चुरा लिया है तुमने

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
चुरा लिया है तुमने
चुरा लिया है तुमने.jpg
चुरा लिया है तुमने का पोस्टर
निर्देशक संगीत सीवान
निर्माता विवेक सिंघानिया
लेखक विभा सिंह
संजय मासूम (संवाद)
अभिनेता ज़ायेद खान,
ईशा देओल
संगीतकार हिमेश रेशमिया
प्रदर्शन तिथि(याँ) 21 मार्च, 2003
देश भारत
भाषा हिन्दी

चुरा लिया है तुमने 2003 की हिन्दी भाषा की रूमानी रोमांचकारी फ़िल्म है। इस फिल्म में ज़ायेद खान और ईशा देओल मुख्य भूमिकाओं में हैं। ये अभिनेता और निर्देशक संजय ख़ान के बेटे ज़ायेद खान की पहली फ़िल्म थी।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

भारत में स्थित एक सुंदर टीना खन्ना (ईशा देओल) नामक युवा महिला और उसके मित्र रिया और कोको, बैंकॉक, थाईलैंड में एक शादी के लिए आमंत्रित हैं। शादी में भाग लेने के लिए बैंकाक की यात्रा सभी तीनों करते हैं। वहाँ रहने पर, एक दिन दुर्घटना से टीना सुपर स्टार विजय चौहान (ज़ायेद खान) के पास पहुँचने का प्रबंधन करती है। कुछ उतार चढ़ाव के बाद दोनों एक दूसरे के साथ प्यार में पड़ जाते हैं। तब टीना को पता चला कि उसके अंकल टोनी किसी दुर्घटना में मारे गए हैं। वह उसे अपना सामान दिए जाते हैं। वहाँ लोगों का एक गिरोह द्वारा उसे आतंकित किया जाता जो उसके चाचा के पैसे से चाहते हैं जो कहा जाता है 10 करोड़ हैं। जो उसके चाचा की मौत के बाद उसे मिलने हुआ है। ये लोग 10 करोड़ पाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं और इसलिए यदि वह 10 करोड़ का भुगतान नहीं करती है तो वे उसे मौत के साथ धमकी देते रहेंगे। टीना के लिए यह बहुत अधिक है और वह मदद के लिए विजय की ओर जाती है। लेकिन उसे यह पता लगा कि वह एक अपराधी का भाई महेश योगी है, जो टोनी के समान गिरोह से संबंधित था। वह भारत में तीन साल पहले एक बख्तरबंद वाहन लूटने में सफल हुआ था। एकमात्र व्यक्ति जो अब टीना की मदद कर सकता है वह भारतीय दूतावास में दीपक चोपड़ा है, लेकिन उसके पास भी एक मकसद है। विजय हालांकि टीना को मनाने की कोशिश करता है कि दीपक चोपड़ा वह नहीं है जो वह दावा करता है लेकिन धोखेबाज है और वह स्वयं महेश योगी है। लेकिन टीना ने इसका अविश्वास किया और विजय से डरते हुए 10 करोड़ के साथ दीपक की ओर बढ़ गई। जब वह दीपक द्वारा फंस जाती है तो उसकी आँखें खुली जाती है लेकिन विजय समय से पहुँचता है और दीपक उर्फ ​​प्रकाश योगी को नष्ट करके टीना को बचाता है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

चुरा लिया है तुमने
फ़िल्म एल्बम हिमेश रेशमिया द्वारा
जारी 2002
संगीत शैली बॉलीवुड संगीत
लेबल वीनस रिकार्ड्स & टेप्स
निर्माता हिमेश रेशमिया
हिमेश रेशमिया कालक्रम

चलो इश्क़ लड़ाएं
(2002)
'''चुरा लिया है तुमने'''
(2003)
तेरे नाम
(2003)

सभी हिमेश रेशमिया द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."चुरा लिया है तुमने"सुधाकर शर्माशान, अलका याज्ञनिक5:03
2."मोहब्बत है मिर्ची"संजय छेलशान, गायत्री गांजावाला6:27
3."डॉन्ट यू लव मी बेबी"सुधाकर शर्माशान, अलका याज्ञनिक5:09
4."बॉइस आर बेस्ट जान लो"जय वर्माशान, सुनिधी चौहान4:15
5."दिल है मेरा कशमकश में"जय वर्मामहालक्ष्मी अय्यर, उदित नारायण4:22
6."लव थीम"N/Aवाद्य संगीत2:40
7."मोहब्बत है मिर्ची" (रीमिक्स)संजय छेलशान, गायत्री गांजावाला5:18

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "आमिर, शाहरुख, सलमान को छोड़ बॉलीवुड के इन खानों का हुआ बेड़ा गर्क, नहीं दे पाए एक भी हिट- Amarujala". अमर उजाला. 5 जुलाई 2018. अभिगमन तिथि 13 सितम्बर 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]