चेर्नीहीव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
चेर्नीहीव
Чернігів
Chernihiv
शहर
Троїцький монастир.jpg
Літній ранок у Чернігові.jpgАдміністративний будинок в місті Чернігів.jpg
Будинок колишньої губернської земської управи (Чернігів).jpgНочной вид на Пятницкую церковь Чернигов.jpg
Чернігів Стародавній Дитинець Панорама.jpg
उपर से, बाएँ से दाएँ: ट्रिनिटी मठ, चेर्नीहीव फिलहार्मोनी, प्रशासनिक भवन, पूर्वी ज़ेमेस्त्वो का भवन, प्यात्नित्स्का गिरिजाघर, और प्राचीन चेर्नीहीव का दृष्य ट्रांसफिगरेशन गिरिजाघर से, बोरिस और हिल्ब गिरिजाघर और चेर्नीहीव कोलेजियम
चेर्नीहीव का झंडा
ध्वज
Coat of arms of चेर्नीहीव
Coat of arms
Official logo of चेर्नीहीव
Logo
उपनाम: सिटी ऑफ़ लीजेन्ड्स
(कथाओं का शहर)
चेर्नीहीव is located in चेर्नीहीव ओब्लास्ट
चेर्नीहीव
चेर्नीहीव
युक्रेन में चेर्नीहीव की स्थिति
चेर्नीहीव is located in युक्रेन
चेर्नीहीव
चेर्नीहीव
चेर्नीहीव (युक्रेन)
निर्देशांक: 51°29′38″N 31°17′41″E / 51.49389°N 31.29472°E / 51.49389; 31.29472निर्देशांक: 51°29′38″N 31°17′41″E / 51.49389°N 31.29472°E / 51.49389; 31.29472
desha यूक्रेन
ओब्लास्तचेर्नीहीव ओब्लास्त
रायोनचेर्नीहीव रायोन
प्रथम उल्लेखित907
नगर स्थिति907
शासन
 • महापौरव्लादिस्लाव अत्रोशेंको[1] (नैटिव होम [uk][1])
क्षेत्रफल
 • कुल79 किमी2 (31 वर्गमील)
ऊँचाई136 मी (446 फीट)
जनसंख्या (2021)
 • कुल2,85,234
 • घनत्व1547 किमी2 (4,010 वर्गमील)
डाक कूट14000
दूरभाष कोड(+380) 462
वाहन पंजीकरणCB / 25
वेबसाइटchernigiv-rada.gov.ua

चेर्निहीव ( यूक्रेनी: Чернігів , IPA: [tʃerˈn⁽ʲ⁾iɦiu̯] ( सुनें)), ऐतिहासिक रूप से चेर्निगोव ( रूसी: Черни́гов ) के रूप में जाना जाता है , IPA: [tɕɪrˈnʲiɡəf] ; पोलिश: Czernihów, IPA: [t͡ʂɛrˈɲixuf] ),[a] उत्तरी यूक्रेन में एक शहर और नगर पालिका[2] है, जो ओब्लास्ट के भीतर चेर्निहाइव ओब्लास्ट ( प्रांत ) और चेर्निहाइव रायन ( जिला ) के प्रशासनिक केंद्र के रूप में कार्य करता है। चेर्निहीव की जनसंख्या 285,234 (2021 सं०) है।

वर्तमान में यूक्रेन के 2022 रूसी आक्रमण के दौरान शहर की घेराबंदी की जा रही है।

भूगोल[संपादित करें]

चेर्निहीव कीव के उत्तर-उत्तर-पूर्व में १५० किमी दूर देसना नदी पर स्थित है।

इस क्षेत्र में मुख्य हवाई अड्डा चेर्निहाइव शेस्टोवित्सा हवाई अड्डे था, और शीत युद्ध के दौरान यह चेर्निहीव सैन्य हवाई अड्डे की जगह थी।

इतिहास[संपादित करें]

