चांद के पार चलो (धारावाहिक)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
चांद के पार चलो
निर्देशकदीपक शर्मा
अभिनीतयामी गौतम
अहम शर्मा
जलाक ठक्कर
उद्गम देशभारत
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या80
उत्पादन
निर्मातागुल खान
प्रसारण अवधि23 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क एनडीटीवी इमेजिन
प्रकाशित29 सितम्बर 2008 (2008-09-29) –
12 फ़रवरी 2009 (2009-02-12)

चांद के पार चलो एक भारतीय टेलीविजन श्रृंखला है जो 29 सितंबर 2008 से 12 फरवरी 2009 तक एनडीटीवी इमेजिन पर प्रसारित हुई। श्रृंखला में यामी गौतम, अहम शर्मा और जलाक ठक्कर ने अभिनय किया। [1] [2]

इस श्रृंखला ने अभिनेता यामी गौतम, [3] अहम शर्मा और दिवंगत अभिनेत्री दिव्या भटनागर के अभिनय की शुरुआत की। इस श्रृंखला ने अनुभवी टेलीविजन निर्माता गुल खान के प्रोडक्शन हाउस 4 लायंस फिल्म्स की शुरुआत भी की।

कथानक[संपादित करें]

चांद के पार चलो लखनऊ में एक मुस्लिम हिंदू पृष्ठभूमि पर आधारित है। कहानी शुरू में, तीन व्यक्तियों के बारे में है, सना-रेहान-अनीसा। सना-रेहान दो अलग-अलग बचपन के दोस्त हैं। रेहान के पिता की अप्रत्याशित रहस्यमय मौत के कारण रेहान को उसकी माँ लंदन ले जाती है, जिससे सना-रेहान का बचपन में अलगाव हो जाता है। जबकि, अनीसा अपने माता-पिता के साथ लखनऊ में रहने वाले एक निम्न मध्यम वर्गीय मुस्लिम परिवार की एक खुशमिजाज लड़की है, जो रेहान के परिवार के पड़ोसी और अच्छे दोस्त हैं।

कहानी सना और रेहान के साथ शुरू होती है, रेहान की हवेली में उसकी दादी द्वारा कई वर्षों के बाद भारत वापस आने की तैयारी के साथ। वहीं दूसरी ओर सना रेहान की यादों के साथ इस उम्मीद में रहती है कि एक दिन वह वापस आएगा। पिछले कुछ सालों में सना रेहान से प्यार करने लगी है जबकि रेहान उसे पूरी तरह भूल चुका था। जब रेहान भारत लौटता है, तो वह सना-अनीसा के उसी कॉलेज में पहुंचता है। अनीसा, जो हमेशा शादी करने का सपना देखती थी, रेहान के लिए सिर के बल गिर जाती है। यह तब होता है जब रेहान को पता चलता है कि वह हमेशा सना से प्यार करता था। अनीसा जब सीखती है तो पीछे हट जाती है, रेहान सना से प्यार करता है और निस्वार्थ भाव से, रेहान को सना का दिल जीतने में मदद करता है।

फिर अनीसा और उसके माता-पिता मुंबई चले जाते हैं और वहां कहानी अर्जुन-अनीसा-राहुल में बदल जाती है। अनीसा का परिवार मुख्य रूप से मुंबई पहुंचता है, क्योंकि अनीसा के पिता को इलाज की जरूरत है और बड़ा शहर बेहतर सुविधाएं मुहैया कराएगा। अनीसा नौकरी करना चाहती है। उसे लगता है कि मुंबई में लखनऊ की तुलना में कहीं अधिक अवसर हैं, और वह नहीं चाहती कि उसके बीमार और कमजोर पिता को लखनऊ में उन्हें प्रदान करने के लिए संघर्ष करना पड़े। उनके लिए लखनऊ में कोई आकर्षण नहीं है।

बहुत संघर्ष के बाद, वह मुंबई के सबसे बड़े मीडिया हाउस - द सिंघानिया - में एक नौकरी प्राप्त करती है, जो एक लोकप्रिय पत्रिका: देसी गर्ल्स के मालिक हैं। उसे इस व्यापारिक साम्राज्य के प्रमुख, अर्जुन सिंघानिया ने अपने छोटे भाई राहुल के निजी सहायक के रूप में काम पर रखा है।

अर्जुन राहुल के धन-दौलत के तरीकों से थक गया है, जो राहुल के मंगेतर के परिवार के साथ एक बड़े विलय की योजना बना रहा है। अर्जुन को यकीन है कि अनीसा ठीक उसी तरह की लड़की है जिसके साथ छेड़खानी करने का राहुल कभी सपने में भी नहीं सोचेगा। दूसरी ओर, राहुल अनीसा जैसी लड़की से दुखी है, जो उसके लिए एक सामाजिक शर्मिंदगी है।

अनीसा चकाचौंध और ग्लैमर की अपनी नई दुनिया में फिट होने के लिए कड़ी मेहनत करती है: एक ऐसी दुनिया जहां हर लड़की का आकार शून्य होता है, जहां हर आदमी चुलबुला होता है, जहां पैसे की बात और शैली किसी के मूल्य को परिभाषित करती है। अनीसा को एक ऐसी दुनिया में डाल दिया जाता है, जहां हर कोई उसे नीचा देखता है और उसके साथ तिरस्कार करता है। कहानी अनीसा के अपने लिए जगह बनाने और खुशी, प्यार और एक विशिष्ट पहचान पाने के संघर्ष के साथ जारी है।

