गुप्ता ब्रदर्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
गुप्ता ब्रदर्स
शैलीDramedy
Family
निर्माताMahesh Pandey
विकासकर्ताMahesh Pandey
निर्देशकRrahul Mevawala
रचनात्मक निर्देशकShikhar Jaiswal
अभिनीतParineeta Borthakur
Hiten Tejwani
Aakash Mukherjee
Satya Tiwari
Meet Mukhi
थीम संगीतकारChirag Jain
Om Jha
Esha Gaur
Puneet Dixit
प्रारंभिक थीमEk Doosre Se Karte Hain Pyar Hum
उद्गम देशIndia
मूल भाषा(एं)Hindi
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या81
उत्पादन
निर्माताMahesh Pandey
Madhu Pandey[1]
छायांकनShahid Khan
Asif Khan
कैमरा सेटअपMulti-camera
प्रसारण अवधि21–23 minutes
निर्माता कंपनीMahesh Pandey Productions LLP
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कStar Bharat
प्रकाशित5 अक्टूबर 2020 (2020-10-05) –
present
संबंधित
Pandian Stores

गुप्ता ब्रदर्स एक भारतीय कॉमेडी ड्रामा टेलीविजन श्रृंखला है, जिसका प्रीमियर 5 अक्टूबर 2020 को स्टार भारत पर किया गया था[2] महेश पांडे द्वारा निर्मित,[3] इसमें परिणीता बोरठाकुर, हितेन तेजवानी, आकाश मुखर्जी, सत्या तिवारी और मीत मुखी शामिल हैं।[4] यह तमिल टेलीविजन श्रृंखला पांडियन स्टोर्स पर आधारित है।[5]

भूखंड[संपादित करें]

यह शो बनारस में रहने वाले चार स्नातक भाइयों शिव, आलोक, वीरू और रजत के परिवार के साथ खुलता है। वे सभी घर-गृहस्थी के कामों से लेकर स्थानीय किराने की दुकान में व्यवसाय के प्रबंधन तक सभी में अच्छी तरह से वाकिफ हैं। इसलिए, चार भाइयों को आमतौर पर उनके पड़ोस में सर्वगुण सम्पन्न गुप्त ब्रदर्स के रूप में जाना जाता है। चार भाई आत्मनिर्भर हैं कि उन्हें लगता है कि एक महिला अपने जीवन में बिल्कुल अनावश्यक है। इसलिए, वे अविवाहित रहने का फैसला करते हैं। हालाँकि, जब गंगा मृदुला रॉय की एक नकली पहचान बनाती है और गुप्ता ब्रदर्स के जीवन में प्रवेश करती है, तो उनकी दुनिया उलटी हो जाती है। सभी चार भाइयों ने गंगा की सच्चाई को खोजने के लिए सभी संभव साधनों का उपयोग करके उससे छुटकारा पाने की कोशिश की। ऐसा करने की कोशिश करते हुए, शिव ने अनाथ होने के नाते गंगा की असली पहचान का पता लगाया और उसके लिए एक नरम कोना विकसित किया, साथ ही भाइयों के खिलाफ उसके दुष्कर्मों के बावजूद उसे माफ कर दिया। शिव की दया से गंगा आश्चर्यचकित हो जाती है और तुरंत उसके लिए एक समानता लेती है, जो जल्द ही प्यार में बदल जाती है। हालांकि, गंगा की भावनाओं से अनजान शिव ने उसकी शादी दूसरे आदमी से करवाने का फैसला किया, जिसमें गंगा टूटी-फूटी स्वीकार करती है। शादी के दिन, दूल्हा-दुल्हन संभलते हैं, इसलिए शिव अपने सम्मान को बचाने के लिए गंगा से शादी करते हैं। शिव और गंगा का विवाह आलोक, वीरू और रजत बिखर गया और शिव के साथ दरार भी पैदा हुई। वे तय करते हैं कि गंगा को अपने भाई की पत्नी के रूप में स्वीकार नहीं करेंगे। बाद में, यह पता चलता है कि शिव और गंगा का विवाह अम्बा द्वारा गुप्ता बंधुओं के खिलाफ किया गया एक बुरा काम था। वह आलोक, वीरू और रजत को शिव और गंगा के खिलाफ यह कहकर भड़काना जारी रखती है कि वे शिव के सौतेले भाई हैं, विभाजन का विचार पैदा करते हैं और भाइयों के खिलाफ लगातार साजिश रचते हैं। लेकिन, गंगा अम्बा की पूरी सच्चाई को उजागर करती है और अपने परिवार की रक्षा करने की कसम खाती है। अपने प्यार और शादी का जोखिम उठाकर, गंगा शिव को सब कुछ बताती है। अम्बा की सच्चाई जानने के लिए शिव चौंक जाता है, उसके साथ सारे संबंध तोड़ देता है और उसकी अच्छाई को देखकर गंगा की भावनाओं को प्रकट करना शुरू कर देता है। इस बीच, रजत भी गंगा की दया से आगे बढ़ जाता है और उसे स्वीकार कर लेता है, जबकि आलोक और वीरू अब भी उससे नफरत करते हैं। गंगा से सच्चाई सीखने वाले शिव के अम्बा ने गंगा को मारने का फैसला किया। दुर्भाग्य से, आलोक, वीरू और रजत उसकी दुष्ट योजना का शिकार हो जाते हैं। गंगा अपना जीवन दांव पर लगा देती है और उन तीनों को बचा लेती है। यह आलोक और वीरू दोनों को चलता है, जिससे उन्हें एहसास होता है कि वे उसके बारे में गलत थे। अंत में, शिव के भाई गंगा को स्वीकार करते हैं और उन्हें अपनी भाभी के रूप में नाम देते हैं।