चेर्निहीव का पहला उल्लेख (Черниговъ ( चेर्निगोव ) के जैसा) रूस-बाइजैन्टाइन संधि (907) में किया गया था, लेकिन इसकी स्थापना का समय ज्ञात नहीं है। एक बस्ती के पुरातात्विक उत्खनन से उजागर हुई वस्तुओं के अनुसार, जिसमें खजर खगनेट की कलाकृतियाँ शामिल थीं, ऐसा लगता है कि यह कम से कम 9वीं शताब्दी में मौजूद थी। 10वीं शताब्दी के अंत में, शहर के शायद अपने शासक थे। यहीं पर 19 वीं शताब्दी में पूर्वी यूरोप के सबसे बड़े और सबसे पुराने शाही टीलों में से एक ब्लैक ग्रेव की खुदाई की गई थी।

चेर्निहीव के हथियारों के चिह्न के साथ लिटिल रूस का शाही रूस शस्त्रागार

कीवयाई रूस के दक्षिणी भाग में यह शहर महत्व व संपन्नता के मामले में दूसरे स्थान पर था।[3] ग्यारहवीं सदी की शुरुवात से ही यह चेर्निगोव की भव्य रियासत का शासन केंद्र था जिसके शासक कीव के प्रमुख राजकुमारों (ग्रैंड प्रिन्स) के साथ सत्ता संघर्ष में लगे रहते थे और अक्सर उन्हें हरा कर स्वयं कीव की प्रमुख सत्ता पर सत्तासीन हो जाते थे।

यह भव्य रियासत कीवयाई रूस में सबसे बड़ी थी और इसमें न केवल सेवेरियन शहर शामिल थे बल्कि मुरम, रियाज़ान और तमुतरकन जैसे दूरस्थ क्षेत्र भी शामिल थे। चेर्निगोव का स्वर्ण युग, जब शहर की आबादी 25,000 पर पहुंच गई, 1239 तक चला, जब शहर को बट्टू खान के घुडसवार लुटेरों ने तहस-नहस कर दिया, जिसके कारण सापेक्ष अस्पष्टता का एक लंबी दौर शुरु हुआ।

यह क्षेत्र 1353 में लिथुआनिया के ग्रैंड डची के अधीन आ गया। 1482 और 1497 में क्रीमियन खान मेनली आई गिरय द्वारा शहर को फिर से जला दिया गया था और 15 वीं से 17 वीं शताब्दी में यह लिथुआनिया, मुस्कोवी (1408-1420 और 1503 से), और पोलिश-लिथुआनियाई राष्ट्रमंडल (1618-1648) के बीच कई बार हस्तान्तरित होता रहा), जहां इसे 1623 में मैगडेबर्ग अधिकार दिए गए और 1635 में लेसर पोलैंड प्रांत में चेर्निहीव वोइवोडीशिप की एक सीट बन गई।

17 वीं शताब्दी के मध्य में खमेलनित्सकी विद्रोह के दौरान और बाद में क्षेत्र का महत्व फिर से बढ़ गया। हेटमैन राज्य में चेर्निहाइव चेर्निहाइव कोसैक रेजिमेंट (उस समय की एक सैन्य और क्षेत्रीय इकाई दोनों) की तैनाती का शहर था।

एंड्रसोवो की 1667 संधि के तहत क्षेत्र की कानूनी आधिपत्य रूस के ज़ारडोम को सौंप दिया गया था, साथ ही चेर्निहीव स्वायत्त कोसैक हेटमैनेट का एक महत्वपूर्ण केंद्र बना रहा। हेटमैनेट के उन्मूलन के साथ, शहर रूसी साम्राज्य का एक सामान्य प्रशासनिक केंद्र और स्थानीय प्रशासनिक इकाइयों की राजधानी बन गया। सामान्य रूप से इस क्षेत्र पर सेंट पीटर्सबर्ग, शाही राजधानी से नियुक्त गवर्नर-जनरल का शासन था, और चेर्निहीव स्थानीय नेमस्टनिचेस्टो (प्रांत) (1782 से), मालोरोसिय्स्काया या लिटिल रूसी (1797 से) और चेर्निगोव गवर्नेंट (1808 से) की राजधानी थी। )

