नरूतो (सीज़न 6)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नरूतो (सीज़न 6)

यह नरूतो सीज़न 6 का लोगो है
मूल देश जापान
प्रकरणों की संख्या 25
रिलीज
मूल नेटवर्क TV Tokyo
जारी होने की मूल दिनांक मई 25, 2005 (2005-05-25) –
नवम्बर 16, 2005 (2005-11-16)
सत्र कालक्रम
←  पिछला
सीज़न 5
अगला →
सीज़न 7

नारुतो एनीमे सीरीज़ का छठा सीज़न हयातो डेट द्वारा निर्देशित है, और पिय्रोट और टीवी टोक्यो द्वारा निर्मित है। [1] मासाशी किशिमोतो की मंगा श्रृंखला के आधार पर, इस सीज़न में नरुतो और सकूरा सासके को वापस लाने के लिए वह जासूसी के एक मिशन पे जाते है जिराय्या के साथ। टीवी टोक्यो पर यह सीज़न 25 मई 2005 से 16 नवम्बर 2005 तक चला।

नारुतो का पांचवा सीज़न भारत में Sony YAY पर 7 जून 2023 से चालू हुआ। हर दिन दो एपिसोड हिंदी डब मैं दिखाए गए है। Sony YAY इस एनिमे को Netflix द्वारा जो उन्होंने सीज़न बनाए है वह उसे पालन करते हुए प्रकाशित कर रहे है। Sony YAY ने बहुत कम सेंसरशिप करके इसे प्रकाशित किया। उन्होंने खून को लाल से हरा कर दिया और कुछ जगह पर जहा खून ज्यादा दिखाई दे रहा था उस सीन को ब्लैक एंड व्हाइट कर दिया।

इस सीज़न का जापानी ओपनिंग थीम गाना नो बॉय नो क्राई जिसे स्टेंस पंक ने गया है एपिसोड 136-157 तक उसके बाद स्नोकेल ने नामीकाजे सेटेलाइट गाना गाया एपिसोड 158-160 तक।

एपिसोड सूची[संपादित करें]

एपिसोड नंबर नरूतो एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख हिंदी में प्रकाशित होने की तारीख
लैंड ऑफ़ राइस फील्ड इन्वेस्टिगेशन आर्क
01136 "दीप कवर!? अ सुपर S-रैंक्ड मिशन!"(अंग्रेज़ी: Deep Cover!? A Super A-Ranked Mission!)
"(जापानी: 潜入捜査!? 遂にきたきた超S級任務)"
मई 25, 2005 (2005-05-25)जून 7, 2023
जिराय्या को नरुतो और सकुरा की भलाई के बारे में चिंता होने लगती है। वह फिर अनुरोध करता है कि सुनादे दोनों को उसके साथ एक मिशन पर भेजें। वह नरुतो को पाता है, सकुरा से कहता है कि वह उसे सासके के पीछे जाने से नहीं रोकेगा, लेकिन वह उसके साथ जा रहा है, और उन्हें मिशन के बारे में बताता है। वे छिपे हुए ध्वनि गांव को खोजने के लिए चावल के खेतों की भूमि पर जाते हैं, और उम्मीद है कि सासके भी। 
02137 "द टाउन ऑफ़ आउटलॉस, द शैडो ऑफ़ द फूमा कलैन"(अंग्रेज़ी: The Town of Outlaws, the Shadow of the Fuma Clan)
"(जापानी: 無法者の街 ふうま一族の影)"
जून 1, 2005 (2005-06-01)जून 8, 2023
नरुतो, सकुरा, और जिराय्या एक ऐसे शहर में समाप्त होते हैं जो उस शहर से भी बदतर है जहां से उनका पीछा किया गया था। जिराय्या खाना पाने के लिए नरुतो और सकुरा छोड़ देते है। रास्ते में, वे उस महिला निंजा को ढूंढते हैं जिसने उन पर पहले हमला किया था। क्योंकि निंजा घायल है, नरुतो और सकुरा उसे बचाने के लिए कुछ साउंड निंजा से लड़ते हैं। वे तब सीखते हैं कि उसका नाम सासामे है, और वह अपने चचेरे भाई अर्शी की तलाश कर रही है, जो कबीले को पुनर्जीवित करने के लिए ओरोचिमारू में शामिल होने के लिए अपने कबीले के कई सदस्यों के साथ गए थे। 
03138 "प्योर बेट्रेयल, ऐंड अ फ्लीटिंग पली!"(अंग्रेज़ी: Pure Betrayal, and a Fleeting Plea!)