15 दिन बाद[संपादित करें]

आलोक, वीरू और रजत, शिव और गंगा की रात को व्यवस्थित करते हैं, जहां गंगा तय करती है कि वे अपने परिवार के बारे में तब तक नहीं सोचेंगी जब तक कि शिव के भाई, जिसे गंगा अब अपने बच्चों के रूप में पूरी तरह से बसा हुआ नहीं मानती। शिव को रोक लिया जाता है, लेकिन गंगा के साहसिक निर्णय का सम्मान करते हुए वे अपना जीवन शुरू करते हैं।

6 महीने बाद[संपादित करें]

गुप्ता परिवार अब तीन छोटे गुप्ता भाइयों के साथ एक खुशहाल परिवार है जो शिव और गंगा को अपने माता-पिता के रूप में देखते हैं। एक उत्सव के क्षण के दौरान, शिव और गंगा ने आलोक और जया को नजदीक से देखा और उनके रिश्ते पर संदेह किया। मांग करने पर, जया को पता चलता है कि वह आलोक के साथ बचपन से ही प्यार करती रही है और यह भी मानती है कि आलोक जो अब एक बदला हुआ आदमी है, अपनी भावनाओं का बदला ले रहा है। इससे शिव और गंगा को गलतफहमी हो जाती है कि आलोक और जया एक दूसरे से प्यार करते हैं। हालांकि शुरू में अनिच्छुक, शिव अपने भाई की खुशी के लिए आलोक और जया से शादी करने का फैसला करता है, जो तब होता है, जब यह पता चलता है कि आलोक एक अन्य लड़की अदिति से प्यार करता है, जो उनके अमीर डीलरों में से एक बंसल की बेटी है। बंसल के बारे में अधिक जानने के बाद, आलोक ने जया से शादी करने का फैसला किया। दूसरी ओर, वह अदिति से संबंध तोड़ लेता है, जबकि उससे झूठ बोलता है कि उसका प्यार नकली था। आलोक और जया की शादी के दिन, अदिति सच्चाई जानती है और उसे यह भी पता चलता है कि उसके पिता आलोक और आलोक के रिश्ते को तोड़ने के पीछे मास्टर-प्लान थे। अदिति ने आलोक को वापस जीतने का फैसला किया। वह अपने घर से भागती है और आलोक को भावनात्मक रूप से ब्लैकमेल करती है कि अगर वह उससे शादी नहीं करेगा तो वह अपनी जान दे देगी। हेल्पलेस, आलोक अदिति से शादी करता है, जोया और उसके परिवार को बिखरता है। जया के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए, गंगा वीरू से जया से शादी करने के लिए कहती है, जिसका दोनों विरोध करते हैं क्योंकि दोनों हमेशा एक-दूसरे से नफरत करते रहे हैं। हालांकि, अंत में, अपने परिवारों की खुशी के लिए, वीरू और जया एक-दूसरे से शादी करने के लिए सहमत हो जाते हैं। इस प्रकार, आलोक की शादी अदिति से हो जाती है, जबकि वीरू की जया से।