1897 की जनगणना के अनुसार, चेर्निहीव शहर में 27,006 की कुल जनसंख्या में से लगभग 11,000 यहूदी थे। उनके प्राथमिक व्यवसाय औद्योगिक और वाणिज्यिक थे। पड़ोस में कई तंबाकू बागान और फलों के बगीचे यहूदियों के स्वामित्व में थे। चेर्निहीव में 1,321 यहूदी कारीगर थे, जिनमें 404 दर्जी और दर्जी शामिल थे, लेकिन कारीगर श्रम की मांग शहर तक ही सीमित थी। 69 यहूदी दिहाड़ी मजदूर थे, लगभग अनन्य रूप से टीम के खिलाड़ी। लेकिन कुछ ही कारखानों में लगे हुए थे।[4][5]

द्वितीय विश्व युद्ध[संपादित करें]

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, चेर्निहीव पर 9 सितंबर 1941 से 21 सितंबर 1943 तक जर्मन सेना का कब्जा था। जर्मनों ने शहर में एक नाज़ी जेल[6] और यहूदियों के लिए एक जबरन श्रम बटालियन संचालित की।[7]

यूक्रेन में लेनिन की मूर्तियों के विध्वंस के हिस्से के रूप में 21 फरवरी, 2014 को मायरू एवेन्यू पर लेनिन की मूर्ति को गिरा दिया गया था।[8][9]

18 जुलाई 2020 तक, चेर्निहीव को ओब्लास्ट महत्व के शहर के रूप में नामित किया गया था और चेर्निहीव रायोन से संबंधित नहीं था, भले ही यह रायोन का केंद्र था। यूक्रेन के प्रशासनिक सुधार के हिस्से के रूप में, जिसने चेर्निहाइव ओब्लास्ट की संख्या को घटाकर पांच कर दिया, शहर को चेर्निहाइव रायन में मिला दिया गया।[10][11]

चेर्निहीव की घेराबंदी[संपादित करें]

रूसी सु-34 बमों के साथ चेर्निहीव में गिराया गया

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से अपनी पहली लड़ाई के दौरान 25 फरवरी 2022 को, 2022 में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के दौरान, रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, शहर को रूसी सशस्त्र बलों द्वारा घेर लिया गया था,[12]। 10 मार्च, 2022 तक, मेयर व्लादिस्लाव एट्रोशेंको ने घोषणा की कि शहर पूरी तरह से रूसी सेना द्वारा घेर लिया गया था।[13]

वास्तुकला[संपादित करें]

चेर्निहीव के स्थापत्य स्मारक शहर के इतिहास में दो सबसे समृद्ध काल - कीवयाई रूस ' (11 वीं और 12 वीं शताब्दी) और कोसैक हेटमैनेट (17 वीं शताब्दी के अंत और 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में) का वर्णन करते हैं।

शहर का सबसे पुराना गिरिजाघर और यूक्रेन में सबसे पुराने चर्चों में से एक 5-गुंबददार ट्रांसफ़िगरेशन कैथेड्रल है, जिसे 1030 के दशक के प्रारंभ में मस्टीस्लाव द बोल्ड द्वारा बनवाया गया था और कई दशकों बाद उनके भाई, यारोस्लाव द वाइज़ द्वारा पूरा किया गया था। सेंट बोरिस और ग्लीब के कैथेड्रल, 12 वीं शताब्दी के मध्य से डेटिंग, 20 वीं शताब्दी में अपने मूल आकार में बहाल होने से पहले, बाद की अवधि में बहुत पुनर्निर्माण किया गया था। इसी तरह ईंट से निर्मित, इसमें एक ही गुंबद और छह स्तंभ हैं।

