नरूतो (सीज़न 5)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नरूतो (सीज़न 5)

यह नरूतो सीज़न 5 का लोगो है
मूल देश जापान
प्रकरणों की संख्या 29
रिलीज
मूल नेटवर्क TV Tokyo
जारी होने की मूल दिनांक नवम्बर 3, 2004 (2004-11-03) –
मई 18, 2005 (2005-05-18)
सत्र कालक्रम
←  पिछला
सीज़न 4
अगला →
सीज़न 6

नारुतो एनीमे सीरीज़ का पांचवा सीज़न हयातो डेट द्वारा निर्देशित है, और पिय्रोट और टीवी टोक्यो द्वारा निर्मित है। [1] मासाशी किशिमोतो की मंगा श्रृंखला के आधार पर, इस सीज़न में नारुतो और उसके दोस्त होकागे लेडी सुनादे के ऑर्डर पर सास्के को बचाने जाते है क्योंकि सास्के ओरोचिमारू के चेलो के साथ जाता है। टीवी टोक्यो पर यह सीज़न 3 नवम्बर 2004 से 18 मई 2005 तक चला।

नारुतो का पांचवा सीज़न भारत में Sony YAY पर 6 फरवरी 2023 से चालू हुआ। हर दिन दो एपिसोड हिंदी डब मैं दिखाए गए है। Sony YAY इस एनिमे को Netflix द्वारा जो उन्होंने सीज़न बनाए है वह उसे पालन करते हुए प्रकाशित कर रहे है। Sony YAY ने बहुत कम सेंसरशिप करके इसे प्रकाशित किया। उन्होंने खून को लाल से हरा कर दिया और कुछ जगह पर जहा खून ज्यादा दिखाई दे रहा था उस सीन को ब्लैक एंड व्हाइट कर दिया।

इस सीज़न का जापानी ओपनिंग थीम गाना सेशुन क्योसोक्योकु जिसे सम्बोमास्टर ने गया है एपिसोड 107-135 तक।

एपिसोड सूची[संपादित करें]

एपिसोड नंबर नरूतो एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख हिंदी में प्रकाशित होने की तारीख
सास्के रिकवरी आर्क
01107 "द बैटल बिगिंस: नरूतो vs. सास्के"(अंग्रेज़ी: The Battle Begins: Naruto vs. Sasuke)
"(जापानी: オマエと戦いたい!ついに激突 サスケVSナルト)"
नवम्बर 3, 2004 (2004-11-03)फरवरी 6, 2023
जैसा कि शिकामारु को आधिकारिक रूप से चुनिन में पदोन्नत किया गया है, जबकि ली ऑपरेशन से गुजरना स्वीकार करता हैं, सास्के लैंड ऑफ़ टी में प्राप्त चोटों के बाद अस्पताल में भर्ती हैं। नाराज और ईर्ष्यालु कि नरुतो लगातार मजबूत होता जा रहा है, जबकि वह अभी भी इताची को हराने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है, वह नरुतो को लड़ाई के लिए चुनौती देता है जब वह और साकुरा मिलने आते हैं। नरुतो स्वीकार करता है, और दोनों छत पर जाते हैं। कई हमलों का आदान-प्रदान करने के बाद, नरुतो एक रासेंगान बनाता है और सास्के अपनी चिदोरी तैयार करता है। दोनों एक दूसरे की ओर दौड़ते हैं, साकुरा उन्हें रोकने के लिए चिल्लाती है। 
02108 "बीटर राइवल्स ऐंड ब्रोकन बॉन्ड्स"(अंग्रेज़ी: Bitter Rivals and Broken Bonds)
"(जापानी: 見えない亀裂)"
नवम्बर 10, 2004 (2004-11-10)फरवरी 6, 2023
जैसा कि नरुतो और सास्के टकराने वाले हैं, काकाशी हाटाके प्रकट होता है और उन्हें विभिन्न जल मीनारों में विक्षेपित करता है। सास्के ने नरुतो के टॉवर को काफी खराब पाया, और वास्तविक क्षति को देखकर ही नरुतो की ताकत से ईर्ष्या करने लगा। काकाशी सास्के को एक तरफ ले जाते है और दोस्तों पर हमला न करने के बारे में उसे व्याख्यान देते है। सास्के ने कहा कि अगर काकाशी की परवाह करने वाला कोई भी उसके सामने मारा जाता है तो शायद वह अलग तरह से सोचेगा, काकाशी ने उसे बताया कि उसे इसका परीक्षण करने में बहुत देर हो चुकी है, क्योंकि वे सभी पहले ही मर चुके हैं। काकाशी सास्के से कहते है कि बदला वास्तव में उसके लिए खुशी नहीं लाएगा और यह गलत उत्तर है और उसे छोड़ देता है, यह विश्वास करते हुए कि वह प्रतिशोध नहीं चुनेगा। इस बीच, साकुरा ने नरुतो से एक तारीख के बारे में पूछा कि उसने बहुत समय पहले इनकार कर दिया था जब उन्हें पहली बार टीम 7 में सौंपा गया था। जबकि सास्के इस बात पर बहस कर रहा था कि गांव के साथ रहना है या इताची से बदला लेना है, चार साउंड विलेज से आते हैं और उस पर हमला करते हैं। 
03109 "एन इन्विटेशन फ्रॉम द साउंड"(अंग्रेज़ी: An Invitation from the Sound)
"(जापानी: 音の誘い)"