तब कथानक गंगा और शिव के संघर्ष के साथ जारी रहता है ताकि उनके परिवार को अदिति और जया के बीच निरंतर मुद्दों की फसल के रूप में एकजुट किया जा सके, क्योंकि अदिति जया की उपस्थिति के बारे में हमेशा असुरक्षित रहती है। अदिति को परिवार की मध्यम-वर्गीय परिस्थितियों के साथ तालमेल बिठाने में भी कठिनाई होती है क्योंकि उसने हमेशा तब तक एक शानदार जीवन व्यतीत किया है। वीरू और जया अपने मतभेदों के कारण हमेशा एक दूसरे से झगड़ते रहते हैं। इस प्रकार, गंगा और शिव परिवार की एकता को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, यहां तक कि जब उनके रिश्तेदार अम्बा और बंसल, गुप्ता परिवार के बंधन को तोड़ने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

कास्ट[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • परिणीता बोरठाकुर[6] गंगा शिव गुप्ता / मृदुला रॉय (नकली पहचान) के रूप में; शिव की पत्नी और अपने भाइयों के लिए ममतामयी छवि (2020-वर्तमान)
  • हितेन तेजवानी[7] रूप में शिव नारायण गुप्ता; सबसे बड़ा और सबसे बुद्धिमान गुप्ता भाई; गंगा के पति (2020-वर्तमान)
  • आलोक नारायण गुप्ता के रूप में आकाश मुखर्जी; दूसरा गुप्ता भाई; एक तेज लेखाकार; अदिति के पति; जया की पूर्व-मंगेतर (2020-वर्तमान)
  • अदिति आलोक गुप्ता (नी बंसल) के रूप में ऐश्वर्या राज भाकुनी ; आलोक की पत्नी; बंसल की बेटी (2020-वर्तमान)
  • सत्य तिवारी[8] वीरू नारायण गुप्ता के रूप में; तीसरा गुप्ता भाई; गूंगा लेकिन मजबूत व्यक्तित्व; जया के पति (2020-वर्तमान)
  • सोनल वेंगुरलेकर[9] जया वीरू गुप्ता (नी सत्य प्रकाश) के रूप में; वीरू की पत्नी; आलोक की मंगेतर (2020-वर्तमान)
  • राज नारायण गुप्ता के रूप में मुखी से मिलिए ; सबसे छोटा गुप्ता भाई; एक सूचना geek (2020-वर्तमान)

आवर्ती[संपादित करें]

