गुमनाम (1965 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गुमनाम

गुमनाम का पोस्टर
निर्देशक राजा नवाथे
लेखक ध्रुव चैटर्जी
अभिनेता नन्दा,
मनोज कुमार,
प्राण,
हेलन,
महमूद
संगीतकार शंकर-जयकिशन
प्रदर्शन तिथि
1965
देश भारत
भाषा हिन्दी

गुमनाम १९६५ में प्रदर्शित हिंदी भाषा की रहस्यमयी रोमांचक फिल्म है, जिसमे मनोज कुमार, नंदा, प्राण, हेलन, मदन पुरी और महमूद जैसे अभिनेता मुख्य भूमिका में है।

कथानक[संपादित करें]

खन्ना (हिरालाल), एक अमीर आदमी, अपने प्रतिद्वंद्वी सेठ सोहनलाल की हत्या के लिए एक हत्यारे को काम पर रखता है। इसके बाद खन्ना सेठ सोहनलाल की भतीजी आशा (नंदा) को फोन पर उसकी मौत की खबर देता है। जैसे ही आशा चिल्लाती है, एक घुसपैठिया प्रवेश करता है और खन्ना को गोली मार देता है। कुछ दिनों बाद, आशा एक विदेशी देश की यात्रा जीतती है छह अन्य लोगों के साथ; बॅरिस्टर राकेश (प्राण), धरमदास (धुमाल), किशन (मनमोहन) , डॉ. आचार्य (मदन पुरी), मधुसूदन शर्मा (तरुण बोस) और किटी केली (हेलन)। इन छह विजेताओं और चालक दल के सदस्य आनंद (मनोज कुमार) को ले जाने वाले विमान को एक अज्ञात द्वीप पर आपातकालीन लैंडिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। हालाँकि, जैसे ही आनंद और सभी यात्री विमान से उतरते हैं, वह उड़ान भरता है, जिससे सभी लोग फंसे रह जाते हैं।

एक रहस्यमय, अनदेखी महिला गाना गाना शुरू कर देती है। यह गाना फिल्म के दौरान अलग-अलग समय पर महिला को देखे बिना सुना जाता है। तभी समूह की नजर एक हवेली पर पड़ती है और वह उसमें प्रवेश करता है। ऐसा प्रतीत होता है कि हवेली में एक बटलर (मेहमूद) को छोड़कर कोई भी व्यक्ति खाली नहीं है। धरमदास को एक डायरी मिलती है जिससे पता चलता है कि वे सभी एक अपराध से जुड़े हुए हैं, और वे सभी मारे जाएंगे। आनंद को पता चला कि डॉ. आचार्य अपने साथ ज़हर की एक बोतल लाए हैं, और धरमदास एक खंजर लाए हैं। बटलर की हरकतें घर में किसी अनजान व्यक्ति की मौजूदगी का संकेत देती हैं। आनंद आशा के साथ छेड़खानी करने लगता है जबकि राकेश और किटी करीब आ जाते हैं। हर कोई हर किसी पर संदेह करता है।

आनंद और आशा को किशन की लाश मिली। हत्यारे ने एक पत्र छोड़ा है जिसमें कहा गया है कि किशन ने सेठ सोहनलाल की हत्या की है। समूह का मानना ​​है कि धरमदास ने किशन की हत्या कर दी लेकिन वह खुद को निर्दोष बताता है और बाद में धरमदास को मृत पाया जाता है। आनंद ने निष्कर्ष निकाला कि अपराधी उनमें से एक है और इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि सभी लोग सेठ सोहनलाल से जुड़े हुए थे; राकेश ने खन्ना के आदेश पर सेठ सोहनलाल की वसीयत लिखी थी, जबकि किटी सेठ सोहनलाल की निजी सचिव थी, जिसने खन्ना के निर्देश पर सेठ सोहनलाल की वसीयत राकेश को भेजी थी, हालाँकि दोनों में से किसी को भी दूसरे के बारे में नहीं पता था। अगली सुबह आनंद ने देखा कि राकेश एक कुल्हाड़ी छुपा रहा है। तभी डॉ. आचार्य चिल्लाते हुए पहुंचते हैं कि शर्मा को कुल्हाड़ी से मार दिया गया है। हत्यारे ने एक और पत्र छोड़ा है जिसमें कहा गया है कि शर्मा सेठ सोहनलाल की हत्या में खन्ना का सह-साजिशकर्ता था।