चेर्निहीव के विशेषज्ञों की सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि 12वीं और 13वीं शताब्दी के मध्य में निर्मित उत्कृष्ट प्यत्नित्स्का चर्च थी। द्वितीय विश्व युद्ध में यह सुंदर इमारत गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गई थी; इसका मूल मध्ययुगीन दृष्टिकोण पीटर बारानोव्स्की द्वारा एक डिजाइन के लिए पुनर्निर्माण किया गया था।

शहर की सबसे पुरानी आवासीय इमारतें 17 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध से यहाँ मौजूद हैं, एक ऐसी अवधि जब एक कोसैक रेजिमेंट को वहां तैनात किया गया था। दो सबसे अधिक प्रतिनिधि निवास पोल्कोव्निक लाइज़ोहब (1690) और पोल्कोव्निक पोलुबुटोक (18वीं सदी) के हैं। पूर्व हवेली, जिसे लोकप्रिय रूप से माज़ेपा हाउस के नाम से जाना जाता है, में रेजिमेंट के चांसलर होते थे। सबसे गहन रूप से सजाए गए कोसैक संरचनाओं में से एक निस्संदेह चर्च कॉलेजियम है, जो एक घंटी-टॉवर (1702) से ऊपर है। आर्कबिशप का निवास 1780 के दशक में पास में बनाया गया था। माना जाता है कि सेंट कैथरीन चर्च (1715), अपने 5 गिल्ड नाशपाती गुंबदों के साथ, यूक्रेनी वास्तुकला के लिए पारंपरिक, 1696 में आज़ोव के तूफान के दौरान रेजिमेंट के कारनामों के स्मारक के रूप में बनाया गया था।

मठ[संपादित करें]

अपने इतिहास की सबसे कठिन अवधियों के दौरान, चेर्निहीव ने बिशपिक या आर्चबिशपिक की सीट के रूप में अपने चर्च संबंधी महत्व को बरकरार रखा। आधुनिक शहर के बाहरी इलाके में दो प्राचीन गुफा मठ हैं, जिन्हें पहले बिशप के निवास के रूप में इस्तेमाल किया जाता था।

कहा जाता है कि एलेट्स्की मठ की गुफाएं कीव पेचेर्स्क लावरा (गुफाओं के कीव मठ) से पहले की हैं। इसका शानदार 6-स्तंभों वाला गिरजाघर 11वीं और 12वीं शताब्दी के मोड़ पर बनाया गया था; इसके 750 साल पुराने भित्ति चित्रों के कुछ निशान अभी भी इंटीरियर में देखे जा सकते हैं। 1611 में गुंबदों के ढह जाने के बाद, उन्हें यूक्रेनी बारोक शैली में संवर्धित और पुनर्निर्मित किया गया। दीवार, मठवासी कक्ष, और घंटाघर सभी 17वीं शताब्दी के हैं।

निकटवर्ती मदर सुपीरियर का घर लेफ्ट-बैंक यूक्रेन में सबसे पुराना आवासीय भवन माना जाता है। मठ का सबसे पवित्र चिह्न थियोटोकोस का हुआ करता था, जिसने 6 फरवरी 1060 को चेर्निगोव के सियावेटोस्लाव को अपना एपिफेनी बनाया था। 1579 में, देवदार की लकड़ी के बाद इलेत्सकाया नामक आइकन को सियावेटोस्लाव के वंशज, बैराटिन्स्की परिवार द्वारा मास्को ले जाया गया था।

अर्थव्यवस्था[संपादित करें]

उद्योग[संपादित करें]

चेक्सिल यूक्रेन में चेर्निहीव में स्थित कपड़ा उद्योग के सबसे बड़े उद्यमों में से एक है। संयंत्र के पहले चरण को 1963 में परिचालन में लाया गया था।[14] शहर में 1933 में स्थापित म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट फैक्ट्री भी है। 1995 में यूरी सिनित्सा द्वारा स्थापित कोलार नामक कंपनी जानवरों के लिए माल के एक निर्माता के रूप में स्थापित की गई थी।[15][16][17]

शिक्षा[संपादित करें]

