थियोडोर वी० एडोर्नो

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

थियोडोर वी० एडोर्नो ( जर्मन: Theodor W. Adorno [1] German: [ˈteːodoːɐ̯ ʔaˈdɔʁno] ( सुनें)  ; [2] [3] जन्म थियोडोर लुडविग वीसेनग्रुंड (Theodor Ludwig Wiesengrund ; 11 सितंबर 1903 - 6 अगस्त 1969) एक जर्मन दार्शनिक, समाजशास्त्री, मनोवैज्ञानिक, संगीतशास्त्री और संगीतरचनाकार थे।

वह समालोचनात्मक सिद्धांत के फ्रैंकफर्ट स्कूल के एक अग्रणी सदस्य थे, जिनका काम अर्न्स्ट बलोच, वाल्टर बेंजामिन, मैक्स होर्खाइमर, एरिच फ्रॉम और हर्बर्ट मार्क्यूज़ जैसे विचारकों से जुड़ा हुआ है, जिनके लिए फ्रायड, मार्क्स और हेगेल आधुनिक समाज की आलोचना के लिए आवश्यक थे। फासीवाद और जिसे वे संस्कृति उद्योग कहते थे, दोनों के आलोचक के रूप में, उनके लेखन - जैसे प्रबोधन की द्वंद्वन्याय ( Dialectics of Enlightenment ) (1947), मिनिमा मोरालिया (न्यूनतम नैतिकता, 1951) और Negative Dialectics (नकारात्मक द्वंद्वात्मकता , 1966) - ने यूरोपीय नव-वामपंथ को दृढ़ता से प्रभावित किया।

20वीं सदी की शुरुआत में यूरोप में अस्तित्ववाद और प्रत्यक्षवाद के प्रचलन के बीच, एडोर्नो ने कीर्केगार्ड और हुसरल के अध्ययन के माध्यम से प्राकृतिक इतिहास की एक द्वंद्वात्मक अवधारणा को आगे बढ़ाया, जिसने सत्तामीमांसा और अनुभववाद के दोहरे प्रलोभनों की आलोचना की। एक शास्त्रीय रूप से प्रशिक्षित पियानोवादक के रूप में, जिनकी अर्नोल्ड स्कोनबर्ग की बारह-स्वरक तकनीक के प्रति सहानुभूति थी, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें द्वितीय विएनाई स्कूल के अल्बान बर्ग के साथ संगीतरचना का अध्ययन करना पड़ा, एडोर्नो की आवाँ गार्द संगीत के प्रति प्रतिबद्धता ने उनके बाद के लेखन की पृष्ठभूमि बनाई औरथॉमस मान के बाद के उपन्यास डॉक्टर फॉस्टस पर उनके सहयोग किया , जब दोनों व्यक्ति द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान निर्वासित के रूप में कैलिफोर्निया में रह रहे थे।

नए स्थानांतरित सामाजिक अनुसंधान संस्थान ( Institute for Social Research ) के लिए काम करते हुए, एडोर्नो ने अधिनायकवाद, यहूदी विरोधी भावना और अधिप्रचार के प्रभावशाली अध्ययनों पर सहकार्य किया, जिसने बाद में युद्ध उपरांत जर्मनी में उस संस्थान द्वारा किए गए समाजशास्त्रीय अध्ययन के लिए मॉडल के रूप में काम किया।


फ्रैंकफर्ट लौटने पर, एडोर्नो प्रत्यक्षवादी विज्ञान की सीमाओं पर कार्ल पॉपर के साथ बहस, हेइडेगर की प्रामाणिकता की भाषा की आलोचना, होलोकॉस्ट के लिए जर्मन उत्तरदायित्व पर लेखन और सार्वजनिक नीति के मामलों में निरंतर हस्तक्षेप के माध्यम से जर्मन बौद्धिक जीवन के पुनर्गठन में शामिल थे। . नीत्शे और कार्ल क्रॉस की परंपरा में खण्डनात्मक लेखक के रूप में, एडोर्नो ने समकालीन पश्चिमी संस्कृति की तीखी आलोचना की। एडोर्नो की मरणोपरांत प्रकाशित Aesthetic थ्योरी ( सौन्दर्यात्मक सिद्धांत, ) जिसे उन्होंने सैमुअल बेकेट को समर्पित करने की योजना बनाई थी, आधुनिक कला के प्रति उनकी आजीवन प्रतिबद्धता की पराकाष्ठा है जो दर्शन के इतिहास द्वारा लंबे समय से मांग की गई, मनोभावना और समझ के "घातक अलगाव" को रद्द करने और रूप के स्थान पर अंतर्सामग्री और विसर्जन के स्थान पर चिंतनमनन को विशेषाधिकार देने वाले सौंदर्यशास्त्र का विस्फोट करने का प्रयास करती है।

  1. Oxford Dictionary of English
  2. Krech, Eva-Maria; Stock, Eberhard; Hirschfeld, Ursula; Anders, Lutz Christian (2009). Deutsches Aussprachewörterbuch [German Pronunciation Dictionary] (जर्मन में). Berlin: Walter de Gruyter. पृ॰ 293. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-3-11-018202-6.
  3. "Duden | Adorno | Rechtschreibung, Bedeutung, Definition". Duden (जर्मन में). अभिगमन तिथि 22 October 2018.