"(जापानी: 清き裏切り はかなき願い)"
जून 8, 2005 (2005-06-08)जून 8, 2023
जब सासामे ने नरुतो, सकुरा और जिराय्या को ड्रग्स दिया, तो वह उन्हें अर्शी तक ले जाने के लिए ओरोचिमारू को देने की तैयारी करती है। लेकिन, जब उसे पता चलता है कि वे मारे जाने की योजना बना रहे थे, तो वह ऐसा करने वालों को रोकने के लिए विनती करती है। नरुतो ने खुलासा किया कि उसने और अन्य लोगों ने सोने और हमला करने का नाटक किया । कागेरोई नरूतो और जिराय्या पर एक शक्तिशाली तकनीक से हमला करता है जो उसके जीवन को छोटा कर देता है, फिर जिगुमो और कामिकिरी के साथ भाग जाता है। जब जिगुमो और कामिकिरी को पता चलता है कि उनका उपयोग ओरोचिमारू द्वारा किया जा रहा है, तो वे उस पर हमला करते हैं, लेकिन जाहिरा तौर पर मारे जाते हैं। 
04139 "प्योर टेरर! द हाउस ऑफ़ ओरोचिमरू"(अंग्रेज़ी: Pure Terror! The House of Orochimaru)
"(जापानी: 恐怖!大蛇丸の館)"
जून 15, 2005 (2005-06-15)जून 9, 2023
सासामे नरुतो, जिराय्या और सकुरा को ओरोचिमारू के ठिकाने की ओर ले जाती है। वे खतरे के स्तर के कारण सासामी को वापस गाँव भेज देते हैं। जिराय्या ने गामाकिची को पहले जाकर जांच करने के लिए बुलाया। चारों तीन सुरंगों में आते हैं। जिराय्या दाईं ओर जाता है, नरुतो और सकुरा बीच में नीचे और गामाकिची बाईं ओर। सुरंगों के माध्यम से, वे कई घातक बूबी-जाल और खतरों का पता लगाते हैं। नरुतो आसानी से पहले के लिए गिर जाता है, लेकिन सकुरा को बाकी लोगों से बचाने का प्रबंधन करती है। यह उस बिंदु पर आता है जहां एक जाल-द्वार होता है जिसमें नरुतो सकुरा को खुद उसमें गिरने से बचाता है। वह उसे उसके बिना जाने के लिए कहता है। सकुरा उस पर भरोसा करती है और निकल जाती है, नरुतो कई बांस की छड़ियों के साथ एक अंधेरे कमरे में समाप्त होता है और मुक्त होने के लिए संघर्ष करता है। इस बीच, जैसे ही सकुरा एक बड़े खाली कमरे में प्रवेश करती है, वह काबुतो याकुशी और ओरोचिमारू से लड़ती है, जिनका पहले से ही पलड़ा भारी है। 
05140 "टू हार्टबिट्स: काबूटो ट्रैप"(अंग्रेज़ी: Two Heartbeats: Kabuto's Trap)
"(जापानी: 二つの鼓動 カブトの罠)"
जून 22, 2005 (2005-06-22)जून 9, 2023
नरुतो के कमरे में, उसका सामना गामाकिची से होता है, जो अपने संघर्ष में किसी काम का नहीं लगता है, कमरा जल्द ही पानी से भर जाता है। सकुरा काबूतो से युद्ध करने का प्रयास करती है, उसे बताती है कि वह विश्वास करती है कि नरुतो और खुद सासके को एक साथ बचा लेंगे। वह जल्द ही अपना ध्यान खो देती है जब काबूतो सासके की अपरिहार्य मृत्यु के विचारों से उसे परेशान करना शुरू कर देता है। वह कहता है कि "सासके पहले ही मर चुका है, और तुम दोनों उसके साथ बाद के जीवन में मिल सकते हो।" वह सिसकने लगती है और अभी भी बनी रहती है क्योंकि काबूतो उसकी हत्या करने वाला है। सकुरा को बचाने के लिए नरुतो सही समय पर पहुंच जाता है, लेकिन वह अभी भी आंसुओं में डूबी हुई है। नरुतो उसे उस पर विश्वास न करने के लिए कहता है, उसे दूर ले जाता है और एक लड़ाई शुरू हो जाती है। नरुतो शैडो-क्लोन का उपयोग करके शातिर तरीके से काबूतो से लड़ता है, लेकिन काबूतो उन्हें एक अग्नि तकनीक से हरा देता है। आखिरकार, नरुतो कोनों और रासेंगान के साथ उसे हरा देता है, जिससे वह बुरी तरह घायल हो जाता है। यद्यपि पराजित दिखाई दिया, काबूतो ने उसे कुछ चक्र धागों में फँसा दिया जो सामान्य ब्लेड से प्रतिरक्षित थे जो उनके दिलों