह खुद को इसरिबी के रूप में पहचानती है। उसे धन्यवाद देने पर, नरुतो को पता चलता है कि स्थानीय निवासियों द्वारा उसका बहिष्कार किया जा रहा है, और वह गुस्से में उन बच्चों को भगा देता है जो उसे पीड़ा देने के लिए आए हैं। इस बीच, ओरोचिमारू अपने निर्देशन में प्रयोग करने वाले वैज्ञानिक अमाची से मिल रहा है। सासके उचिहा भी मौजूद है, और जब बात उसकी ओर निर्देशित होती है तो वह अपनी बातचीत समाप्त कर देता है। टीम अंको के शेष सदस्य द्वीप पर पहुंच गए हैं, जहां उन्हें भुगतान कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गई है जिसका उन्हें बचाव करना है, और इस बीच वे महासागर के दानव (काइमा) का पता लगाते हैं। हालाँकि, नरुतो आता है, और काईमा की पहचान इसरिबी के रूप में करता है। योरोई के आगमन से इसरिबी को भागने में मदद मिलती है और दोनों भाग जाते हैं। अंको पीछा करने का प्रयास करती है लेकिन उसकी शापित सील के दर्द से वह लकवाग्रस्त हो जाती है। अंको शापित सील के कारण होने वाले दर्द से बेहोश हो जाता है। 
11171 "इंफिल्ट्रेशन: द सेट-अप!"(अंग्रेज़ी: Infiltration: The Set-Up!)
"(जापानी: 潜入 仕組まれた罠)"
फ़रवरी 8, 2006 (2006-02-08)जुलाई 3, 2023
समुद्र तट पर, अंको, जो अभी भी बेहोश है, की देखभाल इनो द्वारा की जा रही है। इस बीच, नरुतो ने पहले इसारिबी के साथ अपनी मुठभेड़ के बारे में बताया। यह एपिसोड अंको की अचानक याद आने वाली यादों में जारी है। वह देखती है कि ओरोचिमारू उसके पास आ रहा है और उसे बता रहा है कि होकागे उनके प्रयोगों के बारे में जानता है। शिनो, नरुतो और इनो ने अपने मूल मिशन को जारी रखने का फैसला किया: आधिकारिक भुगतान की रक्षा करना और काईमा (इसरिबी) पर कब्जा करना। समूह दानव द्वीप (किकाइजिमा) की ओर जाता है, जो लैंड ऑफ़ वॉटर में स्थित एक द्वीप है जहां माना जाता है कि काईमा निवास करता है। अंको जागता है और समझाता है कि काइमा (महासागर का दानव) एक इंसान है जो शारीरिक परिवर्तन से गुजर चुका है। जब वे बात कर रहे होते हैं, योरोई और इसारिबी पानी के भीतर ओरोचिमारू की मांद की ओर जाते हैं। अंदर, इसरिबी आधिकारिक भुगतान से संबंधित जानकारी देती है और पूछती है कि वह कब सामान्य स्थिति में लौटेगी। योरोई उसे बताता है कि वह एक प्रोटोटाइप है और जब वह उससे जानकारी एकत्र करना समाप्त कर लेगा, तो वह उसे वापस बदल देगा। वह उसे नरुतो और समूह के बाकी सदस्यों को भेजने के लिए भी भेजता है जो अभी-अभी किनारे पर आए हैं। शिनो, नारुतो और इनो खुद को एक प्रायोगिक प्रयोगशाला में पाते हैं जिसमें परीक्षण स्तंभों में कई जीव शामिल हैं। इसरिबी पीछे से आती है और एक जाल बिछाती है। तीनों जीन जाल के माध्यम से गिर जाते हैं और अंको गले में कुनाई के साथ इसारिबी के पीछे दिखाई देता है। इसारिबी भाग जाता है और अंको को तीन बड़े शेर जैसे जानवरों के उत्परिवर्तन का सामना करते हुए कमरे में बंद कर देता है। अंको तीनों पर त्वरित काम करती है, केवल उसे पीड़ा पहुंचाने वाला श्राप का निशान छोड़ती है। टीम के बाकी सदस्यों का सामना योरोई अकाडो से होता है, जो दुश्मन