नवम्बर 17, 2004 (2004-11-17)फरवरी 7, 2023
सास्के साउंड फोर के साथ अपनी लड़ाई जारी रखता है, लेकिन अंततः बहुत घायल हो जाता है, जिसमें कर्स मार्क का उपयोग करके कमजोर होना भी शामिल है। साउंड फोर कहानियां बताते हैं कि कैसे सास्के मजबूत हो सकता है अगर वह ओरोचिमारू को अपनी शक्ति दे। सास्के, निंजा गेम खेलते-खेलते थक गया, आखिरकार हार मान लेता है और उनके पास जाता है। साकुरा उसे रोकने की कोशिश करती है, लेकिन असफल हो जाती है क्योंकि इससे पहले कि वह उसे और मना पाती, सास्के गायब हो जाता है और वह "थैंक यू" कहने के बाद साकुरा को बेहोश कर देता है। 
04110 "फॉर्मेशन! द सास्के रिट्रीवल स्क्वाड"(अंग्रेज़ी: Formation! The Sasuke Retrieval Squad)
"(जापानी: 結成!鉄壁のフォーメーション)"
नवम्बर 24, 2004 (2004-11-24)फरवरी 7, 2023
जब साकुरा जागती है, तो वह सुनादे को सस्के के दलबदल की सूचना देती है। सास्के के बाद उच्च रैंकिंग निंजा भेजने में असमर्थ, सुनादे ने शिकामारु नारा को सास्के को वापस लाने के लिए गेनिन की एक टीम को इकट्ठा करने का आदेश दिया। वह नरूतो, नेजी ह्यूगा, चौजी आकीमिची, और किबा इनुजुका का चयन करता है, और समूह के लिए इष्टतम गठन को शीघ्रता से तैयार करता है। उनके जाने से पहले, साकुरा नरुतो से विनती करती है कि वह सास्के को वापस लाना सुनिश्चित करे। नरुतो ऐसा करने का वादा करता है, और समूह निकल जाता है। 
05111 "साउंड vs. लीफ"(अंग्रेज़ी: Sound vs. Leaf)
"(जापानी: 接触〜音四人衆の実力〜)"
नवम्बर 24, 2004 (2004-11-24)मई 22, 2023[2]
ताकत हासिल करने के पहले कदम के रूप में, सास्के की कर्सड सील को उसकी दूसरी स्थिति में आगे बढ़ना चाहिए। ऐसा होने के लिए, साउंड फोर सास्के को एक बैरल में सील कर देते है और जैसे ही उसकी सील आगे बढ़ती है, उसे कोनोहा से ले जाता है। उनका सामना पास के दो कोनोहा निंजा, रेडो नामीआशी और जेनमा शिरानुई से होता है, लेकिन अंततः उन्हें उनके कर्स मार्क के लिए धन्यवाद देना पड़ता है। सास्के को एक तरह से ले जाने के बाद, साउंड फोर एक ब्रेक लेता है, जिससे हाल ही में पकड़ी गई रिट्रीवल टीम को चुपके से हमला करने का मौका मिलता है। उनकी उपस्थिति का पता चला है, और साउंड फोर उन पर हमला करने से पहले उन पर हमला कर सकते हैं। 
06112 "स्क्वाड म्यूनिटी: एवरीथिंग फॉल्स अपार्ट!"(अंग्रेज़ी: Squad Munity: Everything Falls Apart!)
"(जापानी: イキナリ仲間割れ!?シカマル小隊大ピンチ)"
दिसम्बर 1, 2004 (2004-12-01)मई 22, 2023
हालाँकि साउंड फोर का हमला रिट्रीवल टीम को बचाव की मुद्रा में जाने के लिए मजबूर करता प्रतीत होता है, शिकामारू को पकड़ने का इरादा है और वह अपनी शैडो के साथ साउंड फोर को पकड़ने के अवसर का उपयोग करता है। वे भागने का प्रबंधन करते हैं, और जिरोबो चट्टानों के एक गुंबद में पुनर्प्राप्ति टीम को पकड़ लेता है। जैसे ही अन्य साउंड फोर सदस्य आगे बढ़ते हैं, जिरोबो कोनोहा निंजा के चक्र को अवशोषित कर लेता है। इससे पहले कि उनका चक्र पूरी तरह से अवशोषित हो जाए, चोजी टीम को मुक्त करते हुए गुंबद से बाहर निकलने का प्रबंधन करता है। 
07113 "फूल थ्रोटल पावर! चोजी, एबलेज!"(अंग्रेज़ी: Full Throttle Power! Choji, Ablaze!)
"(जापानी: パワー全開!燃えろチョウジ)"
दिसम्बर 8, 2004 (2004-12-08)मई 23, 2023
मुक्त, चोजी स्वयंसेवकों को पीछे रहने और बाकी टीम को अन्य साउंड फोर सदस्यों को पकड़ने का मौका देने के लिए जिरोबो से निपटता है। जैसे ही टीम आगे बढ़ती है, चोजी अपनी ताकत बढ़ाते हुए आकिमिची की तीन रंगीन गोलियों में से पहला खा लेते हैं। ऐसा करना जिरोबो पर हावी होने के लिए पर्याप्त साबित होता है, जिससे वह अपने कर्स सील को अपने पहले स्तर तक आगे बढ़ाने के लिए मजबूर हो जाता है। जिरोबो के पास अब ऊपरी हाथ होने के साथ, चोजी दूसरी आकिमिची गोली लेता है। 
08114 "गुड-बाई ओल्ड फ्रैंड...! आई विल ऑलवेज बिलीव इन यू!"(अंग्रेज़ी: Good-bye Old Friend...! I'll Always Believe in You!)