को जोड़ते थे; अगर काबूतो का दिल रुकता है, तो नरुतो का भी। वह कहता है कि वह ओरोचिमारू को खुश करने के लिए खुद को बलिदान करने को तैयार है। इससे पहले कि काबूतो अपने दिल को कुचल पाता, सासामे आ जाती है और सकुरा को अपनी कुनाई पर लपेटने के लिए एक टैग देती है। सकुरा काबूतो के धागे काट देती है और नरुतो को मुक्त कर देती है। सासामे ने खुलासा किया कि चक्र धागे फूमा कबीले की एक विशेष तकनीक है। एक मरते हुए काबूतो का मुखौटा हटा दिया जाता है और यह पता चलता है कि यह हमेशा केगरौ ही था। ओरोचिमारू आता है और बदले में अपना मुखौटा हटाकर प्रकट करता है कि वह वास्तव में अर्शी है। अर्शी राक्षस में बदलने लगती है। 
06141 "साकुरा डिटरमिनेशन"(अंग्रेज़ी: Sakura Determination)
"(जापानी: サクラの決意)"
जून 29, 2005 (2005-06-29)जून 12, 2023
नरुतो अर्शी से भिड़ जाता है, लेकिन फंस जाता है और आसानी से पिट जाता है। सकुरा को लगता है कि वह मर चुकी है और नरुतो अपनी रक्षा के लिए अपने गुप्त हमले के कवर को उड़ा देता है, जिससे रीढ़ में छेद हो जाता है। नरुतो फिर से अपने हमले की कोशिश करता है, लेकिन उसकी चोट समस्या पैदा कर देती है। नरुतो एक ऐसे हमले में फंस जाता है जो बाहर न निकलने पर उसे कुचल देगा। सासमे अर्शी पर हमला करता है और उसे एक पल के लिए आज़ाद कर देता है। हालाँकि, यह लंबे समय तक नहीं रहता है और वह जल्द ही सासमे को मारने की कोशिश करता है। सकुरा रास्ते में कूद जाती है और कहती है कि वह अपने दोस्तों की रक्षा के लिए अपनी जान दे देगी। नरुतो उसे बताता है कि वह मर नहीं सकती और अर्शी नरुतो को खत्म करने की कोशिश करति है। सासमे नरुतो के लिए मुक्त तोड़ने के लिए पर्याप्त व्याकुलता का कारण बनती है। नरुतो द्वारा किए गए हमले ने अर्शी को मुक्त कर दिया, और अर्शी ने सासमे को उस राक्षस से बचाया जो उसके शरीर का हिस्सा था। जगह ढहने लगती है और जिराय्या आ जाता है। अर्शी उन्हें बाहर फेंक देता है और कहता है कि वह नहीं जा सकता क्योंकि वह कठपुतली है। वह नरुतो को बताता है कि सासके जीवित है और वे सभी अर्शी को पीछे छोड़कर चले जाते हैं। फूमा कबीला अपने शहर के पुनर्निर्माण का वादा करता है और हर कोई कोनोहा वापस चला जाता है। खुद को बहुत कम उपयोगी मानते हुए, सकुरा ने सुनादे की शिष्या बनने और मेडिकल निंजा बनने के लिए सीखने को कहा। वह अस्पताल में नरुतो से भी मिलती है और उसे धन्यवाद देती है, इस बात पर ज़ोर देकर कि अगली बार, वह सासके को बचाने में उसकी मदद करेगी। 
मिजुकी ट्रैकिंग आर्क
07142 "द थ्री विलंस फ्रॉम द मैक्सिमम सिक्योरिटी प्रिजन"(अंग्रेज़ी: The Three Villains from the Maximum Security Prison)
"(जापानी: 厳戒施設の三悪人)"
जुलाई 6, 2005 (2005-07-06)[2]जून 12, 2023
उनके पीछे राइस फील्ड देश की घटनाओं के साथ, हर कोई अपने प्रशिक्षण की तैयारी करता है। लेकिन, जल्द ही एक नया खतरा पैदा हो जाता है। मिज़ुकी वापस आ गया है, और वह कोनोहा की सुधार सुविधा से बाहर निकलने की योजना बना रहा है, जिसमें फुजिन और रायजिन, द लेजेंडरी स्टुपिड ब्रदर्स की मदद ली गई है। हालाँकि, इस बार ओरोचिमारू तार खींच सकता है। असुमा और कुरेनाई को मिजुकी से पूछताछ करने के लिए भेजा जाता है, लेकिन वे रास्ते में परेशानी में पड़ जाते हैं। नरुतो दिखाता है और दो जोनिन को घायल और पराजित पाता है। 
08143 "टोंटों! आईएम काउंटिंग ऑन यू!"(अंग्रेज़ी: Tonton! I'm Counting on You!)