के लिए काम कर रहा है। शिनो चुनौती स्वीकार करता है जबकि नारुतो और इनो अंको को पकड़ने के लिए दौड़ते रहते हैं। अंको, नारुतो और इनो खुद को अमाची और इसरिबी का सामना करते हुए पाते हैं। अमाची और इसरिबी तभी भाग जाते हैं जब मिसुमी त्सुरुगी उनका सामना करने आते हैं। इनो उसे नियंत्रित करने के लिए अपने दिमाग में हेरफेर करने वाले जुत्सु का उपयोग करती है। जैसे ही द्वीप ढहना शुरू होता है शिनो का प्रतिद्वंद्वी गायब हो जाता है। इसारिबी, अमाची और योरोई एक जहाज पर भाग जाते हैं, और टीम अंको को ढहती हुई इमारत में मरने के लिए छोड़ देते हैं। नरुतो बेचैनी से बाहर निकलने का रास्ता खोजता है। 
12172 "डिस्पेयर: अ फ्रैक्चर्ड हार्ट"(अंग्रेज़ी: Despair: A Fractured Heart)
"(जापानी: 絶望 引き裂かれた心)"
फ़रवरी 15, 2006 (2006-02-15)जुलाई 3, 2023
अंको ने एक विशाल सांप को बुलाकर टीम को बचाया, जो टीम को अपने मुंह में ले लेता है और दीवार तोड़ देता है। टीम अंको तेजी से दुश्मन का पीछा करती है। अमाची का सामना करने के बाद, नरुतो उसके हमले में फंस गया है और खुद को मुक्त करने के लिए राक्षस लोमड़ी के चक्र का उपयोग करने में सक्षम है। 
13173 "द बैटल एट सी: द पॉवर अनलिश्ड!"(अंग्रेज़ी: The Battle at Sea: The Power Unleashed!)
"(जापानी: 海戦 解き放たれた力)"
फ़रवरी 22, 2006 (2006-02-22)जुलाई 4, 2023
नरुतो के भीतर का राक्षस लोमड़ी उसे अमाची को हराने में मदद करता है। हालाँकि अमाची जल्दी ही हार गया और उसे पकड़ लिया गया, सी बॉस ने नरुतो पर हमला कर दिया। नरुतो गामाबुंटा को बुलाता है और उसके नाभिक को वाष्पित करके राक्षस को हरा देता है, फिर गामा-सामा द्वारा उसे पीटा जाता है (गामाबुंटा एक मीठे पानी का प्राणी है जो खारे पानी के वातावरण में बेहद असहज है)। इसारिबी को एहसास हुआ कि नरुतो ने जो कहा वह सही था और उसने उसे समझा क्योंकि नरुतो के साथ भी एक राक्षस जैसा व्यवहार किया गया था और उसकी मदद से, इसारिबी अपने गुस्से पर काबू पाने में सक्षम थी। बाद में, इसारिबी ने इस उम्मीद में कोनोहा जाने का फैसला किया कि सुनादे उसे ठीक कर सकता है। 
14174 "इंपॉसिबल! सेलिब्रिटी निंजा आर्ट - मनी स्टाइल जुत्सु!"(अंग्रेज़ी: Impossible! Celebrity Ninja Art - Money Style Jutsu!)
"(जापानी: ありえねーってばよ! セレブ忍法·金遁の術)"
मार्च 1, 2006 (2006-03-01)जुलाई 4, 2023
नरुतो को कुनिहिसा नाम के एक बिगड़ैल अमीर बच्चे को निन्जा के जीवन का एक विशिष्ट दिन दिखाने का आदेश दिया गया है। बच्चे को जो कुछ भी चाहिए उसे पाने के लिए लगातार अपनी संपत्ति का दिखावा करने की कष्टप्रद आदत होती है। समस्या तब उत्पन्न होती है जब अपहरणकर्ता फिरौती के लिए बच्चे का अपहरण करने का प्रयास करते हैं, और कुनिहिसा पैसे के अभाव में अपने अंगरक्षकों को बुलाने में असमर्थ होता है, जिन्हें अपहरणकर्ताओं ने भुगतान कर दिया है। नरुतो उसे भागने में मदद करता है, और उसे सिखाता है कि जीवन में पैसे से भी अधिक महत्वपूर्ण चीजें हैं। 
ब्यूरिड गोल्ड एक्स्केवेश आर्क
15175 "द ट्रेज़र हंट इस ऑन!"(अंग्रेज़ी: The Treasure Hunt is On!)