"(जापानी: さらば友よ...!それでもオレは信じてる)"
दिसम्बर 15, 2004 (2004-12-15)मई 23, 2023
अपने सिस्टम में दूसरी गोली के साथ, चोजी अपने आकार को नाटकीय रूप से बढ़ाने और जिरोबो पर गिरने के लिए मल्टी-साइज़ तकनीक का उपयोग करता है। चोजी की बढ़ी हुई मात्रा के कुचलने वाले प्रभावों से बचने के लिए, जिरोबो अपने कर्स सील के सैकेंड स्टेज तक आगे बढ़ता है, जिससे वह चोजी को उठाकर एक तरफ फेंक देता है। बेजोड़, चोजी आखिरी गोली लेने पर विचार करता है। जबकि अब तक उसने जो भी गोलियां ली हैं, वे सभी उसके लिए हानिकारक रही हैं, तीसरी लगभग उपयोगकर्ता की मृत्यु की गारंटी देती है। शिकामारू नारा के बारे में सोचते हुए, चोजी गोली लेता है, जिससे वह आसानी से जिरोबो पर हावी हो जाता है और उसे मार देता है। उसकी लड़ाई जीत गई, चोजी अपने दोस्तों के रास्ते का अनुसरण करना शुरू कर देता है, हालांकि बहुत दूर जाने से पहले बेहोश हो जाता है। 
09115 "योर अपॉनेट इस मी!"(अंग्रेज़ी: Your Opponent is Me!)
"(जापानी: お前の相手はこのオレだ!)"
दिसम्बर 22, 2004 (2004-12-22)मई 24, 2023
जब रिट्रीवल टीम साउंड फोर तक पहुंचती है, तो वे जल्दी से किडोमारू के जाल में फंस जाते हैं। जैसा कि किडोमारू नरुतो को खत्म करने वाला है, नेजी ने खुद को जाल से मुक्त कर लिया और बाकी टीम को बचा लिया। क्योंकि केवल उनकी कोमल मुट्ठी शैली किडोमारू के चक्र-संक्रमित बद्धी को तोड़ सकती है, नेजी ने खुद उससे निपटने का फैसला किया, दूसरों को उसके बिना जाने का निर्देश दिया, और किडोमारू से लड़ना शुरू कर दिया। किडोमारू को पता चलता है कि कैसे नेजी उसकी जाले काट सकता है। हालांकि किडोमारू जल्द ही खुद को लाभ के रूप में मानता है, नेजी ने उसे गलत साबित करने के लिए अपने आठ ट्रिगर्स सिक्सटी-फोर हथेलियों को तैयार किया। 
10116 "360 डिग्रीज ऑफ़ विज़न: द ब्याकुंगान ब्लाइंड स्पॉट"(अंग्रेज़ी: 360 Degrees of Vision: The Byakugan's Blind Spot)
"(जापानी: 視界360度 白眼の死角)"
जनवरी 5, 2005 (2005-01-05)मई 24, 2023
किडोमारू खुद को हमले से बचाने के लिए प्रबंधन करता है, और पड़ोसी पेड़ों की सुरक्षा के लिए भाग जाता है। नेजी पर दूर से हमला करने का फैसला करते हुए, किडोमारू अपनी सील को उसके पहले स्तर तक बढ़ाता है और नेजी पर हमला करने के लिए कई मकड़ियों को भेजता है। नेजी उन सभी को पीछे हटाने में सक्षम है, हालांकि किडोमारू ने नेजी के कुछ ब्लॉकों में विलंबित प्रतिक्रिया को नोटिस किया है। वह सिद्ध करता है कि नेजी के बचाव में एक अंधा स्थान है, और इस अंधे स्थान से आगे उस पर हमला करता है। उनका सिद्धांत सही साबित होता है क्योंकि नेजी हमले को रोकने में असमर्थ हैं। खुद को नेजी की कमजोरी मानते हुए, किडोमारू लड़ाई खत्म करने की तैयारी करता है। 
11117 "लूजिंग इस नॉट एन ऑप्शन!"(अंग्रेज़ी: Loosing is Not an Option!)
"(जापानी: 負けられない理由)"
जनवरी 5, 2005 (2005-01-05)मई 25, 2023
अपनी शापित मुहर को उसकी दूसरी स्थिति में आगे बढ़ाने और अपने जाले के साथ धनुष और तीर बनाने के बाद, किडोमारू नेजी के अंधे स्थान पर शॉट लेना शुरू कर देता है। नेजी हमलों को महत्वपूर्ण क्षेत्रों से टकराने से रोकने के लिए पर्याप्त रूप से हमलों को रोकने में सक्षम है, हालांकि किडोमारू के प्रत्येक हमले के साथ अभी भी भारी क्षति हुई है। लड़ाई खत्म करने के लिए तैयार, किडोमारू उपयोग के लिए अपना सबसे घातक तीर तैयार करता है, और नेजी पर फायर करता है। नेजी तीर पूरी ताकत से लेता है, हालांकि पहले से ही अपने अंधे स्थान के बारे में जानकर तीर को अपने दिल को छेदने से रोकने के लिए आखिरी सेकंड में चलता है। किडोमारू के तीर के साथ एक जाला द्वारा उससे जुड़े होने के कारण, नेजी ने किडोमारू को लकवा मारते हुए अपने चक्र को जाले में भेज दिया। जैसा कि किडोमारू असहाय है, नेजी उसके पास जाता है और एक अंतिम झटका देता है। उनकी चोटें बहुत गंभीर हैं, नेजी गिर जाते हैं, सासके की पुनर्प्राप्ति को दूसरों तक छोड़ देते हैं। 
12118 "अ वैसल अराइव टू लेट"(अंग्रेज़ी: A Vessel Arrives Too Late)
"(जापानी: 奪還〜間に合わなかった器)"
जनवरी 12, 2005 (2005-01-12)मई 25, 2023
ओरोचिमारू, कोनोहा पर उसके असफल आक्रमण के बाद उसका शरीर बेकार हो गया, उत्सुकता से सासके की प्रतीक्षा करता है ताकि वह सासके के शरीर में बदल सके। यद्यपि वह इसे जितनी देर तक कर सकता है, इस उम्मीद में बंद कर देता है कि साउंड फोर समय पर पहुंच जाएगा, उसका शरीर उसे बहुत दर्द देता है और वह अपने एक कैदी के शरीर में स्विच करने के लिए मजबूर हो जाता है। कहीं और, रिट्रीवल टीम साउंड फोर को पकड़ लेती है और सासके को वापस लाने की कोशिश करती है। 
13119 "मिसकैलकुलेशन! द न्यू एनिमी अपीयर!"(अंग्रेज़ी: Miscalculation! A New Enemy Appears!)