  • रिंकू धवन[10] अम्बा काकी / अम्बा सत्य प्रकाश के रूप में; जया की माँ (2020-वर्तमान)
  • सत्य प्रकाश काका के रूप में दीपक दत्ता; अम्बा काकी के पति; जया के पिता (2020-वर्तमान)
  • बंसल के रूप में दरपन श्रीवास्तव; अदिति के पिता (2020-वर्तमान)
  • लक्ष्मी नारायण गुप्ता के रूप में अदिति देशपांडे; शिव की सौतेली माँ; आलोक, वीरू और रजत की माँ (2020)
  • राधे श्याम रसिया उर्फ जॉन जानी जनार्दन के रूप में संजय पांडे ; द गुप्ता ब्रदर्स का दुश्मन (2020)
  • कामिनी के रूप में भूमिका मीरचंदानी; आलोक के नकली प्रेमी और पूर्व मंगेतर (2020)
  • कामिनी की माँ के रूप में रोमा नवानी (2020)
  • सूर्य राव ने इंस्पेक्टर भारत विदेशी (2020) के रूप में
  • नारायण हरिश्चंद्र गुप्त के रूप में जयरूप जीवन; गुप्त भाइयों के पिता; केवल फ़ोटो में दिखाया गया है (2020)

उत्पादन[संपादित करें]

इस श्रृंखला की घोषणा महेश पांडे प्रोडक्शंस एलएलपी द्वारा की गई थी और इसकी पुष्टि जनवरी 2020 में स्टार इंडिया द्वारा स्टार प्लस में खंडन शीर्षक से प्रसारित की जानी थी। [11] हालांकि, बाद में शो को स्टार भारत में स्थानांतरित कर दिया गया था।

बाद में, शो हम, हम एक दो मकान इक Dukaan गुप्ता एंड संस को 'खानदान' से इसके शीर्षक और फिर अंत में गुप्ता ब्रदर्स Chaar Kunwaare गंगा Kinaare है, जो करने के लिए सूट अंतिम रूप दिया गया से के बारे में संप्रदायों के एक जोड़े लिया स्टार भारत की कॉमेडी शैली।

लेकिन, जब स्टार भारत ने कॉमेडी से ड्रामा के लिए एक बार फिर से सुधार किया, तो शो ने अपनी शैली में बदलाव किया, जिसने अपनी मूल श्रृंखला पांडियन स्टोर्स के साथ अपने शुरुआती कथानक को पीछे छोड़ दिया।

इस प्रकार, यह गुप्ता ब्रदर्स के रूप में नामित किया गया था। जैसा कि, 50 वें एपिसोड के पूरा होने के साथ, गुप्ता बंधु (रजत को छोड़कर) अब कुँवरे (स्नातक) नहीं थे।

ढलाई[संपादित करें]

ससुराल सिमर का फेम अभिनेता विशाल भारद्वाज को पहले आलोक गुप्ता का किरदार निभाने के लिए संपर्क किया गया था, लेकिन बाद में उनकी जगह आकाश मुखर्जी को ले लिया गया।

नवंबर 2020 में, कसम तेरे प्यार की फेम ऐश्वर्या राज भाकुनी को आकाश मुखर्जी के समानांतर लीड के रूप में चुना गया।

बाद में दिसंबर 2020 में, दरपन श्रीवास्तव को दूसरा मुख्य प्रतिपक्षी, श्री बंसल का किरदार निभाने के लिए चुना गया।

रिहाई[संपादित करें]

श्रृंखला का पहला प्रोमो 24 सितंबर 2020 को जारी किया गया था, जिसमें चार गुप्ता ब्रदर्स, हितेन तेजवानी, आकाश मुखर्जी, सत्या तिवारी और मीत मुखी शामिल थे।[12]

मृदुला रॉय के रूप में परिणीता बोर्थाकुर के प्रवेश की विशेषता वाला अगला प्रोमो 7 अक्टूबर 2020 को जारी किया गया था।[13]

रूपांतरों[संपादित करें]

देश भाषा: हिन्दी शीर्षक मूल रिलीज नेटवर्क एपिसोड टिप्पणियाँ
भारत तामिल पांडियन स्टोर्स