"(जापानी: ここ掘れワンワン! 埋蔵金を探せ)"
मार्च 8, 2006 (2006-03-08)जुलाई 5, 2023
नरुतो, हिनाटा और किबा को कुछ खज़ाना खोजने का एक मिशन दिया गया है, और कहा गया है कि यदि वे इसे खोजने में विफल रहते हैं, तो किबा और हिनाटा के साथ अपने मिशन पर नरुतो के खराब प्रदर्शन के कारण, उन्हें अकादमी में वापस कर दिया जाएगा। वे इसे ढूंढने निकले, लेकिन नरुतो और किबा के तर्क उन्हें सहयोग करने से रोकते हैं। उन पर तीन लोगों ने घात लगाकर हमला किया और उन्हें फंसा लिया, जो फिर उनकी पहचान, गंध और विचारों की नकल करते हैं और सीखते हैं कि जिस व्यक्ति ने मिशन के लिए अनुरोध किया था वह उनका नेता है। 
16176 "रन, डोज, ज़िगज़ैग! चेस और बी चेस्ड!"(अंग्रेज़ी: Run, Dodge, Zigzag! Chase or Be Chased!)
"(जापानी: 疾走, 迷走, ジグザグ走!追って追われて間違えて)"
मार्च 15, 2006 (2006-03-15)जुलाई 5, 2023
एक साथ काम करते हुए, समूह खजाना लेकर गुफा से भाग जाता है, लेकिन पता चलता है कि हिनाटा ने अपना पैर घायल कर लिया है। यह महसूस करने के बाद कि नरुतो और किबा बहुत बार बहस करते हैं जबकि हिनाटा दूसरों के लिए बहुत अधिक चिंता करते हैं, वे अपनी प्रतियां रोकने के लिए शहर में जाते हैं। समूह ने नरुतो को छोड़कर अपनी प्रतियों को हरा दिया, जो अपनी प्रति को हराने के लिए दानव लोमड़ी चक्र से प्रेरित शैडो क्लोन का उपयोग करता है, क्योंकि उसकी प्रति उसके नाम के तहत एक बड़ा कर्ज ले रही थी, और उसने अपना सारा खाना खा लिया (कुछ रेमन सहित जिसे वह एक के लिए बचा रहा था) विशेष अवसर)। नरुतो की प्रति भी गलती से साकुरा से टकरा गई, जो किताबों का एक बहुत बड़ा ढेर लेकर लाइब्रेरी से बाहर निकल रहा था। इसके बाद कॉपी में साकुरा का इतना घटिया होने का उपहास उड़ाया गया, जिससे वह क्रोधित हो गई और अनजाने में असली नरुतो को मुक्का मारने के लिए प्रेरित हुई। नरुतो, किबा और हिनाटा को पता चला कि मिशन यह देखने के लिए एक परीक्षा थी कि क्या वे एक टीम के रूप में एक साथ काम कर सकते हैं, और उन्होंने इसे पास कर लिया। सुनादे तब परेशान हो जाती है जब "खजाना" प्रदान की गई सेवाओं का बिल बन जाता है। 
17177 "प्लीज़, मि. पोस्टमैन!"(अंग्रेज़ी: Please, Mr. Postman!)