"(जापानी: 失策!新たなる敵)"
जनवरी 19, 2005 (2005-01-19)मई 26, 2023
लड़ाई शुरू होने के तुरंत बाद, किबा और उसका कुत्ता, अकामारू, सकोन के साथ एक चट्टान से गिर जाते हैं। शिकामारु तेयुया से जुड़ता है जबकि नरुतो किमिमारू के पीछे जाता है, जो सासके के ताबूत को ले जा रहा है। सासके को वापस पाने के लिए बेताब, नरुतो किमिमारू को उलझाने के लि डिमन फॉक्स के चक्र में टैप करना शुरू कर देता है। जैसे ही शिकामारु और तैय्या के बीच लड़ाई शुरू होती है, तैय्या तीन प्राणियों को युद्ध में मदद करने के लिए बुलाती है। किबा और सकोन की लड़ाई पहले से ही कहीं और चल रही है, सकोन के भाई, उकोन ने सकोन की लड़ाई में मदद करने के लिए खुद को प्रकट किया। 
14120 "रोर ऐंड हाउल! द अल्टिमेट टैग टीम!"(अंग्रेज़ी: Roar and Howl! The Ultimate Tag Team!)
"(जापानी: 唸れ!吠えろ!究極のタッグ)"
फ़रवरी 2, 2005 (2005-02-02)मई 26, 2023
जैसा कि तैय्या शिकामारु के बाद अपने तीन जानवरों का मार्गदर्शन करती है, वह उन्हें नियंत्रित करना आसान बनाने के लिए अपने शापित सील के पहले स्तर को सक्रिय करती है। नरुतो भी अपनी लड़ाई शुरू करता है, किमिमारू पर हमला करने के लिए बहुत सारे शैडो क्लोन बनाता है, हालांकि किमिमारू दर्जनों क्लोनों को हराने में सक्षम है। जैसे ही किबा और अकामारु बनाम सकोन और उकोन के बीच लड़ाई जारी है, उकोन ने अपनी शापित मुहर को अपने दूसरे स्तर पर धकेल दिया। ताकत में भारी वृद्धि को स्वीकार करते हुए कि इससे भाई, किबा और अकामारू मिलकर एक विशाल दो सिरों वाला भेड़िया बन जाते हैं। संयुक्त जानवर सकोन और उकोन की ओर बढ़ता है, हालांकि भाई हमले को रोकने में सक्षम हैं। जैसे ही भेड़िया परिवर्तन फैलता है, अकामारू पर हमला किया जाता है और भारी रूप से घायल हो जाता है, और उकोन खुद को किबा के शरीर में मिला लेता है। अकामारू को बचाने के लिए उकोन से छुटकारा पाने की जरूरत है, किबा ने खुद को पेट में चाकू मार लिया, जिससे उसे और उकोन को खून खांसी शुरू हो गई। 
15121 "टू ईच हिज ओन बैटल"(अंग्रेज़ी: To Each His Own Battle)
"(जापानी: それぞれの闘い)"
फ़रवरी 9, 2005 (2005-02-09)मई 29, 2023
उकोन किबा से अलग हो जाता है और सकोन के साथ जुड़ जाता है ताकि वह ठीक हो सके। किबा को अकामारू का पता चलता है, और दोनों भाइयों से बचने की उम्मीद में नदी में भाग जाते हैं। इस बीच, नरुतो किमिमारू में सेंध लगाने में असमर्थ है, और उसके शैडो क्लोन अभी भी तेजी से पराजित हो रहे हैं इससे पहले कि वे एक झटका दे सकें। शिकामारु, कहीं और, का मानना है कि तैय्या के प्राणियों के आंदोलनों पर उठाया गया है, हालांकि शिकामारू के कार्य करने से पहले वह जल्दी से उन्हें क्रियाएं बदल देती है। 
16122 "फेकआउट: शिकामारू कमबैक!"(अंग्रेज़ी: Fakeout: Shikamaru's Comeback!)
"(जापानी: フェイク!男シカマル起死回生の賭け)"
फ़रवरी 16, 2005 (2005-02-16)मई 29, 2023
तेयुया के प्रयासों के बावजूद, शिकमारु ने अपने जीवों को हराने के लिए एक योजना तैयार की है। क्षेत्र में शैडो को लंबा करने के लिए एक फ्लैश बैंग का उपयोग करते हुए, शिकामारु प्राणियों को पकड़ लेता है और उन्हें तैय्या के खिलाफ मोड़ने के लिए तैयार करता है। इसे रोकने के लिए, तेयुया जीवों को बुलाती है, जिससे वे तितर-बितर हो जाते हैं। इसके बावजूद, तैय्या को शिकामारु की शैडो ने पकड़ लिया है, जिससे वह बचने के लिए अपने दूसरे राज्य में अपनी सील को आगे बढ़ाने के लिए मजबूर हो गई। तेयुया के साथ अब अपनी शैडो पर काबू पाने के लिए काफी मजबूत है, शिकामारू हमले के लिए अपनी शैडो का उपयोग करने के बजाय फैसला करता है, और अपनी शैडो का उपयोग करने के लिए उसका गला घोंटने का प्रयास करता है। 
17123 "द लीफ हैंडसम डेविल!"(अंग्रेज़ी: The Leaf's Handsome Devil!)