कास्ट और कैरेक्टर[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • सना के रूप में यामी गौतम ; एक खूबसूरत लड़की जो बहुत शांत और गंभीर है। वह जिस तरह से खुद को सार्वजनिक रूप से पेश करती है वह बहुत ही हास्यहीन है। हालांकि एक नवाबी वंश से उनका परिवार आर्थिक रूप से कठिन दौर से गुजरा है। वह बहुत संवेदनशील हैं और लोगों के चरित्र को गहराई से सीख सकती हैं।
  • अहम शर्मा रेहान के रूप में; बीस के दशक के मध्य में एक व्यक्ति जिसे कम उम्र में लंदन भेजा गया था, उसकी अत्यधिक सुरक्षात्मक माँ द्वारा, जब उसके पिता की हत्या कर दी गई थी। वह वापस लखनऊ आना चाहता था लेकिन उसकी माँ ने उसे ऐसा करने की अनुमति नहीं दी। जब वे लंदन में थे तब उन्होंने अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित किया। वह अपनी सच्ची भावनाओं को व्यक्त करना पसंद नहीं करता है और एक बार जब वह अपना मन बना लेता है तो वह बहुत दृढ़ होता है। वह हमेशा सना से प्यार करता था, लेकिन उसे कभी इसका एहसास नहीं हुआ, लेकिन एक बार जब वह लखनऊ लौट आया और सना के लिए अपनी भावनाओं को महसूस किया, तो उसने सना के प्यार में पागल होकर उनके रिश्ते को ठीक करने का फैसला किया, कि वह उसके बिना रहने में असमर्थ था।
    • यंग रेहान के रूप में ऋषभ शर्मा
  • अनीसा के रूप में जलाक ठक्कर; एक उत्साही, मिलनसार, मजाकिया और बेहिचक लड़की। वह एक निम्न मध्यमवर्गीय परिवार से है। सती-सावित्री प्रकार की नहीं, वह अक्सर अपने मन की बात कहती है। वह पल में जीने में दृढ़ता से विश्वास करती है। उसकी सहजता कभी-कभी अनाड़ीपन और अव्यवस्था का कारण बनती है। उसे पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं है क्योंकि वह शादी करने और बच्चे पैदा करने के लिए मर रही है। वह किसी भी मौके पर विश्वविद्यालय छोड़ने की कोशिश करती है। हालाँकि, उसकी माँ उसे वापस स्कूल भेजती रहती है।
  • अर्जुन सिघानिया के रूप में अमर उपाध्याय ; सिघानिया के पत्रिकाओं और समाचार पत्रों के कारोबार के प्रमुख, अर्जुन इस मीडिया साम्राज्य का नेतृत्व कर रहे हैं क्योंकि उनके पिता की मृत्यु आधे साल से भी कम समय पहले हुई थी। उन्हें पूरे व्यवसाय का भार वहन करना था। उसने देखा कि साम्राज्य पूरी तरह से कुत्तों के पास चला गया जब उसके पिता की मृत्यु हो गई; सभी ने उनके भोलेपन का फायदा उठाने की कोशिश की। वह खुद को, अपने परिवार के नाम या व्यवसाय को फिर से उस कमजोर जगह पर नहीं देखना चाहता और इसलिए अपने भाई की अत्यधिक सुरक्षा करता है। इसलिए उसने अपने भाई की शादी एक बेहद प्रभावशाली परिवार की लड़की से करवाई है। वह सोचता है कि इस कटे-फटे व्यापार जगत में पैसा ही एकमात्र स्थिर चीज है; उसके जीवन में प्रेम का कोई स्थान नहीं है।
  • राहुल सिघानिया के रूप में विवान भटेना ; एक कैसानोवा और कैड जो अपने बड़े भाई द्वारा सुरक्षात्मक रूप से पाला गया है और वास्तव में जीवन के कठिन पक्ष को नहीं देखा है, उसके पूरे परिवार के लिए धन्यवाद जिसने उसे जन्म दिया था। वह वास्तव में किसी भी चीज को लेकर गंभीर नहीं है। उसके साथ संबंध हमेशा आकस्मिक होते हैं। उसकी माँ हमेशा उसे काम में अधिक रुचि लेने के लिए प्रेरित कर रही है, और वह हमेशा उसकी दलीलों पर ध्यान नहीं दे रहा है। उन्होंने वंशिका मित्तल से सगाई कर ली है लेकिन उन्हें लगता है कि इस रिश्ते से परे धोखा देना एक चुनौती है। वह जब तक संभव हो शादी को स्थगित करना चाहता है। अफेयर्स प्रचुर मात्रा में होने के कारण, वह सोचता है कि उसके सामने आने वाली हर लड़की को बिस्तर पर रखना एक चुनौती है। वह जीवन की सबसे अच्छी चीजों के लिए अभ्यस्त है और बड़ा होने और जीवन की परिपक्व पकड़ पाने के लिए तैयार नहीं है। यह तभी होता है जब उसे लगने लगता है कि अनीसा एक चुनौती है और उसे दिलचस्प भी लगता है, वह उसके लिए परिपक्व अभिनय करना शुरू कर देता है।

अन्य[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "First look: Chand Ke Paar Chalo". Rediff.com. मूल से 22 July 2020 को पुरालेखित.
  2. "Launch: 'Chand Ke Paar Chalo'". अभिगमन तिथि 18 January 2021.
  3. "Yami Gautam in Jaisalmer for Bhoot Police, 11 years after starting her career". India Today (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 18 January 2021.

बाहरी संबंध[संपादित करें]

साँचा:Imagine Programmesसाँचा:4 Lions Films