"(जापानी: OH!?ぷりーず♥みすたーぽすとまん)"
मार्च 22, 2006 (2006-03-22)जुलाई 6, 2023
नरुतो एक शहर में जिराय्या को दो महिलाओं के साथ पाता है और जिराय्या बहाना बनाता है और अपनी इचा इचा स्क्रिप्ट लिखने के लिए अपना प्रशिक्षण स्थगित कर देता है। अंततः नरुतो ने इसे भूत-लेखन करने का निर्णय लिया। नरुतो को इचा इचा टैक्टिक्स (अंग्रेजी संस्करण, "मेक आउट टैक्टिक्स") की पांडुलिपि फैंग और क्लॉ देशों के बीच एक शांति संधि के साथ मिलती है। इससे पहले कि वह गलत पैकेज दे और युद्ध भड़का दे, दोनों को कूरियर निंजा का पीछा करना होगा। दुर्भाग्य से, कूरियर अपने कर्तव्य के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और अपनी डिलीवरी पूरी करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगा, चाहे परिणाम कुछ भी हो। गलत पैकेज अंततः वितरित हो जाता है लेकिन दोनों देशों के बीच अभी भी शांति बनी हुई है, क्योंकि प्राप्तकर्ता इचा इचा का प्रशंसक था और उसने खुशी-खुशी दस्तावेज़ को शांति की पेशकश के रूप में व्याख्या की। 
स्टार गार्ड आर्क
18178 "एनकाउंटर! द बॉय विद अ स्टार नेम"(अंग्रेज़ी: Encounter! The Boy with a Star's Name)
"(जापानी: 出会い 「星」の名を持つ少年)"
मार्च 29, 2006 (2006-03-29)जुलाई 6, 2023
टेंटेन, नेजी और रॉक ली को हिडन विलेज ऑफ़ स्टार से संबंधित सितारे की सुरक्षा के लिए एक मिशन सौंपा गया है। जब नरुतो ने तारे के विशेष चक्र की शक्ति बढ़ाने के बारे में सुना तो उसने फैसला किया कि उसे भी साथ जाना चाहिए क्योंकि उसकी धारणा है कि ओरोचिमारू इसमें शामिल हो सकता है। नरुतो सुनादे को महंगी दावत देकर उसे टीम गाय के मिशन में शामिल होने की अनुमति देने के लिए मनाने में सफल हो जाता है। नरुतो और टीम गाय का सामना हिडन विलेज ऑफ स्टार के सुमारू से होता है, जो अजीब बैंगनी चक्र के साथ तकनीकों का प्रदर्शन करने के बाद उन्हें गांव के चारों ओर फैली जहरीली गैसों से पार कराता है। कोनोहा जीन की मुलाकात स्थानापन्न होशिकेज, अकाहोशी से होती है, जो हिडन स्टार की पांच मुख्य हिडन गांवों में से एक बनने की इच्छा के बारे में बताता है। सुमारू हिडन स्टार का पहला सच्चा होशिकेज बनने की इच्छा व्यक्त करता है, जो नरुतो को आकर्षित करता है जो सुमारू के पीछे उस स्थान की ओर भागता है जहां गांव का सितारा स्थित है। नरुतो और सुमारू किसी को तारे वाली इमारत से भागते हुए देखते हैं और नरुतो उसका पीछा करते हुए भाग जाता है। सुमारू को पता चलता है कि तारा चोरी हो गया है और वह चोर का पीछा करता है। चोर नरुतो से भागने में सफल हो जाता है, और यह पता चला है कि वह उन लोगों के लिए विशेष तकनीकों का उपयोग कर रहा था जिनके पास स्टार प्रशिक्षण था, जिसका अर्थ है कि वे एक बार स्टार गांव के सदस्य थे। 
19179 "द रिमेंबर्ड ललेबी"(अंग्रेज़ी: The Remembered Lullaby)
"(जापानी: ナツヒボシ 思い出の子守唄)"
अप्रैल 5, 2006 (2006-04-05)जुलाई 7, 2023