"(जापानी: 木ノ葉の碧き野獣見参!)"
फ़रवरी 23, 2005 (2005-02-23)मई 30, 2023
जैसे ही नरुतो अपनी प्रगति में कमी से निराश होने लगता है, सासके की शापित सील अंत में अपने दूसरे स्तर पर पहुंच जाती है, जिससे वह अपने ताबूत से बाहर निकल कर आगे बढ़ सकता है। किमिमारू नरुतो को उसके पीछे जाने से रोकता है, हालांकि नए बरामद रॉक ली के आगमन ने उसे नरुतो को जाने देने के लिए मजबूर किया। ली और किमिमारू ने मारपीट शुरू कर दी, हालांकि किमिमारू का अपनी हड्डियों पर अद्वितीय नियंत्रण ली के लिए चीजों को मुश्किल बना देता है। लड़ाई शुरू होने के तुरंत बाद, ली ने समय समाप्त करने के लिए कहा ताकि वह अपनी दवा ले सके। किमिमारू सहमत हैं, और ली अपनी दवा की बोतल की सामग्री पीता है। क्योंकि ली ने दवा के बजाय खातिर पकड़ लिया जब वह पुनर्प्राप्ति टीम की मदद करने के लिए निकला, ली तुरंत नशे में है, और किमिमारू पर नशे की लत में हमला करता है। 
18124 "द बीस्ट विदिन"(अंग्रेज़ी: The Beast Within)
"(जापानी: 野獣炸裂!弾けろ吹っ飛べ突き抜けろ!)"
मार्च 2, 2005 (2005-03-02)मई 30, 2023
अपने नशे की हालत में, ली की हरकतें अप्रत्याशित हैं और किमिमारू अपने हमलों को चकमा देने में असमर्थ है। जैसे ही ली ने लड़ाई में लाभ प्राप्त करना शुरू किया, किमिमारू को अपनी अधिक शक्तिशाली क्षमताओं का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा। ली, हालांकि, शांत होना शुरू कर देता है, और अपनी पिछली स्थिति में वापस आ जाता है, किमिमारू द्वारा आसानी से मात दी जा रही है। किमिमारू ली को खत्म करने की तैयारी करता है, तेयुया शिकामारू की छाया से लड़ना शुरू कर देती है, और सकोन और उकोन किबा और अकामारू को ढूंढते हैं। इससे पहले कि कोई भी साउंड फ़ॉर सदस्य कोनोहा निंजा पर हमला कर सकें, गारा, टेमरी और कांकुरो साउंड फ़ॉर सदस्यों की देखभाल करने के लिए प्रत्येक युद्ध स्थल पर पहुंचें। 
19125 "द सैंड शिनोबी: एलाइज ऑफ़ द लीफ"(अंग्रेज़ी: The Sand Shinobi: Allies of the Leaf)
"(जापानी: 木ノ葉同盟国砂の忍)"
मार्च 9, 2005 (2005-03-09)मई 31, 2023
सैंड निंजा के आगमन ने कोनोहा रिट्रीवल टीम और साउंड फोर को चौंका दिया। हालांकि कोनोहा निंजा अपने रक्षकों को भागने के लिए कहते हैं, प्रत्येक मना कर देता है, सुनादे द्वारा मदद के लिए आने के लिए कहा जाता है। किबा की नाक कांकुरो को चुपके से होने वाले हमले से बचाती है। उकोन कांकुरो और उसकी कठपुतली को उनके शापित-सील राज्य से पीछे हटने का अनुमान नहीं लगाता है, लेकिन बाद वाला जल्द ही अपनी कठपुतलियों के एक सेकंड में उकॉन और सकोन दोनों को फंसाने और उन्हें मारने में सक्षम होता है। तेमारी के आगमन के साथ, तेयुया आश्रय के लिए आसपास के पेड़ों में भाग जाता है, हालांकि तेमारी का पंखा जंगल के माध्यम से कट जाता है, तेयुया को आसानी से खत्म कर देता है। 
20126 "शोडाऊन: गारा vs. किमिमारु!"(अंग्रेज़ी: Showdown: Gaara vs. Kimimaro!)
"(जापानी: 最強対決!我愛羅VS君麻呂!!)"
मार्च 16, 2005 (2005-03-16)मई 31, 2023
ली, अपनी लड़ाई में गारा की सहायता करना चाहता है, किमिमारू पर हमला करता है, लेकिन उसका शरीर बहुत कमजोर है और गारा उसे बताता है कि वह केवल रास्ते में आ रहा है। गारा अपनी रेत दफन तकनीक से उस पर हमला करता है, लेकिन किमिमारू उसकी त्वचा के नीचे हड्डी की एक परत को सख्त करके बच जाता है। किमिमारू को याद है कि कैसे वह अपने केकेई गेनकाई और उस लड़ाई के कारण एक पिंजरे में पला-बढ़ा था जिसने उसके सभी कबीले को मार डाला था। यह ओरोचिमारु था जो उसे अंदर ले गया और उसे एक उद्देश्य दिया। किमिमारू अपनी शापित मुहर को पहले और फिर दूसरे स्तर में आगे बढ़ाता है और ली और गारा के पतन के लिए बहुत कुछ लड़ना जारी रखता है। इस दौरान नरुतो सासके के लिए अपनी अथक खोज जारी रखता है। 
21127 "वेंगेफुल स्ट्राइक! द ब्रैकेन डांस!"(अंग्रेज़ी: Vengeful Strike! The Bracken Dance!)