चेर्निहीव नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी

चेर्निहीव में चेर्निहीव नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी, चेर्निहीव स्टेट टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी और तारास शेवचेंको नेशनल यूनिवर्सिटी "चेर्निहीव कॉलेज" है।

परिवहन[संपादित करें]

रेलगाड़ी[संपादित करें]

चेर्निहीव में चेर्निहीव ओवरुच रेलवे

चेर्निहीव में चेर्निहीव ओवरुच रेलवे नामक बस स्टेशन के साथ एक रेलवे स्टेशन है। मॉस्को कीव-वोरोनिश रेलवे के क्रुटी स्टेशन से चेर्निहीव की ओर 76 मील का नैरो गेज रेलवे बिछाया गया था। 1893 में, देसना नदी के बाएं किनारे पर कीव राजमार्ग के साथ एक रेलवे स्टेशन बनाया गया था। यात्रियों को यहां शहर से और वापस घोड़ागाड़ की सहायता से पहुंचाया जाता था।

वायु परिवहन[संपादित करें]

इस क्षेत्र के लोग चेर्निहीव शेस्टोवित्सा हवाई अड्डे का उपयोग करते थे और शीत युद्ध के दौरान यह चेर्निगोव हवाई अड्डे का स्थान था। निकटतम हवाई अड्डा कीव में 143.1 किलोमीटर (469,488 फीट) दूर स्थित बॉरिस्पिल हवाई अड्डे पर है, और छोटा, नगरपालिका के स्वामित्व वाला ज़ुल्यानी हवाई अड्डा 158.7 कि०मी० दूर कीव शहर के दक्षिणी बाहरी इलाके में स्थित है।।

चेर्निहाइव में नदियाँ[संपादित करें]

देसना नदी[संपादित करें]

चेर्नैहीव शहर को देसना नदी पार करती है जो रूस और यूक्रेन में एक नदी है, जो नीपर नदी की एक प्रमुख बाईं सहायक नदी है। पुरानी पूर्वी स्लाव भाषा में इस शब्द का अर्थ "दाहिना हाथ" है। इसकी लंबाई 1,130 किमी है, और इसकी जल निकासी बेसिन 88,900 क्षेत्र को कवर करती है।

स्नोव नदी[संपादित करें]

चेर्निहाइव में रूस में ब्रायंस्क ओब्लास्ट में द स्नोव नदी और यूक्रेन में चेर्निहाइव ओब्लास्ट, देसना नदी (नीपर के बेसिन) की दाहिनी सहायक नदी है। नदी की लंबाई 253 कि०मी० है । इसके जल निकासी बेसिन का क्षेत्रफल 8,700 वर्ग किमी है। स्नोव नवंबर-जनवरी के अंत में जम जाती है और मार्च-अप्रैल की शुरुआत तक बर्फ से ढकी रहती है। नदी का एक हिस्सा रूस-यूक्रेन सीमा बनाता है।

जलवायु[संपादित करें]

चेर्निहीव में एक आर्द्र महाद्वीपीय जलवायु (कोप्पेन डीएफबी ) है जिसमें ठंड, बादल और बर्फीली सर्दियाँ और गर्म, धूप वाली ग्रीष्मकाल होती है। चेर्निहीव का औसत वार्षिक तापमान 7.0 °से. (44.6 °फ़ै) है जो कि −5.6 °से. (21.9 °फ़ै) के निम्न से लेकर जनवरी में 19.5 °से. (67.1 °फ़ै) के उच्च स्तर तक जुलाई में रहता है। वर्ष भर वर्षा अच्छी तरह से वितरित रहती है, हालांकि गर्मियों के महीनों में वर्षा अधिक होती है और सर्दियों के महीनों में कम होती है। रिकॉर्ड उच्च 41.1 °से. (106.0 °फ़ै) था और रिकॉर्ड निम्न स्तर −36.0 °से. (−32.8 °फ़ै) था ।