"(जापानी: 走れトントン!お前の鼻が頼りだってばよ)"
जुलाई 13, 2005 (2005-07-13)जून 13, 2023
शिज़्यूने और उसकी टीम मिज़ुकी से भिड़ती है, लेकिन वे सभी हार जाते हैं। जब टोंटों सुनादे को चेतावनी देने के लिए वापस आता है, तो नरुतो टोंटों की मदद से शिज़्यूने को खोजने की पहल करता है। काकाशी आता है और स्थिति का पता लगाता है। दुर्भाग्य से, उसका एक और मिशन है। इसलिए, वह पक्कुन को बुलाता है जो इरुका को नरुतो तक ले जाएगा। इरुका अंततः नरुतो को पकड़ लेता है और पक्कुन टोंटों को वापस गाँव भेज देता है। पक्कुन उनका नेतृत्व करता है और वे जल्द ही शिज़्यूने को ढूंढ लेते हैं। वे मिज़ुकी का पीछा करते हैं, जब वे जल्द ही जाल में फंस जाते हैं। इरुका ने खुलासा किया कि शिज़्यूनै शिज़्यूने नहीं है, लेकिन वास्तव में मिज़ुकी है। मिज़ुकी इरुका पर हमला करता है जबकि नरुतो फुजिन और रायजिन से निपटता है। नरुतो जल्द ही पाता है कि उसके हमले अप्रभावी हैं। 
09144 "अ न्यू स्क्वाड! टू पीपल एंड अ डॉग?!"(अंग्रेज़ी: A New Squad! Two People and a Dog?!)
"(जापानी: 新生三人一組 二人と一匹!)"
जुलाई 20, 2005 (2005-07-20)जून 13, 2023
नरुतो को दो भाइयों से परेशानी हो रही है, और इरुका को मिज़ुकी के साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। इरुका पुराने मिज़ुकी को वापस पाने की कोशिश करने के लिए संघर्ष करता है, लेकिन मिज़ुकी एकमात्र कारण बताता है कि वह इरुका के लिए हमेशा अच्छा था क्योंकि वह होकागे का पसंदीदा भी बनना चाहता था। वह चाहता था कि इरुका दयनीय हो, और यह न हो कि बाकी सब इरुका के प्रति इतने दयालु हों और खुद के लिए नहीं। इरुका और मिज़ुकी फिर से लड़ने की तैयारी करते हैं। इस बीच, कई शैडो क्लोन हमलों के बाद, नरुतो के पास आखिरकार रासेंगान का उपयोग करने का मौका है। भाइयों ने गलती से अपने दोपहर के भोजन को नष्ट कर दिया और नरुतो के हमले को उसकी शैडो क्लोनों पर मारा। जैसे ही वे उसे मारने की तैयारी करते हैं, शिकामारु, चोजी और इनो बचाव के लिए आते हैं। 
10145 "अ न्यू फॉर्मेशन: इनो-शिका-चो!"(अंग्रेज़ी: A New Formation: Ino-Shika-Cho!)
"(जापानी: 炸裂!ニューフォーメーションいのシカチョウ)"
जुलाई 27, 2005 (2005-07-27)जून 14, 2023
टीम 10 नरुतो से कहती है कि वे भाइयों की देखभाल करेंगे, और उन्हें स्थिर करने के लिए अपने संयुक्त कौशल का उपयोग करेंगे। नरुतो इरुका को पकड़ने के लिए निकलता है, जो अकादमी प्रशिक्षकों का परीक्षण करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इमारत में मिज़ुकी से लड़ रहा है। यह पता चला है कि इरुका और मिज़ुकी बचपन के दोस्त हैं, हालाँकि मिज़ुकी को केवल होकागे के करीब आने की उम्मीद थी। मिज़ुकी ने खुलासा किया कि जेल में रहते हुए वह मजबूत हो गया है और नई तकनीकें सीखी है, और जिस इमारत में वे हैं उसे नष्ट कर देता है। 
11146 "ओरोचिमारू शैडो"(अंग्रेज़ी: Orochimaru's Shadow)
"(जापानी: 残された野望 大蛇丸の影)"
अगस्त 10, 2005 (2005-08-10)जून 14, 2023
