जेफ्री सी॰ हॉल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
जेफ्री सी॰ हॉल
जन्म जेफ्री सी॰ हॉल[1]
3 मई 1945 (1945-05-03) (आयु 74)
न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य
क्षेत्र आनुवंशिकी
संस्थान ब्रैंडिस यूनिवर्सिटी
यूनिवर्सिटी ऑफ़ मैन
डॉक्टरी सलाहकार लॉरेंस सैंडलर
प्रसिद्धि क्लोनिंग द पीरियड गेन
उल्लेखनीय सम्मान जेनेस्टिक सोसायटी ऑफ़ अमेरिका मेडल (2003)
ग्रबर प्राइज़ इन न्यूरोसाइंस (2009)
लुईसा ग्रॉस हॉरविट्ज़ पुरस्कार (2011)
गैरडनर फॉउंडेशन इंटरनेशनल पुरस्कार (2012)
शॉ पुरस्कार (2013)
विले पुरस्कार (2013)
फिजियोलॉजी और मेडिसिन में नोबल पुरस्कार (2017)

जेफ्री कॉनर हॉल (जन्म; ०३ मई १९४५) एक अमेरिकी आनुवंशिक और क्रोनोबोलॉजिस्ट है। हॉल ब्रैंडिस विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान के प्रोफेसर एमेरिटस हैं और वर्तमान में कैम्ब्रिज, मैन में रहते हैं। हॉल ने अपने कैरियर में फ्लाई प्रलय और तंत्रिका तंत्र के न्यूरोलॉजिकल घटक की जांच की है। ड्रोसोफिला मेलानोगस्टर के न्यूरोलॉजी और व्यवहार पर अपने शोध के माध्यम से, हॉल ने जैविक [2] घड़ियों के आवश्यक तंत्रों पर काफी कार्य किया और नर्वस सिस्टम में यौन भेदभाव की नींव पर प्रकाश डाला। ये क्रानुविज्ञान के क्षेत्र में क्रांतिकारी कार्य के लिए नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के लिए चुने गए थे। इसके अलावा माइकल डब्लू और यंग और माइकल रोजबाश [3] के साथ, उन्हें सर्जिकडियन लय को नियंत्रित करने वाले आणविक तंत्र की अपनी खोजों के लिए फिजियोलॉजी या मेडिसिन में २०१७ में नोबेल पुरस्कार से [4] सम्मानित किया गया।

जीवन[संपादित करें]

जेफ्री हॉल का जन्म ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में हुआ था और ये पले - बढ़े वाशिंगटन डीसी के [5] उपनगरीय इलाके में थे, जबकि इनके पिता अमेरिका सीनेट नामक में एसोसिएटेड प्रेस के एक [6] रिपोर्टर के तौर पर काम करते थे। जेफ्री हॉल के पिता, जोसेफ डब्लू हॉल, विशेष रूप से दैनिक समाचार पत्रों में हाल की घटनाओं पर [7] ज्यादा कार्य किया करते थे। ये अपने पुत्र हॉल को प्रोत्साहित करने से बहुत प्रभावित हुए थे जब हाई स्कूल के एक अच्छे छात्र के रूप में हॉल ने दवा में अपने कैरियर में योजना बनाई थी।

हॉल ने १९६३ में एमहर्स्ट कॉलेज में स्नातक की डिग्री करना शुरू किया था। हालांकि, एक स्नातक छात्र के रूप में अपने समय के दौरान, हॉल को जीव विज्ञान में एक अलग पहचान मिली थी। औपचारिक अनुसंधान में अनुभव हासिल करने के लिए और अपने वरिष्ठ प्रोजेक्ट के लिए, हॉल ने फिलिप इवेस के साथ काम करना शुरू किया। हॉल ने बताया कि इवेस उनके प्रारम्भिक वर्षों के दौरान सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक थे।[8]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "American Men and Women of Science: The physical and biological sciences". Bowker. October 2, 1989. अभिगमन तिथि October 2, 2017 – वाया Google Books.
  2. pnas.org. "Profile of Jeffrey C. Hall" [जेफ्री सी॰ हॉल की प्रोफाइल] (PDF). अभिगमन तिथि 14 अक्तूबर 2017.
  3. "Interview with Jeffrey C. Hall and Michael Rosbash" [जेफ्री सी॰ हॉल और माइकल रोजबाश के साथ का साक्षात्कार]. अभिगमन तिथि 14 अक्तूबर 2017.
  4. वॉशिंगटन पोस्ट. ""Nobel in physiology, medicine awarded to three Americans for discovery of 'clock genes'"" [जेफ्री सी॰ हॉल को २०१७ फिजियोलॉजी और मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार]. अभिगमन तिथि 14 अक्तूबर 2017.
  5. ""Control of sexual differentiation and behavior by the doublesex gene in Drosophila melanogaster"". अभिगमन तिथि 14 अक्तूबर 2017.
  6. Hall, Jeffrey (December 12, 2008). "Jeffrey C.Hall" (PDF). Current Biology.
  7. Hall, Jeffrey C. (September 16, 2009). "The Stand of the U.S. Army at Gettysburg". Indiana University Press. अभिगमन तिथि October 2, 2017 – वाया Google Books.
  8. Current Biology. "Jeffrey C.Hall" [जेफ्री सी. हॉल] (PDF). अभिगमन तिथि 14 अक्तूबर 2017.