चुबू क्षेत्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
चुबू क्षेत्र
中部地方
क्षेत्र
मानचित्र जापान के तोहोकु क्षेत्र को दिखा रहा है। यह होन्शू द्वीप के मध्य क्षेत्र से मिलकर बना हैं।
जापान में चुबू क्षेत्र
क्षेत्रफल
 • कुल66809.11 किमी2 (25,795.14 वर्गमील)
जनसंख्या (1 अक्टूबर 2010)[1]
 • कुल2,17,15,822
 • घनत्व330 किमी2 (840 वर्गमील)
समय मण्डलजीएसटी (यूटीसी+9)
माउंट फुजी चुबू क्षेत्र का सबसे प्रसिद्ध स्थलचिह्न है।
चुबू में शिरकावा-गो और गोकायामा का ऐतिहासिक गाँव
मध्य नागोया

चुबू क्षेत्र (中部 地方 चुबू-चिहो), मध्य क्षेत्र, या मध्य जापान (中部 日本) के मुख्य द्वीप होंशू के केन्द्र में स्थित एक क्षेत्र है। 2010 में चुबू की जनसंख्या 21,715,822 थी।.[1] इसमें नौ प्रीफेक्चर (प्रांत) शामिल हैं: आइची, फुकुई, गिफू, इशिकावा, नागानो, निगाता, शिज़ुका, टोयामा और यामामाशी।[2]

यह कान्तो क्षेत्र और कंसाई क्षेत्र के बीच स्थित है और इसमें नागोया के प्रमुख शहर के साथ-साथ प्रशांत महासागर और जापान तटवर्ती सागर, व्यापक पर्वत रिसॉर्ट्स और माउंट फुजी भी शामिल हैं।

यह क्षेत्र होन्शू का सबसे बड़ा हिस्सा है और केंद्रीय भाग उच्च, ऊबड़ पहाड़ें इसकी विशेषता है। जापानी आल्प्स देश को प्रशांत महासागर, सर्दी में धूप, और जापानी सागर, सर्दी में बर्फबारी में विभाजित करता हैं।

उपक्षेत्र[संपादित करें]

चुबू क्षेत्र, होन्शू का एक बड़े और भौगोलिक दृष्टि से विविध क्षेत्र हैं जिसे आम तौर पर तीन अलग-अलग उप-क्षेत्रों में विभाजित किया जाता है: तोकाई, कोशीनत्सु, और होकुरीकू। कभी-कभी व्यावसायिक रूप में एक अन्य क्षेत्र चोको को भी उपक्षेत्र के रूप में संदर्भित किया जाता है।

तोकाई[संपादित करें]

टोक्यो क्षेत्र, जो प्रशांत महासागर के किनारों पर है, एक संकीर्ण गलियारा है जो समुद्र में उतरने वाले पहाड़ों से बाधित है। बीसवीं शताब्दी में, यह नए सुपर-एक्सप्रेस राजमार्गों और हाई स्पीड रेलरोड लाइनों (शिंकान्सेन) के लिए मार्ग बन गया। इस क्षेत्र में आइची, मी, शिज़ुका, और दक्षिणी गिफू प्रीफेक्चर (प्रान्त) शामिल हैं।

कोशीनत्सु[संपादित करें]

कोशीनत्सु जटिल और ऊंचे पहाड़ों का एक क्षेत्र है जिसे अक्सर "जापान की छत" कहा जाता है - इसमें जापानी आल्प्स शामिल हैं। कोशीनत्सु का मतलब यामानाशी, नागानो, और निगाता प्रीफेक्चर; निगाता को होकुरिकु क्षेत्र में भी शामिल किया गया है। यामानशी, नागानो और उत्तरी गिफू प्रीफेक्चर को कभी-कभी चुओ-कोची या तोसान क्षेत्र के रूप में जाना जाता है।

होकुरीकू[संपादित करें]

होकुरिकु क्षेत्र जापान के तटीय सागर पर स्थित है, जिसके उत्तर-पश्चिम में विशाल पहाड़ों से बना कोशीनत्सु क्षेत्र स्थित है। होकुरिकु में इशिकावा, फुकुई, निगाता और टोयामा चार प्रीफेक्चर शामिल हैं।[3]

मुख्य शहर[संपादित करें]

नामित शहर[संपादित करें]

  • नागोया शहर: एक नामित शहर, आइची प्रीफेक्चर की राजधानी
  • निगाता शहर: एक नामित शहर, निगाता प्रीफेक्चर की राजधानी
  • हममात्सू शहर: एक नामित शहर
  • शिज़ुका शहर: एक नामित शहर, शिज़ुका प्रीफेक्चर की राजधानी

विशेष शहर[संपादित करें]

  • फुकुई सिटी: एक विशेष शहर, फुकुई प्रीफेक्चर की राजधानी
  • कोफू सिटी: एक विशेष शहर, यामानशी प्रीफेक्चर की राजधानी

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Ministry of Internal Affairs and Communications Statistics Bureau (26 October 2011). "平成 22 年国勢調査の概要" (PDF). अभिगमन तिथि 6 May 2012.
  2. Nussbaum, Louis-Frédéric. (2005). "Chūbu" in Japan Encyclopedia, p. 126 at Google Books
  3. Nussbaum, "Hokuriku" at p. 344 at Google Books