चेर्नीहीव (1991–2020, अधिकतम 1948–वर्तमान) के जलवायु आँकड़ें
माह जनवरी फरवरी मार्च अप्रैल मई जून जुलाई अगस्त सितम्बर अक्टूबर नवम्बर दिसम्बर वर्ष
उच्चतम अंकित तापमान °C (°F) 9.8
(49.6)
16.2
(61.2)
22.3
(72.1)
29.7
(85.5)
33.5
(92.3)
36.0
(96.8)
41.1
(106)
38.0
(100.4)
35.5
(95.9)
27.8
(82)
18.4
(65.1)
13.1
(55.6)
41.1
(106)
औसत उच्च तापमान °C (°F) −1.7
(28.9)
−0.2
(31.6)
5.7
(42.3)
14.5
(58.1)
20.8
(69.4)
24.3
(75.7)
26.3
(79.3)
25.6
(78.1)
19.5
(67.1)
12.2
(54)
4.3
(39.7)
−0.4
(31.3)
12.58
(54.63)
दैनिक माध्य तापमान °C (°F) −4.2
(24.4)
−3.4
(25.9)
1.4
(34.5)
9.0
(48.2)
15.0
(59)
18.6
(65.5)
20.5
(68.9)
19.3
(66.7)
13.8
(56.8)
7.5
(45.5)
1.7
(35.1)
−2.7
(27.1)
8.04
(46.47)
औसत निम्न तापमान °C (°F) −6.6
(20.1)
−6.3
(20.7)
−2.3
(27.9)
3.9
(39)
9.4
(48.9)
13.0
(55.4)
15.0
(59)
13.6
(56.5)
8.8
(47.8)
3.6
(38.5)
−0.7
(30.7)
−4.9
(23.2)
3.88
(38.98)
निम्नतम अंकित तापमान °C (°F) −36
(−33)
−33.9
(−29)
−29.9
(−21.8)
−13.9
(7)
−3.3
(26.1)
1.1
(34)
4.6
(40.3)
2.0
(35.6)
−4.3
(24.3)
−10.8
(12.6)
−23.5
(−10.3)
−28
(−18)
−36
(−33)
औसत वर्षा मिमी (inches) 33.5
(1.319)
37.8
(1.488)
33.7
(1.327)
41.4
(1.63)
54.9
(2.161)
68.0
(2.677)
71.0
(2.795)
59.0
(2.323)
57.1
(2.248)
42.0
(1.654)
48.1
(1.894)
44.7
(1.76)
591.2
(23.276)
औसत वर्षण दिवस (≥ 1.0 mm) 8.6 8.9 8.2 7.1 8.0 9.2 8.9 7.2 7.9 7.3 8.9 9.7 99.9
औसत हिमापाती दिवस 16 13 8 2 0 0 0 0 0 2 8 15 64
औसत सापेक्ष आर्द्रता (%) 85.6 82.8 77.9 68.8 66.4 70.3 70.7 70.4 77.2 81.5 87.6 87.4 77.22
माध्य मासिक धूप के घण्टे 47.0 68.0 130.1 185.2 277.2 270.7 278.7 259.1 161.2 111.0 41.9 34.3 1,864.4
स्रोत #1: Pogoda.ru[18]
स्रोत #2: विश्व मौसम विज्ञान संगठन (बारिश, आद्रता और धूप 1981–2010),[19] Weatherbase (snow days)[20]

चित्रदीर्घा[संपादित करें]

[[{{{image}}}|center|1px|]]
link=:{{{image}}}
[[{{{image}}}|center|1px|]]
link=:{{{image}}}