तारे के चोरी हो जाने से, समूह के पास उस रहस्यमय चोर के बारे में कोई सुराग नहीं है जो उड़ने के लिए चक्र का उपयोग कर सकता है। नरुतो को पता चलता है कि सुमारू के माता-पिता विदेशी निंजा से तारे की रक्षा करते हुए मर गए। टेंटेन और ली अकाहोशी के दो लोगों को ट्रैक करने का प्रयास करते हैं, लेकिन उन्हें खोज लिया जाता है और कोई जवाब नहीं मिलता है। सुमारू और उसके कुछ दोस्त एक नकाबपोश निंजा को ढूंढते हैं और उसे रोकते हैं, लेकिन वह उन्हें बेहोश कर देता है और सुमारू का अपहरण कर लेता है। 
20180 "हिडन जुत्सु: द प्राइस ऑफ़ द निंजा आर्ट: कुजाकू"(अंग्रेज़ी: Hidden Jutsu: The Price of the Ninja Art: Kujaku)
"(जापानी: 秘術 孔雀妙法の代償)"
अप्रैल 12, 2006 (2006-04-12)जुलाई 7, 2023
यह पता चला है कि तारा चुराने वाला नकाबपोश निंजा सुमारू की मां है, और अकाहोशी ही वह है जिसने सुमारू का अपहरण किया था। समूह को पता चलता है कि स्टार प्रशिक्षण संभावित रूप से निंजा के लिए घातक है जो इसमें भाग लेते हैं, लेकिन स्टार को खोजने का संकल्प लेते हैं। टेंटेन और ली अकाहोशी के आवास में घुसपैठ करते हैं और सुमारू को बचाते हैं। इस बीच, अकाहोशी नात्सुही के पास जाता है और सुमारू के बदले में स्टार की मांग करता है और दोनों लड़ते हैं। जबकि नात्सुही बढ़त हासिल कर लेता है, नरुतो और नेजी अकाहोशी के लिए हस्तक्षेप करते हैं, और नरुतो नात्सुही को मुक्का मारने के लिए काफी करीब पहुंचने में कामयाब हो जाता है। उसके ऐसा करने के बाद, अकाहोशी ने उन दोनों पर हमला किया और उन्हें मौत की घाटी में गिरा दिया। 
21181 "होशीकागे, द ब्यूरिड त्रुथ"(अंग्रेज़ी: Hoshikage, The Buried Truth)
"(जापानी: 星影 葬り去られた真実)"
अप्रैल 19, 2006 (2006-04-19)जुलाई 10, 2023
अकाहोशी का कहना है कि कोनोहा शिनोबी का मिशन खत्म हो गया है, लेकिन नेजी का कहना है कि चूंकि तारा बरामद नहीं हुआ है, इसलिए मिशन जारी रहेगा। नेजी, ली और टेंटेन प्रशिक्षुओं को अकाहोशी के बारे में सच्चाई बताते हैं। नारुतो जाग जाता है और नात्सुही और उसके पति के बारे में सुनता है जो स्टार प्रशिक्षण की भयावहता को देख रहे हैं और स्टार को चुराने की कोशिश कर रहे हैं। पकड़े जाने के बाद, तीसरे होशिकेज ने स्टार प्रशिक्षण को समाप्त करने पर सहमति व्यक्त की, यदि वे गांव छोड़ दें और इसे फिर से शुरू होने से रोकने के लिए दूर से देखते रहें। नत्सुही और उनके पति ने होशिकेज से सुमारू को यह बताने के लिए कहा कि उनकी मृत्यु हो गई है। अकाहोशी स्टार का पता लगाता है, और बताता है कि उसने स्टार प्रशिक्षण फिर से शुरू करने के लिए होशिकेज की हत्या कर दी। वह नात्सुही से लड़ता है और मजबूत होने के लिए अपने अधीनस्थों के चक्र को अवशोषित करता है, लेकिन नारुतो के टीम के साथी और स्टार प्रशिक्षु आ जाते हैं। 
22182 "रियूनियन, द रिमेइनिंग टाइम"(अंग्रेज़ी: Reunion, The Remaining Time)
"(जापानी: 再会 残された時間)"
अप्रैल 26, 2006 (2006-04-26)जुलाई 10, 2023