ஸ் .் ஸ்டோர்ஸ்

1 अक्टूबर 2018-वर्तमान स्टार विजय चल रही है मूल श्रृंखला
तेलुगू वदिनाम्मा

వదినమ్మ

6 मई 2019-वर्तमान सितारा माँ चल रही है पुनर्निर्माण
कन्नड़ वरलक्ष्मी स्टोर्स [14] ವರಲಕ್ಷ್ಮಿ ವರಲಕ್ಷ್ಮಿ 17 जून 2019–16 अप्रैल 2020 सितारा सुवर्णा 275 है पुनर्निर्माण
मराठी सहकुतुम्ब सहपरिवार [15] सहकुटुम्ब सहकर्मी 24 फरवरी 2020-वर्तमान सितारा प्रवर चल रही है पुनर्निर्माण
बंगाली भग्गलोक्खी

োখীাগগোলভ

31 अगस्त 2020-वर्तमान स्टार जलशा चल रही है पुनर्निर्माण
मलयालम संथवानम्

सॅनटन

21 सितंबर 2020-वर्तमान एशियानेट चल रही है पुनर्निर्माण
हिंदी गुप्ता ब्रदर्स

गुप्ता बंधु

5 अक्टूबर 2020-वर्तमान स्टार भारत चल रही है पुनर्निर्माण
पंड्या स्टोर

पंड्या स्टोर

२५ जनवरी २०२१ स्टार प्लस आगामी पुनर्निर्माण
श्री लंका तमिल सिंहली उप-शीर्षक के साथ पांडियन स्टोर्स

ஸ் .் ஸ்டோர்ஸ்

1 जून 2020-वर्तमान शक्ति टीवी चल रही है मूल श्रृंखला

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "'Jag Janani Maa Vaishnodevi' to go off air on October 3". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-09-27.
  2. "Gupta Brothers: Chaar Kunware From Ganga Kinare is Star Bharat's latest offering". Tribune India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-09-20.
  3. "Star Bharat launches dramedy 'Gupta Brothers Chaar Kunware from Ganga Kinaare'". Best Media Info (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-10-06.
  4. "Star Bharat's 'Gupta Brothers' set for new turn'". BizAsia (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-10-26.
  5. "Parineeta Borthakur cast opposite Hiten Tejwani in Mahesh Pandey's 'Khandaan' – Times of India". The Times of India (अंग्रेज़ी में). 24 January 2020. अभिगमन तिथि 4 December 2020.
  6. "Parineeta Borthakur: I hope people like my character in 'Gupta Brothers: Chaar Kunware from Ganga Kinaare". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-10-08.
  7. "Hiten Tejwani masters the art of cooking for his show 'Gupta Brothers Chaar Kunware From Ganga Kinaare'". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-09-30.
  8. "The good thing about TV is that there is no nepotism: Satya Tiwari". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-10-11.
  9. "Sonal Vengurlekar: The new dramatic track in 'Gupta Brothers' will bring out the mature side of Jaya". The Times of India (अंग्रेज़ी में). 29 October 2020. अभिगमन तिथि 26 November 2020.
  10. "Rinku Dhawan to star in Mahesh Pandey's Gupta Brothers serial". AbpLive (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2020-10-18.
  11. "Hiten Tejwani to play the male lead in Mahesh Pandey's next". Times of India. 21 January 2020. अभिगमन तिथि 5 January 2021.
  12. "गुप्ता ब्रदर्ज़; 5 अक्टूबर से". STAR भारत. 24 September 2020. अभिगमन तिथि 26 December 2020 – वाया Youtube.
  13. "Ghar mein hogi abb ek aurat ki entry - Promo". STAR भारत. 7 October 2020. अभिगमन तिथि 5 January 2021 – वाया Hotstar.
  14. "Watch Varalakshmi Stores from today". Times of India. 17 June 2019. अभिगमन तिथि 14 January 2020.
  15. "Sunil Barve and Nandita Dhuri starrer 'Sahakutumb Sahaparivar' to premiere soon". Times of India. 30 January 2020. अभिगमन तिथि 14 January 2020.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]