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

  • Ocherk istorii goroda Chernigova 907–1907 gg. (Chernihiv 1908)
  • Hrushevs'kyi, M. (ed). Chernihiv i Pivnichne Livoberezhzhia (Kyiv 1928)
  • Martin Dimnik. The Dynasty of Chernigov, 1146–1246.
  • Rybakov, B. Drevnosti Chernigova (Moscow 1949)
  • Ignatkin, I. Chernigov (Kyiv 1955)
  • Iedomakha, I. Chernihiv (Kyiv 1958)
  • Logvin, G.N. (Г. Н. Логвин) (1965). Chernigov, Novgorod-Seversky, Glukhov, Putivl (Чернигов, Новгород-Северский, Глухов, Путивль) (रूसी में). Moscow.
  • Asieiev, Iu. Arkhitektura Kyïvs'koï Rusi (Kyiv 1969)
  • Karnabida, A. Chernihiv. Istorychno-arkhitekturnyi narys (Kyiv 1969)
  • (1972) Історіа міст і сіл Української CCP – Чернігівська область (History of Towns and Villages of the Ukrainian SSR – Chernihiv Oblast), Kyiv. (Ukrainian में)
  • Asieiev, Iu. Dzherela. Mystetstvo Kyïvs'koï Rusi (Kyiv 1980)
  • Pyotr Rappoport (П. А. Раппопорт) (1993). Ancient Russian Architecture (Древнерусская архитектура) (रूसी में). Saint-Petersburg.

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. Small biography on Vladyslav Atroshenko, Civil movement "Chesno" (Ukrainian में)
  2. "Чернігівська територіальна громада" (यूक्रेनियाई में). decentralization.gov.ua.
  3. Nasledie Svyatoy Rusi Archived 2018-04-02 at the Wayback Machine URL accessed on January 12, 2006
  4. jewishencyclopedia.com Copy from 12-volume Jewish Encyclopedia, which was originally published between 1901–1906.
  5. "Chernigov".
  6. "Gefängnis Cernihiv". Bundesarchiv.de (जर्मन में). अभिगमन तिथि 26 February 2022.
  7. "Jüdisches Arbeitsbataillon Cernihiv". Bundesarchiv.de (जर्मन में). अभिगमन तिथि 26 February 2022.
  8. ""Leninopad" continues – monuments dismantled in Dnipropetrovsk, Poltava and Chernihiv". Ukrayinska Pravda. 2014-02-22.
  9. The monument of Lenin in Chernigov has fallen यू ट्यूब पर देखें
  10. "Про утворення та ліквідацію районів. Постанова Верховної Ради України № 807-ІХ". Голос України (यूक्रेनियाई में). 2020-07-18. अभिगमन तिथि 2020-10-03.
  11. "Нові райони: карти + склад" (यूक्रेनियाई में). Міністерство розвитку громад та територій України. 17 July 2020.
  12. "Раньше всех. Ну почти". t.me. अभिगमन तिथि 2022-02-25.
  13. Santora, Marc (2022-03-10). "What Happened on Day 15 of Russia's Invasion of Ukraine". The New York Times (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0362-4331. अभिगमन तिथि 2022-03-18.
  14. "КОМПАНІЯ "ЧЕКСІЛ"". wwww.chernigiv-rada.gov.ua. अभिगमन तिथि 3 November 2020.
  15. "Collar". www.findtm.ru. अभिगमन तिथि 2 January 2021.
  16. "ЮРИЙ СИНИЦА – ГЕНЕРАТОР ИДЕЙ". www.zoomir.ru. अभिगमन तिथि 2 January 2021.[मृत कड़ियाँ]
  17. "Yuri Sinitsa, the COLLAR Company owner, became one of the winners!". www.collarglobal.com. 10 July 2019. अभिगमन तिथि 2 January 2021.
  18. Погода и Климат – Климат Чернигов [Weather and Climate – The Climate of Chernihiv] (रूसी में). Weather and Climate (Погода и климат). अभिगमन तिथि 29 October 2021.
  19. "World Meteorological Organization Climate Normals for 1981–2010". World Meteorological Organization. मूल से 17 July 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 July 2021.
  20. "Weatherbase: Historical Weather for Chernihiv, Ukraine". Weatherbase. अभिगमन तिथि March 1, 2013.

बाहरी संबंध[संपादित करें]


सन्दर्भ त्रुटि: "lower-alpha" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="lower-alpha"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।