"(जापानी: 執念の一撃!早蕨の舞)"
मार्च 30, 2005 (2005-03-30)जून 1, 2023
गारा के हमले की ताकत और अपने बचाव की ताकत को पहचानते हुए, किमिमारू ने अपनी बांह के चारों ओर एक हड्डी को एक ड्रिल के आकार में सख्त कर दिया। इसके साथ, उसका सबसे मजबूत हथियार, किमिमारू गारा पर आरोप लगाता है, हालांकि गारा का अंतिम बचाव बहुत अधिक साबित होता है और वह बिखर जाता है। जमीन में रेत का आह्वान करते हुए, गारा किमिमारू को गहरे भूमिगत खींचता है, उसे उसकी अंतिम मृत्यु तक वहीं सीमित कर देता है। जैसे ही किमिमारू डूबता है, वह जमीन से फटने के लिए हड्डियों का एक जंगल बनाता है, जिसे गारा अंतिम सेकंड में ली से बचने में मदद करने में सक्षम होता है। जैसे ही दोनों बैठते हैं, पूरी तरह से थक जाते हैं लेकिन जीत से राहत महसूस करते हैं, किमिमारू अंतिम हमले के लिए अपनी हड्डी की ड्रिल के साथ हड्डियों में से एक से प्रकट होता है। उसकी बीमारी अंतिम सेकंड में उसे सबसे अच्छी लगती है, और गारा और ली को खत्म करने से पहले उसकी मृत्यु हो जाती है। गारा दर्शाता है कि ली और नरुतो की तरह, किमिमारू के पास कोई था जिसकी वह इतनी परवाह करता था कि उस व्यक्ति के साथ किया गया हर बुरा काम उसके साथ भी किया जाता था, जिसके लिए वह मरने को तैयार था, और यहां तक कि एक बुरे व्यक्ति का साथी भी हो सकता है अकेलेपन से बेहतर। कहीं और, नरुतो ने सासके को पकड़ लिया। 
22128 "अ क्राय ऑन डीफ इयर्स"(अंग्रेज़ी: A Cry on Deaf Ears)
"(जापानी: 届かない叫び)"
मार्च 30, 2005 (2005-03-30)जून 1, 2023
नरुतो सासके से पूछता है कि क्या वह मजबूत होने के साधारण मामले के लिए कोनोहा में अपने सभी दोस्तों से मुंह मोड़ने को तैयार है। सासके हाँ कहता है और नरुतो को क्रोधित करते हुए दूर जाने लगता है। सासके को होश में लाने और कोनोहा तक लाने के लिए दृढ़ संकल्पित, नरुतो उसे पकड़ लेता है और उसे घूंसा मारना शुरू कर देता है। वह सासके को हर पंच के साथ खून थूकने के लिए मजबूर करता है, फिर सासके रैलियां करता है और आसानी से नरुतो को पीछे हटा देता है। सासके नरुतो से कहता है कि वह भविष्य का सपना नहीं देखता, केवल अतीत का, क्योंकि वह अपने बड़े भाई, इताची के साथ अपने करीबी रिश्ते को याद करता है। नरुतो फिर से बल प्रयोग करने की कोशिश करता है, और सासके पर हमला करता है लेकिन सासके उसे चकमा देता है और ड्रैगन फ्लेम जुत्सु का उपयोग करता है और उसे नरुतो की ओर भेजता है। 
23129 "ब्रदर्स: डिस्टेंस अमन्ग द उचिहा"(अंग्रेज़ी: Brothers: Distance Among the Uchiha)
"(जापानी: 兄と弟 遠すぎる存在)"
अप्रैल 6, 2005 (2005-04-06)जून 2, 2023
नरुतो बिना किसी नुकसान के आग की लपटों से उठता है, और सासके अपने दुश्मन के साथ लड़ाई करते हुए अपने बचपन को याद करता है। उचिहा के सर्वश्रेष्ठ आंबू कप्तान होने के साथ-साथ इताची एक हंसमुख उचिहा और एक अच्छा भाई हुआ करता था। फुगाकू उचिहा ने हमेशा इताची को सर्वश्रेष्ठ पसंद किया। सासके इताची को सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करता है, सफलता के बिना, जब तक कि इताची कबीले से अधिक दूर नहीं हो जाता है, और उचिहा के खिलाफ विद्रोह करना शुरू कर देता है। 
24130 "फादर एंड सन, द ब्रोकन क्रेस्ट"(अंग्रेज़ी: Father and Son, the Broken Crest)
"(जापानी: 父と子 ひび割れた家紋)"
अप्रैल 13, 2005 (2005-04-13)जून 2, 2023
सासके और नरुतो की लड़ाई धीरे-धीरे आगे बढ़ती है क्योंकि सासके अपने बचपन को याद करता रहता है। अपनी यादों में, सासके फायर बॉल जुत्सु सीखता है, इस प्रकार अपने पिता का ध्यान आकर्षित करता है, क्योंकि फुगाकु उचिहा उसे अपने भाई के कदमों का पालन नहीं करने के लिए कहता है। वह तब आश्चर्यचकित होने लगता है कि क्या वह केवल अपने भाई की जगह लेने के लिए है। हालांकि उनकी मां ने पुष्टि की कि बाकी सब कुछ ठीक है। ऐसा करने के बाद, उसे स्कूल जाना और यह निर्णय लेना याद है कि वह इताची से नहीं हारेगा। वर्तमान समय में, नरुतो और ससके लड़ने लगते हैं। 
25131 "द सीक्रेट ऑफ़ द मंगेक्यो शारिंगान!"(अंग्रेज़ी: The Secrets of the Mangekyo Sharingan!)