जैसे ही सुमारू, बाकी स्टार प्रशिक्षु और नरुतो के टीम के साथी आते हैं, अकाहोशी सुमारू को बंधक बना लेता है और नात्सुही को स्टार सौंपने के लिए मजबूर करता है। नेजी ने नात्सुही की जांच की और खुलासा किया कि अगर वह दोबारा अपने स्टार चक्र जूत्सू का उपयोग करती है तो वह मर सकती है। सुमारू के जागने के बाद, वह अपनी माँ से बात करता है, जो बताती है कि जबकि वह जानती थी कि उसे निर्वासित होने के दर्द से बचाने के लिए उसे पीछे छोड़ना होगा, लेकिन उसे उसे छोड़ने का पछतावा है। जबकि नरुतो और ली अकाहोशी के पीछे जाने पर जोर देते हैं, नेजी कहते हैं कि मिशन खत्म हो गया है और वे, लीफ निन्जा के रूप में, किसी ग्राहक को धोखा नहीं दे सकते। उस रात, नात्सुही तारा चुराने के लिए तारा मंदिर में जाता है, लेकिन अकाहोशी और उसके लोगों द्वारा उसे मार दिया जाता है। सुमारू, लीफ निंजा के साथ पीछा करते हुए, अपनी मृत्यु का एहसास करती है और मंदिर की ओर उड़ जाती है। अकाहोशी खुद को चौथा होशिकेज घोषित करता है और अपने निंजा को आदेश देता है कि अगर वे गांव में पैर रखते हैं तो लीफ निंजा, सुमारू और होकुतो को मार डालें। 
23183 "द स्टार रेडिएंस"(अंग्रेज़ी: The Star's Radiance)
"(जापानी: 星は輝きを増して)"
मई 3, 2006 (2006-05-03)जुलाई 11, 2023
अकाहोशी द्वारा सुमारू को मारने की कोशिश करने के बाद, होकुतो और बाकी बच्चे अपने गांव की रक्षा के लिए खड़े हो जाते हैं, और तारे के कारण होने वाली विषाक्तता का खुलासा करते हैं। सच्चाई जानने के बाद, वयस्क भी अकाहोशी की ओर मुड़ जाते हैं। अकाहोशी द्वारा मिजुरा को लगभग मारने के बाद, उसे कोई दूसरा मौका नहीं दिया गया। हारने वालों में से नहीं होने के कारण, अकाहोशी ने अपने शरीर को तारे के साथ जोड़ दिया, जिससे उसका चक्र नियंत्रण से बाहर हो गया। नात्सुही की भावना से निर्देशित नरुतो, तारे को नष्ट कर देता है और अकाहोशी को हरा देता है। हालाँकि सुनादे शुरू में नरुतो के मिशन के विफल होने से परेशान लगती है, लेकिन वह मानती है कि अकाहोशी द्वारा स्वयं आदेश दिए जाने के कारण मिशन "कचरा" था, और बच्चों को उनके जहर से ठीक कर दिया। 
24184 "कीबा लॉन्ग डे!"(अंग्रेज़ी: Kiba's Long Day!)
"(जापानी: 犬塚キバのなが〜い一日)"
मई 10, 2006 (2006-05-10)[2]जुलाई 11, 2023
नरुतो को किबा इनुजुका के नौ-कुत्ते अकामारू पर नजर रखने का काम सौंपा गया है, जो हाल ही में एक मिशन के दौरान एक विशेष बैक्टीरिया से संक्रमित होने के बाद अजीब व्यवहार कर रहा है। इसकी पुष्टि तब होती है जब अकामारू कोनोहा के निवासियों पर हिंसक हमला करना शुरू कर देता है, और आंबू उसे हिरासत में ले लेता है, अगर वे उसे ठीक करने में असमर्थ हैं तो अकामारू को इच्छामृत्यु देने के लिए तैयार किया जा रहा है। हालाँकि, यह किबा के लिए बहुत अधिक है, और वह अपने दम पर उसे ठीक करने का प्रयास करते हुए, अकामारू को बचाता है। नरुतो किबा का पीछा करता है, जो यह मानने से इंकार कर देता है कि नरुतो उसकी मदद करने का प्रयास कर रहा है। अंत में, किबा की बहन आती है, और नारुतो के साथ, कोनोहा की मेडिकल टीम द्वारा विकसित संभावित इलाज के लिए अब विशाल आकार और शत्रुतापूर्ण अकामारू को रोकने का प्रयास करती है। हालाँकि, इलाज के काम करने की संभावना केवल 50% है। किबा कार्य में सफल हो जाता है, लेकिन इस प्रक्रिया में लगभग मारा जाता है। बाद में पता चला कि अकामारू ने किबा के महत्वपूर्ण बिंदुओं को चूकने की पूरी कोशिश की, जिसके लिए किबा ने अकामारू को धन्यवाद दिया। 
25185 "अ लेजेंड फ्रॉम द हिडन लीफ: द ओंबा!"(अंग्रेज़ी: A Legend from the Hidden Leaf: The Onbaa!)