नरुतो, इरुका और पाककुन मिज़ुकी की मंगेतर सुबाकी से मिलते हैं, और वह उसे पहले नहीं रोकने के लिए ज़िम्मेदार महसूस करते हुए, तीनों को मदद की पेशकश करने आई है। इस बीच, शिकामारू, इनो और चोजी को दोनों भाइयों को रोकने में परेशानी हो रही है, और वे जानते हैं कि वे उन्हें हरा नहीं सकते हैं, इसलिए वे समय के लिए रुक रहे हैं। इस बीच, सुनादे को मिज़ुकी और ओरोचिमारू के बारे में एक चौंकाने वाला रहस्य पता चलता है, और वह हस्तक्षेप करना छोड़ देता है। नरुतो, इरुका, पक्कुन और सुबाकी अंततः मिज़ुकी के पास पहुँचते हैं, लेकिन बहुत देर हो चुकी है, वह जो फॉर्मूला बना रहा था उसे पहले ही पूरा कर चुका है। अब जब उसने इसे पी लिया है तो वह एक नए विकराल रूप में बदल जाता है। और, नरुतो ने मिज़ुकी के परिवर्तन को लगभग ओरोचिमारू की शापित मुहर के समान माना है। 
12147 "अ क्लैश ऑफ़ फेट: यू कांट ब्रिंग मी डाउन"(अंग्रेज़ी: A Clash of Fate: You Can't Bring Me Down)
"(जापानी: 因縁の対決!オマエにオレは倒せねえ)"
अगस्त 17, 2005 (2005-08-17)जून 15, 2023
मिज़ुकी नरुतो और इरुका को पीड़ित करने के लिए कृतसंकल्प है, और ऐसा प्रतीत होता है कि अपनी बेहतर ताकत और गति के साथ उसके पास ऊपरी बढ़त है। इस बीच, इनो, चोजी और शिकामारू अपनी सीमा पर हैं, और अब फुजिन और रायजिन स्वतंत्र हैं। ऐसा तब तक होता है जब तक कि सुनादे प्रकट न हो जाए और उन दोनों को आसानी से हरा न दे। फुजिन और रायजिन आत्मसमर्पण करते हैं और शांतिपूर्वक संस्था में लौटने के लिए सहमत होते हैं। दूसरी ओर मिज़ुकी ने अपनी सारी गति को शक्ति में बदल दिया है और नरुतो को ख़त्म करने की तैयारी कर रहा है। लेकिन, इरुका एक योजना सोचता है और मिज़ुकी को फंसा लेता है, जिससे नरुतो को उस पर रासेंगान का इस्तेमाल करने का मौका मिल जाता है। मिज़ुकी अपने मूल रूप में वापस आ जाता है, बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाता है जब सुनादे प्रकट होती है और मिज़ुकी द्वारा ली गई औषधि के बारे में सब कुछ बताती है। मिज़ुकी अब शिनोबी के रूप में नहीं लड़ सकेगा। इरुका रेमन बार में सभी का इलाज करने की पेशकश करता है, और सोचता है कि कैसे नरुतो ने उसकी जान उसी तरह बचाई जैसे उसने पहले नरुतो को बचाया था। 
बिकोचू सर्च आर्क
13148 "सर्च फ़ॉर द रेयर बिकोचू बीटल"(अंग्रेज़ी: Search for the Rare Bikochu Beetle)
"(जापानी: 超追尾力に赤丸も嫉妬!幻の微香虫を探せ)"
अगस्त 17, 2005 (2005-08-17)जून 15, 2023
नरुतो मिज़ुकी द्वारा उसे सासके या ओरोचिमारू तक ले जाने में असमर्थता से निराश है, और सुनादे को उसकी तलाश करने की अनुमति देने के लिए उसे परेशान करना शुरू कर देता है। हिनाटा को नरुतो से सहानुभूति है, और वह उसकी मदद करने का रास्ता खोजने का प्रयास करने का सुझाव देती है। शिनो को पता चलता है कि एक बिकोचू, एक बहुत ही दुर्लभ कीट, अगर सासके की गंध सूंघ ले तो उसका पता लगा सकते है। चूंकि कुरेनाई युही को जेल ब्रेक के दौरान लगी चोटों के कारण अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है, शिनो को बिकोचू को खोजने के लिए टीम 8 का नेतृत्व करने का काम सौंपा गया है, और नरुतो चौथे सदस्य के रूप में शामिल हो गया है। यह भी पता चला है कि हिनाटा एक नई रक्षात्मक तकनीक का अभ्यास कर रही है, और उसने इसमें लगभग महारत हासिल कर ली है। 
14149 "व्हाट द डिफरेंस? डोंट ऑल इंसेक्ट्स लुक अलाइक?"(अंग्रेज़ी: What's the Difference? Don't All Insects Look Alike?)