"(जापानी: 開眼 万華鏡写輪眼の秘密)"
अप्रैल 20, 2005 (2005-04-20)जून 5, 2023
जैसे ही सासके के बचपन की यादें करीब आती हैं, सासके एक दिन अकादमी से घर लौट आया और पाया कि उचिहा कबीले के सभी सदस्यों की हत्या कर दी गई है। अपने माता-पिता के शव मिलने पर, सासके ने इताची को नरसंहार के लिए जिम्मेदार पाया। अपने मांगेक्यो शारिंगान का उपयोग करते हुए, इताची ने सासके को उनके माता-पिता की मृत्यु दिखाई, जिससे सासके डर के मारे भाग गया। इताची ने उसे यह कहते हुए रोक दिया कि वह मारने लायक नहीं है। इताची के चले जाने पर, उसने सासके को सूचित किया कि यदि वह कबीले का बदला लेना चाहता है, तो उसे मजबूत होने की आवश्यकता होगी। सासके को उचिहा की सबसे मजबूत क्षमता हासिल करने में मदद करने के लिए, इताची ने सासके को अपने खुद के मांगेक्यो शारिंगान को प्राप्त करने की आवश्यकताओं को बताया: उसे अपने सबसे करीबी दोस्त को मारना चाहिए। उसके साथ, इताची चला गया, अपने भाई के लिए नफरत पैदा करने के लिए सासके को छोड़कर। मजबूत होने का संकल्प लेते हुए, सासके ने फैसला किया कि वह इताची को मारने के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेगा। वर्तमान समय में लौटकर, वह नरुतो से कहता है कि वह उसे मार डालेगा क्योंकि नरुतो उसका सबसे अच्छा दोस्त है। 
26132 "फ़ॉर अ फ्रैंड"(अंग्रेज़ी: For a Friend)
"(जापानी: 親友よ!)"
अप्रैल 27, 2005 (2005-04-27)जून 5, 2023
जबकि नरुतो उज़ुमाकी सासके उचिहा से लड़ता है, काकाशी हाटाके सुनादे से सासके के दलबदल के बारे में सीखते है और साकुरा हारुनो द्वारा सामना किया जाता है। साकुरा को शांत करने की कोशिश करने के बाद, काकाशी सासके और नरुतो को खोजने निकल पड़ते है। इस बीच, नरुतो को अपना सबसे करीबी दोस्त मानते हुए, सासके उसे इस उम्मीद में मारने की तैयारी करता है कि नरुतो की मौत उसके शारिंगान के लिए एक मांगेक्यो शारिंगान में विकसित होने के लिए एक स्वीकार्य कीमत होगी। नरुतो के रासेंगान और सासके के चिदोरी में टकराव, हालांकि दोनों में से कोई भी दूसरे पर हावी होने में सक्षम नहीं है। लाभ प्राप्त करने के लिए अपनी शापित मुहर को सक्रिय करते हुए, सासके ने बेरहमी से नरुतो को पीटा लेकिन उसकी चिदोरी ने नरुतो के दिल को लगभग चोट पहुँचाई। जबकि सासके को लगता है कि लड़ाई जीत ली जाएगी, नाइन-टेल्स का चक्र नरुतो को ढंकना शुरू कर देता है क्योंकि उसके घाव ठीक हो जाते हैं क्योंकि वह सासके को खून से लथपथ लुगदी से मारने का संकल्प करता है, अगर वह उसे घर लाने के लिए ले जाएगा। 
27133 "अ पली फ्रॉम अ फ्रैंड"(अंग्रेज़ी: A Plea from a Friend)
"(जापानी: 涙の咆哮!オマエはオレの友達だ)"
मई 4, 2005 (2005-05-04)जून 6, 2023
नरुतो की नई शक्ति सासके को अभिभूत कर देती है क्योंकि वह नरुतो पर चिल्लाता है कि वह नहीं जानता कि एक परिवार को खोना कैसा लगता है। लेकिन परिवार न होने का दर्द जानने के बाद नरुतो समझाता है कि वह सासके को भाई मानता है। सासके ने यह घोषणा करते हुए अपने हेडबैंड को लगा लिया कि नरुतो इसे हिट करने में सक्षम नहीं होगा क्योंकि वह अपने शारिंगान को पूरी तरह से विकसित करने में सक्षम है और अब शैडो-क्लोन का उपयोग करते हुए भी नरुतो की त्वरित चाल और पलटवार को पढ़ने में सक्षम है। सासके नरुतो पर कई विनाशकारी और हड्डियों को कुचलने वाले हमलों का प्रबंधन करता है। यह तब तक नहीं है जब तक सासके ने उसे आसमान से जमीन पर पटक नहीं दिया कि नरुतो अभी भी है और पीटा गया है। लड़ने के लिए और अधिक शक्ति की आवश्यकता है, नरुतो नाइन-टेल्स चक्र को और भी अधिक मांगता है क्योंकि यह उसके शरीर को ढकता है। चक्र के लबादे की गति के कारण सासके नरुतो की चाल को नहीं पढ़ सकता है। यह कफन एक ढाल के रूप में भी काम करता है, और नरुतो तक पहुँचने से पहले सासके के हमले जल्दी से फैल जाते हैं; मूर्त चक्र भी एक शक्तिशाली हथियार के रूप में कार्य करता है, शारिंगान की भविष्यवाणी क्षमताओं को नकारता है और नरुतो को चक्र को पंजे की तरह हमले में बढ़ाकर दूर से हमला करने की अनुमति देता है। जैसा कि दानव लोमड़ी-रूप अपने विनाशकारी हमले को जारी रखता है, सासके को रक्षात्मक पर रखा जाता है, जिससे वह अपनी शापित मार्क शक्तियों को क्षतिपूर्ति करने के लिए अपने अंतिम स्तर तक आगे बढ़ने के लिए मजबूर हो जाता है। 