उस रात डॉ. आचार्य ने बटलर को संदिग्ध हरकत करते हुए पकड़ लिया और उन दोनों के बीच हाथापाई शुरू हो गई। आशा और किटी की उपस्थिति में घायल डॉ. आचार्य भोजन कक्ष में प्रवेश करते हैं और आनंद का नाम लेकर अंतिम सांस लेते हैं। आनंद और राकेश एक दुसरे पर डॉ. आचार्य की हत्या का आरोप लगाते है जबकि आशा ने आनंद में उसके विश्वास पर सवाल उठाना शुरू कर दिया। अगली सुबह किटी अकेले टहलने जाती है और रस्सी से उसका गला घोंट दिया जाता है। राकेश और आशा, जो किटी की तलाश कर रहे थे, उन्हें उसका शव और उसके पास आनंद की टोपी मिली। राकेश ने आनंद को अपराध स्थल से भागते हुए देखा और उसका पीछा करना शुरू कर दिया लेकिन वह अपना निशान खो बैठा।

गुस्से में राकेश आधी रात को हवेली में आशा के साथ बलात्कार करने की कोशिश करता है। आशा राकेश से बचकर भागती है लेकिन फिर से उससे टकराती है जब राकेश की पीठ में दो खंजर लगने से वह मृत होकर गिर पड़ता है। हवेली में रोशनी बुझ जाती है जो इंगित करती है कि हत्यारा आ गया है और आशा अगली है। हत्यारा आशा के पास आता है और वह डर के मारे बेहोश हो जाती है। हत्यारा उसे एक गुप्त कमरे में ले जाता है और उसे वापस होश में लाता है। शर्मा, जो हत्यारा है, आशा को बताता है कि किशन और धरमदास की हत्या करने के बाद उसने डॉ. आचार्य को इस बहाने अपनी मौत को नकली बनाने में मदद करने के लिए मना लिया कि इससे उसे हत्यारे की जांच करने में मदद मिलेगी और बाद में डॉ. आचार्य, किट्टी और राकेश की भी हत्या कर दी।

उसी समय आनंद घटनास्थल पर आता है और बताता है कि वह एक गुप्त पुलिस निरीक्षक है और शर्मा एक भागा हुआ अपराधी है जिसका असली नाम मदनलाल है। मदनलाल ने आनंद और आशा को बताया कि खन्ना और सेठ सोहनलाल तस्करी में उसके भागीदार थे लेकिन पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद उन्होंने उसे धोखा दिया। खन्ना ने उसके धन का हिस्सा हड़पने के लिए सेठ सोहनलाल की भी हत्या करवा दी, लेकिन मदनलाल जेल से भाग गया और खन्ना की हत्या कर दी। फिर उसने यह सुनिश्चित किया कि उसका लक्ष्य लकी ड्रा में "जीत" जाए और खन्ना के शेष पांच सहायकों की भी हत्या करने के लिए यात्रा करने का फैसला किया।

फिर मदनलाल आनंद और आशा को बांध देता है लेकिन बटलर चुपके से आता है और आनंद को छोड़ देता है, जो मदनलाल पर हमला करता है क्योंकि वह आशा को एकमात्र गोली मारने वाला होता है। हाथापाई में मदनलाल हवेली से भाग जाता है और समुद्र के किनारे की ओर भागता है लेकिन पुलिसकर्मियों से भरा एक हवाई जहाज आता है और मदनलाल को उसके अपराधों के लिए गिरफ्तार कर लिया जाता है। यह भी पता चला है कि अशुभ गीत गाने वाली "भूत" महिला बटलर की मानसिक रूप से बीमार बहन है। फिल्म का अंत आनंद, आशा, बटलर और उसकी बहन के हवाई जहाज पर दुर्भाग्यपूर्ण द्वीप छोड़ने के साथ होता है।

चरित्र[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

रोचक तथ्य[संपादित करें]

परिणाम[संपादित करें]

=== बौक्स ऑफिस === 2.6 करोड़

समीक्षाएँ[संपादित करें]

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

फ़िल्मफ़ेर नामांकन सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए - महमूद फ़िल्मफ़ेर नामांकन सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए - हेलन फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन के लिए (रंगीन फिल्म) - एस एस सेमल

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]