द फ़ॉक्स एंड द हाउंड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
द फ़ॉक्स एंड द हाउंड
Foxhoundposter.jpg
पोस्टर
निर्देशक टेड बर्मैन
रिचर्ड रिच
आर्ट स्टिवन्स
निर्माता रॉन मिलर
वुल्फ़गैंग रिदरमैन
आर्ट स्टिवन्स
कहानी लैरी क्लेमोन्स
टेड बर्मैन
डेविड मिशनर
पिटर यंग
बर्नी मैटिंनसन
स्टीव हुलेट
अर्ल क्रेस
वान्स गेरे
अभिनेता मिकी रूनी
कर्ट रसल
पर्ल बैले
सैंडी डनकन
पैट बट्रैम
जैक अलबर्टसन
जिनेट नोलन
डिक बकलायन
पॉल विंचैल
संगीतकार रिचर्ड जॉनसन
रिचर्ड रिच
जिम स्टैफ़ोर्ड
जेफ़्रे पैच
बडी बेकर
संपादक जेम्स कोफ़ोर्ड
जेम्स मेल्टन
स्टूडियो वॉल्ट डिज़्नी प्रोडक्शंस
वितरक बुएना विस्ता डिस्ट्रिब्युशन
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • जुलाई 10, 1981 (1981-07-10)
समय सीमा 83 मिनट
देश संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेजी
लागत $12 मिलियन[1]
कुल कारोबार $63,456,988[2]

द फ़ॉक्स एंड द हाउंड (अंग्रेज़ी: The Fox and the Hound) 1981 की एक अमेरिकी एनीमेटेड फिल्म है जिसका निर्माण वॉल्ट डिज़्नी प्रोडक्शंस द्वारा किया गया था। जुलाई 10, 1981 को जारी की गई यह फिल्म वॉल्ट डिज़्नी की एनिमेटेड क्लासिक्स श्रृंखलाओं की 24वीं एनिमेटेड फिल्म है। फ़िल्म की कहानी दो मित्रों, एक लाल लोमडी टोड और एक शिकारी कुत्ते कॉपर के इर्द-गिर्द घुमती है। रिलीज़ के वक्त यह सबसे महंगी एनीमेटेड फिल्म थी।

कथानक[संपादित करें]

जब एक छोटी लाल लोमड़ी अनाथ हो जाती है तब बिग मामा (एक उल्लू), बूमर (एक कठफोड़वा) और डिंकी (एक छोटी चिड़िया) विधवा ट्वीड द्वारा उसे गोद लेने का इंतज़ाम करते हैं। ट्वीड उसका नाम टोड रखती है क्योंकि इससे उसे अपने छोटे बच्चे की याद आती है। दूसरी ओर ट्वीड का पडोसी अमोस स्लेड कॉपर नाम का एक शिकारी कुत्ते का पिल्ला लाता है और उसकी अपने शिकारी कुत्ते चीफ से मिलवाता है। टोड और कॉपर घुल मिल जाते है और हमेशा घनिष्ट मित्र बने रहने की कसम खाते हैं। स्लेड कॉपर के बार बार खेलने के लिए भागने के चलते परेशान हो जाता है और उसे सज़ा देता है। दूसरी ओर कॉपर के साथ उसके घर में खेलते वक्त टोड गलती से चीफ को उठा देता है। स्लेड और चीफ उसका पीछा करते है परन्तु ट्वीड उनहे रोक कर उसे बचा लेती है। दोनों में कहा सुनी के बाद स्लेड उसे आगाह करता है की यदि टोड दोबारा उसके खेत में घुसा तो वह उसे मार देगा। जब शिकार का मौसम आ जाता है तब स्लेड अपने कुत्तों को लेकर जंगल में निकल जाता है। दूसरी ओर बिग मामा टोड को समझती है की उसकी और कॉपर की दोस्ती सही नहीं है क्योंकि वे दोनों नैसर्गिक दुश्मन है।

महीने गुज़र जाते है और टोड और कॉपर बड़े हो जाते हैं। जिस रात कॉपर वापस आता है उस रात टोड छिपके उसे मिलने आता है। कॉपर उसे समझाता है की वह अभी भी टोड की दोस्ती की कद्र करता है परन्तु अब वह एक शिकारी कुत्ता बन चूका है जिसके चलते चीज़ें अब बदल गयी है। तभी चीफ उठ जाता है और स्लेड को आगाह कर देता है और पीछा करने पर कॉपर टोड को पकड़ लेता है। परन्तु कॉपर टोड को भागने देता है और चीफ व स्लेड को भटकने के लिए चले जाता है। चीफ फिर भी एक रेल की पटरी पर पीछा जारी रखता है जहां रेल से टकरा कर वह घायल हो जाता है। कॉपर और स्लेड टोड को इस बात के लिए दोषी मानते है और बदला लेने की कसम खाते हैं। ट्वीड को अहसास हो जाता है की उसका पालतू जानवर उसके साथ सुरक्षित नहीं है और वह उसे शिकार के लिए सुरक्षित जगह में छोड देती है। बिग मामा उसे एक दूसरी लोमड़ी विक्सी से मिलवाती है और तभी स्लेड और कॉपर भी सुरक्षा क्षेत्र में घुस जाते है और दोनों लोमड़ियों का पीछा करते हैं। पीछा करते वक्त स्लेड और कॉपर पर एक भालू हलमा कर देता है। स्लेड अपने ही जाल में फंस जाता है और उसकी बन्दुक उसके हाथ से दूर गिर जाती है। कॉपर भालू से लड़ने की कोशिश करता है परन्तु उसके सामने वह टिक नहीं पाता। टोड भी भालू से लड़ने लगता है और अंततः दोनों एक झरने से निचे गिर जाते हैं। कॉपर टॉड दृष्टिकोण के रूप में वह जब प्रकट होता है स्लेड नीचे झील में निहित है, लोमड़ी पर आग करने के लिए तैयार है। कॉपर टॉड के सामने अपने शरीर डालने के और दूर ले जाने के मना कर दिया। स्लेड कॉपर के साथ अपनी बंदूक और पत्तियों को कम करती है, लेकिन इससे पहले दो पूर्व विरोधी विदाई से पहले पिछले एक मुस्कान साझा। घर में, ट्वीड नर्सों वापस स्वास्थ्य के लिए, जबकि कुत्तों बाकी स्लेड. कॉपर, आराम से पहले, मुस्कान के रूप में वह दिन याद है जब वह टॉड के साथ दोस्त बन गए। एक पहाड़ी विक्सी पर टॉड मिलती है के रूप में वह कॉपर और ट्वीड के घरों पर नीचे दिखता है।

आवाज़[संपादित करें]

  • मिकी रूनी - टोड।
  • कर्ट रसल - कॉपर।
  • पर्ल बैले - बिग मामा।
  • सैंडी डनकन - विक्सी।
  • पैट बट्रैम - चिफ़।
  • जैक अलबर्टसन - अमोस स्लेड।
  • जिनेट नोलन - विडो ट्विड।
  • डिक बकलायन - डिंकी।
  • पॉल विंचैल - बुमर।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Ansen, David (July 13, 1981). "Forest Friendship". Newsweek: 81.
  2. "The Fox and the Hound (1981)". बॉक्स ऑफ़िस मोजो. अभिगमन तिथि 2008-09-20.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]