"(जापानी: どこが違うのさ!? 虫って同じに見えないか)"
अगस्त 24, 2005 (2005-08-24)जून 16, 2023
टीम 8 के मूल सदस्यों को एहसास होता है कि शत्रुतापूर्ण बग-उपयोगकर्ता (कामिज़ुरु कबीले) उनका पीछा कर रहे हैं, लेकिन बिकोचू को खतरे में डालने के डर से, उन्हें शामिल न करने या दुश्मन की उपस्थिति के बारे में नरुतो को बताने का फैसला करते हैं। हिनाटा को चिंता होने लगती है कि वह उसके समूह में बाधा डाल रही है, लेकिन अंततः वह अपने ब्याकुगान के साथ बिकोचू का पता लगाने में सफल हो जाती है, जिससे नरुतो को उस पर कब्जा करने की अनुमति मिल जाती है। हालांकि, टीम 8 के जंगल छोड़ने से पहले, बग उपयोगकर्ताओं द्वारा हिनाटा पर हमला किया जाता है और उसका अपहरण कर लिया जाता है, जो उसकी सुरक्षा के बदले में बिकोचू की मांग करते हैं। 
15150 "अ बैटल ऑफ़ बग्स: द डिसीवर्स ऐंड द डिसीव्ड"(अंग्रेज़ी: A Battle of Bugs: The Deceivers and the Deceived)
"(जापानी: だまして化かしてだまされて! 壮絶ムシムシ大バトル)"
अगस्त 31, 2005 (2005-08-31)जून 16, 2023
यह पता चला है कि हिनाटा का अपहरण करने वाले बग उपयोगकर्ता एक ऐसे कबीले का हिस्सा हैं जो अबुरामे कबीले का पुराना प्रतिद्वंद्वी था। यह अपने पूर्व गौरव को बहाल करने के लिए बिकोचू का उपयोग करके एक स्क्रॉल को पुनः प्राप्त करना चाहते है। हिनाटा के साथी बिकोचू को छिपाते हैं और उसे बचाने का प्रयास करते हैं, लेकिन जाल में फंस जाते हैं। हिनाटा भागने का प्रयास करती है, लेकिन कोकून में फंसकर नदी में बह जाती है। 
16151 "ब्लेज़ अवे ब्याकुगान: दिस इज माय निंजा वे"(अंग्रेज़ी: Blaze Away Byakugan: This is My Ninja Way)
"(जापानी: 燃えよ白眼! これが私の忍道よ)"
सितम्बर 14, 2005 (2005-09-14)जून 19, 2023
हिनाटा के साथियों को कामिज़ुरु कबीले ने पकड़ लिया है, जो बिकोचु की खोज करने का प्रयास करते हैं, हिनता सफलतापूर्वक भाग जाती है, और अपनी नई तकनीक से प्रतिद्वंद्वी बग उपयोगकर्ताओं के सभी कीड़ों को नष्ट कर देती है और अपने साथियों को बचाते हुए उन्हें दूर कर देती है। सासके के माथे के रक्षक को पुनः प्राप्त करने की कोशिश करते समय, नरुतो गलती से बिकोचू पर पाद मारता है, जिससे उसे सासके की बजाय उसकी गंध याद आ जाती है। हालाँकि मिशन सासके का पता लगाने का कोई तरीका खोजने में विफल रहा, हिनाटा अधिक आश्वस्त दिखाई देती है, और उसके पिता उसका अधिक सम्मान करते हैं। 
कुरोसुकी फैमिली रिमूवल आर्क
17152 "फ्यूनरल मार्च फ़ॉर द लिविंग"(अंग्रेज़ी: Funeral March for the Living)
"(जापानी: 生あるものへの葬送曲)"
सितम्बर 21, 2005 (2005-09-21)जून 19, 2023
जब नरुतो तीन लोगों को बचाता है, तो उसे एक और मिशन में खींच लिया जाता है। हालाँकि, पिछले दो के विपरीत यह वह है जिसमें वह भाग नहीं लेना चाहता है। हालाँकि, जब गाइ ने जानकारी का खुलासा किया कि कुरोसुकी परिवार के नेता, रायगा, सेवेन स्वॉर्ड्समैन ऑफ़ द मिस्ट से जुड़े हुए हैं, तो नरुतो ने अपना मन बदलने का फैसला किया, चूँकि ज़ाबुज़ा मोमोची और अकात्सुकी के किसामे होशिगाकी प्रत्येक समूह का हिस्सा थे। ली ने निष्कर्ष निकाला कि चूंकि किसामे इताची का भागीदार है, इसलिए इताची को ढूंढना उन्हें सासके के करीब ला सकता है। नेजी, ली और टेंटेन के सहयोगियों के साथ, समूह अपने नए मिशन पर जाता है। 
18153 "अ लेसन लर्न्ड: द आयरन फीस्ट ऑफ़ लव"(अंग्रेज़ी: A Lesson Learned: The Iron Fist of Love)
"(जापानी: 心に届け!愛の鉄拳)"
सितम्बर 28, 2005 (2005-09-28)जून 20, 2023
