तिल्यार झील

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

तिल्यार झील रोहतक जिला, हरियाणा राज्य में २ किमी की दूरी पर दिल्ली मार्ग पर स्थित है। इसमें बहुत से पशु, पक्षी व पेड़, पौधे हैं। नौकायन की सुविधा यहाँ पर्यटन को बढ़ावा देती है। यह झील पीरागढ़ी चौक दिल्ली, दिल्ली बॉर्डर / 55 किलोमीटर से 42 किलोमीटर पर स्थित है| तिलयार झील हरियाणा के रोहतक में स्थित है | झील क्षेत्र की 132 एकड़ जमीन में फैला हुआ है।

यह झील आदर्श हरित पट्टी, झील रोहतक शहर के करीब स्थित है जो दिल्ली रोड पर बाबा मस्तनाथ यूनिवर्सिटी के बगल में स्थित है |

हर सप्ताह के अंत में छुट्टी और पिकनिक स्थल के रूप में दिल्लीवासियों को आकर्षित करने के लिए यह स्पार्कलिंग रेस्तरां और बार, बाघ, पैंथर, हिरण, पक्षियों बंदरों आदि जैसे जानवरों के साथ मिनी चिड़ियाघर है

तिल्यार झील बच्चों के लिए एक खिलौना रेलगाड़ी, वयस्कों के लिए एक छोटा सा कोलंबस स्विंग, नौकायन और बैठे और आदि खेलने के लिए बड़े हरे लॉन के लिए एक व्यापक झील है| कोई दिल्ली से सप्ताहांत मनाने हेतु एक अद्भुत समय सुनिश्चित कर सकता है। दिल्ली से तिल्यार झील तक अपनी सप्ताहांत यात्रा करें।

फाजिल्का- दिल्ली राजमार्ग नम्बर 10 और हरियाणा में रोहतक शहर के नजदीक स्थित है। निम्नलिखित प्राणी इस चिड़ियाघर में रखे गए हैं:

बाघ तेंदुआ लोमड़ी लकड़बग्धा भेड़िया घड़ियाल

लुटेरा जलहस्ती हिमालयी काला भालू सियार ऊद सुअर पूंछ बंदर लंगूर

बोनेट मैकक्यू ग्रे लंगूर सांभर काला हिरन चिंकारा भारतीय हॉग हिरण बार्किंग हिरण गिनी मुर्गा सिल्वर फिजेंट

मिनी चिड़ियाघर

हरयाणा में पूरे राज्य में फैले कई मिनी चिड़ियाघर थे। 2001 में हरियाणा सरकार ने इन्हें बंद करने और उन्हें विकसित व्यवहार्य चिड़ियाघर के साथ बदलने का फैसला किया | इसमें तिलियार झील के भीतर रोहतक में चिड़ियाघर की स्थापना शामिल थी।

नतीजतन, पक्षियों के लिए आवास जानवरों और पर्यटकों के लिए बाड़ों का निर्माण किया गया था। भूनिर्माण, पैदल मार्ग और परीक्षण, उद्यान, पहाड़ी, झीलों, कृत्रिम झरने, कैफे, आगंतुक शौचालय और आराम करने वाले आश्रय, घड़ी टावर, पेयजल सुविधाएं इत्यादि जैसी आगंतुक सुविधाएं बनाई गईं।

वयस्कों के लिए प्रवेश केवल 10 रु. है और बच्चों के लिए 5 रु।

सन्दर्भ[संपादित करें]

https://www.jatram.com/2018/05/tilyar-lake-rohtak/