जी. पुल्ला रेड्डी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जी० पुल्ला रेड्डी (गुनमपल्ली पुल्ला रेड्डी) भारत के आंध्र प्रदेश के एक व्यापारी और राजनीतिक कार्यकर्ता थे जो हैदराबाद और कुरनूल में पुल्ला रेड्डी स्वीट्स शृंखला के लिए जाने जाते हैं।

जीवन[संपादित करें]

1948 में श्री जी पुल्ला रेड्डी ने एक छोटी गाड़ी का उपयोग करके मिठाइयाँ बेचना शुरू किया। कारोबार बढ़ता गया और कुरनूल की गलियों से होते हुए धीरे-धीरे यह कारोबार भारत में चार दुकानों तक फैल गया। बाद में उन्होंने न्यूयॉर्क शहर, कैलिफ़ोर्निया और चार्लोट, उत्तरी कैरोलिना सहित कई अमेरिकी शहरों में स्टोर खोले। उन्होंने कुरनूल में जी. पुल्ला रेड्डी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी की स्थापना की और हैदराबाद में जी. नारायणम्मा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस की शुरुआत की। [1]

श्री जी पुल्ला रेड्डी हिंदू राष्ट्रवादी संगठनों में सक्रिय थे। 1974 में वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संघचालक बने और 1975 में पुल्ला रेड्डी चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना की। 1980 में वे विश्व हिंदू परिषद के आंध्र प्रदेश राज्य अध्यक्ष बने। उन्होंने संस्कृत भाषा प्रचार समिति की भी स्थापना की। [1] उनके बेटे जी.राघव रेड्डी विश्व हिंदू परिषद में उनके उत्तराधिकारी बने। [2] 9 मई 2007 को उनकी मृत्यु हो गई [1] उन्होंने अपने जीवनकाल में कई धार्मिक गतिविधियों को वित्तपोषित किया।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Philanthropist G Pulla Reddy passes away – oneindia.in". मूल से 29 अक्तूबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 जनवरी 2024.
  2. Change in VHP sweet for Sangh – Telegraph India

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

www.gnits.ac.in www.gprmschool.org