रूकुसुके को बचाने की कोशिश करने के लिए, नरुतो और अन्य लोग कुरोसुकी परिवार के सदस्यों पर घात लगाकर हमला करते हैं और एक बूढ़े व्यक्ति को बचाते हैं। वे जल्द ही अंतिम संस्कार की घंटी सुनते हैं और जाकर रुकुसुके को बचाते हैं। हालाँकि, रॉक ली की मुलाकात समूह के एक पुराने दोस्त से होती है, और ली को अब कराशी को अपनी पुरानी जीवनशैली में लौटने के लिए मनाना होगा। उनका एक साथ समय कम हो जाता है, क्योंकि रायगा किनारे से देखता है। नरुतो और उनकी टीम ने घने कोहरे में रायगा का पीछा किया और पाया कि रायगा खुद को ब्याकुगान से भी छुपाने में सक्षम है। 
19154 "द एनेमी ऑफ़ द ब्याकुगान"(अंग्रेज़ी: The Enemy of the Byakugan)
"(जापानी: 白眼の天敵)"
अक्टूबर 5, 2005 (2005-10-05)जून 20, 2023
नेजी के धुंध के पार देखने में असमर्थ होने के कारण, समूह उसकी दृष्टि का लाभ खो देता है। एक रहस्यमय जुत्सु द्वारा उसे यह सोचकर धोखा दिया जाता है कि यादृच्छिक वस्तुएं वास्तविक लोग हैं। रॉक ली बेहोश रहते हुए भी लड़कर रायगा को रोकने में सफल हो जाता है। जब रायगा के पीछे से एक रहस्यमय मामला सामने आता है, तो रायगा कमजोर हो जाता है और अंततः नरुतो से हार जाता है। जब गिरोह मामले को खोलता है, तो उन्हें रानमारू नाम का एक युवा लड़का मिलता है, जो पूरे समय रायगा की पीठ पर सवार रहता है। रानमारू ने खुलासा किया कि रायगा उसकी परवाह करता था, और वह रायगा की "आँखें" बनकर उसे लड़ने में मदद करता है। 
20155 "द डार्क क्रीपिंग क्लाउड"(अंग्रेज़ी: The Dark Creeping Cloud)
"(जापानी: 忍び寄る暗雲)"
अक्टूबर 12, 2005 (2005-10-12)जून 21, 2023
रायगा के मृत प्रतीत होने पर, गिरोह कराशी को उनका इंतजार करते हुए देखने के लिए वापस चला जाता है। यह एक जाल साबित होता है क्योंकि कुरोसुकी परिवार उन पर घात लगाकर हमला करता है। सौभाग्य से, नरुतो ने अपने क्लोनों से उन्हें एक बार नहीं, बल्कि दो बार मूर्ख बनाया। दुश्मनों की हार के बाद, ग्रामीणों ने अपना गुस्सा कराशी पर केंद्रित किया। रॉक ली उन्हें रोकता है और कहता है कि कराशी अभी भी युवा और कमजोर है, और यह आंशिक रूप से उसकी गलती है कि कराशी कुरोसुकी परिवार में शामिल हो गया। ली ने उनसे विनती की कि वे उसे उसकी मां के पास वापस जाने दें, और वादा किया कि अगर वह कराशी की कृपा से गिर जाएगा तो वह स्वयं उसे दंडित करेगा। ग्रामीण सहमत हो जाते हैं और समूह वापस चला जाता है, लेकिन रानमारू को लेने से पहले नहीं। वे भोजन के लिए करी ऑफ लाइफ की दुकान पर वापस जाते हैं, जहां नरुतो रानमारू से जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करता है। रानमारू कराशी को उस घाटी में ले जाता है जहां रायगा गिरा था, और उसे पुनर्जीवित करने के लिए अपने चक्र का उपयोग करता है। 
21156 "रायगा काउंटरअटैक"(अंग्रेज़ी: Raiga's Counterattack)
"(जापानी: 逆襲の雷牙)"
अक्टूबर 19, 2005 (2005-10-19)जून 21, 2023
रायगा जागता है और रानमारू को बेहोश पाता है। टेंटेन के पास अकेले रायगा से उलझने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, लेकिन अंततः वह हार जाती है। रायगा फिर मांग करता है कि कराशी उसे और उसकी मां को जान से मारने की धमकी देते हुए ली, नेजी और नरुतो को उसे सौंप दे। कराशी समूह को रायगा जाने के लिए बरगलाता है, और अपनी माँ के साथ भागने का प्रयास करता है। टेंटेन रानमारू के साथ लौटती है, इस बात पर जोर देती है कि वह जीवित रहे क्योंकि यह एक ऐसा विकल्प है जो उसके और रायगा के पीड़ितों के पास नहीं था, और सांशू ने उसके लिए जीवन की करी बनाई है। अन्यत्र, नरुतो, ली और नेजी रायगा के खिलाफ खराब प्रदर्शन कर रहे हैं, जो अपनी शक्ति बढ़ाने के लिए तूफान का उपयोग कर रहा है, लेकिन सांशू उनके लिए करी प्रदान करने के लिए आगे बढ़ती है। 
22157 "रन! द करी ऑफ़ लाइफ"(अंग्रेज़ी: Run! The Curry of Life)
"(जापानी: 走れ!!!生命のカレー)"
अक्टूबर 26, 2005 (2005-10-26)जून 22, 2023