28134 "द ऐंड ऑफ़ टीयर्स"(अंग्रेज़ी: The End of Tears)
"(जापानी: 涙雨の結末)"
मई 11, 2005 (2005-05-11)जून 6, 2023
अपने शापित चिह्न के चरण 2 को सक्रिय करने के बाद, सासके शक्ति में नरुतो के बराबर पंख वाले में बदल जाता है। दोनों टीम के साथी के रूप में अपने समय को याद करते हुए, सासके ने नरुतो को बताया कि वे "फाइनल वैली" में हैं और इसकी विडंबना का उल्लेख एक बार और सभी के बीच चीजों को व्यवस्थित करने के लिए एक उपयुक्त जगह के रूप में करते हैं। नरुतो और सासके के साथ अपनी शक्ति के चरम पर, दोनों अपने अंतिम हमले की तैयारी करते हैं: नरुतो के नाइन-टेल्स चक्र ने रासेंगन को प्रभावित किया और सासके के कर्स-मार्क ने चिदोरी को बढ़ाया और दोनों के चारों ओर एक गुंबद का निर्माण किया, इससे पहले सासके ने नरुतो को सीने से लगा लिया। अपनी आखिरी ताकत के साथ, नरुतो सासके के हेडबैंड पर गहरी खरोंच छोड़ देता है। गुंबद गायब हो जाता है, और जीत में सासके नरुतो पर खड़ा होता है। हालांकि, अपने भाई के समान रास्ते का पालन करने से इनकार करते हुए (मांगेक्यो शारिंगान को अनलॉक करने के लिए अपने सबसे अच्छे दोस्त को मारना), और यह भी याद रखना कि नरुतो का उसके लिए क्या मतलब है, सासके नरुतो के जीवन को बख्शता है और ओरोचिमारू के ठिकाने की ओर जाता है। काकाशी जल्द ही एक खटखटाए हुए और घायल नरुतो को देखने के लिए आता है, जो उसे दूर ले जा रहा था, इस बात से अनजान कि आकात्सुकी के एक रहस्यमय सदस्य ने पूरी लड़ाई को भूमिगत से देखा था। 
29135 "द प्रॉमिस दैट कूद नॉट बी केप्ट"(अंग्रेज़ी: The Promise That Could Not Be Kept)
"(जापानी: 守れなかった約束)"
मई 18, 2005 (2005-05-18)जून 7, 2023
संक्षेप में काकाशी की पीठ पर आने के बाद जब बाकी सासके रिट्रीवल टीम को पूरी तरह से ठीक होने के लिए हिडन लीफ में वापस लाया जाता है, तो नरुतो को पता चलता है कि सासके बच गया है। एक बार अपने अस्पताल के बिस्तर में पूरी तरह से ठीक हो जाने के बाद, नरुतो शिकामारू नारा से बात करता है कि कैसे वह सासके को पाने में विफल रहा। सुनादे के नरुतो पर जांच करने के लिए आने तक उन पर छिपकर और प्रवेश करने के लिए अनिच्छुक, सकुरा ने अपनी टीम के साथी को खुश करने के लिए अपनी उदासी को छिपाने का संकल्प लिया क्योंकि वह उससे अपना वादा पूरा नहीं करने के लिए माफी मांगती है। लेकिन सकुरा उसे बताती है कि एक और मौका आने पर वे सासके को फिर से साथ लाएंगे। जिराय्या नरुतो को ओरोचिमारू और अकात्सुकी के खिलाफ खुद को बचाने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए तीन साल के लिए उसके साथ जाने का मौका प्रदान करता है। नरुतो ने उनके प्रस्ताव को झिड़कते हुए कहा कि उन्हें पहले अपने दोस्त को बचाने पर ध्यान देने की जरूरत है। हालाँकि जिराय्या उसे समझाने की कोशिश करता है कि सासके वापसी के बिंदु से परे है, नरुतो ने इसे स्वीकार करने से इंकार कर दिया और सासके को वापस पाने के लिए पर्याप्त मजबूत बनने की कसम खाई। हालांकि लड़के के इरादे को मूर्खतापूर्ण देखकर, जिराय्या नरुतो की मदद करने का फैसला करता है और तैयार होने पर उसे प्रशिक्षित करने के लिए सहमत होता है। कहीं और, जैसा कि सासके अपने प्रशिक्षु बनने के लिए ओरोचिमारू की खोह में आता है, अकात्सुकी घटनाओं के नए मोड़ पर चर्चा करने के लिए इकट्ठा होते हैं, जबकि उनका नेता उन्हें बताता है कि उनका मिशन अधिक महत्वपूर्ण है। 

रिफरेंस[संपादित करें]

  1. NARUTO-ナルト-. Media Arts Database (जापानी में). Agency for Cultural Affairs. मूल से February 11, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 11, 2017.
  2. Naruto Season 5 Official Hindi Dub Promo | Starts 22nd May 2023 | Mon-Fri 9PM | Sony Yay!, अभिगमन तिथि 2023-05-30