"(जापानी: 木ノ葉隠れの伝説 オンバアは実在した!!)"
मई 17, 2006 (2006-05-17)जुलाई 12, 2023
एक प्रसिद्ध प्राणी, ओनबा, इस एपिसोड का केंद्र बिंदु है, जो नरुतो की पीठ से चिपक जाता है और जहां भी नरुतो जाता है वहां तबाही मचाता है। नरुतो के प्रयासों के बावजूद, यह नरुतो की पीठ से मजबूती से जुड़ा हुआ है। सुनादे ने उल्लेख किया है कि जिराय्या ने एक बार ओनबा से लड़ाई की थी, हालांकि सुनादे ने उसे मूर्ख मानते हुए उस समय उस पर कोई ध्यान नहीं दिया। ओनबा का आकार लगातार बढ़ रहा है, अंततः नरुतो से भी बड़ा हो गया है। हालाँकि, एक मिशन के दौरान, यह नरुतो की सहायता करता है, जिससे नरुतो को अपने रिश्ते पर पुनर्विचार करना पड़ता है, लेकिन ओनबा की माँ प्रकट होती है, नरुतो को भगा देती है और अपनी संतान पर दावा करती है। बच्चा माँ को शांत करने में कामयाब हो जाता है और नरुतो थक जाता है और सो जाता है। थोड़ी देर के बाद, नरुतो जाग जाता है और जहां वह लेटा हुआ है वहां उसे कुछ रोएं जैसा महसूस होता है, ऐसा महसूस होता है कि उसे गुल्लक में बिठाया गया है। नरुतो कोनोहा के सामने उठता है और अपने पीछे देखता है, ओनबा को अपनी माँ के साथ जाते और अंततः अलविदा कहते हुए देखता है। जब नरुतो सुनादे में लौटता है, तो वह जोर से हंसता है। वह पूछती है कि ओनबा को उनकी पीठ से कैसे हटाया जाए। नरुतो यह कहकर चिढ़ाता है कि उसने उनके साथ वैसे ही कुश्ती लड़ी जैसे जिराय्या ने की थी। वह अब भी उस पर विश्वास नहीं करती क्योंकि यह साबित हो चुका है कि ओनबा एक किंवदंती नहीं है। हर किसी की पीठ पर ओनबा पाया जाता है और नरुतो हंसते हुए चला जाता है। 
26186 "लाफिंग शिनो"(अंग्रेज़ी: Laughing Shino)
"(जापानी: 笑うシノ)"
मई 24, 2006 (2006-05-24)जुलाई 12, 2023
मोशिनो कागेत्सु फ़ुता नाम का एक व्यक्ति यदि अपने पिता के अंतिम संस्कार के दौरान हंसता है तो उसे अपनी सारी विरासत खोनी पड़ सकती है। यह जानते हुए कि उसके सभी रिश्तेदार विरासत को अपने पास रखने के लिए उसे हँसाने की कोशिश करेंगे, वह अपने स्थान पर अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए कोनोहा निन्जा को काम पर रखता है। गाँव हमेशा गंभीर रहने वाले शिनो अबुरामे को भेजने का विकल्प चुनता है, जिसमें नरुतो उज़ुमाकी उसका समर्थन करता है। हालाँकि, अंतिम संस्कार शुरू होने से पहले, शिनो को एक दवा से जहर दिया जाता है जिसके कारण वह अनियंत्रित रूप से हंसने लगता है। नरुतो अंतिम संस्कार में शामिल होता है, और उसे पता चलता है कि उस व्यक्ति के पिता, जो वास्तव में जीवित हैं, ने अपने परिवार को पैसे से अधिक खुशी और हास्य को महत्व देना सिखाने के लिए इसकी योजना बनाई थी। नरुतो को पता चलता है कि शिनो ने उस व्यक्ति के पिता के भेष में चुटकुले सुनाए थे, लेकिन शिनो की मांग है कि वह इसे गुप्त रखे। 

संदर्भ[संपादित करें]

  1. NARUTO-ナルト-. Media Arts Database (जापानी में). Agency for Cultural Affairs. मूल से February 11, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 11, 2017.
  2. "Naruto story" (जापानी में). TV Tokyo. अभिगमन तिथि June 5, 2009.