नरुतो उज़ुमाकी, रॉक ली और नेजी ह्युगा ने रायगा कुरोसुकी के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखी है, रायगा ने उसे उपयोग करने के लिए बिजली का व्यावहारिक रूप से अनंत स्रोत प्रदान करने के लिए एक स्थानीय तूफान का उपयोग किया है। रायगा अपनी बिजली से उन सभी को खत्म करने में सफल हो जाता है, लेकिन सांशू, टेंटेन, कराशी और रानमारू उन्हें जीवन की करी देते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया में गलती से ली को नशे में डाल देते हैं। रानमारू रायगा के पास लौटता है और उसे बताता है कि चारों मर चुके हैं, और कोनोहा निंजा द्वारा बदले गए दुनिया के बारे में उसके दृष्टिकोण के साथ, रायगा को एक चट्टान से नीचे ले जाने का प्रयास करता है। यह तब विफल हो जाता है जब नशे में धुत ली रायगा पर हमला करता है, जो गुस्से में उसे भगा देता है। रानमारू रायगा से लड़ाई रोकने की कोशिश करता है, लेकिन रायगा उस पर उसे छोड़ने का आरोप लगाते हुए हमला कर देता है। हालाँकि, नरुतो वापस लौटता है और रायगा को एक कगार से मुक्का मारकर उसे हरा देता है, जिससे रायगा बिजली का उपयोग करके अपने शरीर को जलाकर आत्महत्या कर लेता है। रानमारू करी की दुकान पर प्रशिक्षु के रूप में कराशी के साथ प्रशिक्षण शुरू करता है, और नरुतो की टीम कोनोहा लौट आती है। 
गोसुंकुगी कैप्चर आर्क
23158 "फोलो माय लीड! द ग्रेट सर्वाइवल चैलेंज"(अंग्रेज़ी: Follow My Lead! The Great Survival Challenge)
"(जापानी: みんなオレについて来い!汗と涙のタクラミ大サバイバル)"
नवम्बर 2, 2005 (2005-11-02)जून 22, 2023
कोनोहा के प्रत्येक गेनिन को जीवित रहने के अभ्यास में अकादमी के तीन छात्रों के एक दल का नेतृत्व करने का काम सौंपा गया है। नरुतो उज़ुमाकी कोनोहामारू और उसके दो दोस्तों के साथ मिलकर काम करता है। तीनों को पता चलता है कि नारुतो का नेतृत्व, नेविगेशन और खोज कौशल बहुत कुछ अधूरा रह जाता है और वे तूफान के दौरान पहाड़ों में खो जाते हैं। वे मदद पाने के लिए पहाड़ों पर लंबे समय तक जीवित रहने के लिए अपनी ताकत जुटाना सीखते हैं। फिर वे उन्हें विपत्ति में डालने के लिए नरुतो को दोषी मानते हैं। 
24159 "बाउंटी हंटर फ्रॉम द विल्डरनेस"(अंग्रेज़ी: Bounty Hunter from the Wilderness)
"(जापानी: 敵か味方か!?荒野の賞金稼ぎ)"
नवम्बर 9, 2005 (2005-11-09)जून 23, 2023
नरुतो, हिनाटा और किबा स्वीकार करते हैं कि उनका मानना है कि एक बदमाश को पकड़ना एक आसान मिशन होगा। हालाँकि, चोर के अंतिम ज्ञात स्थान पर पहुँचने पर, उन्हें पता चलता है कि एक अन्य इनामी शिकारी चोर का पीछा कर रहा है और चोर एक कुशल निंजा है। लड़ाई में इनामी शिकारी घायल हो जाता है, और नरुतो का समूह उसे सुरक्षित स्थान पर ले जाता है, लेकिन पता चलता है कि वह भी एक वांछित अपराधी है। 
25160 "हंट और बी हंटेड?! शोडाउन एट द O.K. टेंपल"(अंग्रेज़ी: Hunt or be Hunted?! Showdown at the O.K. Temple)
"(जापानी: 獲るか獲られるか!?オッケー寺の決斗)"
नवम्बर 16, 2005 (2005-11-16)जून 23, 2023
इनामी शिकारी ने खुलासा किया कि उसे एक परिवार की हत्या के लिए फंसाया गया था और वह और नरुतो का समूह जिस चोर की तलाश कर रहे है वह अपराधी है; वह अपना नाम साफ़ करने के लिए उसे पकड़ना चाहता है। चारों लोग पास के एक शहर में एक मूल्यवान घंटी चुराने की कोशिश कर रहे चोर का पता लगाते हैं। इनामी शिकारी द्वारा चोर को पकड़ने के बाद, वह खुद भी पकड़ लिया जाता है, और उसकी बेगुनाही का पता चलता है। इसके बावजूद, नरुतो का समूह मिशन में विफल हो गया क्योंकि उन्होंने चोर को नहीं पकड़ा। 

संदर्भ[संपादित करें]

  1. NARUTO-ナルト-. Media Arts Database (जापानी में). Agency for Cultural Affairs. मूल से February 11, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 11, 2017.
  2. "Naruto story" (जापानी में). TV Tokyo. अभिगमन तिथि June 5, 2009.